संयुक्त IAF – RAF अभ्यास ‘इन्द्रधनुष – V’ 2020

0
282

1.विश्व एनजीओ दिवस: 27 फरवरी

विश्व गैर सरकारी संगठन दिवस (विश्व एनजीओ दिवस) 27 फरवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है।विश्व एनजीओ दिवस का उद्देश्य लोगों को NGO में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है और एनजीओ और सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के बीच अधिक तालमेल को प्रोत्साहित करना है।

2010 में बाल्टिक सी एनजीओ फोरम के 12 सदस्यों को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रों द्वारा मान्यता दी गई थी।

2014 में, संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ के नेताओं और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने पहली बार दिन को चिह्नित किया।

2.योंगल ब्लू होलमें 8,000 सालपुरानाकार्बनपाया गया

8,000 साल से अधिक पुराना कार्बन दुनिया के सबसे गहरे ब्लू होल ‘योंगल ब्लू होल (YBH)’ के अंदर पाया गया है जिसे हाल ही में दक्षिण चीन सागर में खोजा गया था।ब्लू होल समुद्री केवड़े हैं जो पानी से भरे होते हैं और कार्बोनेट चट्टानों के विघटन के बाद बनते हैं, जो आमतौर पर वैश्विक समुद्र के स्तर में वृद्धि या गिरावट के प्रभाव में होते हैं।

कार्बन की इस तरह की सांद्रता, आमतौर पर YBH जैसे गहरे समुद्री छिद्रों में पाई जाती है, यह समुद्री चक्रवाती तंत्र में इसे नियंत्रित करने वाले कार्बन साइकिलिंग और संभावित तंत्र का अध्ययन करने के लिए एक प्राकृतिक प्रयोगशाला प्रदान करती है।

YBH 300 मीटर गहरा है, जो पहले से दर्ज सबसे गहरे ब्लू होल की तुलना में अधिक गहरा है, बहामास में डीन का ब्लू होल, जिसकी गहराई 202 मीटर थी।

3.म्यांमार-थाईलैंडसेभारततक 3,000 किलोमीटरलंबीबिजलीग्रिड: बिम्सटेक

बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) म्यांमार-थाईलैंड से भारत में लगभग 3,000 किलोमीटर लंबी पावर ग्रिड को जोड़ने पर काम कर रहा है।बांग्लादेश के प्रधानमंत्री डॉ तौफीक-ए-इलाही चौधरी के ऊर्जा सलाहकार ने ढाका में बिम्सटेक के ऊर्जा सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की।

ग्रिड कनेक्टिविटी सदस्य देश की मांग और आपूर्ति की स्थिति के पूरक द्वारा बेहतर क्षमता उपयोग सुनिश्चित करेगा।

एशियाई विकास बैंक (ADB) और एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB) BIMSTEC क्षेत्रीय पावर ग्रिड में निवेश करने में रुचि रखते हैं।

बिम्सटेक देशों ने 2018 में एक क्षेत्रीय पावर ग्रिड की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

BIMSTEC दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के सात देशों के साथ एक क्षेत्रीय समूह है जिसमें बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं।

4.कोरोनावायरस: एयरइंडियानेडायमंडप्रिंसेसपरफंसे 119 भारतीयों को निकाला

एयर इंडिया ने उपन्यास कोरोनोवायरस के कारण जापान तट से दूर डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर फंसे 119 भारतीयों को निकाला है।श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू से 119 भारतीयों और पांच विदेशी नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की एक फ्लाइट टोक्यो से दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरी।

COVID-19 के कारण सभी यात्री क्रूज़ जहाज पर संगरोध पर थे।

3 फरवरी 2020 को 3,711 यात्रियों और चालक दल को कोरोनोवायरस रोग 2019 (COVID-19) के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद जापानी यात्री स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने समझा और उन्हें अलग कर दिया।

यह एक क्रूज जहाज पर सबसे बड़ा कोरोनोवायरस प्रकोप था।

5.संयुक्त IAF – RAF अभ्यास ‘इन्द्रधनुष – V’ 2020

भारतीय वायु सेना (IAF) और यूके की रॉयल एयर फोर्स (RAF) ने संयुक्त रूप से वायु सेना स्टेशन हिंडन में सेन्य अभ्यास ‘इन्द्रधनुष के पांचवें संस्करण की शुरुआत की।अभ्यास के इस संस्करण का फोकस ‘बेस डिफेंस एंड फोर्स प्रोटेक्शन’ है।

आतंकी तत्वों से सैन्य प्रतिष्ठानों के लिए हाल के खतरों को देखते हुए यह महत्व का विषय है।

इन अभ्यासों में सी -130 जे विमान से पैरा ड्रॉप्स, एमआई -17 वी 5 हेलीकॉप्टरों द्वारा सामरिक सम्मिलन और विभिन्न हवाई सेंसरों का उपयोग शामिल होगा।

6.AYUSH के मानकीकरणपरअंतर्राष्ट्रीयसम्मेलन ‘ICoSDiTAUS-2020’ दिल्लीमें संपन्न हुआ

ICoSDiTAUS-2020, आयुर्वेद, यूनानी और सिद्धा सिस्टम्स ऑफ मेडिसिन में मानकीकरण और शब्दावली के मानकीकरण पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में संपन्न हुआ।यह पारंपरिक चिकित्सा (Traditional Medicine-टीएम) डायग्नोस्टिक डेटा के संग्रह और वर्गीकरण पर नई दिल्ली घोषणा को अपनाने के साथ संपन्न हुआ।

इस सम्मेलन में पारंपरिक चिकित्सा से सम्बंधित सोलह देश एक साथ आए थे।

ICoSDiTAUS-2020 अब तक के सभी महाद्वीपों को कवर करने वाली व्यापक स्तर की भागीदारी के संदर्भ में पारंपरिक चिकित्सा के निदान और शब्दावली के मानकीकरण के लिए समर्पित सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है।

नई दिल्ली घोषणा ने स्वास्थ्य देखभाल के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में पारंपरिक चिकित्सा के लिए देशों की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

7.दिल्ली हवाई अड्डाप्रतियात्रीशुल्कमुक्तराजस्वमेंसर्वोच्चस्थान पर रहा

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए प्रति यात्री शुल्क मुक्त राजस्व प्रति यात्री 10 से 11 डॉलर भारत में सबसे अधिक है।नाइट फ्रैंक इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहाँ शहर के कुछ सबसे सफल मॉल की तुलना में रिटेलर्स दो गुना कारोबार करते हैं।

नई दिल्ली में संयुक्त उद्यम हवाई अड्डे के गैर-वैमानिक राजस्व का हिस्सा 70 प्रतिशत पर है, जो वैश्विक औसत 40 प्रतिशत से ऊपर है।

8.RBI ने बंधनबैंकसेप्रतिबंधहटाकरशाखाएंखोलनेकी अनुमति दी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बंधन बैंक को अपनी पूर्वानुमति के बिना शाखाएँ खोलने की अनुमति दी, जो कि अनिवार्य 40% से कम प्रमोटर के स्वामित्व को कम करने के लिए ऋणदाता पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया है।बंधन बैंक का वर्तमान प्रमोटर 61% पर है जो अभी भी नियामक से ऊपर है।

बंधन फ़ाइनेंशियल होल्डिंग लिमिटेड बंधन बैंक की होल्डिंग कंपनी और प्रमोटर है। पिछले साल ग्रुह फाइनेंस के अधिग्रहण के बाद इसकी होल्डिंग 82% से 61% तक हो गई थी।

आरबीआई ने पहली बार 28 सितंबर, 2018 को बंधन बैंक पर शाख्ती की, जिसमें इसके संस्थापक-सह प्रबंध निदेशक चंद्र शेखर घोष का सितंबर 2018 से वेतन रोकना शामिल है।

9.जावेद अशरफ नेफ्रांसमेंभारतकाअगलादूत नियुक्त किया

राजनयिक जावेद अशरफ को फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी, अशरफ, वर्तमान में सिंगापुर में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में कार्य कर रहे हैं और उम्मीद है कि शीघ्र ही कार्यभार ग्रहण करेंगे।

एक कैरियर राजनयिक, उच्चायुक्त अशरफ 1991 में IFS में शामिल हुए थे।

अशरफ ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ। मनमोहन सिंह और तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया।

10.शारापोवा ने टेनिसको अलविदा कहा

पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता मारिया शारापोवा, जो दुनिया की सबसे पहचानी जाने वाली महिला खिलाड़ियों में से एक हैं, ने टेनिस से संन्यास की घोषणा की।रूसी ने 2004 में 17 साल की उम्र में विंबलडन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता और 2012 में फ्रेंच ओपन जीतकर सभी चार प्रमुख खिताबों में करियर स्लैम पूरा किया।

2016 में, उन्होंने मेलाडोनियम के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद 15 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था।

2017 में अपने प्रतिबंध से लौटने के बाद, शारापोवा ने अपने सबसे अच्छे रूप को वापस लेने के लिए संघर्ष किया और कई चोटों से पीड़ित हुईं।

वह विश्व रैंकिंग में 373 पर गिर गई है जो अगस्त 2002 के बाद उनकी सबसे कम रैंकिंग है, और वह अपने पिछले तीन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के पहले दौर में हार गई है।

11.प्रसिद्ध नासा कीगणितज्ञकैथरीनजॉनसन का निधन

कैथरीन जॉनसन, एक नासा गणितज्ञ, जिनका जीवन फिल्म हिडन फिगर्स में चित्रित किया गया था का निधन हो गया।जॉनसन की गणना ने 1969 में चंद्रमा पर पहले आदमी को पहुचने में मदद की।

वह ऑस्कर-नामांकित 2016 की फिल्म तक बहुत कम जानी जाती थी, जिसने नासा में काम करने वाली तीन अश्वेत महिलाओं की कहानियों को बताया था।

उनकी गणित प्रतिभाओं ने बाद में जुलाई 1969 में चंद्रमा पर नील आर्मस्ट्रांग और बज़ एल्ड्रिन को उतरा और अपोलो 11 की उड़ान के प्रक्षेपवक्र को निर्धारित करने में मदद की।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जॉनसन को 2015 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था।