विश्व सैन्य खेलों में भारत के लिए आनंदन गुनासेकरन ने दो स्वर्ण पदक जीते

0
123

1.मोल डे: 23 अक्टूबर

मोल डे 23 अक्टूबर को सुबह 6:02 बजे और शाम 6:02 बजे के बीच केमिस्ट्स, केमिस्ट्री स्टूडेंट्स, केमिस्ट्री के शौकीन और डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी के शिक्षकों और छात्रों के बीच मनाया जाने वाला दिवस है।यह तारीख लिखने की अमेरिकी शैली में दिनांक 6:02 10/23 है।

समय और तिथि अवोगाद्रो संख्या से ली गई है, जो लगभग 6.02×1023 है, जो पदार्थ के एक मोल में कणों (परमाणुओं या अणुओं) की संख्या को परिभाषित करते हुए, सात आधार SI इकाइयों में से एक है।

2.जापानी सम्राट नारुहितो ने औपचारिक रूप से सिंहासन ग्रहण किया

जापान में, सम्राट नारुहितो ने औपचारिक रूप से एक विस्तृत समारोह में 126वें सम्राट के रूप में सिंहासन के लिए अपने उदगम की घोषणा की।सम्राट ने आधिकारिक रूप से अपने पिता, तत्कालीन सम्राट अकिहितो के बाद मई में शासन शुरू किया था।

लेकिन, टोक्यो में शाही महल के अंदर पारंपरिक अनुष्ठानों की एक श्रृंखला के बाद, अब उनका सिंहासनारोहण औपचारिक हो गया है।

यह समारोह जापान के टाइफून हागिबिस के बाद हुआ, जिसमें लगभग 80 लोग मारे गए थे।

पीड़ितों और उनके परिवारों के सम्मान में एक उत्सव परेड स्थगित कर दी गई थी।

3.भारतीय वायुसेना ने अंडमान निकोबार के ट्राक द्वीप पर 2 ब्रह्मोस मिसाइलें दागी

दो ब्रह्मोस सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों को अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ट्राक द्वीप में भारतीय वायु सेना द्वारा दगा गया था।जुड़वां संचालन नियमित संचालन प्रशिक्षण के एक भाग के रूप में किया गया है।

मिसाइल ने 300 किलोमीटर दूर तक निर्दिष्ट मॉक टारगेट को भेदा था।

दोनों मिसाइलों ने लक्ष्य पर सीधा प्रहार किया।

मिसाइलों की फायरिंग ने मोबाइल प्लेटफॉर्म से पिनपॉइंट सटीकता के साथ मैदान के लक्ष्यों को संलग्न करने के लिए वायु सेना की क्षमता को बढ़ाया है।

4.भारतीय सेना के ‘सिंधु सुदर्शन’ अभ्यास में 40,000 से अधिक सैनिक भाग लेगे

29 नवंबर से 4 दिसंबर तक राजस्थान के रेगिस्तान में 40,000 से अधिक सैनिक भारतीय सेना के अभ्यास ‘सिंधु सुदर्शन’ में भाग लेंगे।भारतीय सेना अपने एकीकृत युद्ध समूहों का उपयोग करके इस अभ्यास को अंजाम देगी जो भविष्य में युद्ध के लिए बल द्वारा उठाए जा रहे नए प्रारूप हैं।

40,000 से अधिक सैनिक रेगिस्तानों में आक्रामक अभियानों को अंजाम देने वाले दिव्यांगों और ब्रिगेडों के सभी हथियारों की लड़ाई में भाग लेंगे।

5.DHRUV कार्यक्रम के लिए एचआरडी मंत्री ने बच्चों के साथ बातचीत की

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में अपने निवास पर महत्वाकांक्षी DHRUV कार्यक्रम के लिए चुने गए बच्चों के साथ बातचीत की।मंत्री ने कहा, भारत में 25 करोड़ छात्रों में से 60 प्रतिभाशाली छात्र इस कार्यक्रम के तहत चुने गए हैं।

सरकार इन उज्ज्वल बच्चों को ध्रुवीय सितारों की तरह चमकने के लिए सही अभिविन्यास और ट्रेन कर रही है।

DHRUV प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करने और उन्हें 14 दिनों तक उत्कृष्टता के केंद्र में रखने का एक अनूठा कार्यक्रम है ताकि वे अपनी पूरी क्षमता तक पहुँच सकें और समाज के लिए काम कर सकें।

6.गुवाहाटी में 2-दिवसीय भारत-बांग्लादेश हितधारकों की बैठक शुरू हुई

गुवाहाटी में दो दिवसीय भारत-बांग्लादेश हितधारकों की बैठक शुरू हुई जो व्यापार और कनेक्टिविटी पर केंद्रित है।मेजबान असम के लिए एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत बाकी सबसे अच्छा पाने के लिए पड़ोसी देश के साथ अपनी कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

बांग्लादेश का 70 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल बैठक में भाग ले रहा है, जबकि एक समान शीर्ष स्तरीय टीम मेजबान भारत का प्रतिनिधित्व करेगी।

बैठक का विचार असम को दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संघ के साथ-साथ बांग्लादेश, भूटान और नेपाल के साथ भारत के व्यापार विस्तार के फोकस बिंदु पर रखना है।

7.TikTok ऐप ने डाउनलोड में फेसबुक, इंस्टाग्राम को पीछे छोड़ा

गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के मामले में वीडियो बनाने और साझा करने वाले ऐप TikTok ने Instagram, Snapchat, Helo और Twitter सहित शीर्ष सोशल नेटवर्किंग ऐप को पीछे छोड़ दिया है।सेंसर टॉवर रिपोर्ट 2019 ने सितंबर 2019 के लिए 60 मिलियन इंस्टाल के साथ दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले सोशल मीडिया ऐप के रूप में TikTok को स्थान दिया।

भारत से डाउनलोड इसके कुल डाउनलोड का लगभग 44 प्रतिशत है।

फेसबुक दूसरा सबसे ज्यादा इंस्टॉल किया जाने वाला ऐप था, जिसमें भारत से सबसे ज्यादा 23 फीसदी इंस्टाल किए गए थे।

इंस्टाग्राम, लाइक, स्नैपचैट समग्र डाउनलोड के मामले में शीर्ष पांच ऐप में शामिल थे।

8.2024 ओलंपिक खेलों के लोगो का पेरिस में अनावरण किया गया

पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लोगो का फ्रांस की राजधानी में एक समारोह में अनावरण किया गया।लोगो में पेरिस 2024 को आर्ट डेको शैली में डिजाइन किया गया है जो 1924 में प्रचलन में था जब पेरिस ने पिछली बार खेलों की मेजबानी की थी, साथ ही 1789 में क्रांति के बाद से फ्रेंच गणतंत्र की पहचान, मैरिएन के होंठ और रूपरेखा भी शामिल है।

2024 का ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक पेरिस, फ्रांस में होने वाला है।

9.सौरव गांगुली ने मुंबई में बीसीसीआई के 39 वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

भारत के सबसे सुशोभित कप्तानों में से एक सौरव गांगुली को अपनी वार्षिक आम बैठक एजीएम में मुंबई में बीसीसीआई के 39 वें अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) के 33 महीने के शासनकाल को समाप्त कर देगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय के साथ सचिव के रूप में बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का सर्वसम्मति से नामांकन किया गया है।

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान एमओएस फाइनेंस अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं।

10.विश्व सैन्य खेलों में भारत के लिए आनंदन गुनासेकरन ने दो स्वर्ण पदक जीते

चीन के वुहान में चल रहे विश्व सैन्य खेलों में पैरा-एथलीट आनंदन गुनासेकरन ने भारतीय दल के लिए दो स्वर्ण पदक हासिल किए।उन्होंने विकलांग पुरुषों के 100 मीटर आईटी 1 इवेंट में पहला स्वर्ण जीता और विकलांग पुरुषों के 400 मीटर आईटी 1 इवेंट में एक और स्वर्ण जीता।

गुनसेकरन ने सिर्फ 12 सेकंड में 100 मीटर आईटी 1 रेस पूरी की थी।

2008 में, उन्होंने LOC में सेवा करते समय अपना एक पैर खो दिया।

वह विश्व सैन्य खेलों के पिछले संस्करण में एक स्वर्ण और एक रजत जीतने में सफल रहे।