स्वास्थ्य मंत्री ने नई दिल्ली में ईट राइट मेला के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया

0
152

1.हाइपरसोनिक हथियारों को शामिल करने वाला रूस ‘दुनिया का एकमात्र देश

रूस दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसके पास हाइपरसोनिक हथियार हैं- हथियार जो 5 मैक (~ 6174 किमी प्रति घंटे) की तेजी से यात्रा करती हैं और पूरी उड़ान के दौरान युद्धाभ्यास करने की क्षमता रखते हैं।अवांगार्ड हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन से सुसज्जित पहली यूनिट को दिसंबर 2019 तक ड्यूटी पर जाने के लिए निर्धारित किया गया है, जबकि पहले से ही लॉन्च की गई किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलें सेवा में हैं।पुतिन ने कहा है कि मिसाइल ध्वनि की गति से 10 गुना तेज उड़ान भरती है, इसकी सीमा 2,000 किलोमीटर (1,250 मील) से अधिक है और यह परमाणु या पारंपरिक वारहेड ले जा सकती है।

  • मैक संख्या वस्तु की गति का और उसी माध्यम में ध्वनि की गति का अनुपात है।
  • सबसोनिक (M <1)
  • ट्रांसोनिक (M = 1)
  • सुपरसोनिक (1 <M <3)
  • उच्च सुपरसोनिक (3 <M <5)
  • हाइपरसोनिक (M> 5)
  • हाई हाइपरसोनिक (M ~ 25)

2.टाइफून फनफॉन के कारण फिलीपींस में 20 लोग मारे गए

फिलीपींस में, एक टाइफू, ‘फनफॉन’ ने देश के केंद्र के माध्यम में तबाही मचाकर कम से कम 20 लोगों को मार डाला है।आंधी-तूफान ने 190 किमी/घंटा की रफ्तार के साथ कई द्वीपों को नष्ट कर दिया, घरों और बिजली लाइनों को नष्ट कर दिया और मुख्यतः कैथोलिक देश में क्रिसमस के उत्सव को बिगाड़ दिया।

फिलीपींस में हर साल लगभग 20 टाइफून और तूफान आते हैं।

दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्र भी प्रशांत क्षेत्र में “रिंग ऑफ फायर” में स्थित है, जहां अक्सर भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट होते रहते हैं, जिससे 100 मिलियन से अधिक लोगों का देश दुनिया में सबसे अधिक आपदाग्रस्त हो जाता है।

3.स्वास्थ्य मंत्री ने नई दिल्ली में ईट राइट मेला के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में ईट राइट मेला के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया।उन्होंने लोगों की आवाजाही के महत्व पर जोर दिया, लोगों को स्वस्थ आहार लेने के लिए प्रोत्साहित किया जिससे देश में बीमारी के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि ईट राइट मेला एक सराहनीय प्रयास है और नागरिकों के लिए यह अधिकार है कि वे उन्हें सही खाने की दिशा में प्रेरित करें।

4.डब्ल्यूसीडी मंत्रालय 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने वर्ष 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।विशेष रूप से कमजोर और हाशिए वर्ग की महिलाओं के लिए महिला सशक्तिकरण के कारण उनके असाधारण कार्यों की मान्यता में, राष्ट्रीय पुरस्कार व्यक्तियों, समूहों, संस्थानों को प्रतिवर्ष दिया जाता है।

8 मार्च 2020 को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर लगभग 40 नारी शक्ति पुरस्कार दिए जाएंगे।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 7 जनवरी है।

5.राष्ट्र ने शहीद उधम सिंह को उनकी 120 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्र ने महान क्रांतिकारी, शहीद उधम सिंह को 26 दिसंबर 2019 पर उनकी 120 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी।उनका जन्म आज ही के दिन 1899 को पंजाब के संगरूर जिले में हुआ था।

उधम सिंह जलियाँवाला बाग, अमृतसर में 13 अप्रैल 1919 के बैसाखी दिवस पर उपस्थित थे।

उन्होंने मार्च 1940 में जनरल ओ’डायर की हत्या कर हत्याकांड का बदला लिया, जिसके बाद उन्हें लंदन में अंग्रेजों द्वारा फांसी दे दी गई।

6.तेलंगाना सरकार ने आरटीसी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाई

तेलंगाना सरकार ने सड़क परिवहन निगम, आरटीसी के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र मौजूदा 58 साल से बढ़ाकर 60 करने का फैसला किया है।यह निर्णय राज्य के स्वामित्व वाले RTC के सभी कर्मचारियों के लिए लागू होगा।

साथ ही मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आरटीसी प्रबंधन से राज्य में जहां भी आरटीसी बस पहुंच सकती है, उन सभी स्थानों पर कार्गो और पार्सल सेवाएं शुरू करने के लिए कहा।

7.लद्दाखी नया साल मनाया गया

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के नए साल को चिह्नित करने के लिए लोसार महोत्सव मना रहा है।लद्दाख क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों के लोग, ग्रेगोरियन कैलेंडर में तारीख से संबंधित तिब्बती कैलेंडर के ग्यारहवें महीने के पहले दिन लोसार मनाते हैं।

लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में तीन से नौ दिनों तक उत्सव जारी रहता है।

देश के सभी हिमालयी राज्यों में अलग-अलग समय में भी लोसार मनाया जाता है।

लोसार महोत्सव में भगवान और देवी को प्रतीकात्मक भोजन और प्रसाद बनाना शामिल है।

अच्छे शगुन के लिए रसोई की अलमारियों में सूरज, चाँद, भेड़, बकरियां, आईबेक्स और एंटेलोप के आटे के प्रतीकात्मक मॉडल रखे जाते हैं।

इस साल, यह नवसृजित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में हर्षोल्लास से मनाया जाएगा।

8.तेलंगाना के लिए, 2020 कृत्रिम बुद्धिमत्ता का वर्ष होगा

तेलंगाना सरकार ने 2020 को AI (Artificial Intelligence/कृत्रिम बुद्धिमत्ता) का वर्ष मानाने का फैसला किया है।सरकार कृत्रिम बुद्धिमत्ता समाधान पर काम करने वाले उद्यमों को बढ़ावा देगी और इस उभरती हुई प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नेतृत्व करेगी।

तेलंगाना के आईटी मंत्री केटी रामा राव औपचारिक रूप से 2 जनवरी को 2020 को एआई का वर्ष घोषित करेंगे और अगले 12 महीनों के लिए कार्यक्रमों का एक कैलेंडर जारी करेंगे।

इस आयोजन में सरकार और एआई स्टार्ट-अप्स के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होंगे।

सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय एआई पहल के लिए विशेष प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए रणनीति ढांचे के साथ एक दस्तावेज तैयार करने की प्रक्रिया में है।

9.अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी ने भारतीय नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ संतोष जी होनवर को लाइफ अचीवमेंट सम्मान दिया

भारत के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ संतोष जी होनवर को अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (एएओ) के सर्वोच्च पुरस्कार लाइफ अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया गया है जो इसके सदस्यों को दिया जाता है।वह इस सम्मान के लिए चुने गए पहले भारतीय हैं।

नेत्र विज्ञान की अमेरिकन अकादमी नेत्र विशेषज्ञों का दुनिया का सबसे बड़ा संघ है।

पूर्व में एलवी प्रसाद आई इंस्टीट्यूट के एसोसिएट डायरेक्टर, डॉ होनवर वर्तमान में सेंटर फॉर साइट, हैदराबाद में नेत्र रोग प्लास्टिक सर्जरी विभाग और ओकुलर ऑन्कोलॉजी और नेशनल रेटिनोब्लास्टोमा फाउंडेशन के प्रमुख हैं।

10.“ड्रीम्स ऑफएबिलियन: इंडियाएंडदओलंपिकगेम्स”: भारतकीओलंपिकयात्राकेइतिहासपर पुस्तक

ओलम्पिक के वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत की यात्रा को एक नई पुस्तक क्रॉनिकल करेगी जिसमे – जीत, हार, स्टार स्पोर्ट्सपर्सन, उनकी कहानियाँ, और मेगा स्पोर्ट्स इवेंट में भारत के सामने आने वाली चुनौतियाँ और संभावनाएँ शामिल है।बोरिन मजूमदार और नलिन मेहता द्वारा लिखी गई “ड्रीम्स ऑफ ए बिलियन: इंडिया एंड द ओलंपिक गेम्स” को जनवरी 2020 में हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

यह पुस्तक भारतीय ओलंपिक की दुनिया में पिछले इतिहास में पिछले एक दशक में ओलंपिक में भारत को किस तरह से आगे ले गई है और पिछले एक दशक में भारतीय ओलंपिक की दुनिया कैसे बदल गई है, इस पर एक नज़र डालती है।