वित्त मंत्री अरुण जेटली सऊदी अरब के व्यापार और निवेश मंत्री से द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता करेंगे

0
155

CURRENT GK

 

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मैसूरू से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हैदराबाद में विश्‍व सूचना प्रौद्योगिकी सम्‍मेलन का उद्घाटन किया :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत सभी क्षेत्रों में डिजीटल नवाचार के लिए व्‍यापक संभावनाओं वाला क्षेत्र है। मैसूरू से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हैदराबाद में विश्‍व सूचना प्रौद्योगिकी सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत में न सिर्फ नवाचार में लगे उद्यमियों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, बल्कि प्रौद्योगिकी नवाचार के लिए बाजार भी विकसित हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि डिजीटल इंडिया अब सिर्फ सरकारी पहल नहीं है, बल्कि जीवन शैली बन गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजीटल इंडिया डिजीटल सशक्तिकरण की दिशा में यात्रा है, जिसमें डिजीटल सेवा उपलब्‍ध कराने की बुनियादी सुविधाओं से स‍हयोग मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वसुधैव कुटुम्‍बकम की अवधारणा भारतीय दर्शन में गहराई से रची-बसी है और इससे देश की समावेशी परम्‍पराएं प्रतिबिम्‍बित होती हैं। उन्‍होंने कहा कि 21वीं सदी में प्रौद्योगिकी इस अवधारणा को और सशक्‍त करने वाला कारक बन रहा है।

 

2.मालदीव में सुप्रिम कोर्ट ने होने वाले संसद के असाधारण सत्र से पहले 12 विपक्षी सांसदों को बहाल करने संबंधी 1 फरवरी की अपनी व्‍यवस्‍था पर रोक लगा दी है :-

मालदीव में सुप्रिम कोर्ट ने उन 12 विपक्षी सांसदों को बहाल करने संबंधी 1 फरवरी की अपनी व्‍यवस्‍था पर रोक लगा दी है, जिन्‍होंने अपनी सदस्‍यता गंवा दी थी। तीन सदस्‍यों की अदालत का फैसला कल शाम सुनाया गया, जो आज आपात स्थिति पर चर्चा करने के लिए संसद का असाधारण सत्र प्रारंभ होने से पहले आया है। अदालत ने अपने इस निर्णय के लिए कोई कारण नहीं बताया है। तीन न्‍यायाधीश 1 फरवरी के अपने आदेश के अन्‍य प्रावधानों को पहले ही निरस्‍त कर चुके हैं, जिनमें 9 विपक्षी नेताओं को रिहा करने और उनके मामलों की निष्‍पक्ष सुनवाई की बात कही गई थी। राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्ला यामीन के नेतृत्‍व में सरकार ने इस महीने की पांच तारीख को 15 दिन के लिए आपात स्थिति लगा दी थी और मुख्‍य न्‍यायाधीश तथा सुप्रिम कोर्ट के अन्‍य न्‍यायाधीश को सरकार का तख्‍ता पलटने का प्रयास करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। 
इससे पहले इस वर्ष के लिए संसद का प्रथम सत्र 5 फरवरी को प्रारंभ होना था, परन्‍तु, राजनीतिक गड़बड़ी को देखते हुए इसे अनिश्चित काल के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। 12 सांसदों को बहाल किए जाने के निर्णय के बाद विपक्षी पार्टियों ने बहुमत का दावा किया था, लेकिन कल के अदालत के आदेश के बाद वे फिर से अल्‍पमत में आ गयीं हैं। इस तरह से यह सुनिश्चित हो गया है कि संसद आपात स्थिति का अनुमोदन कर देगी।

 

3.राजनाथ सिंह ने युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम “वतन को जानो” के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर के युवाओं से मुलाकात की :-

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम “वतन को जानो” के तहत रविवार को जम्‍मू-कश्‍मीर के युवाओं से मुलाकात की। इस कार्यक्रम के तहत राज्‍य के करीब दो सौ युवक 11 से 20 फरवरी के दौरान देश के विभिन्‍न भागों की यात्रा पर हैं। उन्‍होंने युवाओं से अनुरोध किया कि वे अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को अपने अनुभव सुनाएं और एकता का संदेश दें।

 

4.वित्त मंत्री अरुण जेटली सऊदी अरब के व्यापार और निवेश मंत्री से द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता करेंगे :-

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को सऊदी अरब के शाह सलमान-बिन-अब्‍दुलअज़ीज-अल-सऊद से साथ रियाद में मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच हुई इस बैठक में विभिन्‍न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की गई।

श्री जेटली दो दिन की सरकारी यात्रा पर रविवार सुबह सऊदी अरब पहुंचे जहां वे भारत-सऊदी अरब संयुक्‍त आयोग की 12 वीं बैठक की सह-अध्‍यक्षता करेंगे।

 

5.सऊदी अरब ने पुरुष संबंधियों की मंजूरी के बिना महिलाओं को कारोबार शुरू करने की अनुमति दी :-

सऊदी अरब में अब महिलाएं अपने पति या किसी पुरुष रिश्तेदार की सहमति के बिना भी कारोबार शुरू कर सकती हैं। सउदी सरकार ने बृहस्पतिवार को यह नीतिगत बदलाव करने की घोषणा की। इसे देश में दशकों से चले आ रहे पुरुष आधिपत्य से हटने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

इससे पहले सउदी अरब में महिलाओं को कोई भी सरकारी कागजात संबंधी कार्य, यात्रा या किसी कक्षा में प्रवेश के लिए सामान्य तौर पर पति, पिता या भाई की अनुमति का सबूत देना पड़ता है।

 

6.दक्षिण अफ्रीका को इस साल भारत से एक लाख पर्यटकों की उम्मीद :-

दक्षिण अफ्रीका पर्यटन उद्योग को उम्मीद है कि भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या इस साल बढ़कर एक लाख हो जाएगी। इसके साथ ही भारत होकर अफ्रीका जाने वाली उड़ानों में सीटें बढाने का प्रयास किया जा रह है।

साऊथ अफ्रीकन टूरिज्म की क्षेत्रीय महाप्रबंधक हेनली स्लैबर ने ‘भाषा’ से कहा, ‘भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है लेकिन पर्यटकों आगमन के लिहाज से 2017 उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा। हम अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए।’

उन्होंने कहा, ‘हमें पूरी उम्मीद है कि बदलते हालात के बीच साल 2018 में भारत से एक लाख पर्यटक दक्षिण अफ्रीका आएंगे।’

दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन के लिए भारत आठवां सबसे बड़ा बाजार है। यहां से दक्षिण अफ्रीका सबसे अधिक पर्यटक दिल्ली, मुंबई, गुजरात व बेंगलुरू से जाते हैं।

 

7.इनफाइनिअन कंपनी के सीईओ के अनुसार सेमिकंडक्‍टर विनिर्माण केन्द्र खोलने के मामले में भारत पर भी विचार किया जा जाएगा :-

विश्‍व की सबसे बड़ी पावर और स्‍मार्ट कार्ड चिप कंपनी इनफाइनिअन के सीईओ रेनहर्ड प्‍लॉस ने कहा है कि कंपनी जब भी नए स्‍थानों पर विनिर्माण केन्‍द्रों का विस्‍तार करने की योजना बनाएगी तो भारत पर निश्चित रूप से विचार किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि अगर कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक चिप विनिर्माण के लिए उद्यम लगाने का निर्णय करती है तो पहले सेमी-कंडक्‍टरों की असेम्‍बली, परीक्षण और पैकेजिंग का काम शुरू किया जाएगा और बाद में धीरे धीरे इसका विस्‍तार होगा।

कंपनी ने पिछले सप्‍ताह अटल नवाचार मिशन में सहयोग के लिए नीति आयोग के साथ एक समझौते पर हस्क्षार किए हैं, जिसके लिए वह सेमी-कंडक्‍टर प्रणालियों के डिजाइन, विनिर्माण अनुभव और जानकारी साझा करेगी।