सरकार ने COVID-19 लोगों को खुद का मूल्यांकन करने के लिए ‘आरोग्यसेतु’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया

0
119

1.ग्लोबल कोरोनवायरस वायरससेसंक्रमितलोगएकमिलियनसे अधिक

03 अप्रैल 2020, तक वैश्विक कोरोनोवायरस मामलों ने एक मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया है।विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 188 देशों में दस लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 51,718 मौतें भी शामिल हैं।

इनमें से लगभग तीन-चौथाई मौतें यूरोप में हुई हैं।

यूरोप में कुल 37,709 मौतें दर्ज की गई हैं, जिसमें इटली में 13,915 दर्ज किए गए हैं, इसके बाद स्पेन में दस हजार मौतें, फ्रांस में 5,387 और अमेरिका में 5,316 हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में 235,900 मामले और 5,427 मौतें हैं और एशिया में 3,998 मौत के साथ 112,061 मामले हैं।

2.सऊदी अरब नेअगलीसूचनातकपवित्रशहरमक्काऔरमदीनामें 24 घंटेकाकर्फ्यू लगा दिया

सऊदी अरब ने अगले नोटिस तक पवित्र शहरों मक्का और मदीना में 24 घंटे कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है।कोरोनावायरस महामारी का सामना करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में किंगडम के प्रयासों के पूरक के लिए निर्णय लिया गया है।

रॉयल ऑर्डर ने फार्मेसियों और खाद्य आपूर्ति स्टोर, गैस स्टेशनों और बैंकिंग सेवाओं को छोड़कर, मक्का और मदीना शहरों के आवासीय इलाकों के भीतर किसी भी व्यावसायिक गतिविधियों के अभ्यास पर रोक लगा दी।

3.112 वर्ष केबॉबवेटनकीदुनियाकेसबसेबूढ़ेआदमीकेरूपमेंपुष्टि की गई

यूके के बॉब वेटन को आधिकारिक तौर पर 112 वर्ष और 1 दिन पर 30 मार्च 2020 तक जीवित रहने वाले सबसे अधिक उम्रदराज व्यक्ति (पुरुष) के रूप में पुष्टि की गई है।बॉब वेटन ने मिस्टर चिट्सू वतनबे (जापान) जिनका 23 फरवरी 2020 को 112 साल और 355 दिनों की उम्र में निधन हो गया के बाद यह ख़िताब मिला है।

बॉब का जन्म 29 मार्च 1908 को, किंग्स्टन-ऑन-हल, यॉर्कशायर में हुआ था और वे सात बच्चों में से एक थे।

बॉब के 10 पोते और 25 परपोते हैं।

जापान की केन तनाका वर्तमान में सबसे उम्रदराज व्यक्ति (महिला) है और उन्होंने जनवरी में अपना 117 वां जन्मदिन मनाया था।

4.सरकार ने COVID-19  लोगों को खुद का मूल्यांकन करने के लिए  ‘आरोग्यसेतु’  मोबाइल ऐप  लॉन्च किया

सरकार ने भारत के लोगों को COVID-19 के खिलाफ एक दृढ़ लड़ाई में एक साथ लाने के लिए सार्वजनिक-निजी साझेदारी में विकसित एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया।’आरोग्यसेतु’ नामक ऐप हर भारतीय के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए डिजिटल इंडिया में शामिल करता है।

ऐप लोगों को कोरोनावायरस संक्रमण को पकड़ने के जोखिम का आकलन करने में सक्षम करेगा।

यह अत्याधुनिक ब्लूटूथ तकनीक, एल्गोरिदम और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करते हुए, दूसरों के साथ उनके मेलजोल के आधार पर इसकी गणना करेगा।

एक बार एक आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रक्रिया के माध्यम से एक स्मार्टफोन में स्थापित होने के बाद, ऐप अन्य उपकरणों का पता लगाता है जिसमें आरोग्यसेतु स्थापित है जो जब वह दूसरे फोन के निकटता आता हैं।

एप्लिकेशन तब परिष्कृत मापदंडों के आधार पर संक्रमण के जोखिम की गणना कर सकता है यदि इनमें से किसी भी संपर्क का परीक्षण सकारात्मक है।

ऐप COVID-19 संक्रमण के प्रसार के जोखिम का आकलन करने और जहां आवश्यक हो, अलगाव सुनिश्चित करने के लिए सरकार आवश्यक समय पर कदम उठाने में मदद करेगी।

5.COVID-19 से सुरक्षितरखनेवालेस्वास्थ्यकर्मियोंकेलिए DRDO नेबायोसूट विकसित किए

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने मेडिकल, पैरामेडिकल और अन्य कर्मियों को COVID-1 से बचाने के लिए घातक वायरस से निपटने के लिए बायो सूट विकसित किया है।विभिन्न डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिकों ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) को कोटिंग के साथ एक विशिष्ट प्रकार के कपड़े विकसित करने के लिए कपड़ा, कोटिंग और नैनो में अपनी तकनीकी जानकारी और विशेषज्ञता लगाई है।

सूट को उद्योग की मदद से तैयार किया गया है और टेक्सटाइल मापदंडों के लिए कठोर परीक्षण के साथ-साथ सिंथेटिक रक्त से सुरक्षा के लिए तैयार किया गया है।

डीआरडीओ यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है कि इन सूटों को बड़ी संख्या में उत्पादित किया जाए और COVID-19 का मुकाबला करने वाली अग्रिम पंक्ति में मेडिक्स, पैरामेडिक्स और अन्य कर्मियों के लिए रक्षा की एक मजबूत रेखा के रूप में काम किया जाए।

6.भारतीय रेलवे कीचित्तरंजनलोकोमोटिववर्क्सनेविश्वरिकॉर्डबनाया; सर्वाधिकसंख्यामेंलोकोका उत्पादन किया

भारतीय रेलवे के चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स ने राष्ट्रव्यापी कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।देश भर में 21 मार्च 2020 को COVID-19 प्रतिबंध लागू होने के बावजूद, चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (CLW) ने सबसे अधिक संख्या में लोकोमोटिव बनाने में एक और रिकॉर्ड बनाया है।

वित्तीय वर्ष 2019-20 में, CLW ने कुल 431 इंजनों का उत्पादन किया।

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में स्थित लोकोमोटिव फैक्ट्री ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में 402 लोकोमोटिव बनाने के अपने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में मान्यता दी है।

सीएलडब्ल्यू द्वारा लोकोमोटिव का उत्पादन मेक इन इंडिया’ पहल के तहत पिछले छह वर्षों में 75 प्रतिशत की छलांग के साथ 2014-15 में 250 लोकोमोटिव से 2019-20 में 431 लोकोमोटिव का गवाह बन गया है।

7.कृषि मंत्री नरेंद्रसिंहतोमरनेई-एनएएमप्लेटफॉर्मकीनईविशेषताएं लॉन्च कीं

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) प्लेटफॉर्म की नई विशेषताएं लॉन्च कीं।यह किसानों द्वारा कृषि विपणन को मजबूत करने में मदद करेगा, जो कि अपनी कटी हुई उपज को बेचने के लिए थोक मंडियों में आने की आवश्यकता को कम कर देगा, ऐसे समय में जब COVID-19 के खिलाफ प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए मंडियों में कम आवागमन करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

e-NAM को 2016 में एक पैन-इंडिया इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड पोर्टल के रूप में शुरू किया गया था, जो राज्यों में कृषि उपज बाजार समिति – एपीएमसी को जोड़ता था।

8.नेवल डॉकयार्ड मुंबईमेंकमलागतवालीगनडिजाइन की  

नौसेना डॉकयार्ड मुंबई ने यार्ड के प्रवेश द्वारों पर बड़ी संख्या में कर्मियों की स्क्रीनिंग के लिए अपने स्वयं के हाथ में आईआर आधारित तापमान संवेदक को डिजाइन और विकसित किया है।इन-हाउस संसाधनों के माध्यम से उपकरण का निर्माण 1,000 रुपये से कम में किया गया है (जो बाजार में तापमान बंदूकें की लागत का कुछ अंश है)।

COVID-19 के प्रकोप के बाद से, गैर-संपर्क थर्मामीटर या तापमान बंदूकें बाजार में दुर्लभ हो गई हैं और बहुत अधिक कीमत पर बेची जा रही हैं।

बड़ी संख्या की कमी और आवश्यकता को दूर करने के लिए, एनडी (मुंबई) ने 0.02 डिग्री सेल्सियस की सटीकता के साथ अपने स्वयं के हाथ में आईआर आधारित तापमान संवेदक को डिजाइन और विकसित किया है।

9.SBI ने भारत INX पर $ 100 मिलियनकेग्रीनबांडइश्यूको सूचीबद्ध किया

भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने भारत के INX के ग्लोबल सिक्योरिटीज़ मार्केट ग्रीन प्लेटफ़ॉर्म (GSM) पर अपने $ 10 बिलियन के ग्लोबल मीडियम नोट प्रोग्राम के तहत $ 100 मिलियन के ग्रीन बॉन्ड सूचीबद्ध किए।वैश्विक प्रतिभूति बाजार के शुभारंभ के बाद से, यह GIFT IFSC में बांड के लिए अग्रणी लिस्टिंग मंच रहा है।

एसबीआई ने इससे पहले इंडिया आईएनएक्स पर 650 मिलियन डॉलर का अपना पहला ग्रीन बॉन्ड जारी किया था।

ग्रीन बांड एक प्रकार का निश्चित आय वाला साधन है जो विशेष रूप से जलवायु और पर्यावरणीय परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के लिए लगाया जाता है।

10.न्यायमूर्ति राजेश ओसवालनेभारतीयसंविधानकेतहतजम्मू-कश्मीर,  लद्दाख के उच्च न्यायालय के स्थायीन्यायाधीशकेरूपमें शपथ ली

न्यायमूर्ति राजेश ओसवाल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के आम उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।उन्हें जम्मू में एक साधारण लेकिन प्रभावशाली समारोह में मुख्य न्यायाधीश जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय, न्यायमूर्ति गीता मित्तल ने पद की शपथ दिलाई।

वह भारतीय संविधान के तहत शपथ लेने वाले उच्च न्यायालय के पहले न्यायाधीश हैं।

उच्च न्यायालय के सभी पिछले न्यायाधीशों ने जम्मू और कश्मीर के संविधान के तहत शपथ ली थी, जो 5 अगस्त, 2019 से समाप्त हो गया था।

जस्टिस ओसवाल की नियुक्ति के साथ ही जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के जस्टिस की संख्या आठ से बढ़कर नौ हो गई।

11.पेटीएम मनी केसंस्थापकएमडीप्रवीणजाधवनी इस्तीफ़ा दिया

पेटीएम मनी के संस्थापक एमडी और सीईओ प्रवीण जाधव ने कंपनी बोर्ड के साथ बढ़ते मतभेद के कारण अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है।भारत के अग्रणी म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म में पेटीएम के धन प्रबंधन शाखा का निर्माण करने वाले जाधव ने कथित तौर पर कर्मचारी स्टॉक विकल्प (ईएसओपी) और पारिश्रमिक से संबंधित मुद्दों को छोड़ दिया।

पेटीएम मनी, पेटीएम पेरेंट One97 कम्युनिकेशंस के बढ़ते उपभोक्ता इकोसिस्टम का हिस्सा है, जिसमें पेटीएम, पेटीएम मॉल और पेटीएम पेमेंट्स बैंक शामिल हैं।