सरकार ने ‘वंदेभारतमिशन’ शुरू किया

0
158

1.वेसाक दिवस: 7 मई 2020

वेसाक, जिसे बुद्ध जयंती के रूप में भी जाना जाता है, गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान (बुद्धत्व) और मृत्यु (परिनिर्वाण) को स्मरण करता हैं।इस वर्ष भारत में वेसाक दिवस 7 मई को पडा।

इसी दिन गौतम बुद्ध का जन्म 623 ईसा पूर्व में हुआ था। यह माना जाता है कि यह वह दिन था जब उन्होंने आत्मज्ञान प्राप्त किया था।

बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु (वर्तमान नेपाल में) के पास 566 ईसा पूर्व में लुम्बिनी में राजकुमार सिद्धार्थ के रूप में हुआ था।

उन्होंने अपना पहला उपदेश वाराणसी के पास सारनाथ में दिया था।

2.गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोरकी 159 वीं जयंती

हर साल 7 मई को रबींद्रनाथ टैगोर जयंती के रूप में मनाया जाता है।उन्होंने 8 साल की उम्र में कविता लिखना शुरू किया और 16 साल की उम्र में अपना पहला संग्रह प्रकाशित किया।

उनकी रचनाओं को दो राष्ट्रों ने राष्ट्रीय गान के रूप में चुना: भारत के जन गण मन और बांग्लादेश के अमर शोनार बांग्ला।

श्रीलंका का राष्ट्रगान उनके काम से प्रेरित था।

वह 1913 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले पहले गैर-यूरोपीय बने।

3.मंगोलिया के कोयल मध्यप्रदेशकेपर्यावरणकाआनंदलेनेकेलिए 5,000 किमीकीयात्राकी

मंगोलिया के कोयल वर्तमान में मध्य प्रदेश के पर्यावरण का आनंद ले रहे हैं।इसके लिए वे राज्य में आने के लिए हजारों किमी की यात्रा कर चुके हैं।

अफ्रीकी देश केन्या से केवल 5 दिनों में 5,000 किमी की उड़ान भरने के बाद कोयल अब मध्य प्रदेश में रुकने के मूड में हैं।

मंगोलिया कोयल परियोजना के तहत, उत्तरी मंगोलिया के खोरख बर्ड बैंडिंग सेंटर में सर्दियों के दौरान उनके प्रवास मार्गों और उनके निवास स्थान का अध्ययन करने के लिए ट्रांसमीटरों को पांच कोयल में फिट किया गया है।

4.भारतीय नौसेना काजहाजआईएनएसजलाश्‍वभारतीयनागरिकोंकोनिकलनेकेलिए माले पहुंचा

भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस जलाशव, समुंद्र सेतु कार्यक्रम के हिस्से के रूप में भारतीय नागरिकों की निकासी के लिए माले तक पहुंच गया है।यह जहाज करीब 700 इंडियंस को लेकर कोच्चि के लिए रवाना होगा।

माले में भारतीय उच्चायोग, उत्प्रवास और स्थानीय परिवहन के लिए अंतिम व्यवस्था का समन्वय कर रहा है।

प्राथमिकता उन लोगों को दी जाएगी जिन्हें आपातकालीन चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है, नौकरी खो चुके हैं या फंसे हुए पर्यटक हैं।

5.सरकार ने ‘वंदेभारतमिशन’ शुरू किया

वंदे भारत मिशन नाम के एक सबसे बड़े निकासी अभ्यास में, सरकार 13 मई तक 64 उड़ानों का संचालन करेगी, जो कोरोनोवायरस लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे लगभग 14,800 भारतीय नागरिकों को घर ले आएगी।ऑपरेशन की तैयारी शुरू हो गई है और फंसे हुए व्यक्तियों को अपने देशों में भारतीय दूतावासों के संपर्क में रहने का आग्रह किया है।

64 उड़ानों में संयुक्त अरब अमीरात से 10 उड़ानें, कतर से 2, सऊदी अरब से 5, यूके से 7, सिंगापुर से 5, संयुक्त राज्य अमेरिका से 7, फिलीपींस से 5, बांग्लादेश से 7, बहरीन से 7 उड़ानें, मलेशिया, कुवैत से 5 और ओमान से 2 उड़ानें शामिल होंगी।

प्रत्यावर्तन के पहले सप्ताह में अधिकतम उड़ानें खाड़ी देशों के नागरिकों को वापस लाएंगी।

6.आईआईटी- कानपुरने COVID-19  केउपचार केलिएसस्ते वेंटिलेटर केविकास केलिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेडकेसाथ हाथ मिलाया

उत्तर प्रदेश में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने COVID-19 के उपचार के लिए सस्ती वेंटिलेटर के विकास के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है।आईआईटी कानपुर के एक स्टार्टअप ने प्रोफेसर अमिताभ बंद्योपाध्याय के नेतृत्व में आईआईटी कानपुर की टीम के समग्र पर्यवेक्षण के तहत गंभीर रूप से बीमार COVID-19 रोगियों को जीवन समर्थन प्रदान करने के लिए आवश्यक एक उच्च-अंत और सस्ता, स्वदेशी वेंटिलेटर डिजाइन और विकसित किया है।

गंभीर रोगी को सहायता प्रदान करने के अलावा, वेंटिलेटर के डिजाइन में वायरस के संपर्क से सीमावर्ती स्वास्थ्य सेवा कार्यकर्ताओं को सुरक्षित रखने की अनूठी विशेषताएँ भी हैं।

7.लॉकडाउन अवधि केदौरानमिज़ोरममेंनिजीस्कूलोंने 50% तकफीसकम की

मिज़ोरम में, सभी निजी स्कूलों ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान छात्रों से स्कूल की फीस 50% कम करने का फैसला किया है।यह भी हल किया गया है कि जिन स्कूलों ने अप्रैल से छात्रों से पूरी मासिक फीस ली है, वे मई महीने की फीस नहीं लेंगे।

यह निर्णय शिक्षा विभाग के अधिकारियों और छात्र निकायों के प्रतिनिधियों और स्वतंत्र स्कूल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से राज्य के शिक्षा मंत्री लालचंदमा राल्ते की अध्यक्षता में किया।

8.त्रिपुरा के मुख्यमंत्रीनेऑनलाइनपोर्टल scholarships.gov.in लॉन्च किया

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने ‘मुख्यमंत्री युबा योगायोग योजना’ के तहत एक ऑनलाइन पोर्टल scholarships.gov.in लॉन्च किया है।योजना के तहत, राज्य सरकार स्मार्टफ़ोन के लिए अनुदान के रूप में कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष में 5,000 रुपये 14,608 युवाओं को प्रदान करेगी।

उन्होंने उम्मीद जताई कि छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा और छात्र सकारात्मक तरीके से स्मार्टफोन का उपयोग करेंगे।

9.तमिलनाडु सरकार नेजयललिताकेप्रतिष्ठितनिवासकोस्मारकमें बदल दिया

तमिलनाडु सरकार ने औपचारिक रूप से दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता के तीन मंजिला निवास ‘वेदा निलयम’ का अधिग्रहण करने की प्रक्रिया को औपचारिक रूप से शुरू कर दिया है जो इसे एक स्मारक में परिवर्तित करेगी।मरीना में दिवंगत AIADMK महासचिव के लिए 50 करोड़ रुपये का फीनिक्स-थीम वाला स्मारक पहले से ही बन रहा है, जहां उन्हें 5 दिसंबर, 2016 को उनके निधन के बाद रखा गया था।

अपने समर्थकों द्वारा ‘अम्मा’ के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली जयललिता की 75 दिनों के लिए अपोलो अस्पताल में इलाज के बाद दिसंबर 2016 में मृत्यु हो गई।

जयललिता अपने अंतिम दिनों तक 30 साल तक ‘वेदा निलयम’ में रहीं।

10.इराकी संसद नेमुस्तफाअलकदीमीकीनईप्रधानमंत्रीकेरूपमें पुष्टि की

इराक के नए प्रधानमंत्री के रूप में पूर्व खुफिया एजेंसी के प्रमुख मुस्तफा अल-कदीमी को मंजूरी दी गई है।पूर्व पीएम आदिल-अब्दुल महदी ने इराक के मध्य और दक्षिणी प्रांतों में फैले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद नवंबर के अंत में इस्तीफा दे दिया था।

इराकी संसद ने एक आपात सत्र में कदीमी सरकार को मंजूरी दी।

2016 से इराक की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) के प्रमुख के रूप में कार्य करते हुए, कदीमी ने हाल के हफ्तों में बगदाद के विभिन्न राजनीतिक गुटों से अपील करने के लिए अपने प्रस्तावित मंत्रिमंडल को कई बार संशोधित किया था।

11.डीपीएस नेगी ने डायरेक्टर जनरल लेबर ब्यूरो का पदभार संभाला

भारतीय आर्थिक सेवा के अधिकारी डी पी एस नेगी ने श्रम और रोजगार मंत्रालय में श्रम ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला।श्रम ब्यूरो श्रमिकों, रोजगार और खुदरा मुद्रास्फ़ीति से संबंधित डेटा एकत्र करता है और उनका विश्लेषण करता है।

इसके अलावा नेगी ने मंत्रालय के वरिष्ठ श्रम और रोजगार सलाहकार के रूप में भी कार्यभार संभाला।

नेगी 1985 बैच के भारतीय आर्थिक सेवा (IES) अधिकारी हैं।

12.“विजयनत एटकारगिल: दलाइफऑफएकारगिलहीरो”: कैप्टनविजयनतथापर की जीवनी

पेंग्विन रैंडम हाउस ई-बुक “विजयनत एट कारगिल: द लाइफ ऑफ ए कारगिल हीरो” के नाम से एक पुस्तक प्रकाशित करेगा।यह पुस्तक “पहली” जीवनी है जो भारत के सबसे बहादुर सैनिकों में से एक के दिल और दिमाग का एक दुर्लभ चित्रण प्रदान करती है।

इस पुस्तक को विजयन के पिता कर्नल वीएन थापर और शहीद की बेटी लेखक नेहा द्विवेदी ने स्वयं लिखा है।

1999 में कारगिल युद्ध में शहीद होने पर कैप्टन विजयकांत थापर केवल 22 वर्ष के थे।