भाकर ने स्वर्ण, रवि कुमार ने कांस्य पदक जीता

0
187
  1. बेंगलुरू की पहली हैलीटैक्सी सेवा शुरू :- ऐप-आधारित टैक्सी सेवा पूरी तरह से परिवर्तित हुई, जब बेंगलुरू की पहली हैलीटैक्सी सेवा 15 मिनट में केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (केआईए) से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी तक यात्रियों को लेकर शुरू हुई। हैलीटैक्सी देश में यह इस तरह की पहली ऐसी सेवा होने का दावा किया है। इस सेवा की पेशकश अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से शहर की यात्रा करने के लिए समय निकालने के प्रयास में, थम्बी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में केआईए द्वारा की गई है।

 

  1. साइबरस्पेस पर नए मैलवेयर की धमकी :- मिराई और रीपर के बाद, साइबर सुरक्षा एजेंसियों ने सपोशी नामक एक नए मैलवेयर का पता लगाया है, जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लेने और उन्हें बॉटमें बदलने में सक्षम है, जिसे तब किसी भी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें सेवा का वितरण डिस्ट्रिब्यूटेड डेनलियल ऑफ़ सर्विस भी शामिल है। सपोशी तीव्रता में रीपर के समान है, जो प्रति दिन 10,000 उपकरणों की दर से लाखों डिवाइसों को प्रभावित कर रहा था।

 

  1. स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत पर्यटन मंत्रालय द्वारा 5600 करोड़ रूपए से अधिक की राशि मंजूर :- स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत पर्यटन मंत्रालय द्वारा कुल 5638.87 करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी देते हुए सरकार ने 2014-15 से अब तक 2148.17 करोड़ जारी किये है। स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत, तेरह विषयगत सर्किटों की पहचान की गई है, अर्थात् उत्तर-पूर्व भारत सर्किट, बौद्ध सर्किट, हिमालयी सर्किट, तटीय सर्किट, कृष्णा सर्किट, डेजर्ट सर्किट, जनजातीय सर्किट, इको सर्किट, वन्यजीव सर्किट, ग्रामीण सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट, रामायण सर्किट और विरासत सर्किट।

 

  1. आरबीआई द्वारा एक्सिस बैंक पर 3 करोड़ रुपये और आईओबी पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना :- रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने एनपीए वर्गीकरण मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए एक्सिस बैंक पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है, और केवाईसी नियमों का पालन न करने के लिए भारतीय ओवरसीज बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने आयकर मान्यता और संपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) मानदंडों पर आरबीआई द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुपालन के लिए एक्सिस बैंक लिमिटेड पर 3 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। सरकारी स्वामित्व वाले भारतीय ओवरसीज बैंक के बारे में, नियामक ने एक अलग प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बैंक की किसी एक शाखा में धोखाधड़ी का पता चला था

 

  1. ब्रिटिश भारतीय पुरुष ने बार्सिलोना के आतंकवादी हमले में वीरता पुरस्कार जीता :- एक भारतीय मूल के बर्मिंघम निवासी, हैरी अथवाल को, पिछले साल के बार्सिलोना के आतंकवादी हमले में अपने जीवन को खतरे में डालते हुए एक घायल युवा लड़के की मदद करने के लिए, इस साल के बर्थमैन प्राइड पुरस्कारके लिए चुना गया है।

 

  1. द शेप ऑफ वॉटरने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में ऑस्कर पुरस्कार जीता :- एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (एएमपीएएस) द्वारा प्रस्तुत 90 वें अकादमी पुरस्कार समारोह कैलिफोर्निया में लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर हॉलीवुड में हुआ। द शेप ऑफ वॉटरने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, गिलर्मो डेल टोरो के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित चार अग्रणी पुरस्कार जीते।

 

  1. विश्वनाथन आनंद ने ताल मेमोरियल में रैपिड इवेन्ट जीती :- विश्वनाथन आनंद ने मास्को में 11 वीं लोकल मेमोरियल शतरंज में रैपिड इवेन्ट जीती। विश्व रैपिड चैंपियन ने 6 अंक के साथ इस प्रतियोगिता का समापन किया, जबकि शाख्रीयार मामडीरोव (5 अंकों के साथ) दूसरे स्थान पर रहा। यह एक 10-खिलाड़ी एकल राउंड-रोबिन प्रतियोगिता है जहां खिलाड़ियों को अपनी सभी चालें बनाने के लिए 25 मिनट का समय मिलता हैं, और एक मूव से 10 सेकंड की वृद्धि प्राप्त करते हैं।

 

  1. भाकर ने स्वर्ण, रवि कुमार ने कांस्य पदक जीता :- मैक्सिको के ग्वाडलाजारा में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में युवा मनु भाकर ने स्वर्ण पदक जीता जबकि रवि कुमार ने कांस्य पदक जीता। भाकर ने  दो बार विश्व कप फाइनल के विजेता, मेजबान देश के आलजांड्रा जवला को 24 शॉट फाइनल के अंतिम शॉट में 10.8 के साथ 237.5 के स्कोर के साथ हरा दिया।