संयुक्त राष्ट्र नेमलालाकेदशकको ‘सबसेप्रसिद्धकिशोरी’ घोषित किया

0
54

1.संयुक्त राष्ट्र नेमलालाकेदशकको ‘सबसेप्रसिद्धकिशोरी’ घोषित किया

यूएन ने पाकिस्तानी शिक्षा कार्यकर्ता और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को अपनी ‘डेकेड इन रिव्यू’ रिपोर्ट में “दुनिया की सबसे प्रसिद्ध किशोरी” घोषित किया है।2014 में, मलाला को बच्चों के अधिकारों के लिए उनके प्रयासों की मान्यता में नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करने वाली सबसे कम उम्र की प्राप्तकर्ता बनीं, जो कोशिश तालिबानी आतंकवादियों द्वारा दो साल पहले सिर में गोली मारे जाने से पहले ही शुरू हुई थी।

वह लड़कियों पर विशेष ध्यान देने के साथ 2017 में यूएन मैसेंजर ऑफ पीस बन गई।

2.पीएम मोदी नेकहाकिइसरोसूर्यकाअध्ययनकरनेकेलिएउपग्रहआदित्यकोलॉन्चकरनेकीयोजनाबना रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इसरो सूर्य का अध्ययन करने के लिए आदित्य नामक उपग्रह लॉन्च करने की योजना बना रहा है।मिशन का उद्देश्य बिना किसी गड़बड़ी के सूर्य पर स्थायी नजर रखना है।

आदित्य-एल 1 सौर कोरोना का निरीक्षण करेगा।

श्री मोदी ने आकाशवाणी के अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा, भारत खगोल विज्ञान के क्षेत्र में काफी उन्नत है और इसरो ने इस क्षेत्र में पथप्रदर्शक पहल की है।

3.भारत की2026 मेंचौथीसबसेबड़ीअर्थव्यवस्थाबननेकेलिएजर्मनीसेआगेनिकलनेकीसंभावना: रिपोर्ट

वर्ष 2026 तक भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए जर्मनी से आगे निकल जाएगा।यूके स्थित सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च (सीईबीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 2034 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए जापान से आगे निकलने के लिए तैयार है।

‘वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल 2020’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2024 के सरकार के लक्ष्य से 2 साल बाद 2026 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए भी तैयार है।

भारत 2019 में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए फ्रांस और यूके दोनों से आगे निकल गया है।

2019 के लिए आधार डेटा आईएमएफ वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक से लिया गया है।

4.MyGov 1 करोड़ पंजीकृतउपयोगकर्ताओं तक पहुँचा

केंद्र सरकार का नागरिक भागदारी मंच, MyGov एक करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ताओं तक पहुँच गया है।MyGov भारत सरकार द्वारा अपने देश के शासन और विकास में भारतीय नागरिकों की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए एक नागरिक भागदारी मंच है।

इसका उद्देश्य भारतीय नागरिकों के लिए “नागरिकों से प्रशासन विचारों” के लिए एक साझा मंच बनाना है।

पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा होस्ट और प्रबंधित किया जाता है।

5.आंध्र प्रदेश काबेलमकेव्स फेस्टिवल स्थगित

राज्यपाल बिश्व भूषण हरिचंदन की जिले में यात्रा की तारीखों के बाद बेलम केव्स फेस्टिवल को जनवरी तक स्थगित कर दिया गया है।21 और 22 दिसंबर को महोत्सव आयोजित करने की योजना थी।

बेलम गुफाएं, जिसे आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में बेलम गुहलू के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में जनता के लिए खुली दूसरी सबसे लंबी गुफा है।

6.1 जनवरी से RuPay, UPI प्लेटफार्मोंकेमाध्यमसेलेनदेनपरएमडीआरशुल्कलागू नहीं होगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अगले साल 1 जनवरी से RuPay और UPI प्लेटफॉर्म के माध्यम से लेनदेन पर कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) लागू नहीं होगा।सुश्री सीतारमण ने नई दिल्ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों (पीएसबी), भारतीय बैंकों एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी और प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद बैंकिंग के मुद्दों पर चर्चा करने के बाद नई दिल्ली में यह घोषणा की।

राजस्व विभाग (DoR) जल्द ही RuPay और UPI को बिना किसी MDR के डिजिटल लेनदेन के लिए भुगतान के निर्धारित तरीके के रूप में अधिसूचित करेगा।

एमडीआर एक व्यापारी द्वारा अपने ग्राहकों को डिजिटल माध्यम से भुगतान स्वीकार करने के लिए बैंक द्वारा भुगतान की जाने वाली लागत है।

7.RBIने बड़ेसहऑपबैंकोंको 5 करोड़रुपयेसेअधिककेएक्सपोज़रकीरिपोर्टदेनेका निर्देश दिया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सभी सहकारी बैंकों को 5 करोड़ रुपये और अधिक बड़े एक्सपोज़र का सेंट्रल रिपोजिटरी ऑफ़ इन्फ़ॉर्मेशन ऑफ़ लार्ज क्रेडिट्स (CRILC) को रिपोर्ट करने के लिए कहा।इस कदम का उद्देश्य वित्तीय संकट का जल्द पता लगाना है।

रिज़र्व बैंक ने वाणिज्यिक बैंकों, अखिल भारतीय वित्तीय संस्थानों और कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के कई उद्देश्यों के साथ एक CRILC बनाया है, जिसमें ऑफसाइट पर्यवेक्षण को मजबूत करना और वित्तीय संकट की जल्द पहचान शामिल है।

इससे पहले इसी महीने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में, RBI ने CRILC रिपोर्टिंग ढांचे के तहत 500 करोड़ रुपये और उससे अधिक की संपत्ति के साथ UCBs लाने की घोषणा की थी।

8.SBI ने 1 जनवरी, 2020 सेअपनेसभीएटीएममें OTP- आधारितनकदनिकासी शुरू करेगा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 1 जनवरी, 2020 से अपने सभी एटीएम में वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित नकद निकासी प्रणाली पर स्विच करेगा।इस नवीनतम कदम के साथ, ऋणदाता का लक्ष्य अपने ग्राहकों को एटीएम में अनधिकृत लेनदेन से सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

नया ओटीपी-आधारित एटीएम निकासी 10,000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए रात 8 बजे से 8 बजे के बीच लागू होगा।

एसबीआई एटीएम से नकद निकालने वाले ग्राहकों को बैंक के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

हालांकि, यह सुविधा किसी अन्य बैंक के एटीएम में एसबीआई कार्डधारकों द्वारा किए गए लेनदेन के मामले में लागू नहीं होगी।

9.क्रिस श्रीकांत, अंजुचोपड़ाकोसीकेनायडूलाइफटाइमअचीवमेंट अवार्ड्स मिले

भारत के पूर्व कप्तान और 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य क्रिस श्रीकांत बीसीसीआई द्वारा दिए जाने वाले इस साल के प्रतिष्ठित सीके नायडू लाइफटाइम अवार्ड के प्राप्तकर्ता होंगे।भारत की पूर्व महिला कप्तान अंजुम चोपड़ा वर्ष 2019 के लिए आजीवन उपलब्धि पुरस्कार की सह-प्राप्तकर्ता हैं।

BCCI का वार्षिक पुरस्कार समारोह 14 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे से पहले 12 जनवरी को मुंबई में आयोजित किया जाएगा।

10.कोनेरू हम्पी महिलाविश्वरैपिडशतरंज चैंपियन बनी

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी 2019 महिला विश्व रैपिड चैंपियन बन गई हैं।उन्होंने मॉस्को, रूस में एक नाटकीय फाइनल में चीन की लेई तिंगजी को हराया।

शुरुआती गेम हारने के बाद, हंपी ने शानदार वापसी की और 12 राउंड में नौ अंक जुटाकर तिंगजी को हराया।

नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने पुरुषों के खिताब का दावा किया।