रुद्रम’ ने बढ़ाई भारतीय वायु सेना की ताकत, एंटी-रेडिएशन मिसाइल का सफल परीक्षण

0
52

1.गोवा ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ग्रामीण क्षेत्रों में सौ फीसद नल जल मुहैया कराने वाला पहला राज्य बना:- गोवा अपने ग्रामीण क्षेत्रों में 100 फीसद घरों को नल जल कनेक्शन मुहैया कराने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। जल शक्ति मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 2.30 लाख ग्रामीण घरों को पाइप से जलापूर्ति की सुविधा मिल गई है। बता दें कि सरकार के जल जीवन मिशन का लक्ष्य साल 2024 तक सभी गांवों को पाइप से पानी मुहैया कराना है।जल शक्ति मंत्रालय ने कहा कि गोवा देश में पहला ‘हर घर जल’ राज्य का गौरव हासिल कर चुका है। गोवा ने ग्रामीण क्षेत्रों में सफलतापूर्वक 100 फीसद घरों को नल कनेक्शन मुहैया कराया है। राज्‍य में 2.30 लाख घर इसके दायरे में आ गए हैं। जल जीवन मिशन के प्रभावी तरीके से इस्तेमाल के ढेर सारे लाभ लेने वाला कदम उठाए जाने के बाद गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने घोषणा की है कि अब राज्य में सभी ग्रामीण घरों के पास नल जल आपूर्ति है।

2.राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए तीन सौ टास्क चिन्हित, सभी राज्यों पर रहेगा अमल का जिम्मा:- राष्ट्रीय शिक्षा नीति सामने आने के बाद बड़ा सवाल सिर्फ एक ही था कि आखिर यह लागू कैसे होगी। कई राज्यों ने भी इसे लेकर सवाल उठाए थे। लेकिन केंद्र ने कुछ ही महीनों के भीतर इसके अमल का पूरा खाका तैयार कर साफ कर दिया है कि वह जल्द-से-जल्द इसे जमीन पर उतारना चाहती है। इसके अमल से जुड़े कुल तीन सौ टास्क चिह्नित किए गए हैं, जिन पर काम किया जाना है। वहीं इसे लेकर एजेंसियों की भी पहचान कर ली गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सहित 22 से ज्यादा मंत्रालयों, विभागों व एजेंसियों को इसे लागू कराने के लिए चुना गया है। इन सभी की जिम्मेदारी बांट दी गई है। इनमें एनसीईआरटी सहित कई एजेंसियों ने काम भी शुरू कर दिया है। इसके साथ ही सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को भी इससे जोड़ा जाएगा।

3.दूध स्पेशल ट्रेन बदल रही पशुपालकों की किस्मत, आंध्र प्रदेश से रोजाना दूध पहुंच रहा दिल्ली:- भारतीय रेलवे का किसान स्पेशल ट्रेन देशभर में विक्रेता और ग्राहक को नजदीक लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कोरोना काल में लागू लॉकडाउन के दौरान सुदूर क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के साथ-साथ विभिन्न राज्यों से फलो व सब्जियों की ढुलाई कर रहे भारतीय रेलवे ने दिल्ली को अब तक तीन करोड़ लीटर दूध भी उपलब्ध करा दिया है। दूध दूरंतो ट्रेन अब दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के लिए कामधेनु बनकर उभर रही है, जिससे रोजाना दिल्ली में ढाई लाख लीटर दूध पहुंच रहा है।

4.सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन में सिंगरौली देश में अव्वल, छत्तीसगढ़ का कोरबा तीसरे स्थान पर:- ग्रीनपीस इंडिया और सेंटर फार रिसर्च आन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREA) की वार्षिक रिपोर्ट में सर्वाधिक सल्फर डाइऑक्साइड गैस उत्सर्जन में मध्य प्रदेश के सिंगरौली का नाम सबसे ऊपर है। दूसरे नंबर पर तमिलनाडु का नेवेली व तीसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ का कोरबा है। यह स्थिति तब है जब पूरे विश्व में सल्फर गैस के उत्सर्जन में छह प्रतिशत की गिरावट आई है। सल्फर डाइऑक्साइड (एसओ-टू) एक जहरीला गैस है जिसके प्रदूषण से स्ट्रोक (पक्षाघात), हृदय रोग, फेफड़ों के कैंसर और अकाल मौत का जोखिम बढ़ जाता है।पर्यावरण के लिए काम करने वाली गैर सरकारी संस्थान (NGO) ग्रीनपीस ने कोयला, तेल व गैस के जलने से होने वाले एसओ-टू उत्सर्जन पर विश्लेषण किया है। इसका सबसे बड़ा कारण विद्युत संयंत्रों और अन्य औद्योगिक इकाइयों में जीवाश्म ईधन का जलना है।

5.रुद्रमने बढ़ाई भारतीय वायु सेना की ताकत, एंटी-रेडिएशन मिसाइल का सफल परीक्षण:- मिसाइल तकनीक के क्षेत्र में भारत ने एक और ऊंची छलांग लगाई है। शुक्रवार को पहली स्वदेशी एंटी-रेडिएशन मिसाइल ‘रुद्रम-1’ का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल के मिलने से भारतीय वायु सेना की ताकत और बढ़ जाएगी। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आइटीआर) से सुबह 10.30 बजे लड़ाकू विमान सुखोई-30 से किया गया। परीक्षण के दौरान यह मिसाइल अपने लक्ष्य को पूरी तरह से नष्ट करने में सफल रही। इसकी रफ्तार से हवा से दो गुनी तेज है। लांच के हिसाब से यह अलग-अलगदूरी तक मार करने में सक्षम है। अपनी तरह की यह पहली स्वदेशी मिसाइल है। पूरी तरह से विकसित होने के बाद इसे सुखोई-30 एमकेआइ के साथ ही अन्य लड़ाकू विमानों के साथ लगाया जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि इसमें (रुद्रम) में अंतिम हमले के लिए आइएनएस-जीपीएस नेविगेशन के साथ पैसिव होमिंग हेड मौजूद है। पैसिव होमिंग हेड अलग-अलग फ्रिक्वेंसी पर लक्ष्यों की पहचान और उन्हें वर्गीकृत कर निशाना साध सकता है। यह मिसाइल दुश्मन के किसी भी तरह के सिग्नल और रेडिएशन को पकड़ कर उसे नष्ट कर सकती है।

6.SVAMITVA: ‘प्रॉपर्टी कार्डकी शुरुआत करेंगे PM मोदी, SMS लिंक से डाउनलोड हो जाएंगे जमीन के कागजात:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  रविवार को स्वामित्व ( SVAMITVA,  ownership) के तहत प्रॉपर्टी कार्ड की एक स्कीम लॉन्च करेंगे। 11 अक्टूबर, रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसकी शुरुआत करेंगे। इसे ग्रामीण भारत को बदलने के लिए ऐतिहासिक पहल बताया है। इस स्कीम के जरिए ग्रामीण अपनी संपत्ति का उपयोग वित्तीय संपत्ति के तौर पर कर लोन व अन्य आर्थिक लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री के कार्यालय (PMO) ने कहा कि इस स्कीम के लॉन्च से करीब 1 लाख प्रॉपर्टी के मालिक अपने मोबाइल फज्ञेन पर आए एसएमएस लिंक (SMS link) से प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे और फिर राज्य सरकारों द्वारा प्रॉपर्टी कार्ड ( physical) का वितरण किया जाएगा।  उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्यप्रदेश के 50 और कर्नाटक के दो गांवों समेत 6 राज्यों के 763 गांव में इसके लाभार्थी  हैं। 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री शुरू की गई ‘स्वमित्व’ स्कीम के तहत प्रतियों को सौंप दिया जाएगा और 2024 तक 6.40 लाख गांवों का नक्शा तैयार किया जाएगा।

7.IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 46 रन से हराया, सबसे पहले जीते 5 मैच:-  RR vs DC IPL 2020 Match Report: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 23वां मैच राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शारजाह के मैदान पर खेला गया। इस मैच में दिल्ली की टीम ने राजस्थान को बुरी तरह हराया। श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स ने आइपीएल 2020 में अपना पांचवां मैच 46 रन से जीता और अंकतालिका में नंबर वन की कुर्सी फिर से हासिल कर ली।  इस मैच में राजस्थान की टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में दिल्ली की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 184 रन बनाए। इस तरह राजस्थान के सामने जीत के लिए 185 रन का टारगेट था, लेकिन राजस्थान की टीम 19.4 ओवर में 138 रन बनाकर ढेर हो गई और मुकाबला 46 रन से हार गई। IPL 2020 में राजस्थान की ये चौथी हार है।

8.अगले साल से सरपट दौड़ेगी इकोनॉमी, RBI ने वित्त वर्ष 2021-22 में 10 प्रतिशत विकास दर का जताया अनुमान:- वित्त वर्ष के छह महीने गुजर जाने के बाद रिजर्व बैंक ने विकास दर को लेकर स्थिति स्पष्ट की है। शुक्रवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए आरबीआइ गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास ने वर्ष 2020-21 के दौरान देश की इकोनोमी में 9.5 प्रतिशत की गिरावट होने का अनुमान लगाया है। हालांकि, अप्रैल, 2021 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में हालात तेजी से पलटने की उम्मीद जताते हुए उन्होंने 10.1 प्रतिशत की आर्थिक विकास दर की बात कही है।आरबीआइ का कहना है कि चालू वित्त वर्ष की शुरुआती तीनों तिमाहियों में विकास दर नकारात्मक रहेगी जो अंतिम तिमाही (जनवरी-मार्च, 2021) में 0.5 प्रतिशत रह सकती है। अप्रैल-जून, 2021 की तिमाही में विकास दर 20.6 प्रतिशत रहने की बात कही है, लेकिन यह स्थिति तब रहेगी जब कोविड काबू में आ जाए, घरेलू बाजार में मांग की स्थिति बेहतर हो और वैश्विक हालात भी सकारात्मक हो।