मॉरीशस के 50वें स्वाधीनता समारोह में राष्ट्रपति कोविंद, विश्व हिंदी सचिवालय का किया उद्घाटन

0
134

CURRENT GK

 

1.मॉरीशस के 50वें स्वाधीनता समारोह में राष्ट्रपति कोविंद, विश्व हिंदी सचिवालय का किया उद्घाटन :-

Image result for Kovindभारत ने मॉरिशस की सुरक्षा क्षमताओं में बढ़ोतरी के लिए उसकी रक्षा उपकरणों की खरीद के वास्ते दस करोड़ डॉलर की ऋण देने की पेशकश की है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगनॉथ की उपस्थिति में राजधानी पोर्टलुई में चार समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये। राष्ट्रपति ने मॉरीशस के 50वें स्वाधीनता समारोह में शिरकत भी की। उधर, राष्ट्रपति ने मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लूईस में विश्व हिंदी सचिवालय का मंगलवार को  उद्घाटन किया। सचिवालय हेतु पूर्ण वित्तीय सहयोग भारत द्वारा दिया गया है जिसमे करीब 33 करोड़ रुपये मुहैया कराये गए हैं। इस अवसर पर श्री रामनाथ कोविंद ने कहा कि हिंदी ने भारत और मॉरीशस के साहित्य और आपसी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। वहीं हिंदी के विस्तार में मॉरीशस में भारतियों की अहम भूमिका रही है।

 

2.जाने माने वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन :-

Image result for Famous scientist Stephen Hawking passes awayदुनिया के जाने माने वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया है। वह 76 वर्ष के थे।

ब्रिटिश प्रेस एसोसिएशन ने उनके परिवार के प्रवक्ता के हवाले से आज यह जानकारी दी। श्री हॉकिंग एक ऐसी बीमारी से पीड़ित थे, जिसके चलते उनके शरीर के कई हिस्सों पर लकवा मार गया था। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और विज्ञान के क्षेत्र में नई खोज जारी रखी। श्री हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग थ्योरी को समझने में अहम भूमिका निभाई थी। श्री हॉकिंग के पास 12 मानद डिग्रियाँ थीं और अमेरिका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान उन्हें दिया गया था।

यूनिवर्सिटी ऑफ केम्ब्रिज में गणित और सैद्धांतिक भौतिकी के प्रोफ़ेसर रहे स्टीफ़न हॉकिंग की गिनती आईंस्टीन के बाद सबसे बड़े भौतकशास्त्रियों में होती थी।

श्री हॉकिंग का जन्म इंग्लैंड में आठ जनवरी 1942 को हुआ था। हमेशा व्हील चेयर पर रहने वाले हॉकिंग किसी भी आम इंसान से अलग दिखते थे।

 

3.भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने कहा- बैंकों में नये खाते खोलने या तत्‍काल पासपोर्ट आवेदन के लिए आधार की अनिवार्यता जारी रहेगी  :-

Image result for Indian Unique Identification Authorityभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा है कि नए बैंक खाते खोलने या तत्काल पासपोर्ट आवेदन के लिए आधार की अनिवार्यता जारी रहेगी। प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पाण्डेय ने बताया है कि उच्चतम न्यायालय ने कल मौजूदा बैंक खातों और पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी थी।

बैंक अकाउंट, सिमकार्ड या म्यूचल फंड का अकाउंट हो या डिमेट अकाउंट हो यह जो अकाउंट 31 मार्च तक जो लिंक कराने थे आधार से, उसके लिए ज्यादा वक्त दे दिया गया है। लेकिन नया बैंक अकाउंट, नया सिमकार्ड लेना हो या नया म्यूचल फंड अकाउंट खोलना हो एंड नया डिमेट अकाउंट खोलना हो तो इन सबके लिए अभी भी इस सुप्रीम कोर्ट के जो आदेश आया है,उस आदेश के हिसाब से उन्हें अपना आधार नम्बर देना पड़ेगा।

 

4.अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र और गहरा हुआ, लक्षद्वीप और दक्षिण केरल में भारी वर्षा की आशंका :-

Image result for Low pressure area deepens in the Arabian Seaदक्षिण-पूर्व अरब सागर और समीपवर्ती हिंद महासागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तर की ओर बढ़ गया है। अगले 12 घंटे में इसके और तीव्र होने की आशंका है। अभी यह तिरुअनंतपुरम के दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है। इसके असर से केरल के दक्षिणी हिस्सों और लक्षद्वीप में अगले 48 घंटे में भारी बारिश हो सकती है।

 

5.भारतीय रिजर्व बैंक ने लैटर्स ऑफ अंडरटेंकिंग और लैटर्स ऑफ कम्‍फर्ट जारी करने की प्रथा तुरंत प्रभाव से बंद की :-

Image result for Reserve Bankभारतीय रिजर्व बैंक ने कारोबारी ऋण के लिए लैटर्स ऑफ अंडरटेकिंग और लैटर्स ऑफ कम्फर्ट की प्रणाली बंद कर दी है। रिजर्व बैंक के परिपत्र में कहा गया कि ए डी श्रेणी-एक के बैंकों द्वारा भारत में आयात से जुड़े कारोबारी ऋण के लिए लैटर ऑफ अंडरटेकिंग और लैटर ऑफ कम्फर्ट जारी करने की प्रथा तुरंत प्रभाव से खत्म कर देने का निर्णय लिया गया है। लैटर ऑफ क्रेडिट जारी करना मान्य रहेगा, बशर्ते वे पहली जुलाई, 2015 को जारी किये गये बैंकिंग नियमन विभाग के प्राथमिक परिपत्र में गारंटी और सह-स्वीकृतियों से जुड़े प्रावधानों के अनुरूप हों।

 

6.एनटीपीसी की कुडगी पावर स्टेशन की तीसरी इकाई चालू :-

Image result for NTPC'sदेश की सबसे बड़ी विद्युत उत्‍पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की 800 मेगावाट के कुडगी सुपर थर्मल पावर स्‍टेशन की तीसरी इकाई चालू हो गयी। इसके साथ ही कुडगी सुपर थर्मल पावर स्‍टेशन की कुल क्षमता बढ़कर 2400 मेगावाट हो गयी।

 

7.खुशहाल देशों की लिस्ट में पाकिस्तान और चीन से पीछे है भारत, पिछले साल के मुकाबले बिगड़ी स्थिति :-

Image result for United Nationsरोम- संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को वर्ष 2018 के लिए व‌र्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में शामिल 156 देशों में यूरोपीय देश फिनलैंड नॉर्वे को पछाड़कर दुनिया का सबसे खुशहाल देश बन गया है। लेकिन इस मामले में भारत की स्थिति और बिगड़ी हुई है। पिछले साल वह 122वां सबसे खुशहाल देश था। इस बार 11 स्थान नीचे खिसककर खिसककर 133वें स्थान पर आ गया। दक्षेस देशों में अफगानिस्तान के बाद सबसे कम खुशहाल देश भारत है। संयुक्त राष्ट्र टिकाऊ विकास समाधान नेटवर्क (एसडीएसएन) की 2018 व‌र्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में कहा गया है कि खुशहाली के मामले में भारत की स्थिति दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) देशों और चीन से भी बुरी है। 156 देशों में भारत 133वां सबसे खुशहाल देश है जबकि उसके पड़ोसी पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की स्थिति कहीं बेहतर है। पाकिस्तान 75वां सबसे खुशहाल देश है, तो श्रीलंका 116वें और बांग्लादेश 115वें स्थान पर है। पिछले साल भारत की स्थिति ज्यादा अच्छी थी। वह पिछले साल 155 देशों में 122वें स्थान पर था। इससे पूर्व वर्ष 2016 में वह 118वें स्थान पर था।