विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिले उज्बेकिस्तान के उप-प्रधानमंत्री, सहयोग मजबूत करने पर हुई चर्चा

0
180

1.नीति आयोग कल ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ के तहत प्रथम डेल्टा रैंकिंग जारी करेगा :-

नीति आयोग कल अर्थात 29 जून, 2018 को ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ के तहत प्रथम डेल्टा रैंकिंग जारी करेगा। इस रैंकिंग के जरिये 31 मार्च, 2018 और 31 मई, 2018 के बीच विभिन्न जिलों द्वारा हासिल की गई वृद्धिपरक प्रगति को मापा जाएगा। विभिन्न जिलों की रैंकिंग 49 महत्वपूर्ण प्रदर्शन संकेतकों के जरिये स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास और मूलभूत बुनियादी ढांचे जैसे पैमानों पर पारदर्शी ढंग से की गई है।

 

2.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिले उज्बेकिस्तान के उप-प्रधानमंत्री, सहयोग मजबूत करने पर हुई चर्चा :-

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की उज्बेकिस्तान के उप-प्रधानमंत्री सुखोब खोल्मुरादोव से नई दिल्ली में मुलाकात हुई जिसमें दोनों नेताओं ने कनेक्टिविटी और व्यापार व निवेश जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। श्री खोल्मुरादोव विदेश मामलों के राज्य मंत्री एमजे अकबर से भी मिले और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय सहयोग में संबंधों को गहरा बनाने पर विचार साझा किए। उल्लेखनीय है कि उजबेकिस्तान में भारत के निर्यात में फार्मास्युटिकल उत्पाद, मैकेनिकल उपकरण, वाहन और सेवा शामिल है, जबकि आयात में फल और सब्जी उत्पाद, सेवाएं और उर्वरक शामिल हैं।

 

3.फीफा विश्व कप से बाहर हो गया विश्व चैंपियन जर्मनी, नॉकआउट दौर में पहुंचे ब्राजील, मैक्सिको, स्वीडन और स्विटजरलैंड :-

एक बड़े उलटफेर के तहत मौजूदा चैम्पियन जर्मनी फीफा विश्व कप टूर्नामेंट से बाहर हो गया है, जिससे जर्मन समर्थकों को गहरा सदमा लगा है। ग्रुप एफ के मैच में दक्षिण कोरिया ने जर्मनी को 2-0 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया।

 

4.एफएटीएफ ने पाकिस्तान को संदिग्ध देशों की सूची में शामिल किया :-

वित्तीय कार्रवाई से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय कार्यबल- एफएटीएफ ने पाकिस्तान को संदिग्ध देशों की सूची में शामिल कर लिया है। पेरिस में इस कार्यबल के 37 सदस्य देशों की पूर्ण बैठक के बाद इस बारे में घोषणा की गई। पाकिस्तान ने इस फैसले को रोकने के लिए कूटनीतिक प्रयास किए थे, लेकिन वित्तीय मामलों पर नजर रखने वाले इस कार्यबल ने अपनी बैठक में कहा कि पाकिस्तान अपनी जमीन पर आतंकी गतिविधियों के लिए वित्तीय मदद को रोकने में विफल रहा है।

 

5.पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जंजुआ ने दिया इस्तीफा :-

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल नासिर जंजुआ ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क के साथ मतभेदों की खबरों के बीच इस्तीफा दे दिया है। पाकिस्तान की कैबिनेट की एक विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री ने उनका त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है। पाकिस्तानी सेना की दक्षिणी कमान के पूर्व अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जंजुआ को अक्तूबर 2015 में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के कार्यकाल के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया था।

 

6.राष्ट्रीय निर्यात बीमा लेखा ट्रस्ट के लिए दस अरब चालीस करोड़ रुपये के कोष के गठन को मंजूरी :-

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने राष्ट्रीय निर्यात बीमा लेखा ट्रस्ट के लिए दस अरब चालीस करोड़ रुपये के कोष के गठन को मंजूरी दे दी है। इस कोष का इस्तेमाल 2017-18 से लेकर 2019-20 तक तीन वर्षों के दौरान किया जाएगा।

 

7.इंदौर नगर निगम जारी करेगा 170 करोड़ रुपये मूल्य के बॉन्ड :-

मध्यप्रदेश में इंदौर नगर निगम विकास गतिविधियों में नागरिकों की आर्थिक भागीदारी बढ़ाने के लिए 170 करोड़ रुपये मूल्य के बॉन्ड जारी करेगा। इस योजना से प्राप्त धन का उपयोग अटल शहरी कायाकल्प और रूपांतरण मिशन-अमृत के लिए किया जाएगा। अमृत योजना के अंतर्गत संरचनात्मक विकास के लिए बॉन्ड जारी करने वाला इंदौर मध्यप्रदेश का पहला और देश का तीसरा नगर निगम है। बॉन्ड से प्राप्त होने वाली राशि का उपयोग अमृत योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति, निकासी व्यवस्था को बेहतर बनाने, शहरी परिवहन और  हरित क्षेत्र के विकास में किया जाएगा।  अमृत योजना के लिए इंदौर नगर निगम से पहले पुणे और हैदराबाद नगर निगम द्वारा बॉण्ड जारी किए जा चुके हैं।

 

8.दिल्ली के लिए आज बहुत बड़ा दिन, PM मोदी करेंगे सबसे बड़े इमरजेंसी सेंटर का उद्घाटन :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) तथा सफदरजंग अस्पताल में पांच सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे, जिनमें एम्स की तीन परियोजनाएं तथा सफदरजंग अस्पताल में नवनिर्मित सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक तथा इमरजेंसी ब्लॉक शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि सफदरजंग अस्पताल के इमरजेंसी ब्लॉक में 500 बेड की सुविधा होगी। अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस यह देश का सबसे बड़ा इमरजेंसी सेंटर है।

 

9.राजस्थान में 70 साल से अधिक उम्र के नेताओं को टिकट नहीं देगी भाजपा :-

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा 70 साल से अधिक उम्र के नेताओं को टिकट नहीं देगी । ऐसे नेताओं को अभी से चुनाव नहीं लड़ने का मानस बनाने के लिए कह दिया गया है। भाजपा की इस नीति के चलते विधानसभा अध्यक्ष व गृहमंत्री सहित एक दर्जन वर्तमान विधायकों के टिकट कट सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार वसुंधरा राजे ने 70 साल से अधिक उम्र के वर्तमान विधायकों को साफ कह दिया है कि चुनाव में उन्हें टिकट नहीं दिया जाएगा, लेकिन यदि फिर से सरकार बनती है तो उन्हें राजनीतिक नियुक्तियों के माध्यम से सत्ता में समायोजित किया जाएगा। वसुंधरा राजे ने इसी तरह की बात पार्टी पदाधिकारियों को कही है।

 

10.मालदीव में अहमद अब्दुल्ला दीदी बने सुप्रीम कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश :-

मालदीव में पूर्व मुख्य न्यायाधीश और पूर्व राष्ट्रपति को जेल की सजा के दो हफ्ते बाद अहमद अब्दुल्ला दीदी को सुप्रीम कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। दीदी अब्दुल्ला सईद की जगह लेंगे। गुरुवार को शपथ लेने के बाद उन्होंने अपना पदभार संभाल लिया।