एनटीपीसी से बीएचईएल को मिला 560 करोड़ का ठेका

0
151

1.आगामी 25 फरवरी को 41वीं बार आकाशवाणी से मन की बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 फरवरी  को आकाशवाणी से मन की बात में देश-विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। एक ट्वीट में श्री मोदी ने लोगों से कहा है कि नरेन्द्र मोदी ऐप पर अपने विचार और सुझाव भेजें।

लोग माय जीओवी ओपन फोरम पर भी अपने विचार और सुझाव भेज सकते हैं। निःशुल्क टेलीफोन नंबर- 1 8 0 0-1 1-7 8 0 0 को डायल करके भी लोग अपने विचार रिकॉर्ड करा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि मन की बात कार्यक्रम के लिए देश भर से लोग अपने सुझाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साझा करते हैं। चुने हुए कुछ विचारों को कार्यक्रम में शामिल किया जाता है।

 

2.भारत पर हमले जारी रख सकते हैं पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी- अमेरिकी खुफिया प्रमुख :-

अमेरिका के खुफिया विभाग के प्रमुख ने कहा है कि पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन भारत के भीतर हमले जारी रख सकते हैं। जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले बढ़ने के बीच अमेरिका के खुफिया विभाग के प्रमुख डेन कोट्स ने इन हमलों के प्रति चेताया है। नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक डेन कोट्स की यह टिप्पणी जम्मू के सुंजवां सेना कैंप पर जैश-ए-मोहम्मद के आतकंवादियों की तरफ से किए गए हमले के बाद आई है।

खुफिया जानकारी पर सीनेट की चयन समिति को पेश की गई अपनी गवाही में कोट्स ने कहा कि पाकिस्तान नए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का संकेत देकर, आतंकवादियों से अपने संबंध बरकरार रखकर, आंतकवाद विरोधी सहयोग को रोककर और चीन से करीबी बनाकर अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचाना जारी रखेगा। 

 

3.आतंकी घटनाओं के पीछे प्रमुख भूमिका निभाती है पाकिस्तानी सेना- लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बू :-

भारतीय सेना ने कहा है कि जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं के पीछे पाकिस्तानी सेना प्रमुख भूमिका निभाती है। लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बू ने सेना की उत्तरी कमान के ऊधमपुर मुख्यालय पर कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादी हमलों की योजना बनाने में प्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तानी सेना का हाथ होता है। लेफ्टिनेंट जनरल अन्बू ने बताया कि हिजबुल मुजाहिद्दीन, जैश-ए-मोहम्मद या लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन यहां और कश्मीर में एक्टिव हैं। कोई भी देश के खिलाफ गतिविधियों में शामिल होगा और हथियार उठाएगा तो वो आतंकी है और उसे उसी तरह से ट्रीट किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि घाटी में आतंकी वारदातें बढ़ने की एक वजह सोशल मीडिया भी है। इससे ही बड़ी तादाद में यूथ आतंकी संगठनों में जुड़ रहे हैं। हमें इस मामले पर भी फोकस करना होगा।

 

4.शेर बहादुर देउबा ने दिया इस्तीफा, ओली होंगे नेपाल के नए प्रधानमंत्री :-

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब यह तय माना जा रहा है कि खड़गा प्रसाद ओली नेपाल के नए प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले सीपीएन-यूएमएल के चेयरमैन केपी ओली के अगले प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ माना जा रहा था, क्योंकि नेपाल के सबसे बड़े दल ने पीएम पद के लिए ओली का चयन कर लिया था। नेपाल में दो महीने से अधिक समय में सफलतापूर्वक संसदीय चुनाव संपन्न हो गया है।

इससे पहले 65 वर्षीय ओली 11 अक्टूबर, 2015 से 3 अगस्त, 2016 तक नेपाल के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। ललितपुर में पार्टी की स्थायी समिति की बैठक में पीएम पद के लिए ओली के नाम का चयन किया गया।

वह यूएमएल के संसदीय दल के नेता भी हैं। सदन में सबसे बड़े दल के नेता होने के नाते ओली शीर्ष पद के स्वाभाविक दावेदार हैं, हालांकि बहुमत के लिए उन्हें माओवादियों के समर्थन की जरूरत होगी। सीपीएन माओइस्ट सेंटर के नेता प्रचंड के साथ बैठक में सरकार के गठन पर औपचारिक फैसला होगा।

 

5.खुदरा के बाद थोक महंगाई भी घटी, जनवरी में घटकर 2.84 फीसदी हुई :-

खुदरा महंगाई दर के बाद अब थोक महंगाई दर के मोर्चे पर भी राहत मिली है। जनवरी में थोक महंगाई दर 2.84 फीसद के स्तर पर रही है जो कि दिसंबर में 3.58 फीसद रही थी। जनवरी में प्राइमरी आर्टिकल्स महंगाई दर 2.37 फीसद रही है जो कि दिसंबर में 3.86 फीसद रही थी। वहीं फ्लूय और पावर इंफ्लेशन की बात करें तो यह दिसंबर के 9.16 फीसद से घटकर 4.08 फीसद के स्तर पर आ गई है। इस दौरान मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट इंफ्लेशन में तेजी दर्ज की गई है।

यह दिसंबर के 2.61 फीसद से बढ़कर जनवरी में 2.78 फीसद हो गई है। फूड आर्टिकल्स की बात करें तो जनवरी में यह 3 फीसद रही है। दिसंबर में यह 4.72 फीसद के स्तर पर रही थी। साथ ही इसके खाद्य महंगाई दर में भी जनवरी महीने में कमजोरी दर्ज की गई है।

यह जनवरी में 1.65 फीसद रही है जो कि दिसंबर में 2.91 फीसद के स्तर पर थी। महीने दर महीने के आधार पर बात करें तो जनवरी में कोर महंगाई दर 3.1 फीसद से बढ़कर 3.5 फीसद रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में सब्जियों की महंगाई दर 56.46 फीसद से घटकर 40.77 फीसद रही है।

 

6.एनटीपीसी से बीएचईएल को मिला 560 करोड़ का ठेका :-

देश में भारी बिजली उपकरण बनाने वाली दिग्गज सरकारी कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को एनटीपीसी से उत्तर प्रदेश के दादरी में उत्सर्जन नियंत्रण उपकरण के लिए तकरीबन 560 करोड़ रुपये का ठेका मिला है।

बीएचईएल ने खुद यह जानकारी दी कि उसे दादरी में लगभग 23490 मेगावाट के नेशनल कैपिटल पावर स्टेशन में फल्यू गैस डिसल्फराइजेशन प्रणाली की आपूर्ति करने और उसे लगाने का पूरी तरह आर्डर मिला है।

 

7.एशियाई खेलों में टेनिस के विजेताओं को मिलेगा टोक्यो ओलिंपिक में सीधा प्रवेश :-

जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों के जरिए पुरुष और महिला सिंगल्स टेनिस खिलाड़ियों को 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए सीधे क्वालिफाई करने का मौका मिलेगा। आईटीएफ ने टेनिस के लिए टोक्यो 2020 क्वालिफिकेशन प्रणाली के तहत छह महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन स्थान शुरू करने की घोषणा की जिन्हें आईओसी कार्यकारी बोर्ड की मंजूरी मिल गई।

वर्ष 2020 ओलिंपिक की टेनिस स्पर्धा में पांच पुरुषों के सिंगल और डबल्स, महिलाओं की सिंगल और डबल्स तथा मिक्स्ड डबल्स प्रतिस्पर्धाएं होंगी। हर सिंगल्स ड्रॉ में 64 खिलाड़ी होंगे, जिसमें से एक देश से अधिकतम चार भाग ले सकते हैं।

पिछले खेलों की तरह इसमें 56 को सीधे प्रवेश मिलेगा जबकि आठ आईटीएफ स्थान होंगे जिसमें छह महाद्वीपीय क्वालिफिकेशन स्थान भी होंगे। हालांकि खिलाड़ियों की रैंकिंग आठ जून 2020 तक सिंगल्स रैंकिंग में शीर्ष 300 के अंदर होनी चाहिए और उस विशेष देश का कोटा चार सीधे प्रविष्टियों द्वारा भरा हुआ नहीं हो।

 

8.प्रधानमंत्री ‘विश्व सतत विकास सम्मेलन 2018’ का करेंगे उद्घाटन :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार 16 फरवरी को राजधानी के विज्ञान भवन में विश्‍व सतत विकास सम्‍मेलन का  (डब्ल्यूएसडीएस 2018) के 2018 वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। डब्लूएसडीएस, द एनर्जी एंड रि‍सोर्स इंस्‍टीट्यूट (टेरी ) का प्रमुख मंच है जो टिकाऊ विकास, ऊर्जा और पर्यावरण क्षेत्र से जुड़े  वैश्विक नेताओं और विचारकों को एक साथ लाने का प्रयास करता है।

इस सम्मेलन में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, उद्योग और वाणिज्य मंत्री, श्री सुरेश प्रभु, आवास और शहरी मामलों के राज्‍य मंत्री श्री हरदीप पुरी (स्वतंत्र प्रभार), नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री श्री जयंत सिन्‍हा सहित कई प्रमुख राजनेता और कॉर्पोरेट जगह के प्रति‍नि‍धि हिस्‍सा लेंगे।

 

9.देश में फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण उद्योग का सबसे बड़ा सम्मेलन ‘भारत फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण 2018 बेंगलूरू में शुरू’  :-

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक तथा संसदीय मामलों के मंत्री अनन्त कुमार ने कहा है कि नमो केयर के नाम से लोकप्रिय हुई आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना में अगले तीन वर्षों में भारत को दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माता देश के रुप में विकसित करने की क्षमता है। श्री अनन्त कुमार बेंगलूरू में ‘भारत फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण 2018 सम्मेलन और प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

इस तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन औषधि विभाग ने भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ के साथ मिलकर किया है। सम्मेलन में दवा और चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए ‘भारत फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण’ पुरस्कारों की घोषणा की गई।

सम्मेलन में फार्मा उद्योग के बड़ी हस्तियों तथा अंतरराष्ट्रीय औषधि नियामकों को संबोधित करते हुए श्री अनन्त कुमार ने कहा कि सबके लिए सस्ती और गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भारत एक महत्वाकांक्षी फ्रेमवर्क तैयार करेगा। उन्‍होंने कहा कि‍ आयुष्मान भारत के तहत सरकार ने देश के 50 करोड़ गरीब लोगों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर देना तय किया है। 

 

10.पीएफआरडीए ने अटल पेंशन योजना पहुंच कार्यक्रम के अंतर्गत उत्‍कृष्‍ट निर्माताओं के रूप में 21 बैंकों की पहचान की;  अटल पेंशन योजना ग्राहकों  की संख्‍या 86 लाख से ऊपर पहुंची :-

असंगठित क्षेत्र में समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को पेंशन अथवा वृद्धावस्‍था में आय सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए सरकार ने मई 2015 में अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की शुरूआत की।

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने वित्‍त मंत्रालय के वित्‍तीय सेवा विभाग के साथ नियमित आधार पर एपीवाई पहुंच कार्यक्रम चलाया। पीएफआरडीए ने दिसम्‍बर 2017 के दौरान एक पखवाड़े के लिए एपीवाई के अन्‍तर्गत ग्राहकों के पंजीकरण के लिए सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारिता बैंकों (शहरी और ग्रामीण) और डाक विभाग के अध्‍यक्ष और प्रबन्‍ध निदेशकों के लिए उत्‍कृष्‍टता निर्माता अभियान चलाया।

इस अभियान के अर्न्‍तगत 6 लाख अटल पेंशन योजना खातों का स्रोत एपीवाई सेवा प्रदाता बैंक था। अभियान के दौरान विभिन्‍न बैंकों को लक्ष्‍य आंवटित किए गए।

अभियान के अन्‍तर्गत लक्ष्‍य को हासिल करने वाले कुल 21 बैंकों में से 6 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 14 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और 1 सहकारिता बैंक शामिल थे। पीएफआरडीए ने विजयी बैंकों के शीर्ष प्रबन्‍धन को आगामी पीएफआरडीए पेंशन सम्‍मेलन में पुरस्‍कृत करने की योजना बनाई है।