विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भट्नागर पुरस्कार वितरित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

0
146

1.विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भट्नागर पुरस्कार वितरित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी:-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए शांति स्वरूप भट्नागर पुरस्कार वितरित करेंगे। ये पुरस्कार वर्ष 2016, 2017 और 2018 के लिए दिए जाएंगे। शांतिस्वरूप भटनागर पुरस्कार भारत में अनुसंधान और विकास कार्यों में योगदान के लिए युवा वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को प्रदान किया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार है। इसकी स्थापना वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के संस्थापक निदेशक तथा प्रख्यात वैज्ञानिक डॉक्टर शांतिस्वरूप भटनागर के सम्मान में 1957 में की गई थी। यह देश के सबसे प्रतिष्ठित विज्ञान के विभिन्न शाखाओं में दिए जाने वाले पुरस्कारों में से एक है। पुरस्कार स्वरूप पांच लाख रुपये नकद और एक प्रशस्ति-पत्र दिया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

2.दक्षिणी तट रेलवे के नाम से एक नया क्षेत्र बनाएगा भारतीय रेलवे:-भारतीय रेलवे में दक्षिणी तट रेलवे के नाम से एक नया क्षेत्र बनाया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रेलवे के इस 18वें क्षेत्र का मुख्यालय आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में होगा। इस क्षेत्र के अंतर्गत गुंटकल, गुंटूर और विजयवाड़ा डिविजन होंगी जो अभी दक्षिण मध्य रेलवे के दायरे में हैं। श्री गोयल ने बताया कि दक्षिण मध्य रेलवे में अब हैदराबाद, सिंकदराबाद और नांदेड़ डिविजन होंगी। रेलवे के आंतरिक आकलन के अनुसार नए क्षेत्र के लिए आधारभूत सुविधाएं जुटाने पर दो सौ पांच करोड़ रुपए से अधिक की लागत आएगी। भारतीय रेलवे का संचालन अभी 17 क्षेत्रों में बंटा हुआ है और हर एक क्षेत्र के अंतर्गत कई डिविजन हैं। प्रत्येक डिविजन का एक मुख्यालय है। वर्तमान में रेलवे की कुल 73 डिवीजन है। वर्ष 2002 और 2003 में सात नए क्षेत्र और आठ नई डिविजन बनाई गईं थी।

3.प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया खेलो इंडिया एप:-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विज्ञान भवन में ‘खेलो इंडिया’ एप लॉन्च किया। इस एप को युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के अधीनस्थ भारतीय खेल प्राधिकरण ने विकसित किया है। इस एप का उपयोग अन्य कार्यों के अलावा देश में विभिन्न खेल स्थलों, उनकी उपलब्धता, खेल के नियमों और किसी भी व्यक्ति की फिटनेस का पता लगाने में किया जा सकता है।

4.हनोई शिखर सम्मेलन में किसी औपचारिक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे अमरीका और उत्तर कोरिया:-अमरीका और उत्तर कोरिया हनोई शिखर सम्मेलन में किसी औपचारिक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे हैं। वार्ता के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया कि बातचीत बिना किसी समझौते के समाप्त हो गई है। श्री ट्रंप ने बताया कि उन्होंने सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटाने की उत्तर कोरिया की मांग को मानने से इंकार कर दिया है।

5.मुक्केबाजी: मकरान कप में भारत के लिए एक स्वर्ण, पांच रजत पदक:-राष्ट्रीय चैंपियन दीपक सिंह एक स्वर्ण पदक जीतने वाले अकेले भारतीय मुक्केबाज थे, जबकि पांच अन्य ने ईरान के चाबहार में मकरान कप में रजत पदक का दावा किया था। दीपक (49 किलोग्राम) ने कल रात आयोजित फाइनल में जाफर नसेरी को हराया।
हालांकि, अन्य पांच भारतीय फाइनल में से कोई भी अपने शिखर सम्मेलन को नहीं जीत सका। पोडियम पर दूसरे स्थान पर रहे पी ललिता प्रसाद (52 किग्रा), राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मनीष कौशिक (60 किग्रा), दुर्योधन सिंह नेगी (69 किग्रा), संजीत (91 किग्रा) और राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता सतीश कुमार (91 किग्रा)। मनीष, एक राष्ट्रीय चैंपियन भी था, जो दानियाल शाह बक्श से हार गया था, जबकि सतीश को मोहम्मद मलियास ने हराया था। पिछले साल इंडिया ओपन में स्वर्ण पदक विजेता संजीत एल्डिन घोसौने के साथ अपने अंतिम मुकाबले में उतरे थे। प्रसाद इसे ओमिद सफा अहदी के सामने नहीं रख पाए और दूसरे स्थान पर आ गए। वेल्टरवेट फाइनल में दुर्योधन सज्जाद ज़ादे केज़िम से हार गया। इससे पहले, रोहित टोकस (64 किग्रा) और मनजीत सिंह पंघाल (75 किग्रा) सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से हार गए।

6.ऑस्ट्रेलिया ने भारत, पाकिस्तान से संयम बरतने का आग्रह किया:-ऑस्ट्रेलिया ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने और आगे की सैन्य कार्रवाई से बचने का आग्रह किया है।
ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिसे पायने ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को लेकर बहुत चिंतित हैं। इससे पहले मंगलवार को, विदेश मंत्री ने स्पष्ट रूप से पाकिस्तान से जैश-ए-मोहम्मद (JeM) और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) सहित अपने क्षेत्र में आतंकवादी समूहों के खिलाफ तत्काल और सार्थक कार्रवाई करने को कहा था।

7.आयुष मंत्री, राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान का शिलान्यास करेंगे:-आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक शुक्रवार को गाजियाबाद में राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान, एनआईयूएम की आधारशिला रखेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, एक बार स्थापित, 200-बेड वाला अस्पताल उत्तर भारत में यूनानी चिकित्सा के सबसे बड़े संस्थानों में से एक होगा। संस्थान बेंगलुरु में मौजूदा NIUM का विस्तार है। एनआईयूएम, गाजियाबाद को 10 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जाएगा, जिसकी लागत लगभग 300 करोड़ रुपये होगी। स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के अलावा, इसमें स्नातकोत्तर और पीएचडी स्तरों पर गुणवत्ता अनुसंधान और शिक्षा के लिए सुविधाएं होंगी।

8.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तमिलनाडु में 2995 करोड़ रूपये की परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे और राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे:- प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी कल कन्‍याकुमारी में 2995 करोड़ रूपये की पांच परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे और राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री वहां एक सड़क सुरक्षा पार्क और परिवहन संग्रहालय की भी शुरूआत करेंगे।प्रधानमंत्री मदुरै, शिवगंगा और रामनाथपुरम जिलों में एनएच-87 (पुराना एनएच-49) के मदुरै-रामनाथपुरम सेक्‍शन के दो/चार लेन वाले राजमार्ग, कन्‍याकुमारी जिले में एनएच-47 के मार्थनदम और पार्वतीपुरम जंक्‍शन पर एक फ्लाईओवर, और एनएच-44 (पुराना एनएच-7) के पनगुड़ी से कन्‍याकुमारी सेक्‍शन और कन्‍याकुमारी जिले के नारीकुलम टेंक पर चार लेन वाले राजमार्ग को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।श्री मोदी मदुरै और डींडीगल जिलों में एनएच-785 के मदुरै-चेट्टीकुलम-नाथम सेक्‍शन पर चार लेन के राजमार्ग की आधारशिला रखेंगे।इन परियोजनाओं से स्‍थानीय जनता को लाभ मिलेगा। इससे प्रदूषण कम होगा, तेज और सुरक्षित यात्रा हो सकेगी, यात्रा का समय बचेगा और ईंधन की बचत होगी।