डॉ जितेंद्र सिंह ने “नमस्ते शालोम” के सोशल मीडिया लॉन्च में भाग लिया

0
245

CURRENT GK

 

  1. 25 साल बाद, अब माणिक सरकार त्रिपुरा मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देंगे :-त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने अपना इस्तीफा राज्यपाल तथागत राय को सौंप दिया, जिन्होंने उनसे अगले मुख्यमंत्री के पद संभालने कार्यभार संभालने के लिए कहा। भाजपा-आईपीएफटी गठबंधन ने चुनावों में जीत दर्ज की है, जिन्होनें 59 सीटों में से 43 सीटें जीती है। 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 35 सीटों की जीत दर्ज की, जबकि इसके सहयोगी आईपीएफटी ने आठ सीटें जीती हैं।

 

  1. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस: 4 मार्च :- राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस एक दिन है जिसका उपयोग हर व्यक्ति को कई मुद्दों जैसे वित्तीय हानि, स्वास्थ्य समस्याओं और नागरिकों के जीवन में किसी भी तरह की समस्याओं से सुरक्षित करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल उन गतिविधियों से अधिक सुरक्षित बनने के लिए किया जाता है, जो कि लोगों की स्थिति को बदले और अच्छे तरीके से बदलती हैं। यह भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा हर साल 4 मार्च को भारतभर में मनाया जाता है।

 

  1. ओडिशा सरकार ने अमा गांव, अमा विकासकार्यक्रम की शुरुआत की :-  ओडिशा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों तक पहुंचने और विकास गतिविधियों में खुद को शामिल करने के लिए एक कार्यक्रम अमा गांव, अमा विकास (हमारा गांव, हमारा विकास) का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में गांवों में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को उजागर करने के लिए अमा गांव अमा विकासकार्यक्रम के लिए मोबाइल वीडियो वैन को ध्वजांकित किया। उन्होंने कहा कि यह पहल प्रशासन लोगों को अपनी शिकायतों को तुरंत हल करने में मदद करेगी।

 

  1. कॉनरेड संगमा मेघालय के अगले मुख्यमंत्री होंगे :- मेघालय में, एनपीपी प्रमुख कॉनरेड के संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात की और अन्य पार्टियों का समर्थन पत्र जमा किया। मुख्यमंत्री के रूप में कॉनरेड का शपथ ग्रहण-पत्र मार्च 5 को होगा। त्रिपुरा में, सरकार गठन की प्रक्रिया 10 मार्च तक पूरा होने की उम्मीद है।

 

  1. पहली बार पाकिस्तान की सीनेट के लिए चुनी गई हिंदू महिला :-  पाकिस्तान के सिंध प्रांत से कृष्णा कुमारी कोहली पाकिस्तान में पहली बार हिंदू दलित महिला सीनेटर बन गई हैं। 39 वर्षीय कोहली, थार से बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) का सदस्य है। वह सिंध से एक अल्पसंख्यक सीट पर निर्वाचित हुईं। कोहली सिंध प्रांत के थार के नगरपारकर जिले के एक दूरदराज के गांव की हैं।

 

  1. निशानेबाज रिज़वी ने विश्व कप स्वर्ण पदक जीता :- भारतीय शूटर शहजार रिज़वी ने आईएसएसएफ विश्व कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक के लिए रिकॉर्ड बनाया। रिजवी ने फाइनल में 242.3 अंकों का विश्व रिकॉर्ड स्कोर दर्ज किया। रिजवी ने ओलंपिक चैंपियन जर्मनी के क्रिस्टियन रिट्ज को हराया, जिसने रजत के जीता। भारत के जितू राय ने 219 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।

 

  1. साहित्यकार प्रफुल्ल दास का निधन :- साहित्यपति प्रफुल्ल दास का केन्द्रपाडा जिले के राजकणिका में उनके निवास पर निधन हो गया। वह 91 साल के थे। साहित्य के क्षेत्र में उनकी उपलब्धि के लिए उनको प्रतिष्ठित सरला पुरस्कारप्रदान किया गया था। स्वतंत्रता सेनानी मालती चौधरी की जीवनी बन्हीमनाके लिये उन्हें 2014 में सरला पुरस्कार दिया गया।

 

  1. डॉ जितेंद्र सिंह ने नमस्ते शालोमके सोशल मीडिया लॉन्च में भाग लिया :- पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत-इजरायल संबंधों के लिए समर्पित एक पत्रिका नमस्ते शालोमके सोशल मीडिया का शुभारंभ किया। इस पत्रिका को पूर्व एमपी श्री तरूण विजय ने संपादित किया है। भारत में इजरायल के राजदूत, श्री डैनियल कार्मोन और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।