सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य डिजिटल प्लेटफॉर्म मानस को प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने लॉन्च किया

0
277

1. विश्‍व बैंक ने बांग्‍लादेश को कोविड महामारी से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता दी।

विश्‍व बैंक ने बांग्‍लादेश को कोविड महामारी से निपटने और भविष्‍य में इससे उत्‍पन्‍न संकट तथा कोविड-19 टीकाकरण के लिए एक अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता दी है। कोविड आपात कार्रवाई और महामारी से निपटने की तैयारी के लिए बांग्‍लादेश को पचास करोड डॉलर मिले है, जिससे पांच करोड चालीस लाख लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इससे सरकार को टीकों की खरीद और भंडारण सुविधाएं बढाने तथा टीकों के वितरण में मदद मिलेगी। बांग्‍लादेश को पचास करोड डॉलर की एक और किस्‍त निजी निवेश तथा डिजीटल उद्यमिता परियोजना के लिए दी गई है। इससे बांग्‍लादेश को दो अरब डॉलर के प्रत्‍यक्ष निजी निवेश आकर्षित करने और सामाजिक तथा पर्यावरण संबंधी मानदंडों को बढावा देने में मदद मिलेगी।

  1. सरकार ने पोषण के बारे में जनता में जागरूकता फैलाने के लिए आहार क्रांति नाम का अभियान शुरू किया

पोषण के बारे में जनता में जागरूकता फैलाने के लिए सरकार ने आहार क्रांति नाम का एक अभियान शुरू किया है। इसे आहार से जुडी इस विशेष समस्‍या, खासतौर पर खुशहाली के बावजूद भोजन से संबंधित कुपोषण से निपटने के लिए शुरू किया गया है। भारत सहित विश्‍वभर में यह समस्‍या महसूस की जा रही है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि भारत में कैलोरी के लिहाज से जितने कृषि उपज की जरूरत है उससे दोगुना पैदावार होती है। लेकिन इसके बावजूद देश में कुपोषण की समस्‍या अब भी बरकरार है। समृद्धि के बावजूद भुखमरी की इस अजीबों गरीब समस्‍या का कारण लोगों में पोषण के बारे में जागरूकता की कमी का होना है। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए आहार क्रांति अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का आदर्श वाक्‍य है- उत्‍तम आहार, उत्‍तम विचार।

  1. गोवा सरकार ने एडवांस एंटीक्यूटिस मैनेजमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया

गोवा सरकार के अभिलेखागार और पुरातत्त्व निदेशालय (DAA) ने हाल ही में एडवांस एंटीक्यूटिस मैनेजमेंट सिस्टम (AAMS) का उद्घाटन किया था, जो कि एंटीक वस्तुओं के भंडारण और प्रबंधन के लिये देश में अपनी तरह की पहली प्रणाली है। लगभग 3 मीटर लंबा एडवांस एंटीक्यूटिस मैनेजमेंट सिस्टम एक बंद कंटेनर जैसा दिखता है, जिसमें 350 किलोग्राम की क्षमता वाले आठ ट्रे शामिल हैं। वर्तमान में इस प्रणाली में कुल 83 एंटीक वस्तुओं को सूचीबद्ध किया गया है, जिसका उद्देश्य सॉफ्टवेयर से जुड़ी एंटीक वस्तुओं के बारे में त्वरित जानकारी प्रदान कर उनका बेहतर संरक्षण सुनिश्चित करना है। इस प्रणाली में शामिल सॉफ्टवेयर एंटीक यानी पुरातन वस्तु की अनुमानित आयु, उसके निर्माण में प्रयोग की गई सामग्री और उसके संक्षिप्त इतिहास से संबंधित सूचना प्रदान करेगा। सिस्टम के तहत सूचीबद्ध की गईं कुल 83 एंटीक वस्तुओं में 10वीं शताब्दी का एक ‘शिवलिंग’ सबसे पुरातन वस्तु है।

  1. महाराष्ट्र के नवेगाँव-नागझिरा टाइगर रिज़र्व में वनाग्नि

महाराष्ट्र के नवेगाँव-नागझिरा टाइगर रिज़र्व (NNTR) में लगी वनाग्नि को बुझाने के लिये चलाए जा रहे एक ऑपरेशन के दौरान तीन मज़दूरों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। यह महाराष्ट्र के गोंदिया और भंडारा ज़िलों में स्थित है। गोंदिया ज़िला उत्तर में मध्य प्रदेश और पूर्व में छत्तीसगढ़ राज्य के साथ सीमा साझा करता है।रणनीतिक रूप से यह टाइगर रिज़र्व, केंद्रीय भारतीय बाघ परिदृश्य के केंद्र में स्थित हैजहाँ देश की कुल बाघ आबादी का लगभग 1/6 भाग पाया जाता है। दिसंबर 2013 में इसे भारत के 46 वें टाइगर रिज़र्व के रूप में अधिसूचित किया गया था।NNTR में नवेगाँव राष्ट्रीय उद्यान, नवेगाँव वन्यजीव अभयारण्य, नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य, नवीन नागझिरा वन्यजीव अभयारण्य और कोका वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।

  1. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के ऑन-लाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का उद्घाटन किया

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्‍ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के ऑन-लाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का उद्घाटन किया। आयोग में अब तक अनुसूचित जाति से संबंधित पीडित की शिकायत पर व्‍यक्तिगत रूप से विचार किया जाता रहा है। अब नई व्‍यवस्‍था के अंतर्गत पीडित ऑनलाइन शिकायत कर सकता है और उसका समाधान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा ।

  1. नाडा के महानिदेशक बने सिद्धार्थ लोंगजाम

IAS अधिकारी, सिद्धार्थ सिंह लोंग्जाम (Siddharth Singh Longjam) राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगे। ​लोंगजम वर्तमान में खेल मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं और वर्तमान में निलंबित नेशनल डोप टेस्टिंग लेबोरेटरी (NDTL) के सीईओ भी हैं। वह नवीन अग्रवाल (Navin Agarwal) का स्थान लेंगे जिन्होंने अपने कार्यकाल के मुख्य आकर्षण में से लगभग 60 विशिष्ट भारतीय खिलाड़ियों के लिए एथलीट बायोलॉजिकल पासपोर्ट (ABP) के निर्माण को सूचीबद्ध किया था।

  1. सामुदायिक मानसिक स्वास्थ्य डिजिटल प्लेटफॉर्म मानस को प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने लॉन्च किया

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजयराघवन ने सभी आयु समूहों की देखभाल के लिए “मानस” ऐप को वर्चुअल माध्यम लॉन्च किया। मानस मानसिक स्वास्थ्य और सामान्य स्वास्थ्य प्रणाली के लिए काम करता है। उसे प्रधानमंत्री के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद (पीएम-एसटीआईएसी) ​​द्वारा एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में मान्यता प्राप्त है। मानस एक व्यापक विस्तार करने वाला राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसे भारतीय नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक ऐप के रूप में विकसित किया गया है। मानस ऐप विभिन्न सरकारी मंत्रालयों के स्वास्थ्य और कल्याणकारी प्रयासों को एकीकृत करता है। जिसे विभिन्न राष्ट्रीय निकायों और अनुसंधान संस्थानों द्वारा विकसित/रिसर्च कर वैज्ञानिक मान्यता के आधार पर तैयार किया गया है। मानस को विकसित करने की पहल भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा की गई थी। इसे निमहांस बेंगलुरु, एएफएमसी पुणे और सी-डैक बेंगलुरु द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

  1. 6 राज्यों के 100 गांवों में पायलेट प्रोजेक्ट के लिए कृषि मंत्रालय व माइक्रोसॉफ्ट के बीच एमओयू

फसलोपरांत प्रबंधन एवं वितरण सहित स्‍मार्ट एवं सुव्‍यवस्‍थित कृषि के लिए किसान इंटरफेस विकसित करने हेतु 6 राज्‍यों (उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान व आंध्रप्रदेश) के 10 जिलों में चयनित 100 गांवों में पायलेट प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए माइक्रोसाफ्ट आगे आया है। इस प्रोजेक्ट के लिए माइक्रोसॉफ्ट अपने स्थानीय भागीदार, क्रॉपडेटा के साथ शामिल हुआ है। इस संबंध में कैबिनेट मंत्री श्री तोमर व दोनों राज्य मंत्रियों की मौजूदगी में एमओयू व त्रिपक्षीय विलेख का आदान-प्रदान किया गया। प्रोजेक्ट एक वर्ष के लिए है व एमओयू करने वाले दोनों पक्षकार अपनी स्‍वयं की लागत से इसका वहन करेंगे। इस प्रोजेक्ट से चयनित 100 गांवों में किसानों की बेहतरी के लिए विविध कार्य होंगे, जो उनकी आय बढ़ाएंगे। ये प्रोजेक्ट किसानों की आदान लागत को कम करेगा व खेती में आसानी सुनिश्चित करेगा। देश में वाइब्रेंट डिजिटल कृषि पारिस्‍थितिक प्रणाली बनाने के लिए अन्‍य सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के प्‍लेयरों के साथ इसी प्रकार के पायलेट प्रोजेक्ट शुरू करने का प्रस्‍ताव है।

  1. केन विलियमसन को मिला सर रिचर्ड हैडली पदक

न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर केन विलियमसन (Kane Williamson) को हाल ही में सर रिचर्ड हैडली पदक (Sir Richard Hadlee medal) से सम्मानित किया गया था। यह 6 वर्षों में उनका चौथा सर रिचर्ड हैडली पुरस्कार था। वह साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी बने। ​उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 251 रन बनाए और उसके बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक बनाया। पाकिस्तान के खिलाफ विलियमसन के धमाकेदार प्रदर्शन ने न्यूजीलैंड को ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह बनाने में मदद की। उन्होंने 20 में से 17 जीत के लिए टीम की कप्तानी की जिसके परिणामस्वरूप सभी 7 श्रृंखलाओं में जीत मिली। दूसरी ओर, महिला टीम की ऑलराउंडर अमेलिया केर को आगामी स्टार डेवोन कॉनवे के साथ न्यूजीलैंड क्रिकेट अवार्ड्स में 2020-21 सत्र के लिए सम्मानित किया गया। इस बीच, डेवोन कॉनवे को एकदिवसीय और T20 दोनों में मेंस प्लेयर ऑफ़ द इयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। जबकि 21 वर्षीय फिन एलेन को 193 के स्टैगरिंग स्ट्राइक रेट के लिए सुपर स्मैश प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।