श्री नितिन गडकरी ने कानपुर और बिठूर में 20 घाटों का किया उद्धाटन

0
192

1.श्री नितिन गडकरी ने कानपुर और बिठूर में 20 घाटों का किया उद्धाटन :-

केन्‍द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण, जहाजरानी, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी ने आज कानपुर और बिठूर में नए बनाए गए और ठीक किए गए गंगा के 20 घाटों का उद्घाटन किया। उन्‍होंने इस अवसर पर कानपुर में जजमाऊ और सीसामाऊ में औद्योगिक प्रदूषण से प्रभावित क्षेत्रों को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए नए उपायों की घोषण भी की। उन्‍होंने कहा कि इन उपायों के तहत जजमाऊ में 554 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 20 एमएलडी क्षमता वाला सीवेज ट्रीटमेंट संयंत्र को मंजूरी दे दी गई है।

 

2.स्वेदश दर्शन योजना के अंतर्गत पहली परियोजना “पूर्वोत्तर सर्किट विकासः इंफाल और खोंगजोंग” का मणिपुर में उद्घाटन  :-

 

मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा ए. हेपतुल्ला कल इंफाल में पर्यटन मंत्रालय की स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत “पूर्वोत्तर सर्किट विकासः इंफाल और खोंगजोंग” परियोजना का उद्घाटन। इस अवसर पर मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री के.जे. अल्फोंस और केन्द्रीय पर्यटन सचिव श्रीमती रश्मि वर्मा उपस्थित रहेंगी। यह स्वदेश दर्शन योजन के अंतर्गत उद्घाटन की जाने वाली पहली परियोजना है।

स्वदेश दर्शन योजना 2014-15 में लांच की गई थी और अब तक मंत्रालय ने योजना के अंतर्गत 29 राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों को 5708.88 करोड़ रुपये की 70 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। कल उद्घाटन की जाने वाली परियोजना 72.30 करोड़ रुपये की है और पर्यटन मंत्रालय ने सितंबर, 2015 में इसकी स्वीकृति दी थी। परियोजना में दो स्थल- कांगला फोर्ट तथा खोंगजोंग को कवर किया गया है।

 

3.विद्युत अपीलीय ट्रिब्यूनल की नई अध्यक्ष :-

 

श्रीमती न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लूर ने यहां विद्युत मंत्रालय में विद्युत अपीलीय ट्रिब्यूनलकी अध्यक्ष के रूप में शपथ ली। इससे पहले श्रीमती न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लूर बॉम्बे हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश थीं।

न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति के.एन. पाटिल, तकनीकी सदस्य श्री एस.डी. दुबे, श्री आई.जे. कपूर और श्री बी. एन. तालुकदार इस अवसर पर उपस्थित थे। ट्रिब्यूनल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री एम.जी. रामचंद्रन ने न्यायपीठ (बेंच) को दैनिक कामकाज में बार के सदस्यों की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

 

4.उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा महंगाई दर जुलाई, 2018 में 4.17 फीसदी रही  :-

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने आज जुलाई, 2018 के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी किए। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सीपीआई आधारित महंगाई दर 4.11 फीसदी (अनंतिम) रही, जो जुलाई, 2017 में 2.41 फीसदी थी। इसी तरह शहरी क्षेत्रों के लिए सीपीआई आधारित महंगाई दर जुलाई, 2018 में 4.32 फीसदी (अनंतिम) आंकी गयी, जो जुलाई 2017 में 2.17 फीसदी थी। ये दरें जून, 2018 में क्रमशः 4.93 तथा 4.85 फीसदी (अंतिम) थीं।

केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने आज जुलाई, 2018 के लिए उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई) पर आधारित महंगाई दर के आंकड़े भी जारी किए। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सीएफपीआई आधारित महंगाई दर 2.18 फीसदी (अनंतिम) रही, जो जुलाई, 2017 में 0.07 थी। इसी तरह शहरी क्षेत्रों के लिए सीएफपीआई आधारित महंगाई दर जुलाई, 2018 में (-) 0.36 फीसदी (अनंतिम) आंकी गई, जो जुलाई, 2017 में (-) 0.99 फीसदी थी। ये दरें जून, 2018 में क्रमशः 3.66 तथा 1.56 फीसदी (अंतिम) थीं।

 

5.दूसरे चन्द्र मिशन के तहत भारत का ‘चन्द्रयान-2’ अगले वर्ष तीन जनवरी को प्रक्षेपित किया जाएगा :-

भारत अपने दूसरे चन्द्र मिशन के तहत ‘चन्द्रयान-2’ को अगले वर्ष तीन जनवरी को प्रक्षेपित करेगा। इसे एक लेंडर और रोवर के साथ चंद्रमा पर भेजा जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के सिवन ने बेंगलुरू में संवाददाताओं को बताया कि इसरो अगले वर्ष तीन जनवरी को चन्द्रयान-2 मिशन प्रक्षेपित करने की योजना बना रहा है लेकिन इस यान को मार्च 2019 तक चंद्रमा की सतह पर उतारा जा सकता है। आठ सौ करोड़ की लागत वाले चन्द्रयान-2 को एक दशक बाद प्रक्षेपित किया जाएगा।

 

6.केन्‍द्र ने वन क्षेत्र में वृद्धि के लिए 66 हजार करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया :-

 

केन्‍द्र सरकार ने देश में वन क्षेत्र के विस्‍तार के लिए 66 हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि जारी करने का फैसला किया है। यह राशि पिछले दस वर्षों में उन उपभोक्‍ता एजेंसियों की ओर से मुआवजे के तौर पर सरकार को दी गई थी, जिन्‍होंने वन भूमि में उद्योग लगाने या मूल सुविधाओं वाली परियोजनाओं के लिए उपयोग की अनुमति ली थी।

केन्‍द्र ने जमा राशि का राज्‍यों और केन्‍द्र शासित क्षेत्रों द्वारा उपयोग किये जाने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें वनीकरण तथा वन संरक्षण प्राधिकरण गठित करने का भी प्रावधान है।

नियमों में कहा गया है कि वनीकरण के मुआवजे के तौर पर मिली 80 प्रतिशत राशि राज्‍य सरकारें पौधे लगाने, वनों के प्राकृतिक विकास में सहायता देने, वनों की आग रोकने के उपाय करने, कीट नियंत्रण, मृदा संरक्षण और वन्‍य जीव पर्यावास में सुधार करने जैसे 13 कार्यों पर खर्च करेंगी।

शेष बीस प्रतिशत राशि को वनों के विकास और वन्‍य जीव संरक्षण से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं के 11 सूचीबद्ध कार्यों पर खर्च किया जाएगा।

 

7.पाकिस्‍तान में पन्‍द्रहवी नेशनल असेम्‍बली के पहले अधिवेशन के साथ ही नई सरकार को सत्‍ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू :-

पाकिस्‍तान की 15वीं नेशनल असेम्‍बली का पहला सत्र इस्‍लामाबाद में चल रहा है। निवर्तमान अध्‍यक्ष अयाज़ सादिक ने 342 सदस्‍यों के सदन में 329 सदस्‍यों को शपथ दिलाई। इसी के साथ नई सरकार को सत्‍ता सौंपने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। नये अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष का चुनाव बुधवार को होगा।

नये अध्‍यक्ष की देखरेख में नये प्रधानमंत्री का चुनाव किया जाएगा। पाकिस्‍तान तहरीके-ए-इंसाफ ने इमरान खान को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है और वे शनिवार को शपथ लेंगे। पार्टी पिछले महीने हुए चुनावों में 116 सीटे जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी।

 

8.रिजर्व बैंक ने जून में बेचे 6.184 अरब डॉलर :-

 

रिजर्व बैंक ने जून महीने में भी डॉलर की बिकवाली की। रिजर्व बैंक ने ऐसा लगातार तीसरे महीने किया है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार उसने आलोच्य माह में हाजिर बाजार में 6.184 अरब डॉलर बेचे।

आंकड़ों के अनुसार आलोच्य माह के दौरान रिजर्व बैंक ने 4.020 अरब डॉलर की खरीदारी की जबकि उसने 10.204 अरब डॉलर बेचे। जून 2017 में रिजर्व बैंक डॉलर का शुद्ध खरीदार रहा था। उसने तब हाजिर बाजार में 4.971 अरब डॉलर बेचे जबकि 1.680 अरब डॉलर की खरीदारी की

 

9.रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आर०पी०एफ० भर्ती में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की :-

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेल सुरक्षाबल – आरपीएफ में नियुक्तियों में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। श्री गोयल ने आज पटना में विभिन्‍न रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा कि आरपीएफ में लगभग दस हजार नौकरियां सृजित की जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए पूरी भर्ती प्रक्रिया का कंप्‍यूटरीकरण होगा।

रेल मंत्री ने कहा कि छह हजार रेलवे स्‍टेशनों और महत्‍वपूर्ण रेलगाडि़यों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। श्री गोयल ने पटना-दीघा रेलखंड की भूमि से संबंधित कागजात बिहार सरकार को सौंपे। श्री गोयल ने वीडियो कांफ्रेंसि‍स के जरिए रक्‍सौल-नरकटियागंज ब्रॉडगेजरेल लाईन का उद्घाटन किया और इस खंड पर रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया।

 

10.स्वच्छता में जोधपुर रेलवे स्टेशन अव्वल, पटना, देहरादून में सुधार :-

स्वच्छता के मामले में पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल रेलवे स्टेशनों की अपेक्षाकृत स्थिति बेहतर हुई है। सबसे ज्यादा सुधार राजस्थान के रेलवे स्टेशनों पर दिखाई दिया है। लेकिन यूपी और बिहार में कुछ को छोड़ बाकी ज्यादातर स्टेशन पहले से गंदे हुए है।
दिल्ली और एनसीआर के अधिकांश स्टेशनों की हालत खराब हुई है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को भारतीय रेल के ए1 और ए श्रेणी के 400 स्टेशनों की 2018 की स्वच्छता सर्वे रैंकिंग जारी की। उन्होंने कहा कि अगली बार 600 स्टेशनों का स्वच्छता सर्वे कराया जाएगा।

सर्वे में इस वर्ष राजस्थान के दो स्टेशन स्वच्छता में सबसे ऊपर आए हैं। पहले नंबर पर जोधपुर और दूसरे नंबर पर जयपुर है। दोनो ही शहर पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। वर्ष 2017 के स्वच्छता सर्वे में जोधपुर का स्थान ए1 स्टेशनों में 17वां था। जबकि जयपुर को 8वां स्थान प्राप्त हुआ था। आंध्र प्रदेश का तिरुपति स्टेशन ए1 श्रेणी में जम्मू तवी को पछाड़कर तीसरे स्थान पर काबिज हो गया है।

यही नहीं, ए श्रेणी स्टेशनों में भी इस बार राजस्थान का मारवाड़ पहले तथा फुलेरा स्टेशन दूसरे नंबर पर है। जबकि तेलंगाना के वारंगल को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

 

11.सुख-सुविधाओं से लैस शहरों की सूची में पुणे पहले और दिल्ली 65वें पायदान पर :-

बसने योग्य बेहतर 111 शहरों की सूची में राजधानी दिल्ली 65वें पायदान पर खिसक गया है। उत्तर भारत के चंडीगढ़ को छोड़कर किसी राज्य का कोई और शहर टॉप 20 की सूची में भी जगह बनाने में कामयाब नहीं हुआ है। सर्वोच्च सुख सुविधाओं से लैस रहने लायक शहरों में पुणे सबसे ऊपर है, जहां शुद्ध हवा, पानी, सुरक्षा, संरक्षा, रोजी रोजगार, आवास, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता और मजबूती बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल को टॉप टेन की सूची में जगह मिली है। जबकि महाराष्ट्र के ही तीन और शहरों नवी मुंबई, ग्रेटर मुंबई और थाणे ने टॉप टेन में जगह बनाई है। उत्तरी क्षेत्र का एक मात्र शहर चंडीगढ़ पांचवें स्थान पर है।

 

12.आईएफएफएम मेलबॉर्न अवॉर्ड्स में रही ‘संजू’ की धूम, रानी मुखर्जी बनीं बेस्ट एक्ट्रेस :-

ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न में बीती रात बॉलीवुड के सितारों की रात थी। दरअसल यह मौका था ‘इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबॉर्न’ (आईएफएफएम) अवॉर्ड्स -2018 का। इस भव्य आयोजन में बॉलीवुड के कई सितारों को अलग-अलग श्रेणियों में अवॉर्ड्स दिए गए। इस मौके पर बॉलीवुड हस्तियों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के भी कई विशिष्ट अतिथि शामिल हुए!

‘इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबॉर्न’ (आईएफएफएम) अवॉर्ड्स -2018 के रंगारंग कार्यक्रम में अभिनेत्री रानी मुखर्जी  को उनकी फ़िल्म ‘हिचकी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया तो वहीं उन्हें एक्सलेंस इन सिनेमा का पुरस्कार भी मिला। बेटी आदिरा के जन्म के बाद ‘हिचकी’ रानी की कमबैक फ़िल्म थी और इस फ़िल्म के लिए उनकी हर तरफ सराहना हुई। बॉक्स ऑफिस पर भी यह फ़िल्म कामयाब रही।

रानी मुखर्जी के लिए यह एक स्पेशल मौका था और इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं उनकी ख़ुशी उनके चेहरे पर साफ़ झलक रही है।

‘इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबॉर्न’ (आईएफएफएम) अवॉर्ड्स -2018 में इस साल की सबसे बड़ी फ़िल्मों में से एक ‘संजू’ की भी धूम रही। इस फ़िल्म के लिए रणबीर कपूर को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए आईएफएफएम वैनगार्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही ‘संजू’ इस समारोह में बेस्ट फ़िल्म भी चुनी गयी। डायरेक्टर राजकुमार हिरानी को ‘संजू’ के लिए ही बेस्ट डायरेक्टर तो विक्की कौशल को भी इसी फ़िल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला। कुल मिलकर यह शाम ‘संजू’ के लिए एक यादगार शाम बन गयी। संजय दत्त के जीवन पर बनी यह फ़िल्म इस साल की सबसे बड़ी फ़िल्म बनी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर भी कई कीर्तिमान बनाये।