संदीप बख्शी ICICI बैंक के COO नियुक्त, छुट्टी पर ही रहेंगी चंदा कोचर

0
156

1.संदीप बख्शी ICICI बैंक के COO नियुक्त, छुट्टी पर ही रहेंगी चंदा कोचर :-

निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आइसीआइसीआइ बैंक ने आज संदीप बख्शी को बैंक का मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त कर दिया है। साथ ही बैंक ने यह भी कहा है कि उनकी सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ जब तक वीडियोकॉन ऋण मामले में आंतरिक जांच जारी है तब तक वो छुट्टी पर ही रहेंगी।

बख्शी, जो कि वर्तमान समय में आइसीआइसीआइ प्रुडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ हैं वो 19 जून से बैंक के मुख्य संचालन अधिकारी पद की जिम्मेदारी संभालेंगे, हालांकि अभी इस पर विभिन्न मंजूरियों का इंतजार है। बैंक प्रशासन और कॉरर्पोरेट मानकों के उच्चतम स्तर के अनुरूप कोचर ने फैसला लिया है कि 30 मई, 2018 को घोषित जांच के पूरा होने तक वो छुट्टी पर ही रहेंगी।

 

2.माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी देश भर के किसानों के साथ सीधा संवाद करेंगे और वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने से संबंधित विभिन्‍न पहलुओं पर भी चर्चा करेंगे :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 20 जून,2018, बुधवार को प्रात: 9:30 बजे देश भर के किसानों के साथ सीधी बातचीत करेंगे। इसे देश भर के कृषि विज्ञान केन्‍द्रों, कॉमन सर्विससेंटर(सीएससी),दूरदर्शन,डीडी किसान एवं आकाशवाणी दवारा सीधे प्रसारित किया जायेगा। लोग ‘नरेन्‍द्र मोदी एप’ के जरिए भी माननीय प्रधानमंत्री के साथ संवाद कर सकेंगे। केन्‍द्रीय कृषिएवं किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने अपने एक वक्तव्य में बताया कि पहली बारप्रधानमंत्री देश भर के किसानों से सीधा संवाद करने जा रहे हैं, जिसमें वर्ष 2022 तककिसानों की आमदनी दोगुनी करने से संबंधित विभिन्‍न पहलुओं पर भी चर्चा होगी। उन्‍होंनेदेश भर के किसानों से इसे देखने एवं सुनने का अनुरोध किया है।

 

3.सरकार बाढ़ के पूर्वानुमान के लिए गूगल के साथ मिलकर काम करेगी  :-

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने उम्मीद जताई है कि गूगल के साथ गठबंधन से भारत में बाढ़ का कारगर या प्रभावकारी प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। जल संसाधन के क्षेत्र में भारत के शीर्ष प्रौद्योगिकी संगठन केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने गूगल के साथ एक सहयोग समझौता किया है। सीडब्ल्यूसी जल संसाधनों के कारगर प्रबंधन विशेषकर बाढ़ का पूर्वानुमान लगाने एवं बाढ़ संबंधी सूचनाएं आम जनता को सुलभ कराने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस), मशीन लर्निंग एवं भू-स्थानिक मानचित्रण के क्षेत्र में गूगल द्वारा की गई अत्याधुनिक प्रगति का उपयोग करेगा। इस पहल से संकट प्रबंधन एजेंसियों को जल विज्ञान (हाइड्रोलॉजिकल) संबंधी समस्याओं से बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिलने की आशा है।

 

4.केवीआईसी को एयर इंडिया से अनुबंध मिला :-

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) को लगातार तीसरी बार एयर इंडिया से अपने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को सुविधा किटों की आपूर्ति  करने के लिए 8 करोड़ रुपये का ऑर्डर प्राप्त हुआ है। इस सुविधा किट में खादी के हर्बल सौंदर्य देखभाल उत्पाद शामिल हैं। इन उत्पादों में खादी हैंड सैनिटाइजर, नमी प्रदायक लोशन, हस्तनिर्मित साबुन, लिप बाम, खादी के रोज फेस वाश और आवश्यक तेल सम्मिलित हैं।

 

5.राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और ग्रीस के राष्‍ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपुलुस के बीच बैठक हुई; आपसी हित और सहयोग के मुद्दों पर चर्चा :-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एथेंस में ग्रीस के राष्‍ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपौलस के साथ बैठक की। दोनों नेताओं की बैठक में आर्थिक और व्‍यापार सहयोग बढ़ाने और आपसी हित के कई मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ। दोनों नेताओं ने कहा कि दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंध रहे हैं और श्री कोविंद की यात्रा से ये और प्रगाढ़ होंगे। बाद में, ग्रीस सरकार से शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता होगी।

 

6.केरल को योग राज्‍य के रूप में विश्‍व के विभिन्‍न स्‍थानों पर प्रचारित करना योग अंबेस्‍डर टूर का लक्ष्‍य :-

योग अंबेस्‍डर टूर का लक्ष्‍य है कि केरल को योग राज्‍य के रूप में विश्‍व के विभिन्‍न स्‍थानों पर प्रचारित किया जाए। इसके लिए इडुक्‍की जिले के विभिन्‍न स्‍थानों पर भ्रमण किया जाएगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस योग अंबेस्‍डर टूर में 22 देशों के 60 पर्यटक भाग ले रहे हैं।

 

7.जापान से रक्षा के लिए युद्धाभ्यास करेगा दक्षिण कोरिया :-

दक्षिण कोरिया अपने पूर्वी तट के निकट विवादित दोकदो द्वीप की रक्षा के लिए आज दो दिन का युद्धाभ्यास शुरू करेगा। उसे डर है कि जापान यहां हमला कर सकता है। कोरियाई प्रायद्वीप पर जापान औपनिवेशिक शासन के अंत से ही सी ऑफ जापान (पूर्वी सागर) में स्थित इस द्वीपों पर सोल का नियंत्रण है।

तोक्यो भी इस द्वीप पर अपना दावा जताता है। इसे जापान में ताकेशिमा के नाम से जाना जाता है। तोक्यो का आरोप है कि सोल ने इस पर अवैध कब्जा जमा रखा है।

 

8.आध्‍यात्‍मिक गुरू श्री श्री रवि शंकर ने नीदरलैंड में सबसे बड़े अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह का उद्घाटन किया :-

आध्‍यात्‍मिक गुरू श्री श्री रवि शंकर ने नीदरलैंड में अब तक के सबसे बड़े अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह का उद्घाटन किया। एम्स्‍टर्डम में दिनभर चलने वाले इस आरोग्य महोत्‍सव का आयोजन म्‍यूजियम स्‍कॉयर में किया गया और इसमें हजारों लोगों ने हिस्‍सा लिया। महोत्‍सव का आयोजन नीदरलैंड में भारतीय दूतावास ने किया। एम्‍स्‍टर्डम में भारतीय दूतावास ने एक बयान में बताया कि परंपरागत भारतीय योग  सत्र के बाद एक परिचर्चा आयोजित की गई और आध्‍यात्‍मिक गुरू ने ध्‍यान योग का नेतृत्‍व किया।

 

9.गांवों में सड़कों का जाल बिछेगा, बनेंगी 61 हजार किलोमीटर सड़कें :-

गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने वाली पीएमएसवाई की सड़कों का जाल बिछेगा, जिससे देश के बाकी बचे गांवों तक पक्की सड़कें पहुंच जाएंगी। चालू वित्त वर्ष में 20 हजार गांवों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए कुल 61 हजार किमी लंबाई की ग्रामीण सड़कें बनाई जाएंगी। इनमें कुल 12 हजार किमी लंबाई की ग्रीन टेक्नोलॉजी वाली सड़कें निर्मित की जाएंगी।

 

10.पीयू के छात्र बनाएंगे लेह व सियाचिन में तैनात जवानों के लिए अनोखी तकनीक से बिजली :-

पंजाब यूनिवर्सिटी देश के बॉर्डर पर लेह और सियाचिनदुर्गम क्षेत्र में तैनात सेना के जवानों के लिए पोर्टेबल विंड टरबाइन से बिजली बनाएगी। इस प्रोजेक्ट को भारत सरकार ने औपचारिक मंजूरी दे दी है। बॉर्डर पर रिमोट एरिया में ड्यूटी कर रहे आर्मी जवानों को बिजली की लगातार कमी से जूझना पड़ता है।

कई जगह तो बिजली नहीं पहुंचने के चलते खासी दिक्कत आती है। इसको देखते हुए पीयू के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (यूआइईटी) ने प्रपोजल भेजा जिसको अब मंजूरी मिली है। इसको लेकर बकायदा प्रोजेक्ट की डिजाइनिंग पर काम भी शुरू हो गया है। प्रोजेक्ट के तहत इन इलाकों में हवा की गति की टेस्टिंग होगी और इसके आधार पर वहां टरबाइन लगाई जाएगी जो बिजली बनाएगी। हर रोज औसतन 500 वॉट बिजली बनाने की योजना है। करीब 20 से 25 जवानों की आम जरूरतों को पूरा करने में बिजली काम आएगी।

 

11.अमेरिका ने बनाया दुनिया का सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर :-

सुपर कंप्यूटर बनाने के मामले में जापान और चीन को पछाड़ते हुए अमेरिका ने इस क्षेत्र में अपनी बादशाहत कायम की है। इस सुपरपॉवर देश ने सोमवार को अब तक का सबसे ताकतवर कंप्यूटर ‘समिट’ लांच किया। अमेरिका के उर्जा विभाग की ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी के लिए इसे अमेरिकी आइटी कंपनी आइबीएम ने बनाया है। यह विभाग के पिछले सुपर कंप्यूटर टाइटन से आठ गुना ज्यादा ताकतवर है। यह एक सेकंड में दो लाख ट्रिलियन (दो लाख लाख करोड़) गणनाएं करने में सक्षम है। इसका उपयोग उर्जा, एडवांस्ड मैटेरियल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में रिसर्च करने के लिए किया जाएगा।

 

12.कप्तान के गोल से स्वीडन ने 1-0 से दक्षिण कोरिया को पहली बार हराया :-

स्वीडन ने अपने कप्तान एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट के शानदार प्रदर्शन के दम पर फुटबॉल के इतिहास में दक्षिण कोरिया को पहली बार शिकस्त दी। विश्व कप ग्रुप-एफ के मुकाबले में ग्रैनक्विस्ट (65वें मिनट) के वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) सिस्टम से मिली पेनाल्टी पर किए गए गोल की मदद से स्वीडन ने दक्षिण कोरिया की टीम को कड़े मुकाबले में 1-0 से हरा दिया।