सरकारी स्‍कूलों के शिक्षक अब राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार के लिए सीधे आवेदन कर सकेंगे : श्री प्रकाश जावडेकर   

0
166

1.योग प्रोत्‍साहन और विकास में असाधारण योगदान के लिए 2018 का प्रधानमंत्री पुरस्‍कार  :-

 

वर्ष 2018 के लिए योग के प्रोत्‍साहन और विकास में असाधारण योगदान के लिए नासिक के श्री विश्‍वास मांडलिक और योग संस्‍थान, मुम्‍बई को प्रधानमंत्री का पुरस्‍कार दिया जाएगा। यह चयन विभिन्‍न श्रेणियों में प्राप्‍त 186 नामांकनों में से किया गया।

21 जून 2016 को चंडीगढ़ में आयोजित दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री ने योग के प्रोत्‍साहन और विकास के लिए पुरस्‍कार गठित करने की घोषणा की थी। आयुष मंत्रालय ने पुरस्‍कारों के लिए दिशा निर्देशों को विकसित किया। पुरस्‍कार तय करने में पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए समितियां – स्‍क्रीनिंग समिति (प्रारंभिक मूल्‍यांकन के लिए) तथा मूल्‍यांकन समिति (निर्णायक मंडल)  – बनाई गईं। खुले विज्ञापन के जरिए पुरस्‍कार के लिए नामांकन आमंत्रित किये गये।

 

2.‘इंडिया स्मार्ट सिटी पुरस्कार’ 2018 के तहत परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेज गति प्रदर्शित करने पर सूरत स्मार्ट सिटी को ‘सिटी अवार्ड’ के लिए चुना गया :-

 

तीन वर्गों अर्थात परियोजना पुरस्कार, नवोन्मेषी विचार पुरस्कार एवं सिटी अवार्ड में 9 पुरस्कारों की इंडिया स्मार्ट सिटी पुरस्कार के तहत घोषणा की गई है, जिसे माननीय आवास एवं शहरी मामले मंत्री द्वारा 25 जून, 2017 को आरंभ किया गया था।

परियोजनाओं के क्रियान्वयन में विशेष रूप से शहरी पर्यावरण, परिवहन एवं गंत्यात्मकता तथा टिकाऊ समेकित विकास के वर्गों में परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेज गति प्रदर्शित करने के लिए सूरत स्मार्ट सिटी को सिटी अवार्ड  के लिए चुना गया।

 

3.शिलांग (मेघालय) का चयन 100वीं स्मार्ट सिटी के रूप में किया गया :-

 

मेघालय की राजधानी शिलांग का चयन 100वीं स्मार्ट सिटी के रूप में किया गया है। शिलांग द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रस्ताव के आकलन के बाद ही इस शहर का चयन किया गया है। अब तक संबंधित प्रतिस्पर्धा के चार दौर में 99 स्मार्ट सिटी का चयन किया गया था और आज की घोषणा के साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 स्मार्ट सिटी के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इससे पहले जनवरी 2016 में 20 शहरों, मई 2016 में 13 शहरों, सितम्बर 2016 में 27 शहरों, जून 2017 में 30 शहरों और जनवरी 2018 में 9 शहरों का चयन किया गया था। शिलांग के चयन के साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अंतिम रूप से चयनित 100 स्मार्ट सिटी में कुल प्रस्तावित निवेश 2,05,018 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है।

 

4.सरकारी स्‍कूलों के शिक्षक अब राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार के लिए सीधे आवेदन कर सकेंगे : श्री प्रकाश जावडेकर   :-

सरकारी स्‍कूलों के शिक्षक अब शिक्षकों के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए सीधे तौर पर अपनी प्रवष्टियां भेज सकते हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने यह घोषणा करते हुए कहा कि यह एक नई पहल है। इससे पहले प्रवष्टियों का चयन राज्‍य सरकार द्वारा किया जाता था। उन्‍होंने कहा कि सरकारी स्‍कूलों के शिक्षक स्‍वयं शिक्षकों के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस नई प्रणाली में सरकारी शिक्षक / स्‍कूलों के प्रमुख स्‍वयं को ऑन लाइन रूप से नामांकित कर सकते हैं। प्रत्‍येक जिले से तीन शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इसी तरह प्रत्‍येक राज्‍य से 6 शिक्षकों का चयन किया जाएगा। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर एक स्‍वतंत्र निर्णायक मंडल 50 असाधारण शिक्षकों / स्‍कूलों के प्रमुखों का चयन शिक्षक राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए करेगा। शिक्षक अपने किये गये कार्यों का विडियो भी अपलोड कर सकते हैं।

 

5.दूसरे विशेष रिफंड पखवाड़े में 16 जून, 2018 तक 41548 करोड़ रुपये का कुल जीएसटी रिफंड किया गया, 6087 करोड़ रुपये के आईजीएसटी रिफंड को मंजूरी दी गई :-

30 अप्रैल, 2018 तक सभी लंबित जीएसटी रिफंड को निपटाने के लिए सरकार द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता के अनुरूप केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने दूसरे विशेष रिफंड पखवाड़े का सफलतापूर्वक समापन कर लिया है, जिसकी अवधि बढ़ाने के बाद 31 मई 2018 से लेकर 16 जून, 2018 तक तय की गई थी।

रिफंड पखवाड़े में 16 जून, 2018 तक 6087 करोड़ रुपये के आईजीएसटी रिफंड को मंजूरी दी गई है। दूसरे पखवाड़े के रोचक तथ्य ये हैं-(i) लगभग 1,68,191 शिपिंग बिलों की प्रोसेसिंग की गई है, (ii) लगभग 9293 निर्यातकों के आईजीएसटी रिफंड दावों को मंजूरी दी गई है। इनमें तकरीबन ऐसे 3500 नए निर्यातक भी शामिल हैं, जिनके रिफंड अटक गए थे।

 

6.चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए नेपाल में भारतीय दूतावास तैयार :-

नेपाल में चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा। मंगलवार को काठमांडू में भारतीय दूतावास की ओर से एक योग शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश के साथ प्रारंभ हुआ। विभिन्न योग संस्थाओं, मैत्री संगठनों, फिल्म जगत की हस्तियों, स्कूली बच्चों और अधिकारियों ने इस शिविर में भाग लिया।

 

7.जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगाने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने संविधान की धारा-92 के तहत राज्य में राज्यपाल शासन लागू करने के लिए राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेजी थी। भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन सरकार से अलग होने के बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। श्री वोहरा ने भाजपा, पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस से भी सलाह-मशवीरा किया। इससे पहले भाजपा ने पीडीपी के साथ यह कहकर गठबंधन तोड़ दिया कि राज्य में बढ़ते कट्टरवाद और आतंकवाद के मद्देनजर सरकार में शामिल रहना असंभव हो गया था।

 

8.मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्‍ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन किया :-

 

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को देश की राष्‍ट्रीय डिजीटल लाइब्रेरी की शुरूआत की। इस अवसर पर श्री जावड़ेकर ने कहा कि शिक्षा की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए यह लाइब्रेरी एकल खिड़की मंच बनेगी। लोग गूगल प्‍ले स्‍टोर के माध्‍यम से राष्‍ट्रीय डिजीटल लाइब्रेरी के लिए मुफ्त पंजीकरण करा सकते हैं। ये लाइब्रेरी ndp.iitkgp.ac.in वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगी।

 

9.ब्रिटेन देगा पहले विश्व युद्ध के सिख सैनिकों को सम्मान, लगेगी 10 फुट ऊंची प्रतिमा :-

पहले विश्व युद्ध में मारे गए हजारों सिखों को श्रद्धांजलि देने के लिए ब्रिटेन में सिख सैनिक की 10 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा लगेगी। नवंबर में इसे वेस्ट मिडलैंड में स्थापित किया जाएगा। मूर्ति को रखने के लिए छह फुट ऊंचा ग्रेनाइट का बेस बनाया जाएगा। इसमें युद्ध में सिखों के बलिदान को दर्ज किया जाएगा।
स्मेथविक में बनने वाले लायंस ऑफ ग्रेट वार मोनुमेंट में दक्षिण एशिया के उन सैनिकों को सम्मान दिया जाएगा, जो पहले विश्व युद्ध में ब्रिटेन की तरफ से लड़े थे। राइफल हाथ में लिए सिख सैनिक की प्रतिमा को बनाने का खर्च स्मेथविक का गुरुनानक गुरुद्वारा उठा रहा है।

 

10.बाबा रामदेव और वसुंधरा राजे बनाएंगे विश्व रिकार्ड, 2 लाख लोग आज एक साथ करेंगे योग :-

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बृहस्पतिवार को राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और योग गुरु बाबा रामदेव कोटा में 2 लाख लोगों के साथ योग करेंगे। योग दिवस पर कोटा में विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है। इसके लिए गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम कोटा पहुंच गई है।

कोटा के आरएसी ग्राउंड में होने वाले आयोजित होने वाले योग शिविर में कोचिंग सेंटर्स और स्कूलों के एक लाख स्टूडेंट्स, सेना के जवान एवं एक लाख अन्य लोग शामिल होंगे।