सौरभ चौधरी नेपुरुषोंकी 10 मीटरएयरपिस्टलमें 63 वींराष्ट्रीयनिशानेबाजीचैंपियनशिपमेंस्वर्ण पदक जीता

0
107

1.विश्व ब्रेल दिवस: 04 जनवरी

विश्व ब्रेल दिवस 04 जनवरी को मनाया गया था।यह दिन देख न सकने वाले लोगों के लिए ब्रेल, के आविष्कारक लुई ब्रेल की जयंती को याद करते हुए चिह्नित किया गया है ।

लुई ब्रेल का जन्म 4 जनवरी 1809 को उत्तरी फ्रांस के कूपप्रे शहर में हुआ था।

महज 3 साल की उम्र में उन्होंने एक दुर्घटना में अपनी दोनों आंखें खो दीं।

इससे 6 डॉट्स की भाषा का आविष्कार हुआ- जिसे ब्रेल के नाम से जाना जाता है।

2.तटस्थ सर्वनाम ‘they’ को वर्ड ऑफ द डिकेड बनाया गया

तटस्थ सर्वनाम ‘they’ को अमेरिकी भाषा विशेषज्ञों द्वारा अन्य दावेदारों को हराकर वर्ड ऑफ द डिकेड का वोट दिया गया है।”वे” का उपयोग अंग्रेजी में गैर-बाइनरी व्यक्तियों की बढ़ती संख्या द्वारा किया जाता है, जो लोग पुरुष या महिला के रूप में पहचान नहीं करते हैं।

वे बहुवचन तटस्थ सर्वनाम ‘they’ को “He” या “She” सर्वनामों का उपयोग करके बायपास करना पसंद करते हैं।

मान्यता अमेरिकी डिक्शनरी मरियम-वेबस्टर के बाद आती है जिसने दिसंबर में “they” को वर्ड ऑफ़ दा ईयर के रूप में नामित किया था।

3.विश्व यात्रा, पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भारत 34 वें स्थान पर रहा

डब्ल्यूईएफ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत विश्व यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धा सूचकांक पर 34 वें स्थान पर पहुंच गया है।रिपोर्ट में रैंक किए गए सभी देशों में शीर्ष 25 प्रतिशत के बीच 2017 में भारत की रैंकिंग में 40 वें से 34 वें स्थान पर सुधार हुआ।

विश्व आर्थिक मंच (WEF) की नवीनतम यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट (Travel and Tourism Competitiveness Report-TTCR) में स्पेन शीर्ष स्थान पर रहा, जिसने वैश्विक पर्यटन और यात्रा में अपने सापेक्ष शक्ति के आधार पर 140 देशों को हरा दिया।

स्पेन के बाद फ्रांस, जर्मनी और जापान थे, संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूके को हराकर शीर्ष पांच में जगह बनाई।

4.पश्चिम बंगाल सरकार एक ऐप के माध्यम से गंगा सागर का पवित्र जल प्रदान करेगी

पश्चिम बंगाल सरकार ने मकर संक्रांति के अवसर पर गंगा सागर का पवित्र जल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।जो लोग पवित्र जल की इच्छा रखते हैं, वे मेला के निर्दिष्ट ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस उद्देश्य के लिए केवल कूरियर शुल्क लिया जाएगा।

गंगा सागर मेला इस साल 14 जनवरी को पश्चिम बंगाल में आयोजित किया जाएगा।

5.कोलकाता पुलिस ने ‘सुकन्या’ परियोजना का तीसरा संस्करण शुरू किया

कोलकाता पुलिस आत्मरक्षा प्रशिक्षण के साथ शहर के स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों को प्रदान करने के लिए अपने ‘सुकन्या’ परियोजना के तीसरे संस्करण की शुरुआत करेगी।’सुकन्या’ का तीसरा बैच कोलकाता पुलिस के अधिकार क्षेत्र में स्थित 100 शहर-आधारित स्कूलों और कॉलेजों में शुरू होगा।

आठवीं, नौवीं, ग्यारहवीं की छात्राएं और इस क्षेत्र में शैक्षणिक संस्थानों में प्रथम वर्ष में पढ़ने वाली लड़कियां इसका हिस्सा होंगी।

सुकन्या शहर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कोलकाता पुलिस के सामुदायिक पुलिसिंग विंग की एक पहल है।

6.कृष्णापटनम पोर्ट में अडानी पोर्ट्स 75% की हिस्सेदारी हासिल करेगा

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन ने कृष्णापटनम पोर्ट कंपनी लिमिटेड (KPCL) में नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल करने के अपने फैसले की घोषणा की, जो भारत में बंदरगाह क्षेत्र में सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा।गौतम अडानी की अगुवाई वाली कंपनी आंध्र प्रदेश में ऑल वेदर पोर्ट प्राप्त करने के लिए लंबी बातचीत के बाद केपीसीएल में 75% हिस्सेदारी 13,572 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर खरीदेगी।

यह पोर्ट चेन्नई के उत्तर में आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में कृष्णापट्टनम में स्थित है, इस बंदरगाह को 2008 में सीवीआर ग्रुप द्वारा विकसित किया गया था, जो इसकी बहुसंख्यक हिस्सेदारी का मालिक है।

कृष्णापटनम के साथ, अडानी पोर्ट्स के अब पूरे देश में 12 पोर्ट और टर्मिनल हैं।

7.चौथी ऑल इंडिया पुलिस जूडो क्लस्टर चैम्पियनशिप 2019

चौथी अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर चैंपियनशिप 2019 का उद्घाटन नई दिल्ली में किया गया।5 दिवसीय खेल प्रतियोगिता 7 जनवरी को पूरी होगी।

खेल का आयोजन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा किया जा रहा है।

क्लस्टर के पिछले संस्करणों क्रमशः 2016, 2017 और 2018 में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), पश्चिम बंगाल पुलिस और ओडिशा पुलिस द्वारा आयोजित किए गए थे।

8.ईरान ने नए कमांडर के रूप में इस्माइल कयानी का नाम लिया

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली ख़ामेनेई ने क्रांतिकारी कमांडरों के उप प्रमुख एस्माईल क़ैनी को क़ासिम सोलीमानी के स्थान पर अपने कमांडर के रूप में नियुक्त किया।1980-88 के ईरान-इराक युद्ध के दौरान क़ैनी गार्ड्स के सबसे सुशोभित कमांडरों में से एक है।

3 जनवरी 2020 को इराक के बगदाद में एक लक्षित अमेरिकी ड्रोन हमले में सोलीमनी को मार दिया गया था।

9.इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की।अब कुछ सालों से भारतीय टीम से बाहर रहे इरफ़ान ने 2003 में 19 साल की उम्र में अपनी टीम इंडिया की शुरुआत की।

वह आखिरी बार अक्टूबर 2012 में भारत के लिए खेले थे।

उन्होंने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 T20I खेले।

वह 2007 ट्वेंटी 20 विश्व कप में विजयी भारतीय टीम का हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में मैन ऑफ द मैच थे।

10.सौरभ चौधरी नेपुरुषोंकी 10 मीटरएयरपिस्टलमें 63 वींराष्ट्रीयनिशानेबाजीचैंपियनशिपमेंस्वर्ण पदक जीता

ऐस शूटर सौरभ चौधरी ने भोपाल में 63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्वर्ण पदक जीता है।उत्तर प्रदेश के 17 वर्षीय व्यक्ति ने शीर्ष पर रहने के लिए 246.4 अंकों की उत्तम दर्जे की शूटिंग की।

हरियाणा के दूसरे स्थान के सरबजोत सिंह 243.9 के स्कोर से पीछे थे, जबकि दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अभिषेक वर्मा को एक उच्च फाइनल में कांस्य से संतोष करना पड़ा।

अभिषेक और सरबजोत ने मिलकर हरियाणा के लिए टीम का स्वर्ण जीता।