सरकार ने वोडाफोन आइडिया के 16,133 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज को इक्विटी में बदलने की मंजूरी दी

0
79

1. प्रधानमंत्री ने भारत ऊर्जा सप्ताह के दौरान ऑयल इंडिया लिमिटेड की हाइड्रोजन बस को झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह के दौरान छह फरवरी, 2023 को ऑयल इंडिया लिमिटेड (ऑयल) द्वारा स्वदेश में विकसित हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली ई-बस को झंडी दिखाकर रवाना किया। राष्ट्रीय हाइड्रोजन अभियान और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना के क्रम में आयल ने अपने स्टार्ट-अप कार्यक्रम (स्नेह) के तहत स्वदेश में विकसित हाइड़्रोजन ईंधन पर चलने वाली बस को विकसित किया है। यह बस बैटरी और फ्यूल सेल का मिला-जुला संस्करण है। फ्यूल सेल में हाइड्रोजन का इस्तेमाल किया जाता है, जो बिजली पैदा करता है और बिजली से चलने वाली मोटर काम करने लगती है। यह सहायक बैटरी को चार्च भी करता है तथा गति बढ़ाने और ब्रेक लगाने के दौरान बैक-अप शक्ति प्रदान करता है। फ्यूल सेल की क्षमता 60 किलोवॉट है और इसमें बिजली पैदा करने के लिये प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है। बस में लगी टंकी की क्षमता 21.9 किलोग्राम है, जिसका बार-प्रेशर 350 है। ऑयल इंडिया लिमिटेड (ऑयल) भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध सबसे पुरानी खोज व उत्पादन कंपनी है।

2. शमिका रवि को ईएसी-पीएम में सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया

अर्थशास्त्र की प्रोफेसर और शोधकर्ता शमिका रवि को प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC-PM) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन वाशिंगटन डीसी में गवर्नेंस स्टडीज प्रोग्राम की अनिवासी वरिष्ठ फेलो हैं। अर्थशास्त्री बिबेक देबरॉय की अध्यक्षता वाली EAC-PM में वर्तमान में एक सदस्य और छह अंशकालिक सदस्य हैं। सदस्य संजीव सान्याल ने सोशल मीडिया पोस्ट में रवि का स्वागत किया। सलाहकार निकाय के अंशकालिक सदस्यों में अर्थशास्त्री राकेश मोहन और जेपी मॉर्गन में प्रबंध निदेशक और मुख्य भारत अर्थशास्त्री साजिद जेड चिनॉय शामिल हैं।

3. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स के लिए स्वदेशी मॉड्यूलर ब्रिज की खरीद के लिए लार्सन एंड टुब्रो के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स के लिए दो हजार 585 करोड़ रुपये से अधिक के 41 स्वदेशी मॉड्यूलर ब्रिज की खरीद के लिए लार्सन एंड टुब्रो के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। यह कदम रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भरता’ को एक बड़ा प्रोत्‍साहन देगा। इन परिवर्तनकारी ब्रिज को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन;डीआरडीओ ने डिजाइन और विकसित किया है और लार्सन एंड टुब्रो-एलएंडटी कंपनी द्वारा डीआरडीओ-नामित उत्पादन एजेंसी के रूप में निर्मित किया जाएगा।

4. भारत ऑपरेशन दोस्त के अंतर्गत भूकंप से प्रभावित तुर्किए के लिए राहत सामग्री, उपकरण और कर्मियों को लेकर एक और सी-17 विमान भेजेगा

भारत ऑपरेशन दोस्त के अंतर्गत भूकंप से प्रभावित तुर्किए के लिए राहत सामग्री, उपकरण और कर्मियों को लेकर एक और सी-17 विमान भेजेगा। इससे पहले राहत सामग्री के साथ ऐसे चार विमान वहां भेजे जा चुके हैं। बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए राहत सामग्री ले जाने वाला एक अन्य सी-130 विमान सीरिया में पहुंच चुका है। तुर्किए और सीरिया में चल रहे ऑपरेशन दोस्त के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय में पश्चिमी मामलों से संबद्ध सचिव संजय वर्मा ने कहा कि तुर्किए सरकार के अनुरोध पर भारत सहायता उपलब्ध करा रहा है। तुर्किए में भारतीय नागरिकों के बारे में श्री वर्मा ने बताया कि वहां कुल तीन हजार भारतीय नागरिक हैं। उन्होंने बताया प्रभावित सूदूर क्षेत्रों में दस भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं, लेकिन वे सुरक्षित हैं।

5. केंद्र सरकार ने डिजिटल प्रतिस्पर्धा कानून पर समिति का गठन किया

केंद्र सरकार ने एक पैनल गठित करने का आदेश दिया है जो यह समीक्षा करेगी कि क्या देश में मौजूदा एंटीट्रस्ट कानून डिजिटल अर्थव्यवस्था से उभरी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं या नहीं। इसके साथ ही यह सरकार को तीन महीने के भीतर डिजिटल प्रतिस्पर्धा अधिनियम का मसौदा प्रस्तुत करेगा। समिति की अध्यक्षता कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) के सचिव मनोज गोविल करेंगे। बता दें कि इसमें भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अध्यक्ष सहित आठ अन्य सदस्य शामिल होंगे। एमसीए में प्रतियोगिता के संयुक्त सचिव सदस्य सचिव के रूप में समिति में शामिल होंगे। यह कदम Google जैसी बड़ी तकनीकी कंपनियों पर रेगुलेटरी अविश्वास संबंधी जांच के बीच उठाय गया है, जिस पर पिछले साल भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा एंड्रॉयड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम और ऐप स्टोर बाजार में अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग करने के लिए दो अलग-अलग मामलों में जुर्माना लगाया गया था।

6. Green Bond लाने वाला पहला नगर निकाय बना इंदौर

इंदौर नगर निगम हरित बॉन्ड जारी करने वाला देश का पहला शहरी निकाय बन गया है। इस बॉन्ड के जरिये निगम की 244 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इंदौर नगर निगम का बॉन्ड 10 फरवरी को खुलेगा और 14 फरवरी को बंद होगा। इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध किया जाएगा। लॉन्च होने के बाद चौथे सप्ताह में बॉन्ड के एनएसई में लिस्टेड होने की संभावना है। इस राशि का इस्तेमाल 60 मेगावॉट क्षमता वाला सौर संयंत्र लगाने के लिए किया जाएगा। यह संयंत्र इंदौर के वाटर पंप स्टेशन पर लगाया जाएगा। शहर को अधिक साफ-सुथरा बनाने और संसाधनों की बचत के लिए पंपिंग स्टेशन पर सौर संयंत्र लगाने की योजना है। इस पर करीब 305 करोड़ रुपये का निवेश होगा। सौर संयंत्र बन जाने पर पांच-छह करोड़ रुपये का बिजली बिल बचेगा। इंदौर नगर निगम शहर में पेयजल आपूर्ति के लिए जलूद से पानी पंपिंग करता है। इसके लिए हर महीने बिजली बिल पर 25 करोड़ रुपये खर्च होते हैं।

7. भारत की अध्यक्षता में जी-20 पर्यटन समूह की पहली बैठक की गुजरात के धोरडो में औपचारिक शुरूआत

भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता के तहत पर्यटन कार्य समूह की पहली बैठक का गुजरात में धोरडो में औपचारिक रूप से शुभारंभ हुआ। केन्‍द्रीय मत्‍स्‍य मंत्री परसोत्‍तम रूपाला, केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल इस अवसर पर मौजूद रहे। जी-20 देशों के एक सौ से अधिक प्रतिनिधि, आमंत्रित देश और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन इस बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं। उदघाटन सत्र के बाद कार्यसमूह का सत्र होगा जिसमें प्रतिनिधि हरित पर्यटन को बढ़ावा देने, डिजिटलाइजेशन और युवाओं को कौशल विकास के जरिये सशक्‍त बनाने सहित पांच प्रमुख मुददों पर चर्चा करेंगें। जी-20 के तहत गुजरात में होने जा रही पन्‍द्रह बैठकों में से यह दूसरी बैठक है।

8. सरकार ने कहा कि मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या 2016 में 445 से बढ़कर 2022 में 86 हजार 713 हुई।

सरकार ने कहा है कि मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या 2016 में 445 से बढ़कर 2022 में 86 हजार 713 हो गई है। वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि सबसे अधिक दस हजार से भी अधिक स्टार्टअप सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में स्थापित किए गए हैं। स्वास्थ्य सेवा और मान विज्ञान में आठ हजार से अधिक स्टार्ट-अप स्‍थापित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि देश भर में नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप इंडिया पहल के अन्‍तर्गत सरकार ने विभिन्न उपाय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि देश भर के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के 80 प्रतिशत से अधिक जिलों में कम से कम एक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप मौजूद है।

9. केंद्र ने मनरेगा योजना के तहत राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी प्रणाली ऐप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करने का लिया निर्णय

केंद्र ने निर्णय लिया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अन्‍तर्गत सभी कार्यों के लिए राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी प्रणाली ऐप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करना सुनिश्चित करेंगे। यह जानकारी ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि उपस्थिति दर्ज करने का यह डिजिटल माध्‍यम इस वर्ष पहली जनवरी से प्रभावी है। इसके लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय मोबाइल निगरानी सॉफ्टवेयर एप (एनएमएमएस) विकसित किया है। इस एप के माध्यम से योजनाओं के कार्यस्थलों पर श्रमिकों की जीओ-टैग फोटोग्राफ के साथ रियल टाइम उपस्थिति दर्ज होगी। इससे योजनाओं में पारदर्शिता आएगी और मजदूरों को मजदूरी भुगतान में तेजी आएगी।

10. दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर 11 फरवरी से स्‍वराज धारावाहिक का किया जायेगा प्रसारण

दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर 11 फरवरी से दोपहर बाद एक बजे से शनिवार और रविवार को ‘स्वराज‘ धारावाहिक का प्रसारण किया जायेगा। गृह मंत्री अमित शाह ने इस श्रृखंला की पिछले वर्ष पांच अगस्त को शुरूआत की थी। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और राज्यमंत्री डॉक्टर एल मुरुगन भी मौजूद थे। स्वराज – भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा, 75 कडियों का धारावाहिक है जो 15वीं शताब्दी से भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गौरवशाली इतिहास को दर्शाता है। यह धारावाहिक स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के योगदान को प्रदर्शित करता है।

11. भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। रेपो दर अब छह दशमलव पांच प्रतिशत हो गई है। स्‍थायी जमा सुविधा दर संशोधित करके छह दशमलव दो-पांच प्रतिशत कर दी गई है और सीमांत स्‍थायी सुविधा दर तथा बैंक दर को संशोधित करके छह दशमलव सात-पांच प्रतिशत कर दिया गया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक नीति समि‍ति की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजों की घोषणा की। शक्तिकांत दास ने कहा कि वर्तमान और बदलती आर्थिक स्‍थ‍ितियों के आंकलन के आधार पर मौद्रिक नीति समीति ने रेपो दर में वृद्धि का फैसला किया। रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के अभूतपूर्व घटनाक्रम ने दुनियाभर के देशों की मौद्रिक नीति को प्रभावित किया है।

12. भारतीय रिजर्व बैंक ने सिक्कों के वितरण में सुधार के लिए क्यूआर कोड आधारित सिक्‍कों की वेंडिंग मशीन शुरू करने की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक ने सिक्कों के वितरण में सुधार के लिए कुछ प्रमुख बैंकों के सहयोग से क्यूआर कोड आधारित सिक्‍कों की वेंडिंग मशीन शुरू करने की घोषणा की। यह प्रायोगिक परियोजना देश के 12 शहरों में 19 स्थानों पर शुरू होगी। बैंक ने कहा कि ये वेंडिंग मशीनें यूपीआई का उपयोग करके ग्राहक के खाते से डेबिट के रूप में सिक्के वितरित करेंगी। इन वेंडिंग मशीनों को रेलवे स्टेशनों, शॉपिंग मॉल और मार्केटप्लेस जैसे सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित करने की योजना है। जी-20 देशों के यात्री भारत में निवास के दौरान अपने व्यापारिक भुगतानों के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकेंगे। रिजर्व बैंक ने कहा कि चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर यह सुविधा बढ़ाई जाएगी।

13. उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने हल्‍द्वानी के नैनीताल जिले में सीवरेज शोधन संयंत्र का उदघाटन किया

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने हल्‍द्वानी के नैनीताल जिले में सीवरेज शोधन संयंत्र का उदघाटन किया। इस पर 35 करोड 58 लाख रूपये की लागत आई है। इसके शुरू होने पर गोला नदी को प्रदूषण से बचाया जा सकेगा। सीवरेज संयंत्र एक सौ 32 बड़े नालों के निकट बनाए गए हैं। इन बड़े नालों से गंगा और इसकी सहायक नदियों में सीवरेज से प्रदूषित जल डाला जाता है। श्री धामी ने कहा कि 11 नये सीवरेज संयंत्र का निर्माण कार्य चल रहा है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हल्‍द्वानी के विकास के लिए 22 सौ करोड रूपये का अनुमोदन कर दिया है। जल्‍द ही यह स्‍मार्ट शहर बन जायेगा।

14. पेरू में लगभग पांच सौ 85 समुद्री शेर और 55 हजार जंगली पक्षी एफ5एन1 बर्ड फ्लू वायरस से मारे गए

पेरू में लगभग पांच सौ 85 समुद्री शेर और 55 हजार जंगली पक्षी हाल के सप्‍ताह में एफ5एन1 बर्ड फ्लू वायरस से मारे गए हैं। सरनांप प्राकृतिक क्षेत्र संरक्षण एजेंसी ने कल बताया कि आठ संरक्षित तटीय क्षेत्रों में मृतक पक्षियों के मिलने के बाद, रेंजर्स को पता चला कि बर्ड फ्लू जिससे समुद्री शेर और पक्षी मारे गए इसी से सात संरक्षित समुद्री क्षेत्रों में भी समुद्री शेर मारे गए हैं।

15. मिशन लाइफ-ऑनलाइन ग्रीन टॉक सीरीज ज्ञान विज्ञान और हम

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय मिशन लाइफ जागरूकता कार्यक्रम के एक भाग के रूप में 06 से 10 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन ग्रीन टॉक सीरीज “ज्ञान विज्ञान और हम” का आयोजन कर रहा है। यह पांच दिवसीय कार्यक्रम 6 फरवरी को शुरू हुआ था और इसमें जमालपुर तथा फाजिलपुर बादली (हरियाणा) के गांवों के डिजिटल पुस्तकालयों से बड़ी संख्या में विद्यार्थी देश भर के अन्य छात्र-छात्राओं के साथ भाग ले रहे हैं। इसके अलावा, प्रतिष्ठित अनुसंधान संगठनों के वैज्ञानिक बच्चों के साथ बातचीत के बाद अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरूकता फैलाना है।

16. एनटीपीसी ने लगातार छठे वर्ष ‘एटीडी बेस्ट अवार्ड्स-2023’ जीता

देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को अमेरिकी स्थित एसोसिएशन फॉर टैलेंट डेवलपमेंट (एटीडी) ने ‘एटीडी बेस्ट अवार्ड्स- 2023‘ से सम्मानित किया है। यह छठा अवसर है, जब एनटीपीसी लिमिटेड ने प्रतिभा विकास के क्षेत्र में उद्यम की सफलता प्रदर्शित करने के लिए यह पुरस्कार जीता है। एटीडी बेस्ट अवार्ड्स उन संगठनों को मान्यता देते हैं, जो प्रतिभा विकास के माध्यम से अपने उद्यम को प्रदर्शित करते हैं। एनटीपीसी एक ऐसे इकोसिस्टम का निर्माण करने में सफल रहा है, जो कर्मचारियों को उनकी कुशलता को संवर्द्धित करने के लिए सशक्त बनाता है। यह पुरस्कार पूरे विश्व के छोटे व बड़े निजी, सार्वजनिक और गैर-लाभकारी संगठनों को प्रदान किया जाता है। अमेरिका स्थित एसोसिएशन फॉर टैलेंट डेवलपमेंट प्रतिभा विकास के क्षेत्र में विश्व का सबसे बड़ा संगठन है और एटीडी बेस्ट अवार्ड्स शिक्षण व विकास के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त है।

17. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने जनवरी 2023 में ऑपरेशन “नारकोस” और ऑपरेशन “आहट” के तहत एक महीने का राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया

आरपीएफ ऑपरेशन “आहट” के तहत मानव तस्करी के पीड़ितों की पहचान करने और उन्हें बचाने के लिए अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहा है। इस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आरपीएफ ने ऑपरेशन “नारकोस” के तहत रेलवे नेटवर्क के माध्यम से नारकोटिक उत्पादों की तस्करी और ऑपरेशन एएएचटी के तहत मानव तस्करी में शामिल सिंडिकेट पर लगाम लगाने के उद्देश्य से एक महीने का राष्ट्रव्यापी अखिल भारतीय अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान, आरपीएफ ने 88 मामलों का पता लगाया और एनडीपीएस के 83 पेडलर्स/तस्करों की गिरफ्तारी के साथ 4.7 करोड़ रुपये मूल्य का एनडीपीएस बरामद किया और 35 लड़कों और 27 लड़कियों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाने में भी सफलता मिली। 19 तस्करों को उचित कानूनी कार्रवाई करने के लिए संबंधित कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया।

18. श्री के. राजारमण ने ‘आईईईई सी-डॉट सर्टीफाइड एक्सपर्ट प्रोग्राम (आईसीसीटीईपी)’ का शुभारंभ किया

केंद्रीय संचार सचिव और डिजिटल संचार आयोग के अध्यक्ष श्री के. राजारमण ने ‘आईईईई सी-डॉट सर्टीफाइड एक्सपर्ट प्रोग्राम (आईसीसीटीईपी)’ का शुभारंभ किया, जिसमें आईईईई (इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स) और सी-डॉट (सेंटर फॉर डेवलप्मेंट ऑफ टेलीमैटिक्स) ने सहयोग किया है। इस कार्यक्रम के तहत संचार के विभिन्न क्षेत्रों में सीखने की प्रक्रिया को संचालित किया जायेगा, जिसमें 5-जी, साइबर सुरक्षा और क्वॉन्टम संचार को शामिल किया गया है, ताकि कौशल के अंतराल को पाटा जा सके। इस कार्यक्रम की शुरूआत आईईईई मानक संघ कार्यशाला के दौरान हुई। इस कार्यशाला का विषय “नेक्स्ट जनरेशन कनेक्टिविटी” पर केंद्रित था।

19. रिलायंस रिटेल डिजिटल रुपये में करेगी लेन-देन

रिलायंस रिटेल ने घोषणा की है कि उसने देश में अपने सभी स्टोरों पर भारत सरकार के डिजिटल रुपये के माध्यम से खुदरा भुगतान स्वीकार करना शुरू कर दिया है। रिलायंस रिटेल ने यहां अपने गोरमेट फूड स्टोर फ्रेशपिक में आरबीआई द्वारा निर्मित और ब्लॉकचैन-आधारित सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) की पहली इन-स्टोर स्वीकृति शुरू की।

20. सरकार ने वोडाफोन आइडिया के 16,133 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज को इक्विटी में बदलने की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने वोडाफोन-आइडिया (Vodafona-Idea) को अपने बकाया का भुगतान करने के लिए नया ऑफर पेश किया है। केंद्र सरकार ने कर्ज में डूबी इस कंपनी के ब्याज के बदले इक्विटी सौंपने का ऑफर दिया है। यानी अब वोडाफोन-आइडिया में सरकार की हिस्सेदारी होगी। सरकार ने उन्हें बकाया ब्याज के बदले इक्विटी देने को कहा है। भारत सरकार कर्ज में डूबी वोडाफोन-आइडिया में 33 प्रतिशत की हिस्सेदारी लेगी। सरकार की ओर से ये हिस्सेदारी वोडाफोन-आइडिया के स्पेक्ट्रम के भुगतान से संबंधित ब्याज और अन्य बकाया राशि के बदले ली जाएगी। इसके बाद सरकार टेलीकॉम कंपनी में तीसरी सबसे बड़ी हिस्सेदार बन जाएगी।

21. ITBP ने लगातार तीसरी बार नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप जीती

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की केंद्रीय आइस हॉकी टीम ने राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है। लेह के लद्दाख में आयोजित यह प्रतियोगिता का 12वां संस्करण था। चैंपियनशिप का आयोजन आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएचएआई) ने किया था। फाइनल मुकाबले में आईटीबीपी टीम ने में लद्दाख स्काउट्स को 1-0 मात दी। यह टीम की लगातार तीसरी जीत है।

22. डॉ पैगी मोहन ने ‘मातृभूमि बुक ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता

लेखक डॉ. पैगी मोहन ने मातृभूमि इंटरनेशनल फेस्टिवल ऑफ लेटर्स (एमबीआईएफएल 2023) के चौथे संस्करण में ‘मातृभूमि बुक ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता है। हाल ही में ‘एमबीआईएफएल 2023’ संपन्न हुआ। प्रवासन के परिणाम के रूप में भाषा के विकास को चित्रित करने वाली उनकी पुस्तक ‘वांडरर्स, किंग्स एंड मर्चेंट्स’ ने पुरस्कार जीता।

23. इसरो के लिए स्पेसफ्लाइट प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित करेगा आईआईटी-एम

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (आईआईटी-एम) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लिए संवर्धित,आभासी और मिश्रित वास्तविकता (एआर/वीआर/एमआर) का उपयोग करके भारतीय अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित करेगा। आईआईटी-मद्रास के अधिकारियों ने कहा कि इस संबंध में हाल ही में दोनों संस्थानों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके तहत इसरो विस्तारित क्षेत्र में अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी-एम में नव-स्थापित ई-एक्सपेरिमेंटल टेक्नोलॉजी इनोवेशन सेंटर (एक्सटीआईसी) में बनाई गई उन्नत तकनीकों का उपयोग करेगा।

24. बैंकिंग उद्योग के लिए कुशल वर्चुअल रिलेशनशिप मैनेजमेंट पेशेवरों के प्रशिक्षण के लिए HDFC बैंक ने NIIT लिमिटेड के साथ साझेदारी की

बैंकिंग उद्योग के लिए कुशल वर्चुअल रिलेशनशिप मैनेजमेंट पेशेवरों के प्रशिक्षण के लिए HDFC बैंक ने NIIT लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। इस कार्यक्रम को शिक्षार्थियों के बीच इन-डिमांड और उन्नत बिक्री कौशल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उन्हें कई सेवाओं के लिए नए ग्राहक प्राप्त करने में सक्षम करेगा। वर्चुअल रिलेशनशिप मैनेजर (वीआरएम) बैंक के प्रबंधित ग्राहकों की सभी आवश्यकताओं या मुद्दों के लिए संपर्क के एक बिंदु के रूप में कार्य करते हैं। वीआरएम ग्राहकों को बनाए रखने, क्रॉस-सेलिंग और पोर्टफोलियो प्रबंधन के माध्यम से राजस्व सृजन के लिए बैंकों के लिए एक उच्च क्षमता वाला चैनल है।

25. इंटरनेशनल सीबेड अथॉरिटी ने आधिकारिक तौर पर भारत को “अग्रणी निवेशक” के रूप में नामित किया है- केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि दुनिया आज भारत की ब्लू इकोनॉमी संसाधनों को पहचानती है और जमैका में मुख्यालय वाले इंटरनेशनल सीबेड अथॉरिटी ने आधिकारिक तौर पर भारत को “अग्रणी निवेशक” के रूप में नामित किया है। इंटरनेशनल सीबेड अथॉरिटी (आईएसए) और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने डॉ. जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में पीएमएन (पॉलीमेटेलिक नोड्यूल्स) अन्वेषण विस्तार अनुबंध का आदान-प्रदान किया। इस अनुबंध पर शुरुआत में 25 मार्च 2002 को 15 साल की अवधि के लिए हस्ताक्षर किए गए थे जिसे बाद में प्राधिकरण द्वारा 2017 और 2022 के दौरान 5 साल की अवधि के लिए दो बार बढ़ाया गया था।

26. सरकार ने मार्च 2026 तक पीएम-कुसुम योजना का विस्तार किया

केंद्र सरकार ने पीएम कुसुम योजना की अवधि मार्च 2026 तक बढ़ा दी है। इस स्कीम की शुरुआत साल 2019 में की गई थी। इसका उद्देश्य साल 2022 तक 30800 मेगावाट की अतिरिक्त सौर क्षमता प्राप्त करना था। लोकसभा में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिह ने लिखित उत्तर में कहा कि कोरोना महामारी के कारण पीएम-कुसुम के कार्यान्वयन की गति काफी प्रभावित हुई है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, ‘देश में 39 पनबिजली परियोजनाओं में से 9 पर काम रुका हुआ है। रुकी हुई परियोजनाओं को दोबारा शुरू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

27. हॉर्वर्ड लॉ रिव्यू की अध्यक्ष चुनी गईं भारतीय मूल की अप्सरा

हार्वर्ड लॉ स्कूल में सेकेंड ईयर की भारतीय-अमेरिकी छात्रा अप्सरा अय्यर को प्रतिष्ठित हार्वर्ड लॉ रिव्यू का अध्यक्ष चुना गया है। लॉ रिव्यू के 136 साल के इतिहास में ये पहली बार है जब किसी भारतीय मूल की महिला ने ये पद संभाला है। हार्वर्ड लॉ स्कूल के अंतर्गत संचालित होने वाली लॉ रिव्यू एक ऐसी संस्था है, जो विधिक क्षेत्र में प्रकाशित होने वाले जनरल के लेखों की समीक्षा और चयन का काम करती है। इसकी स्थापना साल 1887 में हुई थी। ‘द हार्वर्ड क्रिमसन’ ने अपने एक रिपोर्ट में कहा है कि अप्सरा अय्यर को हार्वर्ड लॉ रिव्यू का 137वां अध्यक्ष चुना गया।

28. सट्टेबाजी और सूदखोरी में शामिल 232 ऐप्स पर लगी रोक

चीनी ऐप के खिलाफ भारत सरकार ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के आधार पर सूचना तथा प्रसारण मंत्रालय ने 138 बैटिंग (सट्टेबाजी) ऐप और 94 लोन ऐप को बंद कर दिया गया है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) की तरफ के गृह मंत्रालय को चीनी ऐप्स को बैन करने का सुझाव दिया गया था। जिसे गृह मंत्रालय की तरफ से मंजूरी दे दी गई है।

29. भारत सरकार ने वर्ष 2047 तक सिकल सेल एनीमिया को खत्म करने के लिये एक मिशन की घोषणा की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से भारत सरकार सिकल सेल रोग की रोकथाम और प्रबंधन के लिये राज्यों द्वारा किये जा रहे प्रयासों में योगदान दे रही है। केंद्रीय बजट 2023-24 में भारत सरकार ने वर्ष 2047 तक सिकल सेल एनीमिया को खत्म करने के लिये एक मिशन की घोषणा की है। SCD एक पुरानी एकल जीन बीमारी है, जो रक्ताल्पता, तीव्र दर्द का अनुभव और पुरानी चोट तथा जीवनकाल में कमी के कारण एक दुर्बल प्रणालीगत सिंड्रोम का कारण बनता है। सिकल सेल रोग के लक्षण भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: क्रोनिक एनीमिया: यह थकान, कमज़ोरी और पीलापन का कारण बनता है। तीव्र दर्द (सिकल सेल संकट के रूप में भी जाना जाता है): यह हड्डियों, छाती, पीठ, हाथ एवं पैरों में अचानक और तीव्र दर्द पैदा कर सकता है। विलंबित विकास और यौवन।

30. ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप विजेता कप्तान एरोन फिंच ने संन्यास लेने की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप विजेता कप्तान एरोन फिंच ने संन्यास लेने की घोषणा की है। इसके साथ ही उनके 12 वर्ष के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का अंत हो गया। इससे पहले सलामी बल्लेबाज ने पिछले वर्ष सितंबर में 50 ओवर के प्रारूप से संन्यास की घोषणा की थी। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच टेस्ट मैच भी खेले हैं। फिंच ने संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि नए कप्तान और सलामी बल्लेबाज के लिए 2024 टी20 विश्व कप के लिए पर्याप्त समय देना महत्वपूर्ण है। आईसीसी टूर्नामेंट जून में वेस्टइंडीज और अमरीका में होने वाला है। उन्होंने अपने परिवार, टीम के साथियों, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया किक्रेट संघ का आभार व्यक्त किया। उन्होंने उन सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने उनके अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान उनका समर्थन किया था।

31. आई सी सी टी-20 महिला विश्‍व कप दस फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में शुरू होगा

आई सी सी टी-20 महिला विश्‍व कप दस फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में शुरू होगा। शुरूआती मैच दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच होगा। आई सी सी टी-20 महिला विश्‍व कप पहली बार किसी अफ्रीकी देश में हो रहा है। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व में भारतीय टीम अपना पहला मैच 12 फरवरी, रविवार को पाकिस्‍तान के साथ खेलेगी। महिलाओं के अंडर 19 टी-20 विश्‍व कप में जीत के बाद भारतीय टीम का मनोबल ऊंचा है। महिलाओं के प्रीमियर लीग की शुरूआत ने भी भारतीय टीम के मनोबल को बढाया है। दक्षिण अफ्रीका के शहरों केपटाऊन, एबेख़ा और पर्ल में मैचों का आयोजन किया जायेगा। 26 फरवरी को फाइनल मैच खूबसूरत न्‍यूलैंड्स स्‍टेडियम में होगा।