वृद्धाश्रम खोलने की दिशा में मोदी का बड़ा कदम, बुजुर्गो को अब नहीं छोड़ेंगे बेसहारा

0
226

राष्ट्रीय न्यूज

1.वृद्धाश्रम खोलने की दिशा में मोदी का बड़ा कदम, बुजुर्गो को अब नहीं छोड़ेंगे बेसहारा:-

देश में बुजुर्गो की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने फिलहाल सभी जिलों में वृद्धाश्रमों को खोलने की दिशा में एक बड़ा कदम बढाया है। इसके तहत सरकार ने एक नई नीति को मंजूरी दी है। नई नीति के तहत सरकार का फोकस अब ऐसे जिलों पर होगा, जहां अभी वृद्धाश्रम नहीं है। इनमें भी प्राथमिकता सरकारी या उससे जुड़े संस्थानों को मिलेगी। जहां पहले से वृद्धाश्रम मौजूद हैं वहां नए को स्वीकृति नहीं मिलेगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के मुताबिक वृद्धाश्रमों के बेतरतीब वितरण को खत्म करने और जरूरतमंद प्रत्येक बुजुर्गो की मदद को लेकर यह नीति तैयार की गई है। मौजूदा समय में सरकार के पास इसे लेकर कोई स्पष्ट नीति नहीं थी। जिन जिलों से इसके लिए प्रस्ताव आते थे, उन्हें खुले रुप से स्वीकृत दे दी जाती थी। ऐसे में कई राज्यों और जिलों में जहां इसकी संख्या काफी अधिक है, वहीं बड़ी संख्या में जिले अभी भी इससे वंचित है। मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के मौजूदा कुल 718 जिलों में से करीब 488 ऐसे जिले है, जहां अभी भी वृद्धाश्रम नहीं है। वहीं जिन राज्यों में सबसे ज्यादा वृद्धाश्रम खुले है, उनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक व आंध्र प्रदेश आगे है। मौजूदा समय में देश के करीब 230 जिलों में करीब चार सौ वृद्धाश्रम संचालित है।

सरकारी संस्थानों ओर से आने वाले प्रस्तावों को तरजीह दी जाएगी। सरकार ने इसे लेकर यह पहल उस समय की है, जब देश में बुजुर्गो की संख्या तेजी से बढ़ रही है। मौजूदा समय में इनकी संख्या में देश की कुल जनसंख्या का 12 फीसद (2018 की स्थिति में) है। जो वर्ष 2011 में मात्र 8.6 फीसद थी। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक इनकी संख्या कुल जनसंख्या का 14 से 16 फीसद तक हो सकती है।

मार्च तक 100 नए जिलों में आश्रम खोलने की लक्ष्य

मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक मार्च 2019 तक देश के सौ ऐसे जिलों में वृद्धाश्रम खोलने की योजना है, जहां अभी तक एक भी नहीं है। इसके लिए राज्यों से प्रस्ताव मांगे गए है। राज्यों से प्रस्ताव आते ही यह मंजूरी दी जाएगी।

2.दुनिया का एक और अजूबा होगी सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी:-

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी यूं ही नहीं बन गई। 182 मीटर ऊंची इस मूर्ति को बनाने में हजारों मजदूर व सैकड़ों इंजीनियर तो महीनों तक जुटे ही, साथ ही अमरीका, चीन से लेकर भारत के शिल्पकारों ने भारी मेहनत की। सरदार का चेहरा कैसा हो और भावभंगिमा कैसी हो इसे तय करने में काफी समय लग गया। यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि आने वाले समय में यह प्रतिमा कभी दुनिया के अजूबे में गिनी जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमाओं का इतिहास खंगाला तो चीन में बुद्ध की प्रतिमा सबसे ऊंची 128 मीटर थी, उसके बाद अमरीका का स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी 90 मीटर पर भारत में वह भी नदी के पट में 182 मीटर लंबी प्रतिमा को खड़ा करने का सपना देखना और उसे साकार करना एक बड़ी चुनौती वाला काम है। शिल्पकार पद्मश्री राम सुतार और उनके पुत्र अनिल सुतार अब अपनी कला को दुनिया के सामने लाने को बेताब हैं

31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। सरदार ने देश के एक करीब छह सौ देश रजवाड़ों को मिलाकर देश का एकीकरण किया था इसलिए देश के सभी राज्यों को इसका न्‍यौता भेजा जा रहा है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जहां आमंत्रण देने असम पहुंचे, वहीं उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने मुंबई में सीएम देवेन्द्र फडणवीस को न्यौता दिया तथा गुजरातियों से स्टेच्यू ऑफ युनिटी आने का आग्रह किया।

3.केन्द्रीय मंत्री महेश शर्मा ने  नई दिल्‍ली में तीन मूर्ति भवन में देश के प्रधानमंत्रियों पर बनने वाले संग्रहालय की आधारशिला रखी:-

संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने  नई दिल्‍ली में तीन मूर्ति भवन में देश के प्रधानमंत्रियों पर बनने वाले संग्रहालय की आधारशिला रखी।

इस राष्‍ट्रीय भवन में आधुनिक भारत के प्रधानमंत्रियों के रहन-सहन, कार्य और उनके महत्‍वपूर्ण योगदान से जुड़ी वस्‍तुओं को रखा जायेगा। संग्रहालय में रखी गई उनकी स्‍मृतियों से आगन्‍तुकों को देश के लोकतांत्रिक अनुभव की झलक देखने को मिलेगी।

आधारशिला रखने के अवसर पर संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा नये संग्रहालय भवन पर 271 करोड़ रूपये की लागत आएगी और यह एक साल के अंदर बनकर तैयार हो जायेगा।

4.प्रधानमंत्री मोदी ने ईंधन के लगातार बढ़ते मूल्‍य के मद्देनजर वैश्विक स्‍तर पर ऊर्जा की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए तेल कंपनियों के प्रमुखों से भेंट की:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वैश्विक स्‍तर पर ऊर्जा की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए  तेल कंपनियों के प्रमुखों से भेंट की। ये भेंट एक ऐसे समय में हुई है जब देश के चार प्रमुख महानगरों में ईंधन के मूल्‍य लगातार बढ़ रहे हैं। दुनिया भर में खनिज तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की वजह से परिवहन के काम आने वाले ईंधन के दाम बढ़ते जा रहे हैं।

इस महीने के शुरू में वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने तेल के मूल्‍यों में आबकारी शुल्‍क में एक रूपये पचास पैसे प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया था। इसके साथ ही तेल की बिक्री करने वाली सरकारी कंपनियों ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक रूपये प्रति लीटर की कमी की।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान, नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बैठक में भाग लिया।

5.भारत चाहता है कि अफगानिस्‍तान एक संगठित, शांतिपूर्ण, सुरक्षित, समावेशी और आर्थिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण देश के रूप में उभरेः सुषमा स्‍वराज:-

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि भारत चाहता है कि अफगानिस्‍तान एक संगठित, शांतिपूर्ण, सुरक्षित, समावेशी और आर्थिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण देश के रूप में उभरे और इसके लिए भारत, अफगानिस्‍तान के साथ भागीदारी के प्रति वचनबद्ध है।

श्रीमती स्‍वराज ने चीन और अफगान राजनयिकों के संयुक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर एक संदेश में यह बात कही है। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और अफगानिस्‍तान निकट के पड़ोसी और रणनीतिक भागीदार हैं।

6.दिल्ली में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए अग्रिम सूचना देने वाली प्रणाली की शुरूआत हुई (REV)

पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉ0 हर्षवर्द्धन ने  नई दिल्‍ली में दिल्‍ली क्षेत्र के लिए वायु गुणवत्‍ता चेतावनी प्रणाली का उद्घाटन किया। यह प्रणाली अमरीका और फिनलैंड मॉडल की सहायता से तैयार की गई है, जो अत्‍याधिक वायु प्रदूषण स्‍तर का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त करेगी।

यह आवश्‍यक कार्रवाई के लिए चेतावनी भी देगी। इस अवसर पर डॉ0 हर्षवर्द्धन ने कहा कि वायु की खराब स्थिति की पहले ही सूचना मिलने पर लोगों को  सतर्क रहने के लिए शिक्षित किया जा सकता है।

उन्‍होंने पराली जलाने के मुद्दों की चर्चा करते हुए कहा कि हरियाणा और पंजाब में इसे जलाने पर प्राथमिकता के आधार पर निगरानी रखने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं। मंत्रालय में सचिव सी के मिश्रा ने आकाशवाणी को बताया कि दिल्‍ली में वाहनों के प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

7.निर्वाचन आयोग आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर किसी भी गड़बड़ी पर नज़र रखने के लिए मोबाइल ऐप सी-विजिल शुरू करेगा (REV)

निर्वाचन आयोग आगामी विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में इंटरनेट आधारित मोबाइल ऐप सी-विजिल शुरू कर रहा है। पहली बार विधानसभा चुनावों में प्रायोगिक परियोजना के रूप में सिटिजन विजिल आरंभ किया जाएगा। इस ऐप का उपयोग चुनाव वाले राज्‍यों में आचार संहिता लागू रहने के दौरान ही किया जा सकेगा।

इस ऐप की मदद से आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं के चित्र और वीडियो संबंधित चुनाव अधिकारी तक भेजे जा सकते हैं। छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आकाशवाणी को बताया कि इससे स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज

8.पाकिस्तान में राष्ट्रीय असेम्बली की 11 और प्रांतीय असेम्बली की 24 सीटों के लिए उपचुनाव समाप्त हो गया।:-

पाकिस्तान में राष्ट्रीय असेम्बली की 11 और प्रांतीय असेम्बली की 24 सीटों के लिए उपचुनाव  समाप्त हो गया। डॉन न्यूज टीवी की खबरों के अनुसार कुछ मतदान केन्द्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। इस बार विदेशों में रह रहे 80 प्रतिशत पाकिस्तानी नागरिकों ने आई-वोटिंग के जरिए पंजीकरण कराया और मताधिकार का प्रयोग किया।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी इस बार फिर से राष्ट्रीय असेम्बली की सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 25 जुलाई को हुए संसदीय चुनाव में वे हार गए थे।

कल जिन सीटों के लिए मतदान हुआ, उनमें से ज्यादातर वे सीटें हैं, जो संसदीय चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों द्वारा खाली कर दी गयी थीं। इन उम्मीदवारों ने एक से अधिक सीटों से चुनाव लड़ा था।

 

खेल न्यूज़

9.अर्जेन्‍टीना में युवा ओलम्पिक खेलों में पुरूष और महिला हॉकी टूर्नामेंट में भारत को रजत पदक मिला:-

ब्‍यूनस आयर्स में युवा ओलंपिक खेलों की हाकी टूर्नामेंट में भारत की पुरूष और महिला टीम ने रजत पदक जीते हैं। फाइनल में पुरूष हॉकी टीम ने पहले हॉफ में 2-1 की बढ़त ले ली थी लेकिन दो मिनट पहले ही मलेशिया के अनवर ने दूसरा और चौथा गोल करके मलेशिया को जीत दिला दी। महिला टीम को भी मेजबान अर्जेटीना के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा।

10.भारत के लिएंडर पेस और मैक्सिको के मिग्‍वेल वारेला की जोड़ी ने सेंटो डोमिंगो ओपन ट्रॉफी जीती (REV):-

भारत के लिएंडर पेस और अमरीका के मिग्वेल एंजल रेज़ वारेला की जोड़ी ने सेंटो डोमिंगो ओपन ट्रॉफी जीत ली है। इस जोड़ी ने फाइनल में एरियल बेहर और रोबर्टो क्विरोज़ की जोड़ी को हराया।

उधर, शंघाई मास्‍टर्स टूर्नामेंट में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने क्रोएशिया के बोर्ना सोरिच को हराकर खिताब जीत लिया है। दूसरी वरीयता प्राप्‍त जोकोविच ने चौथी बार यह खिताब जीता है। इस जीत के साथ ही जोकोविच विश्‍व के नंबर दो खिलाड़ी बन गए हैं।

 

बाजार न्यूज़

11.बीबीएनएल ने ग्राम पंचायतों को डिजिटल व्‍यवस्‍था के जरिये जोड़ने की भारत नेट परियोजना को सफलतापूर्वक लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई हैः मनोज सिन्‍हा:-

संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा है कि भारत ब्रॉड बैंड नेटवर्क लिमिटेड – बीबीएनएल ने देश में सभी ढ़ाई लाख ग्राम पंचायतों को डिजिटल व्‍यवस्‍था के जरिये जोड़ने की भारत नेट परियोजना को सफलतापूर्वक लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

श्री सिन्‍हा ने कहा कि इस प्रमुख परियोजना का उद्देश्‍य बिना किसी भेदभाव के नागरिकों को ई-शासन, ई-स्‍वास्‍थ्‍य, ई-बैंकिंग और अन्‍य सेवायें उपलब्‍ध कराने में मदद करना है।

संचार मंत्री नई दिल्‍ली में बीबीएनएल के नये कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि परियोजना का लगभग 50 प्रतिशत भाग पूरा हो गया है और शेष को अगले वर्ष मार्च तक पूरा करने का लक्ष्‍य है।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारत नेट के पहले चरण के अंतर्गत एक लाख ग्राम पंचायतों को डिजिटल व्‍यवस्‍था से जोड़ने का लक्ष्‍य पिछले वर्ष दिसंबर में प्राप्‍त कर लिया गया था।

12.कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए महिला किसान दिवस मनाया जा रहा है:-

कृषि में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए  महिला किसान दिवस मनाया जा रहा है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह नई दिल्ली में आयोजन को संबोधित करेंगे।

विभिन्न राज्यों की महिला किसान, महिला उद्यमी, कृषि संगठन, कृषि वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता इस आयोजन में भाग लेंगे। 2016 में कृषि मंत्रालय ने प्रत्येक वर्ष 15 अक्तूबर को राष्ट्रीय महिला किसान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था।