विश्व खाद्य दिवस पर ‘फ़ूड सेफ्टी मित्र योजना’ शुरू की गई

0
246

1.अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस: 17 अक्टूबर

गरीबी के उन्मूलन के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस 1993 से प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को मनाया जाता है।इसका उद्देश्य दुनिया भर में, विशेष रूप से विकासशील देशों में गरीबी और उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

2019 का विषय: ‘Acting together to empower children, their families and communities to end poverty’

2.बांग्लादेश में लालन शाह की पुण्यतिथि मनाई गई

बांग्लादेश में फकीर फकीर लालन शाह की 129 वीं पुण्यतिथि मनाई गई।देश और दुनिया भर से लालन के भक्तों ने तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए धर्मस्थल पर एकत्र हुए हैं, जो कि लालन अकादमी और बांग्लादेश के संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

माना जाता है कि लालन का जन्म 1774 में हुआ था, हालांकि कोई लिखित अभिलेख मौजूद नहीं है।

ऐसा कहा जाता है कि लालन हिंदू पैदा हुए थे, लेकिन उन्हें एक मुस्लिम परिवार ने पाला था, जब वह चेचक से संक्रमित हो गए थे तब उन्हें अपने ही परिवार द्वारा छोड़ दिया गया था और एक नदी में फेंक दिया गया था।

लालन एक प्रमुख बंगाली दार्शनिक, बूल संत, रहस्यवादी, गीतकार, समाज सुधारक और भारतीय उपमहाद्वीप के एक प्रमुख विचारक थे।

3.भारत अफगानिस्तान को 75,000 मीट्रिक टन गेहूं उपहार में देगा

राजदूत विनय कुमार की घोषणा के अनुसार भारत नवंबर में अफगानिस्तान को 75,000 मीट्रिक टन गेहूँ उपहार में देगा।भारतीय दूत ने ये घोषणाएं अफगान रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (ARCS) स्पेशल वीक की 37 वीं वर्षगांठ पर की।

भारत ने अक्टूबर 2017 में, पाकिस्तान को दरकिनार करते हुए ईरान के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से अफगानिस्तान को गेहूं भेजे थे।

भारत सरकार ने अफगानिस्तान के लोगों को अनुदान के आधार पर 1.1 मिलियन टन गेहूं की आपूर्ति की है।

4.विश्व खाद्य दिवस पर ‘फ़ूड सेफ्टी मित्र योजना’ शुरू की गई

विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने खाद्य सुरक्षा मित्र योजना (फ़ूड सेफ्टी मित्र योजना), ईट राईट जैकेट और ईट राईट झोला का शुभारंभ किया।फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने फूड सेफ्टी मित्रा (FSM) की योजना शुरू की है, जिसके जरिए जमीनी स्तर पर खाद्य सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के साथ प्रेरित व्यक्तियों को शामिल करने की योजना है।

FSM एफएसएसएआई द्वारा प्रमाणित एक पेशेवर व्यक्तिगत है जो एफएसएस अधिनियम, नियमों और विनियमों से संबंधित तीन अवतारों- डिजिटल मित्र, ट्रेनर मित्र और स्वच्छता मित्र से संबंधित अनुपालन में सहायता करता है जो उनकी संबंधित भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर निर्भर करता है।

आयोजन के दौरान, मंत्री ने ईट राइट झोला का भी शुभारंभ किया जो एक पुन: प्रयोज्य, धोने योग्य और जैव-अपघटनीय थैला है।

5.राष्ट्रपति कोविंद 17 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक फिलीपींसजापान का दौरा करेंगे

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 17 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक फिलीपींस और जापान की दो देशों की यात्रा पर रहेंगे।श्री कोविंद जापान के सम्राट नारुहितो के सिंहासनारोहण समारोह में भाग लेने के लिए जापान का दौरा कर रहे हैं।

मई 2019 में, नारुहितो जापान के 126 वें सम्राट बन गए थे।

राष्ट्रपति 17 से 21 अक्टूबर तक फिलीपींस में और 21 से 23 अक्टूबर तक जापान में रहेंगे।

6.भारत वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स में 82 वें स्थान पर रहा

वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स (WGI) में सर्वेक्षण किए गए 128 देशों में से भारत 82 वें स्थान पर रहा।यह प्रत्येक देश के रुझानों का एक पूर्णयोग है जो पिछले एक दशक (2009 से 2018) में सीएएफ द्वारा किए गए सर्वेक्षणों में सामने आया है।

डब्ल्यूजीआई के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष पर होने के बाद म्यांमार, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया लिस्ट में है।

पिछले एक दशक में भारत के लिए औसत आंकड़े बताते हैं कि 34 फीसदी लोगों ने एक अजनबी की मदद की, 24 फीसदी ने पैसे दान किए और 19 फीसदी ने स्वेच्छा से अपना समय दान किया।

7.कपड़ा सचिव ने भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेले (IHGF)- दिल्ली मेले का उद्घाटन किया

कपड़ा सचिव रवि कपूर ने ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेले (Indian Handicrafts and Gifts Fair, IHGF) के 48 वें संस्करण का उद्घाटन किया।110 देशों के प्रवासी खरीदार भारत में लगभग 3200 भारतीय प्रदर्शकों के घर, जीवन शैली, फैशन, फर्नीचर और वस्त्र उत्पादों की खरीद के लिए आए हैं, जो 16 से 20 अक्टूबर 2019 तक चलने वाले मेले में भाग लेंगे।

8.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर चेनानीनाशरी सुरंग का नाम रखा जाएगा

जम्मू-कश्मीर की सबसे लंबी सुरंग चेनानी-नाशरी सुरंग का नाम बदलकर भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखा जाएगा।9.2 किलोमीटर लंबी इस सुरंग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में किया था।

द्वि-दिशात्मक सुरंग जम्मू और श्रीनगर के बीच 30 किमी की दूरी को कम करती है। इसे पटनीटॉप सुरंग के नाम से भी जाना जाता है।

23 जून, 1953 को पुलिस की हिरासत में मुखर्जी की मृत्यु हो गई, जब उन्हें जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा बिना किसी परमिट के पूर्ववर्ती राज्य में प्रवेश करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

9.’टीम कैशलेस इंडिया‘ के निर्माण के लिए मास्टरकार्ड ने एमएस धोनी के साथ हाथ मिलाया

दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के साथ मास्टरकार्ड ने डिजिटल भुगतान की स्वीकृति और अपनाने में तेजी लाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल की शुरुआत की।’टीम कैशलेस इंडिया’ शीर्षक से, पहल उपभोक्ताओं और व्यापारियों को डिजिटल भुगतान में आगे लाती है।

अभियान सभी भारतीयों को एक या एक से अधिक व्यापारियों को नामित करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो वर्तमान में डिजिटल भुगतान स्वीकार नहीं करते हैं।

मास्टरकार्ड डिजिटल भुगतान स्वीकृति बुनियादी ढांचे को बनाने में नामित व्यापारियों का समर्थन करने के लिए अखिल भारतीय व्यापारियों के परिसंघ, अधिग्रहणकर्ता बैंकों और फिन-टेक कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगा।

10.मुंबई के यशस्वी जायसवालएक दिवसीय क्रिकेट में 200 रन बनाने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बने

मुंबई के किशोर यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रच दिया क्योंकि वह वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा क्रिकेटर बन गए।वह लिस्ट ए (वन-डे) क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए।

अपने पहले विजय हजारे सीज़न में खेलते हुए, 17 वर्षीय ने झारखंड के खिलाफ कर्नाटक के अलूर में 154 गेंदों पर 203 रन बनाए।