लोकपाल के लोगोऔरआदर्शवाक्यकोलांचकिया गया

0
111

1.हांगकांग प्रदर्शनकारियों केसमर्थनवालेबिलपरयूएसप्रेसिडेंटने हस्ताक्षर किए

कानून क्या कहता है?यह बिल जून में हांगकांग में विरोध प्रदर्शनों के शुरुआती चरणों में पेश किया गया था, और पिछले महीने प्रतिनिधि सदन द्वारा इसे मंजूरी दी गई थी।

यह कहता है: “हांगकांग चीन का हिस्सा है, लेकिन एक यह अलग कानूनी और आर्थिक प्रणाली है।

विधेयक यह भी कहता है कि अमेरिका को हांगकांग के निवासियों को अमेरिकी वीजा प्राप्त करने की अनुमति देनी चाहिए, भले ही उन्हें अहिंसक विरोध प्रदर्शन का हिस्सा होने के लिए गिरफ्तार किया गया हो।

हांगकांग का विरोध मुख्य भूमि चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने के एक प्रस्तावित कानून के खिलाफ जून में शुरू हुआ था, लेकिन तब से यह एक बड़े लोकतंत्र-समर्थक आंदोलन में बदल गया है।

2.श्रीलंका के राष्ट्रपतिगोतबायाराजपक्षेनईदिल्लीकीयात्रा पर

श्रीलंका के राष्ट्रपति, गोतबाया राजपक्षे, भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचेंगे।इस महीने की 21 तारीख को पद संभालने के बाद विदेश में यह उनकी पहली आधिकारिक यात्रा होगी।

यह श्रीलंका के राष्ट्रपति की पहली विदेश यात्रा है और श्रीलंका – भारत के संबंधों से जुड़े महत्व को दर्शाती है।

पीएम मोदी श्री गोतबाया को उनकी जीत पर टेलीफोन करने और भारत आने का निमंत्रण देने वाले पहले विदेशी नेता थे।

3.यूपी: 47 वींअखिलभारतीयपुलिसविज्ञानकांग्रेसलखनऊ में शुरू

गृह मंत्रालय और पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के सहयोग से उत्तर प्रदेश पुलिस लखनऊ में पुलिस मुख्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर रही है।1960 में एनुअल माइंड मंथन अभ्यास की शुरुआत के बाद से यह दूसरी बार है जब लखनऊ इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। 1997 में आखिरी बार AIPSC को लखनऊ में होस्ट किया गया था।

4.लोकसभा ने विशेषसुरक्षासमूह (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित किया

विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक, 2019 को 25 नवंबर, 2019 को गृह मंत्रालय के मंत्री अमित शाह द्वारा लोकसभा में पेश किया गया था। विधेयक विशेष सुरक्षा समूह अधिनियम, 1988 में संशोधन करता है।अधिनियम प्रधान मंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के संविधान और विनियमन का प्रावधान करता है।

अधिनियम के तहत, एसपीजी प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करता है।

यह पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों को उस तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए सुरक्षा प्रदान करता है जिस दिन वे पद त्याग देते हैं।

इस अवधि के अलावा, केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए खतरे के स्तर के आधार पर एसपीजी सुरक्षा प्रदान की जाती है।

5.कैबिनेट ने रणनीतिकसाझेदारीपरिषदपरभारत-सऊदीअरबसमझौतेको मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना के लिए प्रधान मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित समझौते को मंजूरी दी।इस समझौते पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 29 अक्टूबर 2019 को खाड़ी राज्य की दो दिवसीय यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए थे।

सामरिक भागीदारी परिषद समझौते से भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक संबंधों को काफी बढ़ावा मिलेगा और रणनीतिक क्षेत्रों में साझेदारी के नए रास्ते खुलेंगे।

परिषद की अध्यक्षता पीएम मोदी और क्राउन प्रिंस मोहम्मद करेंगे और हर 2 साल में बैठक करेंगे। यह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में निर्णयों का समन्वय करेगा।

6.लोकपाल के लोगोऔरआदर्शवाक्यकोलांचकिया गया

लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में लोकपाल के लोगो का शुभारंभ किया।लोकपाल “मा गृध: कस्यस्विद्न्म” (किसी के धन के लिए लालची मत बनो) का आदर्श वाक्य भी अपनाया गया था।

प्रशांत मिश्रा, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के लोगो डिजाइन को लोकपाल के लोगो के रूप में अपनाने के लिए चुना गया था।

लोकपाल का लोगो LOKPAL के शाब्दिक अर्थ पर आधारित है जिसका अर्थ है: LOK- लोगों का और PAL- अर्थ केयरटेकर, यानी लोगों की देखभाल करने वाला ’। यह लोगो तिरंगा के राष्ट्रीय सार का प्रतिनिधित्व करने वाला तिरंगा है और यह दर्शाता है कि कैसे लोकपाल भारत के लोगों की सुरक्षा और उनकी देखभाल करता है।

7.मानव संसाधन विकासमंत्रालयनेकर्तव्यपोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ’ने छात्रों के लिए मासिक निबंध प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए kartavya.ugc.ac.in पोर्टल लॉन्च किया।इस पोर्टल को पूरे देश में ‘नागरिक कर्तव्य पालन अभियान’ के भाग के रूप में शुरू किया गया था।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग वर्ष के दौरान राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिताओं के 11 दौर आयोजित करेगा।

हर महीने निबंध का विषय एक मौलिक कर्तव्य पर आधारित होगा।

8.सेवाओं पर वैश्विकप्रदर्शनी-2019 बेंगलुरु में आयोजित

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेलवे मंत्री पीयूष गोयल, ने बेंगलुरु, कर्नाटक में सेवाओं पर वैश्विक प्रदर्शनी (जीईएस)-2019 का उद्घाटन किया।वर्ष 2019 GES का 5 वां संस्करण है। उद्घाटन समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने भी भाग लिया।

जीईएस एक वार्षिक आयोजन है जो सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (एसईपीसी) और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ मिलकर वाणिज्य विभाग, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है।

9.मुद्रा योजना जनितबैडलोनकोलेकरRBI ने जताई चिंता

भारतीय रिज़र्व बैंक ने 27 नवंबर, 2019 को प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से जनित बैड लोनपर चिंता व्यक्त की।RBI का मानना ​​है कि मुद्रा योजना के तहत स्वीकृत ऋणों की निगरानी की तत्काल आवश्यकता है।

RBI के अनुसार, 2017-18 में MUDRA का ऋण प्रतिशत 2.52% था, यह अब 2018-19 में बढ़कर 2.89% हो गया है। RBI का यह भी कहना है कि योजना के तहत स्वीकृत ऋणों की संख्या बहुत बढ़ गई है।

2017 में शिशु श्रेणी के तहत प्रदान किए गए ऋण 83,892 थे और यह 2019 में बढ़कर 1,39,652 हो गए। किशोर श्रेणी के तहत प्रदान किए गए ऋण 2017 में 51,063 थे और 2019 में बढ़कर 99,868 हो गए।

साथ ही, RBI ने कहा कि स्वीकृत 182 मिलियन MUDRA ऋणों में से 3.63 मिलियन खाते डिफ़ॉल्ट थे|

10.डीआरडीओ के अध्यक्षजीसतेशरेड्डीकोब्रिटेनकीरॉयलएरोनॉटिकलसोसायटीद्वारामानदफेलोशिपसेसम्मानित किया गया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी को यूनाइटेड किंगडम (यूके) के रॉयल एरोनॉटिकल सोसाइटी (आरएएएस) द्वारा लंदन में पदक और पुरस्कार प्रस्तुति समारोह के दौरान मानद फेलोशिप से सम्मानित किया गया।वह 100 से अधिक वर्षों में प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय हैं।

यह एयरोस्पेस उपलब्धि के लिए दुनिया के सबसे बड़े सम्मानों में से एक है, जो एयरोस्पेस पेशे में केवल सबसे असाधारण योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। इसे एयरोस्पेस डोमेन में नोबेल पुरस्कार के बराबर माना जाता है।

पहली मानद फैलोशिप वर्ष 1917 में प्रदान की गई थी।