हिमाचल प्रदेश सरकारने COVID 19 रोगियों केलिए ‘एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान’ शुरू किया

0
138

1.इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर डेऑफ़विज़िबिलिटी : 31 मार्च

31 मार्च को प्रतिवर्ष इंटरनेशनल ट्रांसजेंडर डे ऑफ़ विज़िबिलिटी मनाया जाता है।यह दिन दुनिया भर में ट्रांसजेंडर और गैर-बाइनरी लोगों को मनाता है और खुले तौर पर और प्रामाणिक रूप से जीने के लिए साहस को स्वीकार करता है।

यह दिन भेदभाव और हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी दिन का उपयोग करता है जो कि अभी भी ट्रांसजेंडर लोग सामना करते हैं।

2.विश्व बैंक नेप्रस्तावितभारतपरियोजनाकेलिए $ 1bn प्रदान किए

विश्व बैंक ने प्रस्तावित भारत COVID -19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारी परियोजना के लिए भारत सरकार को $1 बिलियन की पेशकश की है।इस चार वर्षीय परियोजना का उद्देश्य महामारी के समय में भारत की स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की तैयारियों को विकसित करना है।

परियोजना का विचार भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों के लिए COVID-19 के खतरे का जवाब देना और उसे कम करना होगा।

विश्व बैंक की फंडिंग COVID-19 फास्ट-ट्रैक सुविधा से लैस है, जहां दोनों संस्थाएं (विश्व बैंक और भारत सरकार) सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय अभ्यास का पालन करने पर काम करेंगी।

3.उत्कल दिबस: 01 अप्रैल

हर साल 1 अप्रैल को, ओडिशा उत्कल दिबस को उस दिन के रूप में मनाता है जिस दिन राज्य का जन्म भाषाई आधार पर एक अलग इकाई के रूप में हुआ था।यह वर्ष 83 वें उत्कल दिबस या ओडिशा के स्थापना दिवस को चिह्नित करता है।

ओडिशा का जन्म एक अलग राज्य के रूप में 1 अप्रैल, 1936 को भाषाई आधार पर हुआ था।

राज्य को संयुक्त बंगाल-बिहार-उड़ीसा प्रांत से अलग किया गया था।

ओडिशा की राजधानी : भुवनेश्वर

जिलो की संख्या: 30

राज्यपाल: गणेशी लाल

मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक

विधान सभा के सदस्य: 147

लोकसभा सीटें: 21

राज्यसभा सीटें: 10

4.सीआरपीएफ के लिए 10 करोड़रुपयेकेविशेषधनराशिकासरकारीप्रतिबंध; ‘मददगार’ हेल्पलाइनका विस्तार

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को 10 करोड़ रुपये का विशेष कोष दिया है, जिससे यह कोरोनोवायरस महामारी से प्रभावित लोगों के लिए राहत कार्य करेगा।वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए मंजूरी देश के सबसे बड़े सीएपीएफ के प्रमुख ‘सिविक एक्शन प्रोग्राम’ के तहत बनाई गई है, जिसमें लगभग 3.25 लाख कर्मचारी हैं।

सीआरपीएफ के ‘मददगार’ हेल्पलाइन नंबर, ‘14411’ को लगभग 2,500 कॉल मिले हैं और इसके विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 2.5 लाख से अधिक इंप्रेशन मिले हैं, जहां लोगों ने वायरल बीमारी के प्रकोप और उसके बाद से 25 मार्च से देश में लगाए गए लॉकडाउन के मद्देनजर मदद मांगी है।

हेल्पलाइन अब ज़रूरतमंदों की मदद के लिए अन्य सीएपीएफ और राज्य अधिकारियों के साथ समन्वय में काम करेगी।

जुलाई, 2017 में शुरू की गई, हेल्पलाइन ने हाल ही में जनता के लिए एक नया व्हाट्सएप नंबर 7082814411 जारी किया है।

5.आईआईटी कानपुर नेमेडिकलबुनियादीढांचेकासमर्थनकरनेकेलिएपोर्टेबलवेंटिलेटरकाप्रोटोटाइप विकसित किया

देश में COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर पोर्टेबल वेंटिलेटर पर काम कर रहा है।इस वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप बहुत जल्द तैयार हो जाएगा और इसे लाइफ सपोर्ट सिस्टम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

वेंटीलेटर COVID-19 मरीजों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण है, खासकर जो बुजुर्ग हैं और वायरस उनके लिए घातक साबित हो रहा हैं।

इसे ध्यान में रखते हुए IIT कानपुर के बायोसाइंस और बायोइंजीनियरिंग विभाग ने लाइफसेवर पोर्टेबल वेंटिलेटर का एक डिजाइन तैयार किया है।

6.निर्मला सीतारमण नेवित्तमंत्रियोंकीदूसरीजी 20 बैठकमें भाग लिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सऊदी अरब की प्रेसीडेंसी के तहत दूसरे असाधारण जी -20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक में भाग लिया।बैठक को वैश्विक अर्थव्यवस्था पर COVID-19 महामारी के प्रभाव पर चर्चा करने और इस वैश्विक चुनौती के जवाब में प्रयासों के समन्वय के लिए बुलाया गया था।

सीतारमण ने इन बैठकों के आयोजन के लिए सऊदी प्रेसीडेंसी की सराहना की जो सभी जी 20 सदस्यों को न केवल अपने व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करने के लिए बल्कि बेहतर समन्वय में काम करने का अवसर प्रदान करते हैं।

23 मार्च को आयोजित असाधारण वर्चुअल G20 FMCBG बैठक के दौरान G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों ने COVID-19 महामारी के विकास पर चर्चा जारी रखने के लिए नियमित रूप से वर्चुअल तरीके से मिलने का फैसला किया था।

इसमें बाजारों और आर्थिक स्थितियों पर इसका प्रभाव और इस चरण के दौरान और बाद में अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए आगे की कार्रवाई करना शामिल है।

7.हिमाचल प्रदेश सरकारने COVID 19  रोगियों केलिए  ‘एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान’  शुरू  किया

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 1 अप्रैल से COVID 19 रोगियों के लिए सक्रिय केस फाइंडिंग अभियान शुरू किया है।इस अभियान के तहत, स्वास्थ्य कार्यकर्ता दरवाज़े पर लोगों को कोविद -19 के लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

अभियान के तहत, दो लोगों की टीम के साथ आशा कार्यकर्ता गाँव के प्रत्येक घर में जाएँगी और प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य जानकारी एकत्र करेंगी और इसे Google फ़ॉर्म के माध्यम से विभाग के साथ साझा करेंगी।

जानकारी एकत्र करने का समय हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और संदिग्ध व्यक्तियों की जांच उसी के अनुसार होगी।

8.BharatPe, ICICI लोम्बार्ड नेदुकानदारोंकेलिए COVID-19 बीमाउत्पाद लॉन्च किया

वर्तमान में चल रहे कोरोनावायरस महामारी के चलते BharatPe ने दुकानदारों के लिए ‘COVID-19 सुरक्षा बीमा कवर’ को शुरू करने के लिए ICICI लोम्बार्ड के साथ साझेदारी की है।COVID-19 (पॉजिटिव) के निदान पर यह नीति बीमा राशि का 100 प्रतिशत भुगतान करेगी, चाहे वह अस्पताल में भर्ती होने का खर्च ही क्यों न हो।

यह ICICI लोम्बार्ड द्वारा अपनी तरह का ‘पहला उत्पाद’ भी है जो व्यापारियों को कवर करेगा।

स्वास्थ्य कवर की कीमत 199 रुपये की मामूली राशि से शुरू होने वाले प्रीमियम पर की जाती है और 25,000 रुपये और मूल्यवर्धित लाभों के लिए बीमा राशि प्रदान करती है।

COVID-19 बीमा सुरक्षा कवर का लाभ 18 से 65 वर्ष की आयु के लोगो को मिल सकता है।

9.सरकार ने मार्च 2021 तकएकवर्षकेलिएमौजूदाविदेशव्यापारनीति (2015-20) का विस्तार किया

कोरोनावायरस के प्रकोप और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने मौजूदा विदेशी व्यापार नीति (2015-20) को एक वर्ष के लिए मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है।मौजूदा विदेश व्यापार नीति 2015-20 जो इस वर्ष 31 मार्च तक मान्य है, को 31 मार्च, 2021 तक बढ़ाया गया है।

आयात के प्रयोजनों के लिए DFIA और EPCG प्राधिकरणों द्वारा विभिन्न अन्य परिवर्तनों को भी एक वर्ष से छूट की तिथि बढ़ाकर और वैधता की वैधता प्रदान की जाती है।

अप्रैल-फरवरी के दौरान इस वित्त वर्ष में निर्यात 1.5 प्रतिशत घटकर 292.91 बिलियन डॉलर हो गया।

इस अवधि में आयात 7.30 प्रतिशत घटकर 436 बिलियन डॉलर रह गया, जिससे 143.12 बिलियन डॉलर का व्यापार घाटा हुआ।

10.स्पेन की राजकुमारीमारियाटेरेसा COVID-19 सेमरनेवालीपहलीशाही व्यक्ति बनीं

स्पेनिश राजकुमारी मारिया टेरेसा ऑफ बॉर्बन-परमा कोविद -19 जटिलताओं के कारण मरने वाली पहली शाही व्यक्ति बन गई हैं।86 वर्षीय स्पेन के राजा फेलिप VI की कजिन थी।

राजकुमारी टेरेसा की मौत कुछ हफ्तों के बाद जब हुई तब स्पेन के राजा फेलिप VI का वायरस के लिए परीक्षण नकारात्मक आया था।

वह अपने मुखर विचारों और एक्टिविस्ट काम के लिए जानी जाती थीं, जिसके कारण उनका उपनाम “रेड प्रिंसेस” पड़ा।

इस बीच, प्रिंस चार्ल्स इस हफ्ते के शुरू में कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले पहले ब्रिटिश शाही बन गए थे।