“वन धन योजना: लर्निंग फॉर पोस्ट COVID-19” पर वेबिनार

0
88

1.म्यांमार COVID-19 खर्चकेलिए 700 मिलियनडॉलरऋणआईएमएफसेलेना चाहता है

म्यांमार की संसद ने देश में COVID-19 से लड़ने पर खर्च करने के लिए IMF से 700 मिलियन डॉलर का ऋण लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।म्यांमार ने अपनी रैपिड क्रेडिट फैसिलिटी (RCF) और रैपिड फाइनेंसिंग इंस्ट्रूमेंट (RFI) के तहत IMF से ऋण मांगा है जो निम्न आय वाले देशों के लिए रियायती दरों पर त्वरित ऋण सुविधा प्रदान करता है।

कोरोना महामारी के प्रकोप के मद्देनजर सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं और आर्थिक सहायता पर खर्च बढ़ने के कारण सरकार द्वारा किए गए घाटे को कवर करने के लिए ऋण का उपयोग किया जाएगा।

म्यांमार ने COVID-19 से लड़ने के लिए अपने वर्तमान बजट का 10 प्रतिशत तक आवंटित करने का निर्णय लिया है।

2.जापान ने पूरीतरहसेदेशव्यापी आपातकाल हटाया

कोरोनावायरस वायरस महामारी के बाद लगाए गए देशव्यापी आपातकाल को जापान ने पूरी तरह से हटा दिया है।जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने घोषणा की कि टोक्यो सहित शेष पांच प्रान्तों में आपातकाल हटा लिया जाएगा।

उन्होंने चेतावनी दी कि यदि संक्रमण फिर से तेजी से फैलने लगे तो आपातकाल की स्थिति को फिर से लागू किया जा सकता है।

जापानी सरकार ने अप्रैल की शुरुआत में टोक्यो और छह पड़ोसी प्रान्तों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित की थी और बाद में पूरे देश को कवर करने के लिए इसका विस्तार किया।

3.पीएम मोदी नेपूर्वपीएमजवाहरलालनेहरूकोउनकीपुण्यतिथिपरश्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मई को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी 56 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी।नेहरू का जन्म इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में 14 नवंबर, 1889 को हुआ था। उनकी मृत्यु 27 मई, 1964 को दिल्ली में हुई थी।

महात्मा गांधी के साथ भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेताओं में से एक, नेहरू आजादी के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री बने, एक पद जो उन्होंने अपनी मृत्यु तक धारण किया। 74 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

नेहरू को आधुनिक भारत के एक वास्तुकार के रूप में जाना जाता है।

4.सरकार आरोग्य सेतुएंड्रॉइडऐपकेलिएओपन-सोर्सकोड जारी करेगा

भारत अपने कांटेक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु के एंड्रॉइड वर्जन के लिए ओपन-सोर्स कोड रिपॉजिटरी Github पर कोड जारी करेगा।सरकार ने बग बाउंटी कार्यक्रम भी शुरू किया, जो ऐप में बग या खामियों की खोज करने वालों को 1 लाख का इनाम देता है।

सरकार ने कहा कि बाद के सभी अपडेट इस रिपॉजिटरी के जरिए ओपन-सोर्स किए जाएंगे और ऐप के iOS और KaiOS (JioPhone पर) वर्जन को भी जल्द ही ओपन-सोर्स बनाया जाएगा।

2 अप्रैल 2020 को, भारत ने ब्लूटूथ आधारित कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को सक्षम करने, संभावित हॉटस्पॉट्स के मानचित्रण को सक्षम करने और COVID19 के बारे में प्रासंगिक जानकारी के प्रसार के उद्देश्य से COVID19 के प्रसार को सीमित करने में मदद करने के लिए अरोग्या सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

5.सेना कमांडरों कासम्मेलनदोचरणोंमेंआयोजित किया जाएगा

आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस, एक शीर्ष स्तरीय द्वैमासिक कार्यक्रम जो अप्रैल 2020 के लिए निर्धारित किया गया था और COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था, अब दो चरणों में आयोजित किया जाएगा।सम्मेलन का पहला चरण 27 मई से शुरू होगा जो इस महीने की 29 तारीख तक जारी रहेगा।

दूसरा चरण जून 2020 के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा।

भारतीय सेना का शीर्ष स्तर का नेतृत्व मौजूदा उभरती सुरक्षा और प्रशासनिक चुनौतियों पर विचार-मंथन करेगा और भारतीय सेना के लिए भविष्य के पाठ्यक्रम को बनाएगा।

आर्मी कमांडर्स सम्मेलन अप्रैल के लिए निर्धारित किया गया था और COVID-19 के कारण स्थगित कर दिया गया था।

यह एक शीर्ष द्विवार्षिक घटना है जो महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों के लिए वैचारिक स्तर के विचार-विमर्श की सुविधा प्रदान करती है।

सम्मेलन का पहला चरण दिल्ली के साउथ ब्लॉक में आयोजित किया जाएगा।

6.भारत COVID-19 केलिएस्थानीयरूपसेआरटी-पीसीआर परीक्षण किट का उत्पादन करने के लिए तैयार

भारत में एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी ने एक महत्वपूर्ण सफलता अर्जित की है, जो COVID 19 रोगियों के परीक्षण के लिए RT PCR परीक्षण किट का उत्पादन करने में मदद करेगी।नेशनल बायोमेडिकल रिसोर्स इंडीजीनाइजेशन कंसोर्टियम की गवर्निंग काउंसिल के चेयरपर्सन डॉ.किरण मजूमदार शाह ने कहा है कि आरटीआर टेस्ट किट के लिए जरूरी दो एंजाइम टैक पॉलीमरेज और रिवर्स ट्रानेज को बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस और प्राइवेट पार्टनर के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है।

भारत स्थानीय रूप से आरटी-पीसीआर परीक्षण और COVID-19 के लिए तेजी से एंटीबॉडी डिटेक्शन टेस्ट किट का उत्पादन करने के लिए तैयार है, जिससे आयात पर निर्भरता कम हो।

उनके द्वारा विकसित दो एंजाइम परीक्षण किटों के उत्पादन के भारत के प्रयासों की कुंजी हैं।

7.“वन धनयोजना: लर्निंगफॉरपोस्ट COVID-19” पर वेबिनार

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, राजस्थान सरकार ने “वन धन योजना: लर्निंग फॉर पोस्ट COVID-19’ पर  वेबिनार का आयोजन TRIFED, जनजातीय मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के साथ मिलकर किया है।वेबिनार का आयोजन नो योर स्कीम-लेक्चर सीरीज के तहत किया गया था।

वेबिनार को आदिवासी मामलों के मंत्रालय, TRIFED के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्ण ने संबोधित किया।

ट्राइफेड ने यूनिसेफ के साथ “वन धन समाजिक दोरी जगरूकता अभियान” शुरू करने के लिए साझेदारी की है।

इस पहल के तहत आदिवासियों को COVID -19 के बारे में प्रासंगिक जानकारी के साथ-साथ कई दिशा-निर्देश, राष्ट्रव्यापी और राज्य-विशिष्ट वेबिनार प्रदान किए जाएंगे और सुरक्षा उपायों पर निर्देशों का पालन किया जाएगा।

8.जम्मू-कश्मीरकेधर्मार्थट्रस्टरद्दकरताहैवार्षिक “खीरभवानी मेला”

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में, गंदरबल जिले के तुलमुल्ला गाँव में इस साल 30 मई को होने वाले वार्षिक खीर भवानी मेले को कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के कारण रद्द कर दिया गया है।भक्तों को अधिकारियों के साथ सहयोग करने और देवी की पूजा अपने घरों पर करने के लिए कहा गया है।

हालांकि, पवित्र अनुष्ठान और देवता की आरती परंपरा के अनुसार आयोजित की जाएगी, जो भक्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से साझा की जाएगी।

खीर भवानी मेला कश्मीरी पंडित समुदाय के सबसे बड़े धार्मिक कार्यों में से एक है।

यह माना जाता है और बल्कि देखा गया है कि खीर भवानी मंदिर के चारों ओर झरने के पानी का रंग कश्मीर घाटी की परिस्थितियों में परिवर्तन के साथ अपना रंग बदलता है।

9.छत्तीसगढ़ ने लैककीखेतीकोकृषिकादर्जा दिया

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में लैक की खेती को एक कृषि गतिविधि के रूप में मानने और किसानों, खासकर दूरदराज और वन क्षेत्रों में रहने वाले किसानों के लिए एक आजीविका विकल्प के रूप में बढ़ावा देने का फैसला किया है।लैक एक स्कार्लेट-रंग की राल है जिसे ‘लैसीफ़र’ या ‘केरिया लार्का’ नामक कीट द्वारा स्रावित किया जाता है जो पेड़ों पर अपना घर बनाता है।

राल को पेड़ों से निकाल दिया जाता है, सूख जाता है और लाख बनाने के लिए संसाधित किया जाता है जो आभूषण और चमड़े के उद्योगों में उपयोग किया जाता है।

एक बार जब लाख खेती को कृषि का दर्जा मिल जाता है, तो इसके उत्पादन से जुड़े किसान अन्य कृषकों की तरह सहकारी समितियों के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकेंगे।

10.सलमान खान नेग्रूमिंगऔरपर्सनलकेयरब्रांड FRSH लॉन्च किया

सुपरस्टार सलमान खान ने अपना खुद का ग्रूमिंग और पर्सनल केयर ब्रांड FRSH लॉन्च किया है।कोरोनावायरस महामारी के दौरान स्वच्छता के महत्व को ध्यान में रखते हुए, सलमान ने कहा कि उन्होंने ब्रांड के तहत पहले उत्पाद के रूप में सैनिटाइजर लॉन्च करने का फैसला किया।

अन्य उत्पादों को भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा और http://frshworld.com से खरीदा जा सकता है।

आपूर्ति शुरू होने के बाद देश भर के विभिन्न स्टोरों पर उत्पाद उपलब्ध होंगे।

बीइंग ह्यूमन के तहत सलमान पहले से ही एक परिधान ब्रांड के मालिक हैं, सलमान खान फाउंडेशन, भारत में वंचितों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा की पहल के लिए समर्पित एक धर्मार्थ ट्रस्ट है।

11.फिच रेटिंग, क्रिसिल, एसबीआईरिसर्चनेभारतकीअर्थव्यवस्थाकोवित्तवर्ष 21 मेंसिकुड़नेका अनुमान लगाया

फिच रेटिंग, क्रिसिल, और एसबीआई रिसर्च ने लंबे समय तक लॉकडाउन के कारण चालू वित्त वर्ष में भारत के आर्थिक विकास के पूर्वानुमान में भारी कटौती की है।फिच और क्रिसिल दोनों ने आर्थिक विकास 5% सिकुड़ने का अनुमान लगाया, जो आर्थिक विकास के अपने पहले के अनुमान से क्रमशः 0.8 प्रतिशत और 1.8 प्रतिशत से बहुत कम है।

एसबीआई रिसर्च ने आर्थिक संकुचन को पहले के 4.7 प्रतिशत से घटा कर 6.8 प्रतिशत तक कर दिया है।

लॉकडाउन एक्सटेंशन, उच्च आर्थिक लागत, और एक आर्थिक पैकेज जिसमें कमी है, तीन प्रमुख कारण हैं कि सीआरआईएसआईएल ने जीडीपी के पूर्वानुमान को घटा दिया है।

12.एयरटेल समूह नेकिसानों, एसएमईकेलिएअनुकूलितउत्पादोंकेलिएमास्टरकार्डकेसाथ भागीदारी की

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (एपीबीएल) ने किसानों, छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) और खुदरा ग्राहकों सहित अंडरबैंक स्पेक्ट्रम के लिए अनुकूलित उत्पादों को विकसित करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ भागीदारी की है।इस सहयोग का उद्देश्य एक डिजिटल प्लेटफॉर्म का निर्माण करना है जो किसानों को उन्नत कृषि तकनीकों और बाज़ार के कनेक्शन के बारे में ज्ञान प्रदान करता है।

टाई-अप, उन्नत वित्तीय समाधानों को विकसित करने में मास्टरकार्ड के वैश्विक और स्थानीय अनुभव को साथ लाएगा और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मजबूत वितरण नेटवर्क को अंतिम मील और उसके बड़े ग्राहक आधार तक पहुंचाएगा।

13.एआई क्षमताओं मेंसुधार के लिए भारतीय-अमेरिकी आईबीएम वैज्ञानिक राजीव जोशी ने इन्वेंटर ऑफ द ईयरअवार्ड 2020 जीता

एक भारतीय-अमेरिकी आविष्कारक डॉ. राजीव जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को आगे बढ़ाने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) क्षमताओं में सुधार के लिए अपने अग्रणी काम के लिए वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित इन्वेंटर ऑफ द ईयर अवार्ड प्राप्त किया है।डॉ। जोशी न्यूयॉर्क में आईबीएम थॉमसन वाटसन रिसर्च सेंटर में काम करते हैं।

$ 5,000.00 पुरस्कार हर साल न्यूयॉर्क बौद्धिक संपदा कानून एसोसिएशन (NYIPLA) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है कि इस आविष्कार में योगदान या एक पूरे के रूप में समाज के लिए होता है