श्री शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के गवर्नर नियुक्त

0
43

राष्टीय न्यूज़

1.श्री शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के गवर्नर नियुक्‍त:- 

केन्‍द्र सरकार ने वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में पूर्व सचिव और भारतीय प्राशसनिक सेवा के सेवानिवृत्‍त अधिका‍री श्री शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्‍त किया है। उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए होगी।

2.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस, तेलंगाना राष्‍ट्र समिति और  मिजो नेशनल फ्रंट को जीत की बधाई दी:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विधानसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस को बधाई दी है। श्री मोदी ने तेलंगाना में जबर्दस्‍त जीत के लिए तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के अध्‍यक्ष के चंद्रशेखर राव और मिज़ोरम में प्रभावशाली विजय के लिए मिज़ो नेशनल फ्रंट को भी बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी विनम्रता के साथ जनादेश स्‍वीकार करती है।

3.उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी दंत चिकित्सा कॉलेजों और नर्सिंग संस्थानों के नियंत्रण के लिए एक विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया:-

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी दंत चिकित्सा कॉलेजों और नर्सिंग संस्थानों के नियंत्रण के लिए एक विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस विश्वविद्यालय का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जाएगा। यह निर्णय कल लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

4.प्रधानमंत्री मातृ और शिशु स्वास्थ्य के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए नई दिल्‍ली में चौथे भागीदारी मंच का उद्घाटन करेंगे:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में चौथे भागीदारी मंच का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन का उद्देश्य महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों को तेज़ी से लागू करने के लिए जानकारी और जवाबदेही बढ़ाना है। जानकारी के मुताबिक सितंबर 2005 में शुरू हुए पार्टनर्स फोरम यानी भागीदारी मंच वैश्विक स्वास्थ्य भागीदारी का माध्यम है। इसका उद्देश्य मातृ और शिशु मृत्युदर में कमी लाना और किशोरों, बच्चों, नवजात शिशुओं और मातृ स्वास्थ्य में सुधार करना है। दो दिन के इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन स्वास्थ्य मंत्रालय मातृ नवजात और शिशु-स्वाथ्य साझीदारी पीएम एनसीएच के सहयोग से कर रहा है। इसमें 85 देशों के लगभग एक हजार पांच सौ प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। भारत इस सम्मेलन का आयोजन दूसरी बार कर रहा है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.भारत महिलाओं, बच्‍चों और किशोरों के स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों को लागू करने के लिए देशों को सहयोग देने के लिए तैयार – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी:-

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत, अपने सहयोगी देशों के विकास लक्ष्‍यों को हासिल करने में उनका पूरी तरह सहयोग करने के लिए तैयार है। इस लक्ष्‍य को कौशल निर्माण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों, किफायती दर पर दवाएं और टीके उपलब्‍ध कराकर तथा जानकारी के आदान-प्रदान के कार्यक्रमों में सहयोग के जरिए हासिल किया जा सकेगा। नई दिल्ली में चौथे भागीदारी मंच का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत उन शुरूआती देशों में शामिल है, जिन्‍होंने किशोरों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कार्यक्रमों को लागू करने पर विशेष जोर दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए बड़ी बजट राशि आबंटित करने और इसकी निगरानी के लिए सोच में बदलाव की जरूरत है। श्री मोदी ने कहा मां स्‍वस्‍थ रहेगी तो बच्‍चा भी स्‍वस्‍थ रहेगा और बच्‍चे का स्‍वस्‍थ रहना उसका भविष्‍य तय करेगा।प्रधानमंत्री कहा कि इंद्रधनुष मिशन के तहत पिछले तीन वर्षों में 3 करोड़ 28 लाख बच्‍चों और 84 लाख गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जा चुके हैं।नेपाल के उप प्रधानमंत्री उपेन्‍द्र यादव, अंतर संसदीय संघ की अध्‍यक्ष गैबरेला क्‍यूवास बारों (Gabriela Cuevas Barron) और केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इस सम्मेलन का उद्देश्य महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों को तेज़ी से लागू करने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित करना है।

6.नेपाल में ऐतिहासिक शहर जनकपुर में विवाह पंचमी मनाई जा रही है:-

नेपाल में ऐतिहासिक शहर जनकपुर में विवाह पंचमी मनाई जा रही है। हिन्‍दू कलैंडर के अनुसार मार्गशीर्ष में शुक्‍ल पक्ष की पंचमी को भगवान राम और देवी सीता का विवाह हुआ था। इस अवसर पर भारत और नेपाल के लाखों श्रद्धालु जनकपुर पहुंच रहे हैं। भगवान राम और सीता माता के विवाह के महापर्व के लिए पूरे जनकपुर धाम को दुल्‍हन के तरह सजाया गया है। जगह-जगह उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के स्‍वागत के लिए प्रवेश द्वार बनाये गये हैं। जनकपुर पहुंचने के बाद वे सीधे प्रसिद्ध जानकी मंदिर जायेंगे और पूजा अर्चना करेंगे। साथ ही वे मिथला सांस्‍कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे और साधुओं के साथ भोज करेंगे। दोपहर बाद योगी आदित्‍यनाथ बारह बीघा मैदान में होने वाले सीता स्वयंवर और विवाह समारोह में शामिल होंगे। विवाह पंचमी का पर्व भारत और नेपाल की जनता के बीच दो पुराने घनिष्‍ठ सामाजिक तथा सांस्‍कृतिक संबंधों को और सुदृढ़ बनाता है

 

खेल न्यूज़

7.हॉकी विश्‍व कप के क्‍वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना का मैच इंग्‍लैंड से और ऑस्‍ट्रेलिया का सामना फ्रांस से:-

 

भुवनेश्‍वर में हॉकी विश्‍व कप में क्‍वार्टर फाइनल मैच खेले जाएंगे। शाम चार बजकर पैंतालीस मिनट पर अर्जेंटीना का सामना इंग्‍लैंड से होगा। शाम सात बजे ऑस्‍ट्रेलिया का मैच फ्रांस से होगा।भारत नीदरलैंड्स से खेलेगा। जर्मनी का सामना बेल्जियम से होगा।

8.हॉलैंड को हरा सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगा भारत:-

 

घरेलू मैदान पर विश्व चैंपियन बनने का सपना देख रहा भारत गुरूवार को क्वार्टर फाइनल में चौथे नंबर की टीम हॉलैंड की बेहतरीन लय को तोड़ते हुये यहां एफआईएच पुरूष हॉकी विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लक्ष्य के साथ उतरेगा।हॉलैंड ने अपने तूफानी प्रदर्शन की बदौलत मंगलवार को कनाडा के खिलाफ क्रॉस ओवर मैच में 5-0 की एकतरफा जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं भारतीय टीम अपने पूल सी में शीर्ष पर रहने के कारण सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। भारत 43 साल के लंबे अर्से बाद खिताब जीतने की उम्मीदों के साथ अब हॉलैंड की कड़ी चुनौती तोड़ने का प्रयास करेगा।

9.होप की शतकीय पारी से वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश दौरे पर दर्ज की पहली जीत:-

सलामी बल्लेबाज शाई होप की नाबाद 146 रन की पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने मंगलवार को यहां बांग्लादेश को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में चार विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी।

वेस्टइंडीज की इस दौरे पर यह पहली जीत है। इससे पहले टीम दो टेस्ट मैच और पहले एकदिवसीय में बुरी तरह हार गयी थी। बंग्लादेश ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 255 रन बनाये। वेस्टइंडीज ने दो गेंद शेष रहते छह विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

विकेटकीपर बल्लेबाज होप ने 144 गेंद की पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाये। उन्हें डेरेन ब्रावो (27), मार्लन सैमुअल्स (26) और कीमो पॉल (नाबाद 18) का उपयोगी साथ मिला। वेस्टइंडीज की टीम 39वें ओवर में 185 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद मुश्किल स्थिति में घिरी लग रही थी लेकिन होप ने कीमो पॉल के साथ सातवें विकेट के लिए 71 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को जीत दिला दी।

 

बाजार न्यूज़

10.गूगल ने नहीं बनाई चीन के सर्च इंजन को लॉन्च करने की योजना: सुंदर पिचई:-

गूगल चीफ एक्जिक्यूटिव सुंदर पिचई ने कहा कि अल्फाबेट यूनिट की फिलहाल चीन में सर्च इंजन लॉन्च करने की “कोई योजना नहीं है”, हालांकि उन्होंने भविष्य में इसके लॉन्च से इंकार नहीं किया। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स कमेटी के सामने पिचई ने अगस्त में एक पत्र में अमेरिकी सांसदों को बताया था कि सर्च इंजन का चीन को “व्यापक लाभ” मिलेगा, लेकिन गूगल की ओर से वहां सेवा शुरू करने पर संशय था। पिचई ने कमिटी को बताया कि नीति निर्माताओं के साथ यह “पूरी तरह से पारदर्शी” होगी यदि कंपनी चीन में सर्च प्रोडक्ट लाती है। पिचई ने कहा, “अभी चीन में सर्च शुरू करने की कोई योजना नहीं है।” “जानकारी हासिल करना एक जरूरी मानव अधिकार है, इसलिए हम हमेशा उस जानकारी को देने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।”

सांसदों और सैकड़ों गूगल कर्मचारियों ने इस बात की ओर इशारा किया कि गूगल चीन के इंटरनेट सेंसरशिप और निगरानी नीतियों का पालन करेगा यदि यह चीनी के बाजार में दोबारा प्रवेश करता है