सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में बीएस-सिक्स ग्रेड ईंधन 1 अप्रैल 2020 के बजाय 1 अप्रैल 2018 से ही लागू करेगी

0
153

CURRENT G.K.

1.चीन अपने विशेष दूत शुक्रवार को उत्तर कोरिया भेजेगा :-

चीन अपने विशेष दूत को शुक्रवार को उत्तर कोरिया भेजेगा। चीन के सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी।चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष दूत सोंग ताओ शुक्रवार को उत्तर कोरिया जाएंगे, जहां वह उत्तर कोरिया के नेतृत्व को चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी की हाल में हुई कांग्रेस के निष्कर्षों के बारे में सूचित करेंगे।

अक्तूबर 2015 के बाद से उत्तर कोरिया जाने वाले सांग मंत्री स्तरीय पहले अधिकारी होंगे।

 

2.सऊदी अरब ने योग को खेल गतिविधि में शामिल किया :-

सऊदी अरब ने योग को खेल के रूप में शामिल कर लिया है। इस कदम का पूरा श्रेय सऊदी अरब की पहली महिला योग प्रशिक्षक नौउफ मारवाई को जाता है।

अरबी योगाचार्य के रूप में मशहूर नउफ ने वर्ष 2010 में अरब योग फाउंडेशन की स्थापना की थी। सऊदी अरब ने यह फैसला लेकर यह साबित कर दिया है, कि योग का किसी धर्म से कोई लेना देना नहीं है।

 

3.उत्तर कोरिया से तनाव के बीच जापान, अमेरिका का संयुक्त नौसैन्य अभ्यास शुरू :-

जापान और अमेरिका ने उत्तर कोरिया को अपनी ताकत दिखाने के लिए संयुक्त नौसैन्य अभ्यास शुरू किया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की हाल की एशिया यात्रा में उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा का मुद्दा छाया रहा।

अमेरिकी नौसेना ने एक बयान में कहा कि 10 दिन चलने वाले इस अभ्यास में करीब 14,000 अमेरिकी सैनिक, विमान वाहक अमेरिकी जहाज रोनाल्ड रीगन और मिसाइल विध्वंसक शामिल होंगे और ये दक्षिण जापान में ओकिनावा के आसपास के समुद्र में तैनात होंगे।

हाल के महीनों में अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों से क्षेत्र में तनाव पैदा करने वाला उत्तर कोरिया आक्रमण के लिए ऐसे सैन्य अभ्यासों की निंदा करता रहा है और कई बार वह इसके जबाव में अपना सैन्य अभ्यास भी करता है।

बयान में कहा गया है कि इस वार्षिक अभ्यास का मकसद हवा और समुद्री अभियान में प्रशिक्षण के जरिए जापान और अमेरिकी सेनाओं के बीच अपनी रक्षा के लिए तत्पर कार्रवाई की क्षमता को बढ़ाना है।इससे पहले अमेरिकी विमान वाहक पोतों ने पश्चिमी प्रशांत महासागर में संयुक्त अभ्यास किया। इस अभ्यास में जापानी सेना और दक्षिण कोरियाई युद्धपोतों ने भी भाग लिया।

 

4.रोजमर्रा के इस्तेवमाल की 178 वस्तुओं पर वस्तुथ और सेवा कर दर में कटौती :-

वस्तु और सेवा कर की घटी दरें बुधवार से लागू हो गई हैं। आम इस्ते माल की एक सौ 78 वस्तुओं पर जीएसटी दर 28प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत की गई थी। आठ वस्तुओं को 12 प्रतिशत के जीएसटी स्लैब से हटाकर पांच प्रतिशत के कर दायरे में लाया गया था।

उपभोक्ता  मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने राज्योंर के प्रवर्तन विभागों से सुनिश्चित करने को कहा है कि वस्तु  और सेवाकर की दर में की गई कमी का लाभ उपभोक्ताओं को मिले।

 

5.उच्चतम न्यायालय ने राजस्थान में गुजरों और अन्य पिछड़े वर्गों को आरक्षण देने का कानून बनाने से रोक लगाने के राजस्थान उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश को निरस्त किया :-

उच्च्तम न्या्यालय ने राजस्थाशन में गुर्जर तथा अन्यं समुदायों को अन्यि पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आरक्षण देने का कानून बनाने से राज्य सरकार पर रोक लगाने के राजस्थातन उच्च न्या यालय के अंतरिम आदेश को निरस्तू कर दिया है। उच्चयतम न्यापयालय ने राजस्थान सरकार की इस दलील को स्वीलकार किया कि अदालत विधायी प्रक्रिया को नहीं रोक सकती।

प्रधान न्या्याधीश दीपक मिश्रा और न्याायमूर्ति ए एम खानविल्कर तथा न्यालयमर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने राज्यन सरकार को भी निर्देश दिया है कि जब तक राजस्थाएन उच्च न्याकयालय आरक्षण के मुद्दे पर अंतिम फैसला नहीं सुना देता, नये कानून के अंतर्गत आरक्षण का लाभ देने का कोई प्रशासनिक कदम नहीं उठाया जाएगा।गुर्जर तथा अन्य समुदायों को अन्यर पिछड़ा वर्ग के तहत आरक्षण देने के राज्य  सरकार के विधेयक पर राजस्थातन उच्चक न्याुयालय ने नौ नवम्बपर को रोक लगा दी थी।

 

6.सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में बीएस-सिक्स ग्रेड ईंधन 1 अप्रैल 2020 के बजाय 1 अप्रैल 2018 से ही लागू करेगी :-

सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में बीएस-सिक्स ग्रेड ईंधन 1 अप्रैल 2020 के बजाय 1 अप्रैल 2018 से ही लागू करेगी।बीएस-चार ग्रेड ईंधन के जारी करने से स्वच्छ ईँधन का एक नया युग शुरू हुआ है और उससे देशवासियों को बहुत लाभ होगा। इसके कारण प्रदूषण स्तर में बहुत कमी आएगी। बीएस-चार ग्रेड ईंधन की शुरूआत करने से भारत की प्रतिबद्धता साबित होती है कि वह उत्सर्जन में कमी लाने के लिए बहुत गंभीर है।

 

7.भारतीय विशिष्टब पहचान प्राधिकरण ने अगले महीने से वर्तमान उपभोक्ताओं के आधार आधारित सिम का फिर से प्रमाणीकरण करने के लिए ओटीपी जैसे नये तरीकों की रूपरेखा को मंजूरी दी :-

भारतीय विशिष्टू पहचान प्राधिकरण ने अगले महीने से वर्तमान उपभोक्ताुओं के आधार आधारित सिम का फिर से प्रमाणीकरण करने के लिए ओटीपी जैसे नये तरीकों की रूपरेखा को मंजूरी दी है।

पिछले महीने सरकार ने वर्तमान उपभोक्ताैओं को अपने घर से ही सिम का फिर से प्रमाणीकरण करवाने के लिए मोबाइल फोन नम्बेरों को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए तीन नये तरीकों की घोषणा की थी। ये हैं – ओटीपी-वन टाइम पासवर्ड, मोबाइल एप आधारित सुविधा और आईवीआरएस सुविधा। इन नये तरीकों से उपभोक्तारओं को अपने मोबाइल नम्ब,र को आधार से जोड़ने के लिए कंपनियों के कार्यालयों में जाने की आवश्य कता नहीं है। दूरसंचार विभाग ने वरिष्ठ् नागरिकों, दिव्यां ग और गंभीर रूप से बीमार उपभोक्ताआओं को उनके घर पर ही सिम के फिर से प्रमाणीकरण की व्यरवस्थाज के लिए कंपनियों को कहा है।

 

8.सायना नेहवाल तथा एच एस प्रणॉय चीन ओपन सूपर सीरिज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर :-

सायना नेहवाल चीन ओपन सुपर सीरिज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्सव के दूसरे राउंड में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई हैं। उन्हेंड जापान के आकाने यामागुचि ने 21-18, 21-11 से हरा दिया।पुरूष सिंगल्सग में भी भारत के एस एच प्रणॉय दूसरे राउंड में हांग कांग के यिउ ली से 19-21, 17-21 से हार गए।

 

9.सायना नेहवाल, पी.वी. सिंधू और एच. एस. प्रणॉय चीन ओपन सुपर सीरीज के दूसरे दौर में :-

चीन ओपन सुपर सीरीज़ प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में आज सायना नेहवाल का मुकाबला जापान की अकाने यामागुची से होगा।

पहले दौर के मुकाबले में साइना ने अमरीका की बेवेन झैंग को 21-12, 21-13 से से हराया।एक अन्य महिला सिंगल्स मैच में पी.वी. सिंधू का मुकाबला चीन की यू ई हान से होगा। बुधवार को खेले गए पहले दौर के मुकाबले में सिंधु ने जापान की सयाका सातो को मात दी। सिंधु ने ये मुक़ाबला 24-22 23-21 से अपने नाम किया।

पुरुष सिंगल्स में एच. एस. प्रणॉय कोरिया के ली ली डांग कियुन को 18-21,21-16 ,21-19 से हराकर दूसरी दौर में जगह बना ली। आज उनका मुकाबला हांगकांग के यू ली से होगा।

 

10.राष्ट्रपति ने 16 नवम्बर, 2017 को 223 स्क्वाड्रन और 117 हेलिकॉप्टर इकाई को स्टैंडर्ड पुरस्कार प्रदान किए  :-

राष्ट्रपति और सशस्त्र सेनाओं के सुप्रीम कमाण्डर श्री रामनाथ कोविन्द ने 16 नवम्बर, 2017 को अदमपुर स्थित एअर फोर्स स्टेशन में आयोजित एक समारोह परेड के दौरान 223 स्क्वाड्रन और 117 हेलिकॉप्टर इकाई को स्टैंडर्ड पुरस्कार प्रदान किए। राष्ट्रपति स्टैंडर्ड को 223 स्क्वाड्रन के कमांडिंग अधिकारी ग्रुप कैप्टन प्रभात मलिक तथा 117 हेलिकॉप्टर इकाई के कमांडिंग अधिकारी विंग कमांडर एन. बत्रा ने ग्रहण किया।

समारोह परेड का नेतृत्व ग्रुप कैप्टन तुषार वैद्य ने किया। समारोह में राष्ट्रपति महोदय ने 223 स्क्वाड्रन और 117 हेलिकप्टर के ‘फर्स्ट डे कवर’ को भी जारी किया। परेड के साथ मिग-29, एएलएच और एमआई-17 हेलिकॉप्टरों की उड़ानों को भी समन्वित किया गया। परेड के पश्चात एअर वारियर ड्रिल टीम के द्वारा अद्भुत वीरता का प्रदर्शन किया गया। सारंग और सूर्य किरण एरोबेटिक टीम के सांस रोक देने वाले प्रदर्शन के साथ समारोह का समापन हुआ।