गोल्ड कोस्ट गेम्स में भारत के 227 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा :

0
224

CURRENT GK

 

1.सऊदी अरब के शाह ने सेना प्रमुख और कई अन्य कमांडरों को बर्खास्त किया :-

सऊदी अरब के शाह सलमान ने एक बड़े घटनाक्रम में तहत सैन्य प्रमुख और कई अन्य कमांडरों को बर्खास्त कर दिया है। सरकारी मीडिया ने कई शाही आदेशों का हवाला देते हुए सेना प्रमुख जनरल अब्दुल रहमान बिन सालेह अल-बनयान की सेवाएं समाप्त करने की बात कही है। सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा है कि जनरल अब्दुल रहमान की जगह सेना प्रमुख के पद पर फय्याद अल-रुवाइली को नियुक्त किया गया है।

शाह सलमान के बेटे और गद्दी के दावेदार शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान देश के रक्षामंत्री हैं और वह हाल के महीनों में सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

 

2.मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारतीय मुक्‍केबाजों ने सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 11 पदक जीते :-

बुल्‍गारिया के सोफिया में 69वें स्‍ट्रेंड्जा मेमोरियल मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट में भारत ने दो स्‍वर्ण, तीन रजत और छह कांस्‍य सहित कुल 11 पदक जीते। टूर्नामेंट के अंतिम दिन  75 किलोग्राम भार वर्ग में विकास कृष्‍ण ने अमरीकी मुक्‍केबाज ट्रॉय इस्‍ले को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता। अमित पंघाल ने 49 किलोग्राम वर्ग में मोरक्‍को के सैद मोरदाजी को हराकर स्‍वर्ण पदक हासिल किया। एम. सी. मैरीकॉम, सीमा पुनिया और गौरव सौलंकी को रजत पदकों से संतोष करना पड़ा।

विकास कृष्‍ण को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्‍ठ मुक्‍केबाज चुना गया।

 

3.एक सौ दस खरब रूपए के ऋण देने का लक्ष्‍य : वित्त मंत्री :-

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि अगले वित्‍त वर्ष में एक सौ दस खरब रूपए के ऋण देने का लक्ष्‍य हासिल करने के योग्‍य है। उन्‍होंने कहा कि इससे 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने में मदद मिलेगी। वे नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक- नाबार्ड के संचालक मंडल की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

 

4.सूचना और प्रसारण मंत्री ने किया वार्षिक संदर्भ पुस्‍तक इंडिया 2018 और भारत 2018 का विमोचन :-

सूचना और प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी ने आज वार्षिक संदर्भ पुस्‍तक इंडिया 2018 और भारत 2018 का विमोचन किया। श्रीमती ईरानी ने कहा है कि इन पुस्‍तकों में सरकार की योजनाओं और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों की प्रामाणिक जानकारी है। उन्‍होंने कहा कि पुस्‍तक की हार्ड कॉपी के साथ पुस्‍तक का ई-वर्जन भी उपलब्‍ध रहेगा। उन्‍होंने कहा कि इस पुस्‍तक से लोगों को लाभ होगा, विशेषकर अनुसंधानकर्ता और छात्रों को। उन्होंने कहा कि मुझे जानकारी है कि ये बुक सिर्फ उनके लिये संदर्भ पुस्‍तक नहीं है जो प्रशासनिक पढ़ाई कर रहे हैं। बल्कि अनुसंधान और विशेषकर पूरे विद्यार्थी समुदाय के लिए संदर्भ पुस्‍तक है।

मंत्रालय के प्रकाशन विभाग ने इस पुस्‍तक को अंग्रेजी और हिन्‍दी में प्रकाशित किया है।

 

5.विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए एनसीईआरटी के पाठयक्रम में आधी कटौती करने की सरकार की योजना : प्रकाश जावड़ेकर :-

केन्‍द्र राष्‍ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एनसीईआरटी) का पाठयक्रम कम करने की योजना बना रहा है। नई दिल्‍ली में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि एनसीईआरटी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षकों सहित सभी सम्‍बद्ध पक्षकारों से पाठयक्रम को लगभग आधा करने के संबंध में दो महीने के अंदर सुझाव मांगे हैं।

उन्होंने कहा ​कि हमने एनसीआरटी से पूछा है कि वर्तमान पाठ्यक्रम का मूल्‍यांकन करके बताए कि उसमें से कितना पाठ्यक्रम रखा जाएगा और कितना हटा दिया जाए और हमने भी अपनी वेबसाइट पर शिक्षा के पक्षकारों खासकर शिक्षकों, शिक्षाविदों, गैरसरकारी संगठनों और अभिभावकों से इस बारे में उनकी राय मांगी है।

 

6.केंद्र ने बाढ़ प्रभावित राज्यों को जारी की वित्तीय सहायता :-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में केंद्रीय सहायता से संबंधित उच्च स्तरीय समिति ने बिहार के लिए 17 अरब 11 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता को मंजूरी दी है। यह सहायता पिछले साल राज्य में आई बाढ़ को देखते हुए दी गई है। समिति ने बाढ़ से प्रभावित गुजरात के लिए 10 अरब 55 करोड़ रुपए की सहायता राशि मंजूर की है। पश्चिम बंगाल, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लिए भी सहायता राशि मंजूर की गई है।

चक्रवात ओखी से हुए नुकसान के कारण तमिलनाडु को एक अरब 33 करोड़ रुपए और केरल को एक अरब 69 करोड़ रुपए मिलेंगे।

 

7.बाईचुंग भूटिया ने तृणमूल कांग्रेस से इस्‍तीफा :-

प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी बाईचुंग भूटिया ने तृणमूल कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया है। एक ट्वीट संदेश में उन्‍होंने कहा कि टी एम सी के सभी राजनीतिक और आधिकारिक पदों से इस्‍तीफा दे रहे हैं।

 

8.गोल्ड कोस्ट गेम्स में भारत के 227 खिलाड़ी लेंगे हिस्सा :-

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 4 से 15 अप्रैल तक होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का 227 सदस्यीय दल हिस्सा लेगा। भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र बत्रा ने केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर और खिलाड़ियों की मौजूदगी में एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। इस मौके पर राठौर और बत्रा ने भारतीय दल की ओपनिंग और क्लोजिंग सेरेमनी की ड्रेस और खेलने की किट का अनावरण भी किया।

भारतीय दल में 123 पुरुष और 104 महिला खिलाड़ी शामिल हैं। आईओए अध्यक्ष ने कहा कि 2014 में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में हमने 64 पदक जीते थे। लेकिन इस बार पूरी उम्मीद है कि गोल्ड कोस्ट में पदकों की संख्या ग्लास्गो से ज्यादा होगी।

 

9.‘पवित्र कुरान’ की 13 अनदेखी प्रतियों को प्रदर्शित करती एक अनूठी प्रदर्शनी का नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय संग्रहालय में उद्घाटन किया गया :-

भारत सरकार के संस्‍कृति मंत्रालय के तहत एक सम्‍मानित सांस्‍कृतिक संगठन -राष्‍ट्रीय संग्रहालय- पहली बार विभिन्‍न हस्‍तलिपि शैलियों में लिखित तथा 7वीं सदी से 19वीं सदी तक विभिन्‍न युगों में अंकित ‘पवित्र कुरान’ के एक संग्रह का प्रदर्शन कर रहा है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्‍ट्रीय संग्रहालय के पूर्व क्‍यूरेटर (हस्‍तलिपि) डॉ. नसीम अख्‍तर द्वारा किया गया। इस प्रदर्शनी ‘पवित्र कुरान’ को 27 फरवरी 2018 से 31 मार्च 2018 तक प्रदर्शित किया गया।