साक्षात्कार का सामना

0
94

शांत रहो, बस अपने आप बनो”!

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने पहले यह सलाह सुनी है, लेकिन आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि “आप” वास्तव में एक साक्षात्कार में आते हैं? आइए इसका सामना करें – साक्षात्कार तनावपूर्ण है और जितना अधिक आप नौकरी चाहते हैं, उतना अधिक तनावपूर्ण साक्षात्कार लगता है। यथासंभव सूचित होने के दबाव के अलावा, आपको लगता है कि आपको अपना ‘सर्वश्रेष्ठ’ प्रस्तुत करना होगा और हमेशा अपने असली आत्म को नहीं पेश करना होगा।

कृपया आराम करें! इस समय, इरादा आपको प्रोत्साहित करना है कि आप आसानी से आराम करें और किसी अन्य व्यक्ति की कोशिश न करें क्योंकि आपको लगता है कि एचआर प्रबंधक क्या ढूंढ रहा है।

यहां अपने तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए 5 युक्तियां दी गई हैं और आप स्वयं का स्वयं बनने में मदद कर सकते हैं।

1. नाटक करना बंद करो
पहली चीजें पहले; साक्षात्कार में किसी और के होने का नाटक करना पीछे हटना है। कृपया बस रुकें और अपने quirks और सच्चे आत्म के बारे में सामने आने का अवसर का उपयोग करें। साक्षात्कारकर्ता को काम, जीवन और अन्य प्रतिबद्धताओं के प्रति अपने दृष्टिकोण को जानने दें। बस अपने गुणों को सूचीबद्ध करना सतही महसूस कर सकता है। उन्हें अचूक साक्ष्य के साथ समर्थन देना, आप कौन हैं और इस बात पर वास्तविक प्रभाव प्रदान करते हैं कि आप क्या अच्छे हैं।

2. उस शरीर की भाषा को ध्यान में रखें
याद रखें कि आपकी बॉडी लैंग्वेज उतनी ही सही है जितनी आपके सवालों के जवाब। आराम करें! यह सिर्फ एक और इंसान है जिसे आप मिल रहे हैं। जितना हो उतना आरामदायक रहें और फिर से इकट्ठा करने के लिए एक पल लें। आखिरकार, तैयारी महत्वपूर्ण है और आपको सभी आत्मविश्वास को दूर करने की अनुमति देगी! हर समय आंखों के संपर्क बनाए रखें और एक सक्रिय श्रोता बनें – यदि आप सवाल भूल जाते हैं तो आप शर्मिंदा होंगे!

3. और जब वे ‘मुझे अपने बारे में बताओ’ पूछते हैं? 
हाँ, हम यह हर समय सुनते हैं! हमेशा इस प्रश्न के लिए एक संक्षिप्त और बुद्धिमान उत्तर के साथ तैयार रहें।साक्षात्कारकर्ता से आपको स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस होना चाहिए: कोई भी क्षेत्र जिसके बारे में आप सुनना चाहते हैं? मेरी शिक्षा? अनुभव?

आपको अपने उत्तरों को पेशेवर विशेषता या दो में भी जोड़ना चाहिए। उदाहरण के लिए: “मैं दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम करता हूं,” या, “मेरे मजबूत संगठनात्मक कौशल के परिणामस्वरूप मुझे सबसे अधिक परियोजनाएं चल रही हैं,” या, “मैं कुछ भी करता हूं जो मैं गस्टो के साथ करता हूं और 150 प्रतिशत डालता हूं”

4. अपनी कमजोरियों से दूर मत भागो
रहो कोई भी पूर्णतावादी नहीं है, इसलिए यहां की कुंजी स्पष्ट रूप से चर्चा की गई है कि आपने जो परिस्थिति सीखी है उससे स्पष्ट रूप से चर्चा की है। साक्षात्कारकर्ता यह भी सुनना चाहता है कि आपने किसी परिणामस्वरूप गिरावट को कैसे संभाला है। एक कहानी बताएं एक कैरियर हत्यारा नहीं है लेकिन दिखाता है कि आपने कुछ मौलिक सीखा है। गलती से आपने जो सबक सीखा है उसके बारे में बात करें।

5. सकारात्मक रहो
एक पल लें और सोचें कि साक्षात्कार के दौरान आपका कम आत्मविश्वास ट्रिगर क्या होता है? हाथों, आंखों के संपर्क को हिलाएं, इत्यादि। एक त्वरित नोट बनाएं और किसी भी नकारात्मक “आत्म-चर्चा” को पार करें और बयान को एक दृढ़ तरीके से दोबारा लिखें – एक तरीका जिससे आप अपने बारे में आत्मविश्वास और अच्छा महसूस करते हैं जब आप उन्हें पढ़ते और कहें ।

मुड़ें, “मुझे यह नौकरी कभी नहीं मिलेगी” में “मैं इस नौकरी के लिए सबसे अच्छा इंसान हूं!”

इसके अंत में, यह आपकी अपनी त्वचा में सहज होने के बारे में है।