डॉ. हर्षवर्धन ने मोबाइल एप लांच किया

0
211

CURRENT GK

 

  1. विश्व दुर्लभ रोग दिवसको चिह्नित करने के लिए सम्मेलन का उद्घाटन :- केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जेपी नड्डा ने केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र (डीओएनईआर) विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में  “विश्व दुर्लभ रोग दिवस” को चिह्नित करने के लिए एक दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर ” भारतीय दुर्लभ रोग संगठन” द्वारा प्रकाशित एक न्यूज़लेटर भी जारी किया गया था।

 

  1. राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का इंदौर में भव्यव समापन :-  संस्कृति मंत्रालय द्वारा विविधापूर्ण संस्कृ ति पर आयोजित राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव (आरएसएम) –2018′ का मध्यप्रदेश के  इंदौर में भव्य‍ समापन हुआ। इस रंगारंग समारोह में लोकसभा अध्यक्ष, श्रीमती सुमित्रा महाजन मुख्य् अथिति थीं। ग्वालियर के मान मंदिर किले से आरंभ हुए इस आयोजन में शिल्प, वि‍वि‍ध कलाओं और विभिन्न  तरह के व्यंंजनों के प्रदर्शन के अलावा शानदार प्रस्तुमतियां भी दी गयीं। एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पेना की छत्रछाया में देश की समृद्ध, विविधतापूर्ण और अछूती संस्कृतति से सबको एक साथ जेाड्ने के लिए आयोजन को काफी सराहना मिली।

 

  1. मंत्रिमंडल ने पीएमईजीपी 12वीं योजना से आगे तक जारी रखने को मंजूरी दी :- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र  मोदी की अध्यीक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने प्रधानमंत्री के रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) को 5,500 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ  12वीं योजना से आगे तीन वर्षों के लिए 2017-18 से 2019-20 तक जारी रखने को मंजूरी दे दी है। इस योजना से तीन वित्तीेय वर्षों में 15 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) राष्ट्री य स्तार पर नोडल क्रियान्व यन एजेंसी है। राज्य्/जिला-स्तमर पर, केवीआईसी के राज्या कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड (केवीआईबी) तथा जिला उद्योग केन्द्रा (डीआईसी) क्रियान्वकयन एजेंसी होंगे। पीएमईजीपी ईपोर्टल पर आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

 

  1. डॉ. हर्षवर्धन ने मोबाइल एप लांच किया :-  पर्यावरण संरक्षण को जन आंदोलन का स्वरूप प्रदान करने के प्रयासों के तहत एक डिजिटल मोबाइल एप नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, पृथ्वी विज्ञान और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा लांच किया गया। डॉ. हर्षवर्धननामक इस एप के तहत उनकी सामाजिक एवं सार्वजनिक गतिविधियों के साथ-साथ ग्रीन गुड डीड्सअभियान में नागरिकों की भागीदारी पर ध्यान केन्द्रित किया गया है।  इस अभियान के तहत लोगों से प्रति दिन हरियाली से जुड़ा कम से कम एक उत्तम कार्य करने का अनुरोध किया गया है। मोबाइल एप में लगभग 500 ग्रीन गुड डीड्स (हरियाली संबंधी उत्तम कार्य) शामिल किये गये हैं, जिनमें पेड़ लगाना, ऊर्जा बचाना, जल संरक्षण, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली का उपयोग करना और कार-पूल को बढ़ावा देना शामिल हैं।

 

  1. एटीजीएम नाग का सफल उड़ान परीक्षण :-  एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) नाग का विभिन्न क्षेत्रों और समय पर दो टैंक लक्ष्यों के खिलाफ रेगिस्तान में सफलतापूर्वक उड़ान-परीक्षण किया गया। नाग एटीजीएम को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है और उड़ान परीक्षणों ने इसने एक बार फिर अपनी क्षमता साबित कर दी है। इसके साथ, मिसाइल का विकास परीक्षण पूरा हो चुका है और यह अब प्रेरण के लिए तैयार है।

 

  1. होमलैंड और सार्वजनिक सुरक्षा पर भारत, इजरायल संयुक्त संचालन समिति की बैठक :-  होमलैंड और सार्वजनिक सुरक्षा पर भारत और इस्राइल की संयुक्त संचालन समिति की दो दिवसीय बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई। बैठक दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के संकल्प के चलते शांति और सुरक्षा के लिए आतंकवाद नामक गंभीर खतरे का मुकाबला करने के लिए थी। बैठक का उद्देश्य सीमावर्ती प्रबंधन के अलावा पुलिस बल में क्षमता निर्माण और आधुनिकीकरण था।

 

  1. पीएमएवाई (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के लिए 1,28,509 सस्ते घर मंजूर :- आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 1,928 करोड़ की केंद्रीय सहायता के साथ 9,364 करोड़ रुपए के निवेश से शहरी गरीबों के लाभ के लिए 1,28,509 किफायती घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी है। मंजूरी केन्द्रीय मंजूरी और निगरानी समिति की 31 बैठक में में दी गई थी। छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पुडुचेरी (यूटी) राज्यों में 184 शहरों में परियोजनाएं स्वीकृत की गई है।

 

  1. चंडीगढ़ में भारत का पहला विमानन बहु-कौशल विकास केंद्र शुरु :- मानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने चंडीगढ़ में एक विमानन बहु-कौशल विकास केंद्र (एमएसडीसी) का उद्घाटन किया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की यह एक सीएसआर पहल है तथा इसे राष्ट्रीय केंद्र विकास केंद्र (एनएसडीसी) के सहयोग से स्थापित किया गया है और यह एयरोस्पेस और एविएशन सेक्टर स्किल कौंसिल (एएएससीसी) द्वारा समर्थित है। 5.2 करोड़ रुपये की यह परियोजना चंडीगढ़ के पुराने हवाई अड्डा टर्मिनल भवन में स्थित है।

 

  1. दिसंबर तिमाही में भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.2% हुई :- विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में वृद्धि द्वारा संचालित अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारत ने दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती हुई प्रमुख अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल कर लिया। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी में 7.2% की वृद्धि हुई। यह 2016-17 के जुलाई-सितंबर तिमाही के बाद से दर्ज की गई उच्चतम त्रैमासिक विकास दर है। चीन ने दिसंबर तिमाही में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

 

  1. पीएनबी ने समूह प्रमुख जोखिम अधिकारी के रूप में ए के प्रधान को नियुक्त किया :-  पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने महाप्रबंधक ए के प्रधान को समूह चीफ रिस्क ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया है। हालांकि सरकारी स्वामित्व वाले ऋणदाता ने समूह के मुख्य जोखिम अधिकारी के कार्यों और जिम्मेदारियों का खुलासा नहीं किया। पीएनबी ने कहा है कि नीरव मोदी मामले में धोखाधड़ी की राशि 11,400 करोड़ रुपये के पूर्व अनुमान के मुकाबले 12,700 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है।