वन नेशन वन राशन कार्ड’ प्रणाली 9 राज्यों में सफलतापूर्वक लागू की गई

0
66

1.भारतीय पत्रकार-लेखक राज कमल झा ने रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2020 जीता

राज कमल झा ने 2020 रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार जीता है। वह एक भारतीय पत्रकार और लेखक हैं और उन्होंने अपने उपन्यास ‘द सिटी और द सी’ के लिए पुरस्कार जीता है। 9 दिसंबर, 2020 को पुस्तक के प्रकाशक पीटर बंडलो द्वारा घोषणा की गई थी। डेनमार्क में चल रही महामारी के कारण प्रतिष्ठित पुरस्कार के विजेता की घोषणा की गई थी। राज कमल झा की पुस्तक निर्भया बलात्कार और हत्या के मामले पर आधारित है जो दिसंबर 2012 में हुई थी।

2. जनवरी 2021 में भारत में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन शुरू किया जाएगा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जो प्रत्येक व्यक्ति को अद्वितीय स्वास्थ्य आईडी प्रदान करेगा, जनवरी 2021 में भारत में रोल आउट किया जाएगा। स्वास्थ्य आईडी पिछले चिकित्सा रिकॉर्ड में शामिल व्यक्ति के स्वास्थ्य खाते के रूप में काम करेगी जिसमें उपचार, निदान और स्वास्थ्य स्थितियां शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से मंजूरी मिलने के बाद ही इस नीति को अधिसूचित किया जाएगा।

3. ओरछा, मध्य प्रदेश में ग्वालियर को यूनेस्को की विश्व विरासत शहरों की सूची में शामिल किया गया है

मप्र के शहरों ओरछा और ग्वालियर को यूनेस्को की विश्व विरासत शहरों की सूची में शामिल किया गया है। सूची में दोनों शहरों को शामिल करना राज्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। राज्य के पर्यटन विभाग के साथ संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी दोनों शहरों के सौंदर्यीकरण के लिए एक मास्टर प्लान बनाएगी। टीम 2021 में एमपी का दौरा करेगी और ऐतिहासिक शहरों के विकास और संरक्षण के लिए मास्टर प्लान पर काम करेगी।

4. 2020 में Google पर भारत में आईपीएल सबसे अधिक खोजा जाने वाला शब्द है

इंडियन प्रीमियर लीग ने 2020 में Google पर भारत के ‘वर्ष में खोज’ परिणामों के अनुसार भारत का सबसे अधिक खोजा जाने वाला शब्द बन गया है। यह दर्शाता है कि भारतीयों ने दुनिया के लिए जानलेवा COVID-19 महामारी से ज्यादा आईपीएल की खोज की। भारत में, 2020 में Google पर सबसे अधिक खोजा जाने वाले व्यक्तित्व के तहत, शीर्ष स्थान को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-जो बिडेन ने हासिल किया था

5. ‘वन नेशन वन राशन कार्डप्रणाली 9 राज्यों में सफलतापूर्वक लागू की गई

वित्त मंत्रालय ने सूचित किया है कि ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ नीति भारत के 9 राज्यों में सफलतापूर्वक लागू की गई है। इस उपलब्धि को केंद्र सरकार द्वारा समर्थन के कारण संभव बनाया गया है जो महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के बीच वित्तीय संसाधन प्रदान करके राज्यों को मजबूत करता है। इस योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लाभार्थी, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिक देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।

6. पार्थिव पटेल क्रिकेट के सभी रूपों से रिटायर हैं

विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने 9 दिसंबर, 2020 को क्रिकेट के सभी प्रकारों से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, जिससे उनके 18 साल के लंबे करियर पर से पर्दा उठ गया। पार्थिव पटेल ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली के लिए एक विशेष नोट बनाया, जिसकी कप्तानी में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। विकेटकीपर बल्लेबाज ने 2002 में ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ 17 साल 153 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, जो उस समय टेस्ट क्रिकेट का सबसे कम उम्र का विकेटकीपर था। हालांकि वह कुछ वर्षों के लिए खेल के सबसे लंबे प्रारूप में फ्रंटलाइन पसंद थे, उन्होंने एमएस धोनी के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उभरने के बाद अपना स्थान खो दिया। पार्थिव पटेल ने 2003 में अपना वनडे डेब्यू किया था और 2003 विश्व कप टीम का हिस्सा थे, लेकिन प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं थे। कुल मिलाकर, उन्होंने भारत के लिए 38 वनडे, 25 टेस्ट और 2 T20I खेले, सभी प्रारूपों में 1,706 रन बनाए।

7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 9 दिसंबर, 2020 को आत्मानिभर भारत पैकेज 3.0 के तहत COVID-19 रिकवरी चरण के दौरान रोजगार को बढ़ावा देने और रोजगार के नए अवसरों के सृजन को प्रोत्साहित करने के लिए Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana (ABRY) को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने चालू वित्त वर्ष के लिए 1,584 करोड़ रुपये खर्च करने और 2020 से 2023 तक योजना की पूरी अवधि के लिए 22,810 करोड़ रुपये देने की अनुमति दी है। योजना के तहत, नए कर्मचारियों के संबंध में दो साल के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 1 अक्टूबर, 2020 तक और 30 जून, 2021 तक लगे रहे। सरकार दो साल के लिए 1,000 कर्मचारियों को रोजगार देने वाले प्रतिष्ठानों में नए कर्मचारियों के संबंध में 12 प्रतिशत कर्मचारियों के योगदान और 12 प्रतिशत नियोक्ताओं के योगदान का भुगतान करेगी, जो कि वेतन का 24 प्रतिशत है।

8. आयुष मंत्रालय, एम्स ने संयुक्त रूप से एकीकृत चिकित्सा विभाग की स्थापना की

आयुष मंत्रालय और एम्स ने एम्स में इंटीग्रेटिव मेडिसिन विभाग स्थापित करने पर काम शुरू करने का फैसला किया है। वैद्य राजेश कोटेचा, आयुष सचिव और नई दिल्ली के एम्स में सेंटर फॉर इंटीग्रेटिव मेडिसिन एंड रिसर्च (CIMR) के निदेशक डॉ। रणदीप गुलेरिया ने एक संयुक्त यात्रा और समीक्षा के दौरान यह निर्णय लिया। CIMR को आयुष मंत्रालय के केंद्र की उत्कृष्टता योजना के माध्यम से उल्लेखनीय समर्थन मिला है। CIMR में AIIM में मरीजों की बढ़ती रुचि को देखते हुए, निकट भविष्य में AIIMS में इंटीग्रेटिव मेडिसिन के लिए एक स्टैंडअलोन विभाग विकसित करने का निर्णय लिया गया। विभाग को बाद में एम्स में एक स्थायी विभाग में बनाने के लिए समर्पित संकाय और कर्मचारियों के साथ विकसित किया जा सकता है।

9. मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा क्षेत्र में सहयोग पर भारत, सूरीनाम के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 9 दिसंबर, 2020 को भारत और रिपब्लिक ऑफ सूरीनाम के बीच स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति ज्ञापन के लिए अपनी स्वीकृति दी। द्विपक्षीय समझौते का उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और सूरीनाम गणराज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करना है। यह समझौता भारत और सूरीनाम के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में विशेषज्ञता के आदान-प्रदान के माध्यम से और विभिन्न प्रासंगिक क्षेत्रों में आपसी अनुसंधान को बढ़ावा देने के माध्यम से आत्मानबीर भारत को प्राप्त करने की ओर ले जाता है।

10. कैबिनेट ने भारत, लक्समबर्ग के बीच द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करने के सेबी के प्रस्ताव को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने भारत और लक्ज़मबर्ग के बीच द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है। समझौते में प्रतिभूति नियमों में दोनों देशों के बीच सीमा पार से सहयोग को मजबूत करने और पारस्परिक सहायता की सुविधा और पर्यवेक्षी कार्यों के कुशल प्रदर्शन में योगदान करने और भारत और लक्ज़मबर्ग के प्रतिभूति बाजारों को नियंत्रित करने वाले कानूनों और विनियमों के प्रभावी प्रवर्तन को सक्षम करने की संभावना है।द्विपक्षीय समझौता सूचना साझाकरण ढांचे को मजबूत करने की दिशा में भी योगदान देगा, जिससे प्रतिभूति कानूनों का प्रभावी प्रवर्तन हो सकेगा। यह एक तकनीकी सहायता कार्यक्रम स्थापित करने में भी मदद करेगा, जो अधिकारियों को पूंजी बाजार, क्षमता निर्माण गतिविधियों और कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों से संबंधित मामलों पर परामर्श के माध्यम से लाभान्वित करेगा।

11. विराट कोहली ने रोहित शर्मा के टी –20 में सबसे ज्यादा अर्धशतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने T20I में सबसे अधिक अर्धशतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की है, जो रोहित शर्मा द्वारा हाल ही में आयोजित किया गया था।
कोहली ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के तीसरे और अंतिम T20I मैच के दौरान अपने 25 वें अर्धशतक के साथ उपलब्धि हासिल की। रोहित शर्मा ने T20I में अपने 25 वें अर्धशतक तक पहुंचने के लिए 100 पारियां ली थीं, जबकि कोहली अपनी 79 वीं पारी में मील के पत्थर तक पहुंचे थे। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर 19 अर्द्धशतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।