सामाजिक कार्यकर्ता मकरंद टिल्लू ने जीता ‘पानी बचाओ हीरो अवार्ड’

1
199

राष्ट्रीय न्यूज़

1.राजस्थान की सुमन राव ने मिस इंडिया 2019 का ताज पहनाया:-

राजस्थान की सुमन राव ने फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2019 का खिताब जीता  ।नई दिल्ली के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में आयोजित समारोह । शिवानी जाधव, छत्तीसगढ़ ने फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2019 का खिताब जीता। श्रेया शंकर, बिहार ने मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स 2019 का खिताब जीता।इस शो को मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर के साथ बॉलीवुड फिल्म निर्माता करण जौहर और अभिनेता-एंकर मनीष पॉल ने होस्ट किया था  

सुमन राव एक सीए स्टूडेंट हैं जो राजस्थान में पढ़ रही हैं।छत्तीसगढ़ की शिवानी जाधव ने एक इंजीनियर छात्र श्रेया शंकर को ताज पहनाया।तेलंगाना की संजना विज ने मिस इंडिया रनर अप 2019 जीता।

2.सामाजिक कार्यकर्ता मकरंद टिल्लू ने जीता ‘पानी बचाओ हीरो अवार्ड’:-

सामाजिक कार्यकर्ता  मकरंद टिल्लू  ने  सेव वॉटर हीरो अवार्डजीता।  इस पुरस्कार ने उन्हें शहर में जल संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उनके प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रस्तुत किया।  यह समारोह महाराष्ट्र के पुणे में आयोजित किया गया था।वह एक लाफ्टर योगा ट्रेनर और मोटिवेशनल स्पीकर हैं और नए लोगों के साथ लीक हुए टैप को बदलकर पानी बचाने की उनकी मुहिम है।  उन्हें हृदयमित्र फाउंडेशन द्वारा लेखक और परोपकारी रामचंद्र देखने और फाउंडेशन के अध्यक्ष श्रीकांत मूंदड़ा की उपस्थिति में सम्मानित किया गया।वह एक गैर-सरकारी संगठन (NGO) के संस्थापक हैं, जिसका नाम जलक्षेत्र प्रबोधिनी है।

3.मन की बात भारतीय रेडियो कार्यक्रम 30 जून को फिर से शुरू करना है :-

मन की बात भारतीय रेडियो कार्यक्रम की  मेजबानी  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने की जिसमें वह ऑल इंडिया रेडियो, डीडी नेशनल और डीडी न्यूज पर देश के लोगों को संबोधित करते हैं  ।  मन की बात 30 जून को फिर से शुरू होगी। कार्यक्रम का उद्देश्य  भारत के आम लोगों तक प्रधानमंत्री की आवाज पहुंचाना  है। इसका उद्देश्य 130 करोड़ भारतीयों की शक्ति का आनंद, सकारात्मकता फैलाना और उन्हें मनाना है। लोग  NaMo ऐप ओपन फोरम पर अपने प्रश्न साझा कर सकते हैं ।संदेशों को रिकॉर्ड करने के लिए लोग टोल-फ्री नंबर 1800-11-7800 पर डायल कर सकते हैं। मोदी के दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद यह पहला मन की बात एपिसोड होगा। दूसरे सीज़न का पहला एपिसोड ऑल इंडिया रेडियो पर 30 जून को प्रसारित किया जाएगा।पिछले सीज़न का अंतिम एपिसोड 24 फरवरी को प्रसारित किया गया था और कार्यक्रम को बाद में लोकसभा चुनाव के दौरान बंद कर दिया गया था। यह मूल रूप से 3 अक्टूबर 2014 को जारी किया गया था  ।

4.किम्बरली प्रक्रिया इंटर-सेशनल मीटिंग 2019 मुंबई में आयोजित की गई:-

किम्बरले प्रक्रिया (केपी) की आंतरिक बैठक भारत द्वारा 17 से 21 जून 2019 तक मुंबई में आयोजित की जाएगी।इसके अलावा, डायमंड टर्मिनोलॉजी और आर्टिसानल माइनिंग – स्मॉल स्टेप्स टू लार्ज आउटकम के बारे में दो विशेष फोरम, इंटेलेक्चुअल के दौरान आयोजित किए जाएंगे।भारत किम्बरली प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम के संस्थापक सदस्यों में से एक है और वाइस चेयर के रूप में रूसी संघ के साथ वर्ष 2019 के लिए किम्बरली प्रक्रिया की अध्यक्ष है।विदेश व्यापार महानिदेशालय के महानिदेशक आलोक वर्धन चतुर्वेदी को केपी चेयर 2019 और रूपा दत्ता, आर्थिक सलाहकार, वाणिज्य विभाग, भारत के केपी फोकल प्वाइंट के रूप में नामित किया गया है।

5.रंग ला रही घाटी में सुरक्षाबलों की कोशिश, आतंकवाद की राह छोड़ वापस लौटे दो और युवा:-

आतंकवाद की राह पकड़ चुके नौजवानों को वापस सही रास्ते पर लाने की मुहिम के तहत सेना के अभियान चला रही है। पुलवामा के दो और युवा मुख्यधारा में वापस आ गए हैं। परिवार वालों और समुदाय के सदस्यों की मदद से इन दोनों युवाओं को वापस रास्ते पर लाया गया है। हालांकि, दोनों की पहचान को गोपनीय रखा गया है। गौरतलब है कि आतंक का रास्ता अपनाने वाले कश्मीरी युवाओं को मुख्यधारा में लाने की मुहिम में सेना जुटी हुई है। इसके लिए सेना हर उस घर का दरवाजा खटखटा रही है जिस घर से किसी ने किसी युवा ने आतंकवाद का रास्ता पकड़ा हुआ है।  दक्षिण कश्मीर के शोपियां के कामरान खुर्शीद मनहास भी ऐसा ही युवा है जो आतंकवाद गुट में शामिल हो गया है। करीब चार महीने पहले खुर्शीद घर छोड़कर भाग गया है। उसके घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल है।सेना के अधिकारी उसके परिवार वालों से मिले और उन्हें समझाया कि वह अपने बच्चे को हिंसा छो़ड़कर मुख्यधारा में लौटने के लिए अनुरोध करें। जानकारी के लिए बता दें कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक का कश्मीरी युवाओं को आतंक का रास्ता छोड़ बातचीत करने के न्यौते के बाद सेना ने युवाओं को मुख्यधारा में लाने की कोशिश तेज कर दी है। वहीं इससे पहले अमित शाह के गृहमंत्रालय का कार्यभार संभालने के साथ ही पांच युवाओं ने मुख्यधारा में लौटने का फैसला किया था। यह सभी युवा हाल ही में अलग-अलग आतंकी संगठनों में शामिल हो गए थे। लेकिन, अब यह अपने परिवार के पास वापस लौट आए हैं। इसकी जानकारी खुद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दी थी। सुरक्षा कारणों के चलते इन युवाओं को नाम भी सार्वजनिक नहीं किया गया था। जानकारी के मुताबिक, 2017 से अभी तक दर्जनों युवा आतंकवाद का रास्ता छोड़ अपने परिवार के पास लौट आए हैं।

6.चाबहार पोर्ट से जुड़ी परियोजनाओं को लेकर संशय, भारत को सोच समझकर बनानी होगी नीति:-

पहले अफगानिस्तान को लेकर अनिश्चितता और अब ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ता तनाव। इन दोनों वजहों ने ईरान में चाबहार पोर्ट बना कर अफगानिस्तान व मध्य एशिया में रणनीतिक पैठ बनाने की भारत की योजनाओं पर सवाल खड़े कर दिए हैं। जानकारों का कहना है कि अब जब तक समूचे क्षेत्र में हालात स्पष्ट नहीं होते हैं तब तक भारत के लिए चाबहार पोर्ट से जुड़ी परियोजनाओं पर सोच समझ कर आगे बढ़ने की नीति अपनानी होगी।

चाबहार पोर्ट के विकास को लेकर भारत, अफगानिस्तान और ईरान की अंतिम त्रिपक्षीय बैठक दिसंबर, 2019 में हुई थी। उसके बाद भारत की ईरान और अफगानिस्तान से अलग अलग बात हुई है लेकिन उनमें चाबहार से ज्यादा दूसरे मुद्दे हावी रहे हैं। बिश्केक में पीएम नरेंद्र मोदी और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी की मुलाकात में यह मुद्दा उठता लेकिन अंत समय में यह रद्द हो गया था। इसी बीच ईरान ने इस पोर्ट के विकास में चीन और पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया है। माना जाता है कि यह प्रस्ताव अमेरिकी दबाव में ईरान से तेल नहीं खरीदने के भारत सरकार के फैसले को देखते हुए दिया गया है।भारत ने आधिकारिक तौर पर इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। चाबहार पोर्ट को भारत ने पाकिस्तान में चीन की तरफ से बनाए जा रहे ग्वादर बंदरगाह के जवाब के तौर पर पर देखा जाता है। ऐसे में भारत कभी नहीं चाहेगा कि उक्त दोनों देश चाबहार में भी निवेश करें। भारत की भावी योजनाओं में चाबहार पर ना सिर्फ एक विशाल औद्योगिक पार्क विकसित करने की है बल्कि इसके जरिए वह अपने उत्पादों को मध्यम एशियाई देशों में भी पहुंचाने की मंशा रखता है। अमेरिकी प्रतिबंधों से चाबहार पोर्ट को आगे बढ़ाने को लेकर भी दिक्कत आ रही है। इस पोर्ट के लिए विशेष तौर पर बनाई गई भारतीय कंपनी आइपीजीपीएल को कोई साझेदार नहीं मिल रहा। ऐसे में चाबहार पोर्ट को लेकर भारत की रणनीति के प्रधान चढ़ने में अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

7.‘वर्ल्‍ड फूड इंडिया’ 1-4 नवम्‍बर, 2019 के दौरान नई दिल्‍ली में आयोजित किया जाएगा डब्‍ल्‍यूएफआई 2019’ खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र के वैश्विक व घरेलू हितधारकों का सबसे बड़ा सम्‍मेलन होगा श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने उद्योग हस्तियों के साथसाथ खाद्य प्रसंस्‍करण करने वाले प्रमुख देशों के राजदूतों के साथ बैठक की :-

केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने आज कहा कि ‘वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2019’ खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र के सभी वैश्विक एवं घरेलू हितधारकों का सबसे बड़ा सम्‍मेलन होगा। श्रीमती हरसिमरत ने आज मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि डब्‍ल्‍यूएफआई 2019 नई दिल्‍ली में 1 से 4 नवम्‍बर, 2019 तक आयोजित किया जाएगा और यह सम्‍मेलन भारत को विश्‍व के खाद्य प्रसंस्‍करण गंतव्‍य या देश के रूप में रेखांकित करेगा।

मंत्री ने आज डब्‍ल्‍यूएफआई 2019 के विभिन्‍न हितधारकों के साथ आयोजित बैठक की अध्‍यक्षता की। संबंधित मंत्रालय एवं विभाग, प्रमुख खाद्य प्रसंस्‍करण कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और उद्योग संगठनों के प्रतिनिधि इन हितधारकों में शामिल हैं। इसके बाद खाद्य प्रसंस्‍करण करने वाले प्रमुख देशों/खाद्य पदार्थों की खुदरा बिक्री करने वाले देशों के राजदूतों/उच्‍चायुक्‍तों के साथ दूसरी बैठक आयोजित की गई। इन बैठकों का मुख्‍य उद्देश्‍य भारत के खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में उपलब्‍ध निवेश अवसरों पर विचार-विमर्श करना और डब्‍ल्‍यूएफआई 2019 में भागीदारी के बारे में संबंधित लोगों को अवगत कराना था। खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍य मंत्री श्री रामेश्‍वर तेली और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भी इस बैठक में भाग लिया।

मंत्री ने उपस्थित लोगों को यह जानकारी दी कि ‘वर्ल्‍ड फूड इंडिया’ का दूसरा संस्‍करण नई दिल्‍ली स्थित विज्ञान भवन और राजपथ प्रांगण में 1 से 4 नवम्‍बर, 2019 तक और भी बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाएगा। वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2019 के दौरान अनेक शीर्ष स्‍तरीय संगोष्ठियों के साथ-साथ प्रदर्शनियां, सीईओ की उच्‍चस्‍तरीय गोलमेज बैठकें, कंट्री सेशन, बी2बी एवं बी2जी नेटवर्किंग इत्‍यादि भी आयोजित की जाएंगी। वर्ष 2019 के लिए मंत्रालय कम से कम 15 देशों के साथ साझेदारी करने और कम से कम 80 देशों की भागीदारी सुनिश्चित करने को लक्षित कर रहा है। इस आयोजन का स्‍लोगन ‘विकास के लिए साझेदारी’ होगा।

श्रीमती बादल ने बताया कि वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2019 के लिए तैयारियां पहले ही शुरू कर दी गई हैं। 11 से भी अधिक अंतर्राष्‍ट्रीय और 8 घरेलू रोडशो करने की योजना है। सभी शीर्ष सीईओ और राजदूतों के साथ आज आयोजित की गई गोलमेज बैठक इस तरह का एक उच्‍चस्‍तरीय आयोजन था, जो घरेलू एवं वैश्विक उद्योग जगत के साथ संवाद करने की मंत्रालय की मंशा को दर्शाती है। उन्‍होंने कहा कि अगले कुछ महीनों के दौरान उनका मंत्रालय सभी राज्‍यों के साथ-साथ उद्योग जगत के अन्‍य हितधारकों, विशेषकर सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम (एमएसएमई) से संपर्क स्‍थापित करेगा। मंत्री ने इस चार दिवसीय आयोजन के दौरान उद्योग जगत से सुझाव भी आमंत्रित किए हैं।अनेक देशों और उद्योगों ने इस आयोजन का हिस्‍सा बनने में अपनी रुचि दिखाई है। मंत्री ने राजदूतों और उद्योगों को खाद्य पदार्थ सेक्‍टर से जुड़े इस मेगा आयोजन का हिस्‍सा बनने और विकास एवं समृद्धि के लिए भारत में उपलब्‍ध व्‍यापक अवसरों का साक्षी बनने के लिए आमंत्रित किया।मंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत देश के 6 सुपरस्‍टार सेक्‍टरों में से एक है और इसके साथ ही इसमें भारत को दुनिया के एक प्रमुख खाद्य प्रसंस्‍करण गंतव्‍य या देश के रूप में रूपांतरित करने की व्‍यापक क्षमता है।मंत्री ने कहा कि भारत के खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग ने 11 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ बड़ी तेजी से विकास किया है, जो वैश्विक उद्योग के विकास की गति के मुकाबले दोगुनी है।

8.कोटा सांसद ओम बिरला एलएस स्पीकर के लिए एनडीए के उम्मीदवार हैं:-

भाजपा सांसद ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार हैं। श्री बिड़ला राजस्थान के कोटा से दो बार के सांसद हैं। पद के लिए नामांकन आज होगा और चुनाव कल होने वाला है।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

9.चीन की अब तक की सबसे बड़ी पिकासो प्रदर्शनी:-

चीन में अब तक की सबसे बड़ी पिकासो प्रदर्शनी खुलती है, जिसमें 100 से अधिक कार्यों की विशेषता है, उनमें से कई कलाकार शुरुआती वर्षों से हैं।चित्रित किए गए कार्यों में पेंटिंग, मूर्तियां और चित्र शामिल हैं, और बार्सिलोना और पेरिस में युवा पाब्लो की तस्वीरों के साथ हैं। चीन में पहली पिकासो प्रदर्शनी 1983 में आयोजित की गई थी।बीजिंग में UCCA सेंटर फॉर कंटेम्पररी आर्ट में 1 सितंबर तक चलने वाली उनकी साल की प्रदर्शनी, कलाकार के पहले 30 वर्षों पर केंद्रित है।

खेल न्यूज़

10.ICC क्रिकेट विश्व कप: इंग्लैंड आज अफगानिस्तान से खेलने के लिए:-

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में, मेजबान इंग्लैंड का सामना आज मैनचेस्टर में अफगानिस्तान से होना है। मैच दोपहर 3 बजे (भारतीय मानक समय) से शुरू होगा। ऑल इंडिया रेडियो वैकल्पिक रूप से मैच का लाइव कमेंट्री हिंदी और अंग्रेजी में प्रसारित करेगा। इसे DTH (हिंदी) पर और अपराह्न 2:30 बजे से सुना जा सकता है। मौसम में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और दिन में बारिश के पचास प्रतिशत होने की संभावना है। ब्रिटेन के सलामी बल्लेबाज, जेसन रॉय, जो अपने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय के बिना होंगे, वर्तमान में छह अंकों के साथ 10-टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर हैं, जबकि अफगान टीम, जो अभी तक एक जीत दर्ज करना चाहती है, सबसे नीचे है। टेबल की अगुवाई चैंपियन ऑस्ट्रेलिया कर रही है। उनके आठ अंक हैं। न्यूजीलैंड सात अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। भारत के भी सात अंक हैं, लेकिन वे तीसरे स्थान पर हैं क्योंकि कीवी के पास बेहतर नेट रन रेट है। कल वेस्टइंडीज द्वारा निर्धारित 322 रनों के लक्ष्य का पीछा करने वाली बांग्लादेश की टीम इंग्लैंड से नीचे एक स्थान की तालिका में पांचवें स्थान पर है। श्रीलंका छठे स्थान पर है, सातवें स्थान पर वेस्टइंडीज, आठवें पर दक्षिण अफ्रीका, नौवें पर पाकिस्तान और सबसे नीचे अफगानिस्तान है।

बाजार न्यूज़

11.टैक्स चोरी से निपटने के लिए आज से लागू हुए सख्त नियम, कालाधन रखने वालों की खैर नहीं:-

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क) सरकार ने टैक्स चोरी को लेकर कठोरता बरतते हुए नए मानदंडों को तय किया है, अब टैक्स चोरी के मामले में लोग बच नहीं पाएंगे। खासतौर से विदेशों में कालाधन जमा करने वालों पर नकेल कसी जाएगी। पहले इस कैटेगरी के लोग भारी जुर्माना देकर सजा से बच जाते थे उसे अब खत्म कर दिया गया है। सरकार ने कंपाउंडिंग ऑफ ऑफेंसेज डायरेक्ट टैक्स लॉज, 2019 के तहत अपराधों की कंपाउंडिंग पर नई गाइडलाइन्स में शुक्रवार को ऐलान किया कि बेनामी लेनदेन और अघोषित विदेशी आय से संबंधित अपराधों को नॉन-कंपाउंडेबल श्रेणी में रखा गया है।टैक्स चोरी से निपटने में दिक्कत ऐसे समय में आई है जब फाइनेंशियल ईयर 2019 में डायरेक्ट टैक्स रेवेन्यू कलेक्शन 12 लाख करोड़ रुपये के टार्गेट से कम होने की उम्मीद की जा रही है। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने फरवरी में पेश अंतरिम बजट में वित्त वर्ष 2020 के लिए 13.8 लाख करोड़ रुपये का डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन टार्गेट निर्धारित किया था।

डायरेक्ट टैक्स पॉलिसी बनाने वाली संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने नई गाइडलाइन्स में कहा कि किसी भी तरीके से अघोषित विदेशी बैंक अकाउंट या एसेट से जुड़े किसी भी अपराध को छोड़ा नहीं जा सकता है। भारत ने विदेशों में रखी संपत्ति पर अंकुश लगाने और इस तरह के धन पर टैक्स और जुर्माना लगाने के लिए 2015 में काले धन (अघोषित विदेशी आय और एसेट) और कर अधिनियम को लागू किया था।