श्रीकांत ने स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार 2018 जीता

0
98
  1.  फ्रांस में युद्ध स्मारक बनायेगा भारत :- भारत प्रथम विश्व युद्ध में शांति के लिए लड़े हजारों सैनिकों, नाविकों और एयरमैन की बहादुरी और बलिदान का सम्मान करने के लिए पेरिस से लगभग 200 किमी दूर एक शहर विल्लर्स गिस्लेन में एक युद्ध स्मारक का निर्माण करेगा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी घोषणा क। उसने कहा कि यूरोप में यह दूसरा ऐसा स्मारक होगा।

 

  1.  गडकरी ने दुशांबे में स्वामी विवेकानंद संस्कृति केंद्र का उद्घाटन किया :- केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण, सड़क परिवहन और राजमार्ग तथा शिपिंग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कल दुशांबे में कहा कि भारत 2019 तक ईरान में चाबहार बंदरगाह को चालू करने का प्रयास कर रहा है। श्री गडकरी दुशांबे स्थित भारतीय दूतावास में स्वाामी विवेकानंद संस्कृीति केंद्र के उद्धाटन के अवसर पर भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चाबहार बंदरगाह चालू होने से सीआईएस देशों के लिए पहुंच आसान हो जाएगा। श्री गडकरी ‘’कार्रवाई के लिए अंतर्राष्ट्री य दशक: सतत विकास के लिए जल’’ विषय पर वैश्विक सम्मेरलन में भारत का नेतृत्वअ करने के लिए तजाकिस्ता।न की दो दिन की सरकारी यात्रा पर हैं।

 

  1.  गुजरात मानवतावादी फोरेंसिक के लिए दुनिया का पहला केंद्र बनायेगा :- गुजरात मानवतावादी फोरेंसिक के लिए दुनिया का पहला अंतरराष्ट्रीय केंद्र बनाने जा रहा है। मानवतावादी फोरेंसिक के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (आईसीएचएफ) आपदाओं जैसी आपात स्थिति के दौरान निकायों के बेहतर प्रबंधन की सुविधा प्रदान करेगा इसका उद्घाटन गुजरात फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी (जीएफएसयू) में हुआ। आईसीएचएफ भारत, भूटान, नेपाल और मालदीव, के लिए अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति(आईसीआरसी) क्षेत्रीय प्रतिनिधिमंडल और जीएफएसयू का संयुक्त उद्यम है।

 

  1. प्रधानमंत्री ने वाणिज्य भवन की आधारशिला रखी :- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में केंद्रीय सरकार के वाणिज्य विभाग के नये कार्यालय भवन – वाणिज्य भवन – का शिलान्यास किया। इस अवसर पर निर्यात को बढ़ाये जाने की आवश्यकता पर बल देते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों को इसप्रयास में सक्रिय भागीदार बनाया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि वाणिज्य विभाग को सकल विश्व निर्यात में भारत की हिस्सेदारी, जो कि अभी 1.6% है, कोबढ़ाकर कम से कम 3.4% करने का संकल्प अवश्य लेना चाहिये। उन्होंने कहा कि इसी तरह घरेलू उत्पादन को बढ़ाने की कोशिशें करनी चाहिये ताकि आयात को कम किया जासके।

 

  1. प्रधानमंत्री एआईआईबी की तीसरी वार्षिक बैठक का उद्घाटन करेंगे :-वित्ते मंत्रालय के आर्थिक विभाग और एशियन इंफ्रास्ट्रसक्चईर इंवेस्टहमेंट बैंक (एआईआईबी) संयुक्ता रूप से 25-26 जून 2018 को होटल ट्राइडेंट/ओबेरॉय तथा एनसीपीए मुंबई में एशियन इंफ्रास्ट्रचर इंवेस्टबमेंट बैंक की तीसरी वार्षिक बैठक का आयोजन करेंगे। इस वर्ष की बैठक का विषय अवसंरचना के लिए ‘’वित्तै संग्रहण : नवाचार और सहयोग’’ है। इसमें विभिन्नक संगठनों के प्रतिनिधि और सरकारी अधिकारी ठोस अवसंरचना निवेश के माध्यएम से भविष्यं बनाने पर विचारों तथा अनुभवों को साझा करेंगे। इस वर्ष एशियाई इंफ्रास्ट्र क्चवर फोरम का शुभारंभ भी होगा। इसमें विशेषज्ञ परियोजना विशेष पर चर्चा करेंगे और महत्वरपूर्ण अवसंरचना आवश्याकताओं के लिए नवाचारी वित्तज पोषण पर चर्चा करेंगे।

 

  1. सीईएमएस ने मुंबई और वीजैग में प्रयोगशालाओं की स्थातपना की :- मेरीटाइम और जहाज निर्माण क्षेत्र के लिए कौशल विकास, स्टाईर्टअप, मेरी टाइम और जहाज निर्माण उत्कृरष्टिता केंद्र (सीईएमएस) ने 24 प्रयोगशालाएं स्थानपित करने की घोषणा की हैं। 6 प्रयोगशालाएं मुंबई में तथा 18 प्रयोगशालाएं वीजाग में स्थासपित की जाएंगी। सीईएमएस ने शुरू किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की सूची भी साझा की। स्था्पित की जाने वाली प्रयोगशालाओं में प्रोडेक्टा डिजाइन व वैलीडेशन, एडवांस मैन्युवफैक्चसरिंग, हल डिजाइन, ऑटोमेशन, वेल्डिंग टेक्नॉंलोजी, रोबोटिक्सि, वर्चुअल रियलिटी, एडवांस मशीन और रोबोटिक्सक इलेक्ट्रिकल शामिल हैं।  जहाजरानी के भारतीय रजिस्टीर द्वारा संवर्धित सीमेंस के साथ साझेदारी में और शिपिंग मंत्रालय के सागरमाला के समर्थन से सीईएमएस जहाज निर्माण/मरम्मसत तथा सहायक क्षेत्रों में आधुनिक मैन्यु फै‍क्च्रिंग प्रौद्योगिकी में कौशल विकास के जरिए मेरीटाइम और जहाज निर्माण में सक्षम बनेगा।

 

  1. एसबीआई के बी श्रीराम आईडीबीआई बैंक के सीएमडी नियुक्त :- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक बी श्रीराम को आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में तीन महीने की अस्थायी अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। उन्हें मौजूदा महेश कुमार जैन के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जिन्हें हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) का उप गवर्नर नियुक्त किया गया है। श्रीराम जुलाई 2014 से एसबीआई में एमडी (कॉर्पोरेट और ग्लोबल बैंकिंग) के रूप में काम कर रहे हैं।

 

  1. ड्ब्ल्यूसीडी मंत्रालय को उसकी उपलब्धियों के लिए बेस्ट परफॉर्मिंग सोशल सेक्टर मिनिस्ट्रीस्कोच अवार्ड :-  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा वादे पूरे किये जाने और पिछले चार साल के दौरान महत्वपूर्ण उपलब्धियों औरपहलों के लिए इसकी प्रशंसा करते हुए स्कोच (एसकेओसीएच) ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को बेस्टपरफॉर्मिंग सोशल सेक्टर मिनिस्ट्रीअवार्ड से नवाजा है। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में मंत्रालयकी तरफ से यह अवार्ड प्राप्त किया।  मंत्रालय की उपलब्धियों और पहलों की चर्चा करते हुए श्रीमती मेनका संजय गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री केनेतृत्व में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओजैसी महत्वपूर्ण योजनाएं काफी कम समय में सफल हुई हैं। उन्होंतने बताया कि इस योजना के तहत राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय स्तरों पर कोशिशें की गई जिससे लोगों मेंव्यवहारिक बदलाव दिखा और जन्म में स्त्री-पुरूष अनुपात में सुधार हुआ।

 

  1. श्रीकांत ने स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार 2018 जीता :- स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड इंडिया पत्रिका द्वारा 2018 के लिए भारतीय शटलर किदंबी श्रीकांत को स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया है।