सऊदी अरब में जल्द टैक्सी चलाती नजर आएंगी महिलाएं

0
145

 

 

1.शीर्ष न्यायालय ने केन्द्र, तमिलनाडु और केरल सरकार को निर्देश दिया-मुल्लापेरियार बांध स्थल पर किसी भी आपदा की आशंका से निपटने के लिए अलग-अलग समितियां बनाएं :-

उच्चतम न्यायालय ने मुल्ला पेरियार बांध में किसी अप्रत्याशित नुकसान होने की स्थिति से निपटने के लिए केन्द्र  सरकार तथा तमिलनाडु और केरल की राज्य सरकारों को तीन अलग-अलग समितियां बनाने का आदेश दिया है। इस याचिका में 180 वर्ष से अधिक पुराने इस बांध के जीवनकाल और सुरक्षा के मामलों के अध्ययन के लिए अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की मदद के लिए संबंधित पक्षों को निर्देश देने की मांग की गई है। उच्चतम न्यायालय ने जनहित याचिका निपटारा करते हुए स्पष्ट किया कि प्रस्तावित समितियां बांध के केवल आपदा से जुड़े पहलु पर ही विचार करेंगी। बांध की सुरक्षा और उसकी कार्यावधि पर मौजूदा समिति विचार जारी रखेगी, जिसका गठन 2014 में संविधान पीठ के फैसले के बाद किया गया था। जनहित याचिका में मांग की गई थी कि बांध का उपयोग रोक दिया जाये क्योंकि ये बहुत पुराना हो चुका है और इससे आसपास के इलाकों के निवासियों के जीवन के अधिकार का उल्लंघन होता है। बांध के निकट रह रहे तीस लाख से अधिक लोगों को यह भय सता रहा है कि वे कभी भी किसी हादसे के शिकार हो सकते है।

 

2.श्रीहरिकोटा से कार्टोसैट-टू श्रृंखला के उपग्रह, पीएसएलवी सी-40 रॉकेट से छोड़े जाने की उल्टीं गिनती सुचारू रूप से जारी :-

कार्टोसैट-टू श्रृंखला के उपग्रह को पीएसएलवी सी-40 रॉकेट से छोड़ने के लिए 28 घंटों की उल्टी गिनती सुचारू रूप से चल रही है। उल्टी  गिनती आज सुबह पांच बजकर 29 मिनट पर शुरू हुई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा स्थित राष्ट्री य अंतरिक्ष स्टेधशन में कल सुबह नौ बजकर 28 मिनट पर 30 छोटे उपग्रहों के साथ इसका प्रक्षेपण करेगा। 28 छोटे उपग्रह कनाड़ा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमरीका के हैं, जबकि दो उपग्रह इसरो के हैं। दूसरे और चौथे चरण में तरल ईंधन भरने का काम एक रॉकेट छोड़ने की उल्टीर गिनती की प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा है। वैज्ञानिकों ने बताया कि चौथे चरण में भराई के बाद अब दूसरे चरण में ईंधन भरा जा रहा है पहले और तीसरे चरण में ठोस ईंधन भरा हुआ है। इस दौरान प्रणाली की हर तरह से पुख्ता  जांच की जा रही है। कार्टोसैट-2, इसी श्रृखंला के तहत भेजे गए छह अन्य उपग्रहों की तरह ही दूर संवेदी उपग्रह है। इसे पांच साल तक काम करने के लिए डिजाइन किया गया है। ये मिशन इसरो के अध्यक्ष डॉक्टेर ए.एस. किरन कुमार की अध्य क्षता में संपन्नि होगा, जिनका कार्यकाल इसके प्रक्षेपण के दौरान पूरा हो रहा है।

 

3.सीबीआई का अदालत से अनुरोध- कोयला खंड आवंटन घोटाले में उद्योगपति नवीन जिंदल पर रिश्वत का आरोप तय किया जाए :-

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सीबीआई ने विशेष अदालत से झारखंड कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में कांग्रेस नेता और उद्योगपति नवीन जिंदल तथा अन्य लोगों के खिलाफ रिश्वत के आरोप तय करने को कहा है। सीबीआई के वकील वी.के. शर्मा ने बताया कि भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा सात और 12 के अंतर्गत सरकारी कर्मचारी को रिश्वत देने और लेने के आरोप तय किये जाने चाहिए। न्यायमूर्ति भरत पराशर ने अभियुक्ता से कहा कि वे अमरकोंडा मुरगादंगल कोयला ब्लॉक आवंटन मामले में फैसले की घोषणा से पहले 16 फरवरी तक याचिकाएं प्रस्तुत कर दें।

 

4.भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने करोड़ों रुपये के सत्यम घोटाले में दोषी लेखा परीक्षक प्राइस वाटर हाउस को दो वर्ष तक लेखा परीक्षा प्रमाण पत्र जारी करने से रोका :-

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने करोड़ों रुपये के सत्यम घोटाले में प्रमुख लेखापरीक्षा कंपनी प्राइस वॉटरहाउस कूपर्स को दोषी ठहराया है। इस समूह से जुड़ी कोई भी लेखा परीक्षा कम्पनी भारत में सूचीबद्ध किसी भी कंपनी को अगले दो वर्ष तक लेखापरीक्षा प्रमाणपत्र जारी नहीं कर सकेगी। सेबी ने प्राइस वॉटरहॉउस कंपनी और उसके दो पूर्व साझेदारों से अनुचित तरीके से कमाये गये 13 करोड़ रुपये से अधिक राशि भी वसूलने का आदेश दिया। बाजार नियामक का यह आदेश सत्यम कम्प्यूटर सर्विसेज घोटाला उजागर होने के नौ साल बाद आया है।

 

5.सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीख का किया ऐलान :-

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद- सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है। ये परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी।

 

6.अमरीका ने विभिन्न  देशों की यात्रा के इच्छुाक अपने नागरिकों के लिए नया यात्रा परामर्श जारी किया :-

अमरीका ने विभिन्न देशों की यात्रा के इच्छु्क अपने नागरिकों को एक से चार स्तर के देशों की यात्रा के लिए नया यात्रा परामर्श जारी किया है। चार स्तर के देशों में दस युद्ध ग्रस्त और प्रशासनिक रूप से विफल देश शामिल हैं। इन देशों में अफगानिस्तान, ईरान, इराक, लीबिया, सीरिया और यमन शामिल हैं। स्तर तीन के देशों में पाकिस्तान शामिल है। विदेश विभाग ने अमरीकी नागरिकों को सलाह दी है कि वे आतंकवाद से ग्रस्त इस देश की यात्रा के बारे में पुनर्विचार कर लें।

 

7.प्रमुख क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को उदार बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एसबीआरटी और निर्माण विकास में 100 फीसदी विदेशी निवेश को मंजूरी दी :-

प्रमुख क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को उदार बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को सिंगल ब्रांड खुदरा कारोबार (एसबीआरटी) और निर्माण विकास में 100 फीसदी विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी तथा एयर इंडिया में 49 फीसदी एफडीआई को मंजूरी दे दी। इसके अलावा, सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि विदेशी संस्थागत निवेशकों और पोर्टफोलियो निवेशकों का पॉवर एक्सचेंज में प्राथमिक बाजार के माध्यम से मौका दिया जाए और एफडीआई नीति में ‘मेडिकल डिवाइसों’ की परिभाषा में भी बदलाव किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया, ताकि एफडीआई नीति को आसान बना कर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा दिया जाए। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “इसके बदले, निवेश, आय और रोजगार में वृद्धि के लिए एफडीआई का निवेश बढ़ेगा

 

8.बेस्ट रिसेल वैल्यू वाली कारों में टॉप पर है रेनॉ क्विड, महिंद्रा फर्स्टचॉइस से मिला अवार्ड :-

रेनॉ इंडिया ने दुनियाभर में छोटी एसयूवी कार के रूप में बहुत ही लोकप्रियता हासिल की है। भारत में अपनी सबसे कम लागत वाली कार क्विडसे लोगों के दिलों में पूरी तरह से जगह बना ली है। लोगों द्वारा मिले प्यार का ही नतीजा है कि क्विड कार को महिंद्रा फर्स्टचॉइस का ‘बेस्ट रिसेल वैल्यू अवार्ड’ मिला है। इसका मतलब यह है कि क्विड कार लॉन्च के बाद से भारत की बेस्ट रिसेल वैल्यू वाली कारों में टॉप पर है।

क्विड पूरे विश्वभर में ‘ग्लोबल मिनी कार’ के रूप में उभरा है। इसकी बनावट और फीचर ने इसे दूसरे किफायती कारों में बेहतरीन कार का दर्जा दिया है। कम बजट में ताजगी भरा डिजाइन और अडवांस्ड फीचर्स की वजह से यह लोगों के लिए पसंदीदा कार बन चुकी है। यही वजह है कि आज इसे बेस्ट रिसेल वैल्यू का अवार्ड मिला है।

 

9.भारत का एकाधिकार खत्म, अाज से नेपाल में चलेगा चीनी इंटरनेट :-

नेपाल शुक्रवार से चीन से इंटरनेट कनेक्शन लेने जा रहा है। इस फैसले के बाद नेपाल इसके लिए भारत पर निर्भर नहीं रहेगा। देश के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी नेपाल टेलीकॉम (एनटी) ने कहा कि 12 जनवरी से चीन हमें इंटरनेट देना शुरू कर देगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई है।

एनटी के प्रवक्ता प्रतीवा वैद्य ने बताया ‘चीन से इंटरनेट बैंडविथ प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। शुक्रवार से नेपाल-चीन फाइबर लिंक का संचालन शुरू हो जाएगा।’ हालांकि, एनटी ने चीन से मिलने वाले चीनी इंटरनेट बैंडविड्थ की वास्तविक मात्रा का खुलासा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को इसके उद्घाटन के बाद जानकारी साझा की जाएगी।

 

10.सऊदी अरब में जल्द टैक्सी चलाती नजर आएंगी महिलाएं :-

रुढि़वादी देश सऊदी अरब में जल्द ही दस हजार महिलाएं टैक्सी चलाती नजर आएंगी। इस सिलसिले में टैक्सी सेवा संचालित करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी उबर और उसकी सहायक कंपनी करीम ने लाइसेंस शुदा महिला ड्राइवरों की भर्ती शुरू कर दी है। उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब की शाही सत्ता ने सितंबर 2017 में महिलाओं के ड्राइविंग करने पर लगा प्रतिबंध खत्म किया है।

अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब में 80 प्रतिशत महिला ग्राहक उबर टैक्सी का इस्तेमाल करती हैं। दुबई में 70 प्रतिशत महिला ग्राहक उबर की सहायक कंपनी करीम की सेवाएं लेती हैं। ऐसे में महिला ग्राहकों की सुविधा के लिए उबर और करीम में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति की जाएगी। इससे सऊदी अरब और दुबई के परंपरागत समाज की महिलाएं भी टैक्सी सेवा लेने में सहूलियत महसूस करेंगी।