लोगों को नहीं मंजूर जीवनभर चीन के राष्ट्रपति बने रहे शी जिनपिंग, दुनियाभर में विरोध शुरू

0
22

CURRENT GK

 

1.भारत को आस्‍ट्रेलिया तथा ओसीनिया कोटी में ‘सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शक’ का पुरस्‍कार प्रदान किया गया :-

Image result for International Tourism Bourseमैसे, बर्लिन, जर्मनी में विश्‍व पर्यटन प्रदर्शनी ‘इंटरनेशनल टूरिज्‍म बोर्स’ (आईटीबी) 2018 में भारत को आस्‍ट्रेलिया तथा ओसीनिया कोटी में ‘सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शक’ का पुरस्‍कार प्रदान किया गया। 7-10 मार्च,2018 तक जर्मनी के बर्लिन में आयोजित आईटीबी में भाग लेने के पश्‍चात मीडिया वालों को संबोधित करते हुए पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री के. जे. अल्‍फांस ने आईटीबी 2018 में भारतीय पर्यटन की दो बड़ी उप‍लब्धियों की चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय की नई अभियान फिल्‍म ‘योगी ऑन द रेस ट्रैक’, जिसको उन्‍होंने आईटीबी में संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान लांच किया था, ‘आईसिंग ऑन द केक’ एक उल्‍लेखनीय सफलता रही। 7 मार्च, 2018 को इसके शुभारंभ से लेकर अब तक ट्विटर पर इस फिल्‍म को 70 लाख लोगों ने देखा है और यह संख्‍या प्रति घंटे बढ़ रही है। आईटीबी बर्लिन सम्‍मेलन में अपने-अपने पर्यटन मंत्रियों के साथ सौ से अधिक देशों ने भाग लिया।

 

2.संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण दिन भर के लिए स्थगित :-

Image result for Congressसंसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विभिन्‍न मुद्दों पर तेलुगुदेशम पार्टी, वाईएसआर कांग्रेस, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और अन्‍य दलों के हंगामे के कारण बाधित हुई। दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई। लगातार दूसरे सप्‍ताह विपक्ष का हंगामा जारी है।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही तेलुगुदेशम पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस के सदस्‍य आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जें की मांग को लेकर सदन के बीचोंबीच आ गए। तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के सांसदों ने तेलंगाना में नौकरियों में आरक्षण कोटा बढ़ाए जाने और ए आई ए डी एम के सांसदों ने कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग की। इस बीच कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस,  वामदलों और अन्‍य दलों के सदस्‍यों ने बैंक धोखाधड़ी के मुद्दे पर नारे लगाने शुरू कर दिए। हंगामे के बीच लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कार्यवाही पहले दोपहर 12 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी, फिर दिन भर के लिए।

 

3.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने उत्‍तर प्रदेश में मिर्जापुर में सौर ऊर्जा संयंत्र का उदघाटन किया :-

Image result for pmप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने उत्‍तर प्रदेश में मिर्जापुर के दादरकला गांव में 101 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का संयुक्‍त रूप से उदघाटन किया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि देश की सबसे बडी यह सौर परियोजना फ्रांस की कंपनी ई एन जी आई ई ने स्‍थापित की है।

सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के पहले दोनों नेताओं ने पैदल घुमकर सोलर पैनलों को देखा और उनके बारे में विस्‍तृत जानकारी प्राप्‍त की। प्रदेश के इस सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र की स्‍थापना के लिए फ्रैंच कंपनी एनजी के साथ वर्ष 2016 में करार हुआ था। छह सौ अस्‍सी करोड़ रूपये की लागत से बने यह अगले माह से शुरू हो जाएगा।

 

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए सौर प्रौद्योगिकी मिशन की घोषणा की :-

Image result for Solar Technologyप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने रविवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन संस्थापन सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। सम्मेलन में वर्ष 2030 तक सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए दस खरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता जताई गई।

इस अवसर पर श्री मोदी ने समग्रता पर जोर दिया और दस सूत्री कार्यबिन्दु प्रस्तुत किए। इनमें सभी राष्ट्रों के लिए किफायती सौर प्रौद्योगिकी की उपलब्धता, बिजली उत्पादन में फोटोवोल्टाएक सेल से उत्पादित ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाना और नियम तथा मानक तैयार करना शामिल है।

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा नीति को सतत विकास लक्ष्य हासिल करने की दिशा में योगदान करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने ऊर्जा क्षेत्र में सौर ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाने और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए रियायती तथा कम जोखिम वाली पूंजी उपलब्‍ध कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इससे सस्ती बिजली उपलब्ध होगी और कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि भारत वर्ष 2022 तक 175 गीगावॉट बिजली का उत्पादन नवीनीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों से करेगा।

 

5.राजस्थान में नेशनल पीपुल्स पार्टी के राज्य प्रमुख किरोड़ी लाल मीणा सहित तीन विधायक भाजपा में शामिल :-

Image result for BJPराजस्थान में इस वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले नेशनल पीपुल्स पार्टी के राज्य प्रमुख किरोड़ी लाल मीणा सहित पार्टी के तीन विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। भाजपा में शामिल होने वाले दो अन्य विधायक हैं- गोल्मा देवी और गीता वर्मा। ये तीनों विधायक जयपुर में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अन्य नेताओं की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए।

 

6.उत्तर कोरिया की ओर से ठोस कार्रवाई के बाद ही होगी ट्रंप और किम की बातचीत :-

Image result for North Koreaअमेरिका ने कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से ठोस कार्रवाई के बाद ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग-उन के बीच बातचीत होगी।

ट्रंप ने वादा पूरा किये जाने पर उत्तर कोरिया के साथ एक समझौते किये जाने की भी पुष्टि करते हुए कहा कि यह दुनिया के लिए बहुत अच्छा होगा। एक दिन पहले ट्रंप ने किम का आमंत्रण स्वीकार कर वैश्विक समुदाय को हैरान कर दिया।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से किये गए वादे के तहत ठोस कार्रवाई के बिना यह वार्ता नहीं होगी। साथ ही कहा कि फिलहाल बैठक के लिए समय और तारीख तय नहीं है। 

 

7.कमान क्षेत्र के विकास पर एक दिवसीय सम्मेलन :-

Image result for Shri Arjun Ram Meghwalकमान क्षेत्र के विकास पर एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा 13 मार्च, 2018 को नई दिल्ली स्थित सीएसएमआरएस सभागार में किया जाएगा। इस सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण, सड़क परिवहन व राजमार्ग और शिपिंग मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में किया जाएगा। केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल इस अवसर पर सम्मानित अतिथि होंगे।

 

8.मेरीकाम की अकादमी का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री :-

Image result for मेरीकामप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मार्च को इम्फाल में मेरीकाम रीजनल बाक्सिंग फाउंडेशन का उद्घाटन करेंगे और इस मौके पर ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर कुमार तथा पहलवान सुशील कुमार भी मौजूद होंगे। मणिपुर के पश्चिमी इम्फाल जिले में स्थित मेरीकाम मुक्केबाजी अकादमी 3.3 एकड़ में फैली है और राजधानी से 10 किलोमीटर दूर है। इसमें फिलहाल 45 युवा मुक्केबाज प्रशिक्षण ले रहे हैं जिनमें 20 लड़कियां शामिल हैं। मणिपुर सरकार ने 2013 में यह जमीन आवंटित की थी। अकादमी की स्थापना राष्ट्रीय खेल विकास कोष से मिली राशि से हुई। 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here