प्रधानमंत्री 08 मार्च को राजस्‍थान में झुंझुनू का दौरा करेंगे

0
262

CURRENT GK

 

1.यूनीसेफ ने पिछले दशक के दौरान बाल वि‍वाहों में बीस प्रतिशत की तेज गिरावट के लिए भारत की सराहना की :-

यूनीसेफ ने पिछले दस वर्षों में बाल-विवाह के मामलों में तेजी से गिरावट पर भारत की सराहना की है। दस साल पहले एक सौ में से 47 लड़कियों की शादी 18 वर्ष से कम आयु में ही हो जाती थी लेकिन अब ये संख्‍या घटकर 27 रह गई है।

पिछले दशक के मुकाबले बाल विवाह बीस प्रतिशत तक कम हुए हैं। लड़कियों की शिक्षा, किशोरियों के लिए निवेश के सरकारी प्रयास और बाल विवाह के नुकसान के प्रति व्‍यापक जागरूकता के कारण विश्‍व स्‍तर पर भी ऐसी शादियों में कमी आई है। वर्ष 2005-06 से 2015-16 के बीच दुनियाभर में करीब ढाई करोड़ बाल विवाह रोके गए। दक्षिण एशिया में इस मामले में भारत सबसे आगे रहा।

 

2.संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी सदस्‍यों के हंगामे के कारण दिनभर के लिए स्‍थगित :-

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विभिन्‍न मुद्दों पर हंगामे के कारण दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई। लोकसभा में पहले स्थगन के बाद दोपहर में जब सदन की बैठक शुरू हुई तो कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले को उठाया। तेलगु देशम पार्टी के सदस्यों ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन कानून 2014 में किए गए वायदे के अनुसार राज्य को विशेष दर्जा देने की मांग पर दबाव डाला। ए.आई.ए. डीएमके सदस्यों ने कावेरी नदी प्रबंधन बोर्ड गठित करने की मांग की। शोरगुल के बीच अध्यक्ष ने पूरे दिन के लिए बैठक स्थगित कर दी।

राज्यसभा में भी स्थिति भिन्न नहीं रही। सभापति एम. वेंकैया नायडू की बार-बार अपील के बावजूद विपक्षी सदस्य नारे लगाते रहे।

कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य चाहते थे कि आभूषण डिजाइनर और हीरों के व्यापारी नीरव मोदी को तत्काल गिरफ्तार किया जाए। सदन की कार्यवाही पहले दो बजे तक और फिर दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पड़ी।

 

3.सड़क सुरक्षा के लिए पुरस्कार देगी सरकार : गडकरी :-

सरकार सड़क दुर्घटनाएं कम करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित वाहन चालक तैयार करेगी और इसके लिए देश के प्रत्येक जिलों में जिला स्तर पर ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे तथा सड़क सुरक्षा में विशिष्ठ योगदान देने वालों को राष्ट्रीय स्तर पर तथा पुरस्कृत किया जाएगा।

 

4.कोनार्ड संगमा ने मेघालय के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। नेफ्यू रियु नगालैंड के मु‍ख्‍यमंत्री होंगे :-

नेशनल पीपुल्‍स पार्टी-एनपीपी के अध्‍यक्ष कॉनरेड संगमा को मेघालय के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। राज्‍यपाल गंगा प्रसाद ने शिलंग में आयोजित समारोह में श्री संगमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री संगमा के साथ ही ग्‍यारह अन्‍य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई उधर, नगालैंड के राज्‍यपाल पी बी आचार्य ने श्री नेफियु रियु को राज्‍य का नया मुख्‍यमंत्री नियुक्‍त किया है। राज्‍यपाल ने बताया है कि उन्‍हें एन डी पी पी विधायकों के अलावा भारतीय जनता पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और एक निर्दलीय विधायक का श्री रियु के पक्ष में समर्थन पत्र मिल गया है। केन्‍द्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा,भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव अरूण सिंह और पार्टी की पूर्वोत्‍तर इकाई महासचिव अजय जामवाल सहित नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों ने यह पत्र राज्‍यपाल को दिया।

 

5.श्रीदेवी की याद में महिला फिल्म महोत्सव :-

प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी की याद में महाराष्ट्र के पुणे स्थित राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय (एनएफएआई) में नौ मार्च से तीन दिवसीय महिला फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

एनएफएआई की ओर से आयोजित इस महोत्सव के दौरान बॉलीवुड की चांदनी श्रीदेवी को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। साथ ही श्रीदेवी और कमल हासन अभीनीत तमिल फिल्म मूंद्रम पिराई का प्रदर्शन कि जाएगी। बालु महेंद्रा की इस फिल्म में श्रीदेवी ने बेहतरीन भूमिका अदा की थी जिसे लोग आज भी याद करते हैं।

 

6.उत्‍तर कोरिया अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद करने के बारे में अमरीका के साथ बात करने का इच्‍छुक :-

उत्‍तर कोरिया अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद करने के बारे में अमरीका के साथ बात करने का इच्‍छुक है। अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बातचीत में प्रगति हो रही है। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा है कि सैन्‍य कार्रवाई का खतरा समाप्त होने और सुरक्षा की गारंटी मिलने पर उत्‍तर कोरिया परमाणु हथियार छोड़ने को तैयार है।

 

7.बंगलादेश के साथ सहयोग बढ़ाएगा कुवैत :-

बंगलादेश को मानव संसाधन क्षेत्र में कुवैत ने और सहयोग देने का आश्वासन दिया गया है। कुवैत के विदेश उप मंत्री खालिद सुलेमान अल जराल्लाह ने कुवैत के सामाजिक-आर्थिक विकास में बंगलादेशी श्रमिकों के योगदान की भी सराहना की। उन्होंने कुवैत दौरे पर आए बंगलादेश के विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरियार आलम के साथ कुवैत सिटी में हुई बैठक के दौरान इस आशय का आश्वासन दिया।

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि दोनों ही देश कुवैत में रहने वाले बांग्लादेशी श्रमिकों के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। कुवैत ने बांग्लादेश को आश्वासन दिया कि वह बांग्लादेश समुदाय की चुनौतियों का निराकरण करेगा।

 

8.विदेशों में रोजगार के लिए एनएसडीसी ने समझौता किया :-

युवाओं को विदेशों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिये राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने गैर सरकारी संगठन ‘पीपल ऑफ इंडियन ऑरिजिन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री’ के साथ समझौता किया है।

 

9.आईएसएसएफ विश्‍व कप निशानेबाजी में भारतीय पुरूष ट्रैप टीम पदक तालिका में शीर्ष पर :-

आईएसएसएफ विश्‍व कप निशानेबाजी में भारतीय पुरूष ट्रैप टीम फाइनल में क्‍वालीफाई करने से चूक गई। लेकिन तीन स्‍वर्ण और चार कांस्‍य पदकों के साथ भारत शीर्ष पर बना हुआ है।

 

10.प्रधानमंत्री 08 मार्च को राजस्‍थान में झुंझुनू का दौरा करेंगे :-

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का विस्‍तार 640 जिलों तक किया जाएगा I बालिका को बचाने और शिक्षित करने की सरकार की पहल को प्रोत्‍साहित करने के लिए प्रधानमंत्री बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अखिल भारतीय विस्‍तार का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम का विस्‍तार कर वर्तमान में देश के 161 जिलों से बढ़ाकर 640 जिलों तक फैलाया जाएगा।

प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम की लाभार्थी माताओं और बालिकाओं से बातचीत करेंगे। वे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अंर्तगत सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों को प्रमाण – पत्र भी वितरित करेंगे।