सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस स्मार्टफोन 19 अप्रैल को भारत में होंगे लॉन्च

0
208

 

1.सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस स्मार्टफोन 19 अप्रैल को भारत में होंगे लॉन्च :-

(I)इसे जल्द ही भारत में पेश किया जा सकता है। कंपनी ने इसकी जानकरी अपने अाधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से दी है।

(II)कंपनी ने ट्विट किया है कि 19 अप्रैल को सैमसंग अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ को भारत में लॉन्च करेगी।

2.श्रीनगर सीट के लिए मतगणना आज, फारूख अब्दुल्ला की किस्मत पर फैसला :-

(I)श्रीनगर संसदीय सीट के लिए हुए उपचुनाव के तहत मतदान की गिनती शनिवार को शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआइसीसी) में होगी।

(II)एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि विस्थापितों के मतों की गणना उसी वक्त जम्मू, उधमपुर और नई दिल्ली में की जाएगी।

(III)मतदान का नतीजा ही रियासत की सियासत में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला और सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के भविष्य का ही नहीं सात अन्य उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगा।

3.भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी, ये है आज का पूरा कार्यक्रम :-

(I)वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हिस्सा लेंगे।

(II)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 3.30 बजे भुवनेश्वर पहुंचेंगे। शाम पांच बजे जनता मैदान में होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने से पहले वह राजभवन भी जाएंगे।

4.डॉ (सुश्री) मुकुलिता विजयवर्गीय ने आईबीबीआई के पूर्णकालिक सदस्य रूप में कार्यभार संभाला :-

(I)डॉ (सुश्री) मुकुलिता विजयवर्गीय ने नई दिल्ली में भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) के आजीवन सदस्य रूप में कार्यभार संभाला।

(II)डॉ (सुश्री) विजयवर्गीय प्रशासनिक कानून विंग की जिम्मेदारी संभालेंगी। वह सूचना प्रौद्योगिकी, लिमिटेड इनसॉलवेंसी एग्जामिनेशन, नेशनल इनसॉलवेंसी एग्जामिनेशन और लेखा तथा संचार की भी देखरेख करेंगी।

5.आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड की बैठक आज, तीन तलाक पर होगी चर्चा :-

(I)देश में मुसलमानों के सबसे बड़े संगठन आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड की शनिवार से शुरू होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में ‘तीन तलाक’ और ‘अयोध्या’ विवाद के बातचीत के जरिए हल समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

(II)आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के सचिव ज़फरयाब जिलानी ने गुरुवार को पीटीआई को बताया कि बोर्ड कार्यकारिणी की बैठक आगामी 15 और 16 अप्रैल को लखनऊ स्थित नदवातुल उलेमा में आयोजित की जाएगी।

(III)भारत 5 मई को लांच करेगा साउथ एशिया सैटेलाइट, पाकिस्तान शामिल नहीं

6.भूमध्य सागर से एक ही दिन में 2000 से ज्यादा प्रवासियों को बचाया गया :-

(I)भूमध्य सागर से एक ही दिन में कई बचाव अभियानों के तहत 2000 से ज्यादा लोगों को बचाया गया है, जबकि एक व्यक्ति मृत पाया गया। घटना शुक्रवार की है, यह सभी प्रवासी यूरोप पहुंचने की कोशिश में थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

(II)इटैलियन कोस्ट गार्ड के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोस्ट गार्ड व प्राइवेट जहाजों ने एक ही दिन में 19 बचाव अभियान चलाए और 2074 लोगों प्रवासियों को 16 रबड़ की डोंगियों व तीन छोटी लकड़ी की नावों से सुरक्षित बचा लिया। इन बचाव अभियानों के दौरान एक किशोर का शव रबड़ की डोंगी से निकाला गया।

7.यात्रियों को मोबाइल से भुगतान की सुविधा देगी स्पाइसजेट :-

(I)भारत की घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल भुगतान सुविधा पेश की है। इसके लिए कंपनी ने HSBC इंडिया के साथ साझेदारी की है।

(II)इसके माध्यम से विमानन कंपनी अपने यात्रियों को मोबाइल फोन से भुगतान करने सुविधा प्रदान करेगी। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर भुगतान विकल्प के रूप में यूनिफाइड भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) पेश किया है।

8.SBI ने एक साल में 1 लाख करोड़ रुपए के डिजिटल ट्रांजैक्शन का रखा लक्ष्य :-

(I)सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को कहा है कि उसका लक्ष्य डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देकर सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को सपोर्ट करने का है।

(II)एसबीआई ने वित्त वर्ष 2018 के लिए 5.2 लाख एक्सेप्टेंस टच प्वाइंट्स बनाने का लक्ष्य रखा है जिसके जरिए एक लाख करोड़ रुपये मूल्य के डिजिटल ट्रांजैक्शन किये जाएंगे।

(III)नाबार्ड स्कीम के तहत 110 गांवों को डिजिटल इकोसिस्टम में विकसित करना और 12,500 गांवों में 25000 टर्मिनल लगाने का लक्ष्य है।

9.खाने के बिल में सर्विस चार्ज जोड़ना गैरकानूनी, केंद्र सरकार जल्द जारी करेंगी एडवाइजरी :-

(I)होटल, ढाबा और रेस्टोरेंट में खान-पान बिल में सर्विस चार्ज लगाना गैरकानूनी होगा। इसके लिए केंद्र सरकार सभी राज्यों को एडवाइजरी (मशविरा) भेजेगी। केंद्रीय उपभोक्ता मामले व खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि इस तरह के किसी चार्ज का प्रावधान नहीं है।

(II)पीएमओ के पास अनुमोदन के बारे में बताया गया कि किसी भी ग्राहक के बिल में बिना उसकी अनुमति के सर्विस चार्ज जोड़ा गया तो उसके खिलाफ उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा सकती है। इस फैसले के बाद होटल और रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाने के लिए आपको कम पैसे देने होंगे।

10.आयकर विभाग ने लॉन्च किया ऑपरेशन क्लीन मनी का दूसरा चरण, 60 हजार लोगों की होगी जांच :-

(I)आयकर विभाग ने ऑपरेशन क्लीन मनी से दूसरे चरण को लॉन्च कर दिया है इसके तहत करीब 60,000 लोगों की जांच की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य इन खातों में नोटबंदी के फैसले के बाद जमा अघोषित आय का पता लगाना है।

(II)सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने कहा कि नोटबंदी के बाद (9 नवंबर 2016) से 28 फरवरी तक 9,334 करोड़ रुपए की अन डिक्लेयर इनकम का पता लगाया है।

(III)सीबीडीटी ने आगे कहा, “60,000 लोगों से ज्यादा जिसमें से 1,300 लोग अति संदिग्ध हैं, जिन्होंने नोटबंदी के बाद भारी मात्रा में लेन-देन किया है। वहीं 6,000 हाई वैल्यू प्रॉपर्टी पर्चेज ट्रांजैक्शेन और 6,600 विदेशों में भेजे पैसों के मामले सामने आए हैं।

(IV)इन सभी मामलों में लोगों से जवाब मांगा गया था। इसमें से जिन्होंने रिस्पॉन्सन नहीं दिया है उनसे पूछताछ की जाएगी।”