लक्समबर्ग सार्वजनिक परिवहनकोफ्रीबनानेवालापहला देश बना

0
141

1.लक्समबर्ग सार्वजनिक परिवहनकोफ्रीबनानेवालापहला देश बना

लक्समबर्ग एक फ्री सार्वजनिक परिवहन प्रणाली वाला पहला देश बन गया है, जिसमें ट्राम, ट्रेन और बसों के लिए सभी किराए 29 फरवरी 2020 से समाप्त हो गए हैं।एक अपवाद इसमें प्रथम श्रेणी की ट्रेन यात्रा है, जिसमें प्रति यात्रा £ 2.60 का खर्च देना होगा।

इस योजना को मूल रूप से 2018 में घोषित किया गया था, जिसे 2019 ग्रीष्मकालीन में लॉन्च किया जाना था, लेकिन इसमें देरी ने इसे इस वर्ष पीछे कर दिया।

लक्समबर्ग में अभी 600,000 से अधिक निवासी हैं, लेकिन पड़ोसी जर्मनी, बेल्जियम और फ्रांस से हर दिन काम के लिए 214,000 लोगो द्वारा यात्रा की जाती है, जिससे अधिकांश ट्रैफिक जाम में आवागमन करते हैं।

2.श्रीलंका BIMSTEC मेंविज्ञान, प्रौद्योगिकीऔरनवाचारक्षेत्रकानेतृत्व करेगा

श्रीलंका BIMSTEC में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार क्षेत्र का नेतृत्व करेगा और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए एक सुविधा भविष्य में खोले जाने की योजना है।कोलंबो में श्रीलंका के विदेश सचिव रविनाथ आर्यसिंह की अध्यक्षता में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के 20 वें सत्र के दौरान इस पर सहमति हुई।

श्रीलंका, जून में बिम्सटेक सचिवालय के लिए एक निदेशक भी नियुक्त करेगा।

श्रीलंका को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर क्षेत्र का नेतृत्व करना अनिवार्य है जिसके तहत प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और मानव संसाधन विकास में सहयोग भी शामिल है।

बांग्लादेश को व्यापार, निवेश और विकास, भूटान – पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, म्यांमार – कृषि और खाद्य सुरक्षा, भारत – सुरक्षा (आतंकवाद और अपराध अपराध, आपदा प्रबंधन और ऊर्जा), नेपाल – लोगों से संपर्क करने के लिए (संस्कृति, पर्यटन, थिंक थैंक्स, मीडिया आदि के मंच) और थाईलैंड – कनेक्टिविटी का नेतृत्व करने के लिए जनादेश दिया गया था।

3.1 से 7 मार्चतकजनौषधिसप्ताहमनायाजारहा है

इस महीने की 1 तारीख से पूरे देश में 6200 से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों के माध्यम से जनऔषधि सप्ताह मनाया जा रहा है।जनऔषधि केंद्र के मालिक स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं।

सुविधा से सेनेटरी नैपकिन के लिए नि:शुल्क वितरण शिविर लगभग 2000 स्थानों पर आयोजित किए गए और महिलाओं को 50,000 से अधिक सेनेटरी नैपकिन पैकेट मुफ्त दिए गए।

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना, सरकार की एक नेक पहल है, जो सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने के अपने प्रयासों के तहत आम जनता पर प्रभाव डाल रही है।

फरवरी तक वित्तीय वर्ष 2019-20 में फरवरी तक कुल बिक्री 383 करोड़ को पार कर गई, जिसके कारण आम नागरिकों की कुल बचत लगभग 2200 करोड़ रुपये हो गई।

4.सेतु भारत योजना: एनएचपरसभीस्तरकेक्रॉसिंगकोओवर/अंडरब्रिजसे बदला जाएगा

सरकार सेतु भारत योजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों पर रोड ओवर ब्रिज या रोड अंडर ब्रिज से सभी लेवल क्रॉसिंग को बदलेगी।सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम को लागू किया जा रहा है ताकि 2020 तक यातायात को सुरक्षित और सुगम बनाया जा सके और सड़क दुर्घटनाओं को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सके।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षित और निर्बाध यात्रा के लिए रेल ओवर-ब्रिज बनाने या अंडरपास के लिए 4 मार्च 2016 को सेतु भारत योजना शुरू की थी।

लगातार होने वाले हादसों और जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को रेलवे लेवल क्रॉसिंग से मुक्त बनाने के लिए सेतु भारत कार्यक्रम शुरू किया गया था।

लगभग 10,200 करोड़ रुपये की लागत से परियोजना के तहत रेल ओवर-ब्रिज या अंडरपास के निर्माण के लिए 208 स्थानों की पहचान की गई थी।

सड़क परिवहन राजमार्ग और रेल मंत्रालय ने रोड ओवर ब्रिज या रोड अंडर ब्रिज द्वारा सभी स्तर के क्रॉसिंग को बदलने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

5.थिनलास चोरोल नेलद्दाखमेंपहलीमहिलाट्रैवलकंपनी स्थापित की

8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा।लद्दाख में, एक युवा महिला थिनलास चोरोल ने पुरुष प्रधान ट्रेकिंग उद्योग में एक महिला ट्रेकिंग गाइड स्थापित की है।

अन्य महिलाओं को ट्रेकिंग गाइड के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए, पहली महिला ट्रैवल कंपनी को पूरी तरह से केवल महिलाओं द्वारा संचालित किया जाएगा।

अप्रैल से सितंबर तक हर ट्रेकिंग सीजन में, वह 20 से 30 ग्रामीण महिलाओं को ट्रेकिंग गाइड के रूप में काम करने के लिए प्रशिक्षित करती है।

6.वेस्टर्न रेलवेनेआर-वॉलेटकेलिएहररिचार्जकेलिए 5% काबोनसदेनेकी घोषणा की

मोबाइल टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन के रूप में, पश्चिम रेलवे ने 24 अगस्त 2020 तक आर-वॉलेट में हर रिचार्ज के लिए 5 प्रतिशत बोनस की घोषणा की थी।मौजूदा बोनस योजना, जो पिछले सप्ताह समाप्त हो गई है, को अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं को मोबाइल टिकटिंग का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बढ़ाया गया है।

पश्चिम रेलवे ने कहा है कि यात्रियों से अनुरोध है कि वे यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप का उपयोग करें और उनके उपयोग के साथ जुड़े हुए लाभों को उठाए।

पश्चिम रेलवे भारतीय रेलवे के 18 क्षेत्रों में से एक है और इसका मुख्यालय चर्चगेट, मुंबई में है।

7.कैबिनेट नागरिक उड्डयनपरएफडीआईनीतिकेलिए मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने नागरिक उड्डयन पर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, एफडीआई नीति को मंजूरी दी।एयर इंडिया में विदेशी निवेश की अनुमति देने के लिए एफडीआई नीति में संशोधन किया गया है।

अनिवासी भारतीय स्वचालित मार्ग के तहत एयर इंडिया में 100 प्रतिशत तक की इक्विटी प्राप्त कर सकते हैं।

मंत्री ने कहा, पहले केवल 49 प्रतिशत एनआरआई बिक्री के लिए उपलब्ध थी, लेकिन अब वे 100 प्रतिशत खरीद सकते हैं।

8.IRDAIने बीमाकंपनियोंसेकोरोनवायरसकोकवरकरनेकेलिएनीतियाँडिज़ाइनकरनेके लिए कहा

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण, IRDAI ने बीमा कंपनियों से कहा है कि वे स्वास्थ्य नीतियों के तहत उपन्यास कोरोनावायरस बीमारी से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने के दावों क खर्च को भी कवर करे।एक परिपत्र में, नियामक ने बीमा कंपनियों को कोरोनोवायरस संक्रमण के लिए उपचार लागत को कवर करने के लिए नीतियों को बनाने का निर्देश दिया है।

इसने कहा, संगरोध अवधि सहित उपचार के दौरान स्वीकार्य चिकित्सा व्यय की लागत, लागू नियमों और शर्तों के अनुसार तय की जानी चाहिए।

9.अजय भूषण पांडेकोनयावित्तसचिवनियुक्त किया गया

भारत सरकार ने वर्तमान राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे को नया वित्त सचिव नियुक्त किया है।पांडे ने वर्तमान वित्त सचिव राजीव कुमार की जगह ली।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

महाराष्ट्र कैडर के 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पांडे ने इससे पहले आधार के विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम किया था।

10.पूर्व भारतीय स्पिनरसुनीलजोशीकोबीसीसीआईकीचयनसमितिकाअध्यक्षनियुक्तकिया गया

पूर्व भारतीय स्पिनर सुनील जोशी को बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) द्वारा राष्ट्रीय चयन पैनल का अध्यक्ष बनाया गया था।49 वर्षीय जोशी ने 1996 से 2001 के बीच 15 टेस्ट और 69 वनडे खेले, जिसमें क्रमशः 41 और 69 विकेट लिए।

मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नाईक सहित CAC ने जोशी के साथ दक्षिण क्षेत्र के प्रतिनिधि एमएसके प्रसाद की जगह दो चयनकर्ताओं को चुना।

सीएसी एक वर्ष के बाद पैनल के प्रदर्शन की समीक्षा करेगा और तदनुसार सिफ़ारिशें करेगा।

11.कोरोनोवायरस के प्रकोपकेकारणबैडमिंटनएशियाचैंपियनशिपवुहानकीजगहमनीला में होगी

अगले महीने बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप को नावेल कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण वुहान से फिलीपींस की राजधानी मनीला में स्थानांतरित कर दिया गया है।अगले महीने की 21 तारीख से मनीला में एशिया चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा।

कोरोनोवायरस ने टोक्यो ओलंपिक को भी बाधित करते हुए कई बैडमिंटन टूर्नामेंटों को स्थगित या रद्द करने के लिए मजबूर किया है।

घातक वायरस के कारण दुनिया भर में हाल के सप्ताहों में कई अन्य खेल कार्यक्रम भी रद्द, स्थगित या स्थानांतरित किए गए हैं।

12.ICC महिला T20I रैंकिंगमेंशैफालीवर्माशीर्ष स्थान पर

भारतीय बल्लेबाजी सनसनी शैफाली वर्मा ने आईसीसी महिला टी 20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।वह मिताली राज के बाद महिलाओं की टी 20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली केवल दूसरी भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं।

उन्होंने 19 स्थानों की छलांग लगाई और न्यूजीलैंड की कप्तान सुजी बेट्स को हटाकर 761 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर कब्जा दिया।

16 वर्षीय शैफाली ने न्यूजीलैंड के सुजी बेट्स की जगह ली है, जो अक्टूबर 2018 से बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर थी।

मौजूदा आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप के दौरान, शैफाली ने चार पारियों में 161 रन बनाए हैं और क्रम के शीर्ष पर विस्फोटक बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है।