प्रधानमंत्री ने श्री रामकृष्ण परमहंस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

0
209

CURRENT GK

 

1.चीन ने इस्पात, एल्युमीनियम पर संभावित शुल्कों के खिलाफ अमरीका को चेतावनी दी है :-

चीन ने अमरीका को चेतावनी दी है कि अगर वह उसके इस्पात और एल्युमीनियम निर्यात के खिलाफ कठिन व्यापार प्रतिबंध लगाएगा तो इस बारे में आवश्यक उपाए किए जाएंगे। चीन के वाणिज्य मंत्रालय में डायरेक्टर वांग हेज़ुन ने एक बयान में कहा कि अगर अमरीका के अंतिम निर्णय से चीन के हितों पर दुष्प्रभाव पड़ेगा, तो उनका देश अपने अधिकारों की रक्षा के लिए आवश्यक उपाय करेगा।

अमरीकी वाणिज्य विभाग ने शुक्रवार को चीन और अन्य देशों पर भारी शुल्क लगाने की सिफारिश की थी, ताकि इस्पात और एल्युमीनियम के क्षेत्र में वैश्विक बहुतायत की स्थिति से बचा जा सके। इस कदम से ट्रम्प को ‘अमरीका प्रथम व्यापार नीति’ के अनुसरण में मदद मिलेगी।

अमरीका और यूरोपीय संघ का कहना है कि चीन का अति-उत्पादन सरकारी सब्सिडी पर निर्भर है और इससे दुनियाभर में मूल्यों में संकुचन आता है और देशों के घरेलू उत्पादन के नुकसान पहुंचता है।

 

2.ट्रम्प प्रशासन ने कहा है कि अमरीका, चीन को एशिया में राष्ट्रों को सताने की अनुमति नहीं देगा :-

अमरीका ने कहा है कि वह चीन को एशिया में राष्ट्रों को डराने-धमकाने और किसी देश के खिलाफ बल प्रयोग करने की अनुमति नहीं देगा। ट्रम्प प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात इस संदर्भ में कही कि चीन क्षेत्र में अपना बाहुबल बढा रहा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार पूर्वी एशिया और प्रशांत मामलों से सम्बद्ध कार्यवाहक सहायक मंत्री सुसान थोरंटन ने सीनेट की विदेश मामलों की समिति के सदस्यों से बातचीत में ट्रम्प प्रशासन की ओर से यह स्पष्ट किया है कि अमरीका, चीन के साथ ‘‘लाभकारी’’ संबंध चाहता है और दोनों देशों को मतभेद दूर करने और आपसी संबंधों को व्यवस्थित करने के लिए अवश्य काम करना चाहिए।

थोरंटन ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली में अगर चीन अपना प्रभाव निरंतर बढ़ाने में लगा है, तो उसे नियमों और मानकों का अनुपालन अवश्य करना होगा और अन्य देशों को डराने-धमकाने से परहेज अवश्य करना होगा।

 

3.दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति सिरिल रेमोफोसा ने अपने पहले राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान राष्ट्र की बेहतरी के लिए काम करनेका आह्वान किया :-

दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रमोफोसा ने कल केपटाउन में अपने देश को पहली बार सम्बोधित करते हुए कहा की हमे नकारात्मक बातो को पीछे छोड़कर भविष्य की तरफ देखना चाहिए। उन्होंने कहा की हमे आपसी मतभेद भुलाकर काम करना चाहिए। उन्होंने भ्रस्टाचार के खिलाफ काम करने  की बात कही।  उनका बयान इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है क्यूंकि उनके पहले के राष्ट्रपति जैकब जूमा पर भ्रस्टाचार के गंभीर इल्जाम लगे थे और उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। रेमोफोसा 1994 में गोरे लोगों का शासन खत्म होने के बादनियुक्त होने वाले पांचवे राष्ट्रपति हैं।

 

4.त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सम्पन्न हो गया है :-

त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सम्पन्न हो गया है। दोपहर तीन बजे तक लगभग 65 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। साठ में से उनसठ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले गए। मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक हुआ। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब्बरम्मा के निधन के कारण चारीलाम सीट के स्थगित चुनाव के लिए मतदान 12 मार्च को होगा।

20 महिलाओं सहित 292 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कुल तीन हजार एक सौ चौहत्तर मतदान केंद्रों में से 47 मतदान केंद्रों का संचालन सभी महिला मतदान कर्मचारियों ने किया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कई मतदान केंद्रों पर वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी होने के कारण मतदान तीस मिनट की देरी से शुरू हुआ।

वोटों की गिनती नगालैंड और मेघालय के साथ ही तीन मार्च को होगी। नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।

 

5.सी.बी.आई. ने कथित बैंक धोखाधड़ी मामले में पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व उप-महाप्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी और दो अन्‍य को गिरफ्तार किया। प्रवर्तन निदेशालय की देशभर में विभिन्‍न स्‍थानों पर छापामारी जारी :-

पंजाब नेशनल बैंक में 11 हजार चार सौ करोड़ रूपये की धोखाधड़ी मामले में सी बी आई ने पूर्व उप-प्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी, सिंगल विन्‍डो ऑपरेटर मनोज खरात और नीरव मोदी ग्रुप की फर्मों के अधिकृत हस्‍ताक्षरकर्ता हेमंत भट्ट को गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच, इस घोटाले के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय आज भी देशभर में छापामारी कर रहा है। कल, निदेशालय ने इस मामले के आरोपी नीरव मोदी और उसके साझीदार मेहुल चोकसी को सम्‍मन जारी किया था। इस मामले में बैंक में आंतरिक जांच चल रही है। पंजाब नेशनल बैंक ने कल आठ कर्मचारियों को निलंबित कर दिया, जिसमें महाप्रबंधक स्‍तर के अधिकारी भी शामिल हैं। बैंक की आंतरिक जांच अभी भी चल रही है। पंजाब नेशनल बैंक ने इससे पहले दस अधिकारियों को निलंबित कर दिया था और इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी। सीबीआई को बैंक से नीरव मोदी और एक आभूषण कंपनी के खिलाफ शिकायतें मिली थी जिसमें फर्जी लेनदेन का आरोप लगाया गया था।

उधर, भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसने पंजाब नेशनल बैंक की नियंत्रण व्‍यवस्‍थाओं का पर्यवेक्षकीय आकलन कर लिया है और इसके आधार पर समुचित कार्रवाई की जाएगी। रिजर्व बैंक का यह बयान मीडिया की इन खबरों के बाद आया है कि रिजर्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक को आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की कथित जालसाजी के कारण अन्‍य बैंकों पर बकाया लगभग 11 हजार चार सौ करोड़ रूपये की समूची राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया है। रिजर्व बैंक ने बयान जारी कर स्‍पष्‍ट किया है कि उसने ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि पंजाब नेशनल बैंक में कर्मचारियों के फर्जीवाड़े और आंतरिक नियंत्रण व्‍यवस्‍था की नाकामी के कारण  जालसाजी का मामला सामने आया है।

 

6.वैश्विक संकेतों के कारण बीते सप्ताह सोने में चमक लौटी, चांदी भी मजबूत :-

वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों तथा स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की शादी विवाह के मौसम की लिवाली से राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह सोने में चमक लौट आई और यह तेजी के साथ 31,750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं के उठाव बढ़ने के कारण चांदी की कीमत में भी तेजी रही।

 

7.प्रधानमंत्री ने श्री रामकृष्ण परमहंस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्री रामकृष्ण परमहंस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

प्रधानमंत्री ने कहा ‘मैं श्री रामकृष्ण परमहंस की जयंती पर उनके प्रति शीश नमन करता हूं। वह सद्भाव और भाईचारे की भावना की प्रतिमूर्ति थे। उन्होंने एक ऐसे समाज का स्वप्न देखा था जो न्यायोचित है और विभाजनों से परे है।‘