वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग ने दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध

0
98

CURRENT GK

1.दिल्ली उच्च न्यायालय ने नीट के लिए ऊपरी आयु सीमा और पात्रता मानकों संबंधी केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधिसूचना पर रोक लगाई :-

दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-नीट के लिए ऊपरी आयु सीमा और पात्रता मानक संबंधी केन्द्रीय माध्यामिक शिक्षा बोर्ड की अधिसूचना पर अंतरिम रोक लगा द है। न्यारयमूर्ति संजीव खन्ना् और न्यारयमूर्ति चन्द्र शेखर की पीठ ने मेडिकल में प्रवेश के इच्छुनक अनेक प्रत्यायशियों की  याचिकाओं पर ये आदेश दिया। मेडिकल में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नौ मार्च है। बोर्ड की अधिसूचना में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सामान्यि श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए ऊपरी आयु सीमा 25 वर्ष और आरक्षित वर्ग के लिए 30 वर्ष रखी गई है। अंतरिम आदेश छह अप्रैल को अगली सुनवाई तक लागू रहेगा।   

 

2.सी.बी.आई ने धनशोधन के एक मामले में कांग्रेस नेता पी. चिदम्बरम के पुत्र कार्ती चिदम्बरम को गिरफ्तार किया :-

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई ने आई.एन.एक्स. मीडिया धन शोधन मामले में जांच में सहयोग न करने पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी. चिदम्बरम के पुत्र कार्ती चिदम्बरम को गिरफ्तार कर लिया है। लंदन से चेन्नई लौटने पर हवाई अड्डे पर ही कार्ती को गिरफ्तार कर लिया गया। सूत्रों ने बताया कि उन्हें दिल्ली लाया जाएगा।

सी.बी.आई. ने आई.एन.एक्स. मीडिया मामला पिछले वर्ष 15 मई को दर्ज किया था। इस कंपनी ने विदेशों से वर्ष 2007 में तीन सौ पांच करोड़ रुपये प्राप्त किए थे। तत्कालीन वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम के कार्यकाल के दौरान विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड की स्वी कृति के बाद यह राशि प्राप्त हुई थी। कार्ती पर इस मामले में दस लाख रुपये रिश्वत लेने का आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय ने भी धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

 

3.केन्द्रीय कपड़ा तथा सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने जूट उत्पातद और वस्त्र  की गुणवत्ता में सुधार पर जोर दिया :-

केन्द्रीय कपड़ा तथा सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने जूट उत्पाद और वस्त्र की गुणवत्ता‍ में सुधार पर जोर दिया है। कोलकाता में जूट उत्पातद से संबद्ध प्रौद्योगिकी सम्मेरलन में उन्होंनने कहा कि बेहतर जूट तभी उपलब्धा होगी, जब किसानों को अच्छे् बीज दिये जाए।

 

4.सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के सिलसिले में इलाहाबाद बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी से पूछताछ की :-

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के सिलसिले में इलाहाबाद बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऊषा अनंत सुब्रह्मण्यम से पूछताछ की। सूत्रों ने बताया कि सुश्री अनंत सुब्रह्मण्यम पंजाब नेशनल बैंक में वरिष्ठ पद पर थीं जहां से नीरव मोदी और मेहुल चोकसी 2011 से धोखाधड़ी से गारंटी पत्र हासिल कर रहे थे।

 

5.केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं के छात्रों को उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक अंक में इस बार छूट देगा :-

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने अगले सप्ताह 10वीं की परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक अंक में इस बार छूट देने का फैसला किया है। बोर्ड ने केवल इस वर्ष परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों के लिए उत्तीर्ण होने के लिए कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक का निर्णय लिया। इन विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी नहीं होगा।

 

6.केन्द्र ने इस वर्ष राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-एन.ई.ई.टी. के लिए शहरों की संख्या बढ़ाकर 150 की :-

केन्द्र ने इस वर्ष राष्ट्रीरय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-एन.ई.ई.टी. के लिए शहरों की संख्या बढ़ाकर 150 कर दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक ट्वीट में कहा कि जिन शहरों से चार हजार या इससे अधिक छात्रों ने आवेदन किया है और जहां पिछले वर्ष परीक्षा केन्द्र नहीं थे उन्हें परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा। परीक्षा छह मई को होगी।

 

7.दृष्टि बाधित उम्मीदवारों को रेल-भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी: रेल मंत्रालय :-

रेल मंत्रालय ने दिल्ली उच्च-न्यायालय को बताया है कि दृष्टि बाधित उम्मीदवारों को रेल-भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। मंत्रालय ने कहा है कि इस संबंध में नई अधिसूचना जारी की जाएगी।

 

8.वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग ने दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत बनाने की जोरदार वकालत की :-

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग ने दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध मजबूत बनाने की जोरदार वकालत की है। इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों में समुद्री और हवाई संपर्क बढ़ाने पर भी जोर दिया है। वियतनाम के राष्ट्रपति की यह वकालत ऐसे समय सामने आई है जब समूचे दक्षिण एशियाई क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ रहा है। राष्ट्रपति त्रान दो मार्च को भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंच रहे हैं। उनका मानना है कि भारत और वियतनाम क्रमश: दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र में रणनीतिक रूप से बेहतर स्थिति में हैं।

ऐसे में दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की व्यापक संभावनायें मौजूद हैं। राष्ट्रपति त्रान ने पीटीआई-भाषा के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि दोनों देश समुद्री क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने को लेकर भी बेहतर स्थिति में हैं। इस संबंध में हम सामुद्रिक रणनीतियां बनाने में आपसी अनुभव और सूचनाओं का आदान- प्रदान बढ़ा सकते हैं।

 

9.वित्तन मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से 50 करोड़ रुपये से अधिक वाले सभी एन पी ए खातों की जांच करने का निर्देश दिया :-

वित्त  मंत्री अरूण जेटली ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को निर्देश दिया है कि पचास करोड़ रूपये से अधिक के फंसे हुए कर्ज वाले- एनपीए खातों की जांच कर धोखाधड़ी की संभावना का पता लगाया जाय और इस तरह के मामलों को सीबीआई को सौंपा जाए। वित्तीकय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रबंध निदेशकों को बैंकों में धोखाधड़ी का पता लगाने और ऐसे मामलों की रिपोर्ट तत्काल सीबीआई से करने का निर्देश दिया गया है।

यह निर्देश हीरा व्यालपारी नीरव मोदी और उसके सहयोगियों द्वारा पंजाब नेशनल बैंक के गांरटी पत्र का दुरूपयोग कर 12 हजार सात सौ करोड़ रूपये की धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट मिलने के बाद दिया गया है। करीब साढ़े आठ लाख करोड़ रूपये के एनपीए को देखते हुए वित्ति मंत्रालय ने बैंकों से धोखाधड़ी का तत्का ल पता लगाने और निर्धारित समय सीमा में कार्रवाई करने को कहा है।

 

10.वर्ष 2017- 18 में खाद्यान्नध उत्पा दन रिकॉर्ड 27 करोड़ 74 लाख टन तक पहुंचने का अनुमान :-

सरकार ने वर्ष 2017-18  में खाद्यन्न उत्पादन रिकॉर्ड 27 करोड़ 74 लाख 90 हजार टन तक पहुंचने का अनुमान लगाया है। पिछले वर्ष उत्पादन 27 करोड़ 51 लाख 10 हजार टन था। कल दूसरे अनुमान में  कहा गया कि दालों का उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में 2 करोड़ 31 लाख 30 हजार टन से बढ़कर इस वर्ष 2 करोड़ 39 लाख 50 हजार टन तक पहुंच जाएगा। गेहूँ के उत्पादन में 14 लाख टन की कमी का अनुमान है।