वित्तमंत्री अरुण जेटली ने नई दिल्ली में राज्य एम्पोरियम परिसर में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के आयोजित हुनर हाट का उद्घाटन किया

0
91

राष्टीय न्यूज़

1.वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने नई दिल्‍ली में राज्‍य एम्‍पोरियम परिसर में अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के आयोजित हुनर हाट का उद्घाटन किया:-

वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने नई दिल्‍ली में राज्‍य एम्‍पोरियम परिसर में अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के आयोजित हुनर हाट का उद्घाटन किया। बाद में मीडिया से बातचीत में श्री जेटली ने कहा कि देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के कारीगर और शिल्‍पकार अपने विश्‍वस्‍तरीय उत्‍पादों के लिए जाने जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि इन उत्‍पादों की ब्रांडिंग और विपणन महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि दुनियाभर में इनकी भारी मांग है। वित्‍तमंत्री ने अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हुनर हाट शिल्‍पकारों को एक मंच प्रदान कर रहा है।अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि उनका मंत्रालय हुनर हाट के माध्‍यम से शिल्‍पकारों को रोजगार और अवसर प्रदान कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि एनडीए सरकार सबका साथ सबका विकास मंत्र के साथ काम कर रही है। अल्‍पसंख्‍यक कार्य राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर वीरेन्‍द्र कुमार भी इस अवसर पर मौजूद थे।

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा भारतीय जनता पार्टी वोट बैंक की राजनीति की अपेक्षा देश सेवा को समर्पित:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी अन्‍य दलों की तरह वोट बैंक की राजनीति नहीं करती बल्कि वह राष्‍ट्र की सेवा के लिए राजनीति में है। तमिलनाडु के माइलादुतुरई, पेराम्‍बलूर, शिवगंगा, थेणी और विरूधुनगर के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा कि भाजपा बांटो और राज करो की नीति पर नहीं चलती। श्री मोदी ने कहा कि मौकापरस्‍त गठबंधन और परिवारवादी दल अपना साम्राज्‍य खड़ा करना चाहते हैं, जबकि भाजपा लोगों के हाथ मजबूत करना चाहती है। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा का प्रदर्शन अच्‍छा रहेगा, क्‍योंकि उसके पार्टी कार्यकर्ता लगातार लोगों से जुड़े रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि तमिलनाडु अपने कपड़ा उद्योग के लिए मशहूर है और उनकी सरकार ने इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किये हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कारोबारी सुगमता का लाभ केवल बड़ी कंपनियों को नहीं बल्कि सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्यमों तथा छोटे कारोबारियों को भी मिलता है।

3.प्रधानमंत्री ने गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती पर 350 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया :- 
कहा कि,  गुरु गोबिंद सिंह जी के उपदेश मानवता की राह दिखाते हैं
प्रधानमंत्री ने लोहड़ी पर देश को बधाई दी 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह जी के जयंती समारोहों के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी में 350 रुपये का एक स्मारक सिक्का जारी किया। उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह जी के उदात्त आदर्शों और मूल्यों- मानवता, भक्ति, वीरता और बलिदान की निस्वार्थ सेवा की सराहना की और लोगों से उनके द्वारा बताये मार्ग पर चलने का आग्रह किया।प्रधानमंत्री गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती मनाने के लिए स्मारक सिक्का जारी करने के बाद अपने निवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर एक चुनिंदा सभा को संबोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी एक महान योद्धा, दार्शनिक, कवि और गुरु थे। उन्होंने उत्पीड़न और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी। लोगों को उनके दिये गये उपदेश धर्म और जाति की बाधाओं को तोड़ने पर केंद्रित थे। प्रेम, शांति और बलिदान का उनका संदेश आज भी समान रूप से प्रासंगिक है।प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी, उनके मूल्य और उपदेश आने वाले वर्षों में मानव जाति के लिए प्रेरणा और मार्गदर्शन का स्रोत बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि यह स्मारक सिक्का हमारी ओर से उनके प्रति सम्मान और श्रद्धा प्रदर्शित करने का एक छोटा सा प्रयास है। उन्होंने लोगों से गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज द्वारा बताये गए 11 सूत्रीय मार्ग पर चलने का संकल्प लेने का आग्रह किया।प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर देशवासियों को लोहड़ी की शुभकामनाएं दीं।इससे पूर्व, प्रधानमंत्री ने देश के लोगों से 30 दिसंबर, 2018 के उनके मासिक रेडियो कार्यक्रम, मन की बात की तर्ज पर गुरू गोबिंद सिंह जी द्वारा दिखाये गये देश भक्ति और बलिदान के मार्ग पर चलने का आग्रह किया। उन्होंने 5 जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोविंद सिंह के 350 वीं जयंती समारोहों में भाग लिया और इस अवसर को चिह्नित करने के लिए एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। श्री मोदी ने 15 अगस्त, 2016 को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस संबोधन में और फिर 18 अक्टूबर 2016 को लुधियाना में राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार समारोह में गुरु गोबिंद सिंह जी के आदर्शों और मूल्यों को मानवता के मूल के रूप में स्मरण किया।

4.EWS में 10% कोटा लागू करने वाला गुजरात पहला राज्य बना:-

गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत कोटा का लाभ मध्य रात्रि से लागू होगा।  ऐसे मामलों में, चल रही प्रक्रिया को समय के लिए निलंबित कर दिया जाएगा और 10 प्रतिशत अतिरिक्त कोटा शामिल करने के बाद नई प्रक्रिया शुरू होगी। हालांकि, यहां यह उल्लेख करना उचित है कि ताजा कोटा का लाभ लागू नहीं होगा, जिसके लिए प्रक्रिया 14 जनवरी, 2019 से पहले शुरू हो गई थी, जिसके लिए लिखित, मौखिक, कंप्यूटर प्रवीणता या प्रारंभिक परीक्षणों की प्रक्रिया पहले ही आयोजित की जा चुकी है। एक आधिकारिक बयान में, राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा, यह फैसला सामाजिक समरसता के लिए लिया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया है, यह स्पष्ट किया गया है कि नए कोटा की पात्रता केवल उसी पर लागू होगी जिसके लिए नौकरियों और प्रवेशों की घोषणा की गई है, लेकिन प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सामान्य वर्ग से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए यह 10 प्रतिशत कोटा एससी, एसटी और ओबीसी के लिए मौजूदा 49 प्रतिशत से अधिक होगा। AIR अहमदाबाद संवाददाता की रिपोर्ट है कि सामान्य श्रेणी के गरीब उम्मीदवारों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के लिए सरकार के ऐतिहासिक और अभूतपूर्व निर्णय को लागू करने वाला गुजरात पहला राज्य है। केंद्र ने अनुच्छेद 15 और 16 के संशोधन के बाद भारत के संविधान के मार्गदर्शक सिद्धांतों के अनुच्छेद 46 के तहत निर्णय लिया था, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण शामिल था।

5.देश में नशीली दवाओं के दुरुपयोग को दूर करने के लिए सरकार ने पंचवर्षीय कार्य योजना तैयार की है:-

सरकार ने देश में मादक पदार्थों और मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या को दूर करने के लिए एक पंचवर्षीय कार्य योजना का मसौदा तैयार किया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ड्रग डिमांड रिडक्शन, 2018 से 2023 के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना का उद्देश्य इस समस्या का समाधान करने के लिए एक बहु-आयामी रणनीति को रोजगार देना है। इसमें प्रभावित व्यक्तियों और उनके परिवारों की शिक्षा, नशामुक्ति और पुनर्वास शामिल है। मंत्रालय ने कई उपायों की योजना बनाई है, जिसमें शामक, दर्द निवारक और मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाओं की बिक्री को नियंत्रित करने और दवाओं की ऑनलाइन बिक्री की जाँच के लिए कार्यान्वयन एजेंसियों के साथ समन्वय शामिल है।ड्रग की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय टोलफ्री हेल्पलाइन को मजबूत करने के अलावा सामाजिक, प्रिंट, डिजिटल और ऑनलाइन मीडिया, और मशहूर हस्तियों की सगाई के माध्यम से जागरूकता पैदा करने के लिए योजनाएं भी बनाई गई हैं।
यह कदम मंत्रालय द्वारा कैबिनेट से राष्ट्रीय ड्रग डिमांड रिडक्शन पॉलिसी के मसौदे को वापस लेने के बाद आया है। यह साढ़े पांच साल से अधिक समय से लंबित था और इस अवधि के दौरान दो बार फिर से तैयार किया गया था।

 

खेल न्यूज़

6.ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डे मिनोर ने इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के रूप में करियर का पहला एटीपी ख़िताब जीता:-

ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डे मिनोर ने इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के रूप में करियर का पहला एटीपी ख़िताब जीत लिया। पांचवीं सीड मिनोर ने फाइनल में इटली के आंद्रेस सेप्पी को लगातार सेटों में 7-5, 7-6 से हराकर ख़िताब अपने नाम किया। मिनोर ने सेप्पी को हराने के लिए दो घंटे, पांच मिनट का समय लिया। मिनोर को पिछले साल दो एटीपी फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। ये दोनों अब साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेंगे।

7.सोफिया केनिन ने स्लोवाकिया की एना कैरोलिना शमीडलोवा को हराकर डब्ल्यूटीएटेनिस का ख़िताब जीता:-

अमेरिका की सोफिया केनिन ने स्लोवाकिया की एना कैरोलिना शमीडलोवा को हराकर डब्ल्यूटीए होबार्ट इंटरनेशनल टेनिस का ख़िताब जीत लिया। गैरवरीय केनिन ने फाइनल में शमीडलोवा को 6-3, 6-0 से मात दी। 20 साल की केनिन का यह पहला डब्ल्यूटीए ख़िताब है।

8.अभिनव शॉ शूटिंग में सबसे कम उम्र के स्वर्ण पदक विजेता बन जाते हैं:-

पुणे के खेलो इंडिया यूथ गेम्स में दस साल के अभिनव शॉ निशानेबाजी में सबसे कम उम्र के स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी बन गए।
उन्होंने मेहुली घोष के साथ मिलकर पश्चिम बंगाल को 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा जीतने में मदद की। दिल्ली की देवांशी राणा ने अंडर -21 लड़कियों की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता। महाराष्ट्र ने एक बार फिर खेलों में जिमनास्टिक के क्षेत्र में नौ पदक के साथ अंडर -21 श्रेणी को लपेटने के लिए खेलों में जिमनास्टिक क्षेत्र पर हावी रहा। जिमनास्टिक में नौ स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य सहित 18 पदकों के साथ महाराष्ट्र को भी चैंपियन बनाया गया। हॉकी अंडर -21 वर्ग में, ओडिशा ने पहले सेमीफाइनल में उत्तर प्रदेश को 2-1 से हराया जबकि हरियाणा पंजाब से 3-1 से बेहतर साबित हुआ। ओडिशा और हरियाणा अब मंगलवार को स्वर्ण के लिए खेलेंगे। कुल मिलाकर पदक तालिका में, महाराष्ट्र ने स्वर्ण पदक के अपने अर्धशतक को पूरा किया। दिल्ली 36 स्वर्ण और हरियाणा 31 स्वर्ण के साथ अब तक पीछे है।

 

बाजार न्यूज़

9.बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी जीएसटी लागू होने से राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए गठित मंत्रिसमूह समिति के अध्‍यक्ष बने:-

 

वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी लागू होने से राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए गठित सात सदस्‍यों वाले मंत्रिसमूह के अध्‍यक्ष बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार होंगे। वित्‍तमंत्री अरुण जेटली की अध्‍यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने हाल की अपनी बैठक में मंत्रिसमूह के गठन का निर्णय लिया था। परिषद की अधिसूचना के अनुसार, यह समिति डेटा विश्‍लेषण कर राजस्‍व बढ़ाने और सुधारात्‍मक उपायों के सुझाव  देगी। अप्रैल से नवम्‍बर के दौरान बिहार, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर, ओडिशा और गुजरात सहित कई राज्‍यों के राजस्‍व में कमी आई है।जबकि, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, सिक्किम और नगालैंड के राजस्‍व में वृद्धि हुई है।