जबलपुर में भी ब्रह्मोस मिसाइल बनाने की तैयारी, होगा देश का बड़ा सामरिक केंद्र

0
288

CURRENT GK

 

1.श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कैंडी जिले में हिंसा को नियंत्रित करने के लिए इस महीने लगाई गई आपातस्थिति हटायी :-

Image result for Sri Lankan Presidentश्रीलंका में आपात स्थिति हटा ली गई है। राष्ट्रीपति सिरिसेना के विदेश यात्रा से लौटने के तुरंत बाद इस बारे में आदेश जारी किया गया।

हमारे संवाददाता के अनुसार “श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा इस महीने की छह तारीख को हुई थी और इसका उद्देश्या कैंडी जिले में कुछ जगहों पर अल्पसंख्यक समुदाय के विरूद्ध हिंसा को काबू करना था। कैंडी में अब स्थिति सामान्य है और पिछले एक सप्तांह में कोई हिंसक वारदात की खबर नहीं है।

आपातकाल पहले एक सप्ताह के लिए लगाया गया था। लेकिन राष्ट्रपति सिरिसेना के विदेश दौरे पर होने के कारण इसे कुछ दिन और बढ़ाना पड़ा। राष्ट्ररपति ने हिंसा की वजहों की जांच के लिए आयोग बनाने की घोषणा की है, लेकिन सरकार को ऐसी वारदातों को रोकने के लिए चौकस रहना पड़ेगा।”

 

2.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 19 मार्च को राष्ट्रपति भवन में नवोन्मेषण एवं उद्यमशीलता पर्व (एफआईएनई) का उद्घाटन करेंगे :-

Related imageराष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 19 मार्च को राष्ट्रपति भवन में नवोन्मेषण एवं उद्यमशीलता पर्व (एफआईएनई) का उद्घाटन करेंगे और टिकाऊ प्रौद्योगिकीयों एवं संस्थानों के लिए अनुसंधान एवं पहल सोसाइटी (सृष्टि) द्वारा गठित गांधीवादी युवा प्रौद्योगिकीय नवोन्मेषण पुरस्कार प्रदान करेंगे।

एफआईएनई नवोन्मेषणों को स्वीकृति देने, सम्मानित करने, प्रदर्शित करने तथा नवोन्मेषकों के लिए एक सहायक प्रणाली को बढ़ावा देने से संबंधित एक पहल है जिसका आयोजन 19 से 23 मार्च, 2018 तक राष्ट्रपति भवन में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा राष्ट्रीय नवोन्मेषण फाउंडेशन, इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है।

 

3.नेपाल के प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल में विस्तार किया 15 नए मंत्री शामिल :-

Image result for Nepal's Prime Ministerनेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया और मंत्री परिषद् में 15 नए मंत्रियों को शामिल किया। इनमें कम्यूनिस्ट पार्टी    (माओवादी) के प्रमुख पुष्पकमल दहल (प्रचंड) की पुत्रवधु भी शामिल हैं।

राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नव नियुक्त 11 मंत्रियों और चार राज्य मंत्रियों को राष्ट्रपति आवास‘ शीतल निवास’ में आयोजित एक आधिकारिक कार्यक्रम में पद की शपथ दिलाई। नए मंत्रियों को शामिल किए जाने के साथ ही ओली- नीत मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 22 हो गई।

 

4.रूस ने ब्रिटेन के साथ बढ़ते राजनयिक विवाद पर प्रतिक्रिया करते हुए ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को बर्खास्त  किया :-

Image result for Russia said Britain 's with growing diplomatic disputeरूस ने ब्रिटेन के साथ बढ़ते राजनयिक विवाद पर प्रतिक्रिया करते हुए ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को बर्खास्त करदिया है। रूस ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक सम्बन्धों को बढ़ावा देने वाले संगठन ब्रिटिशकाऊंसिल और सेन्ट पीटर्सबर्ग में ब्रिटेन के महावाणिज्य दूतावास को भीबन्द कर रहा है।

इस बीच ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह मित्रता के प्रतिकूल कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयारहै।

 

5.एनएसआईसी को 155.5 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी दी गई: यूबीआई :-

Image result for NSICयूनाइटेड बैंक आफ इंडिया( यूबीआई) ने कहा कि उसने राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम( एनएसआईसी) को 155.5 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी जारी की थी।

बैंक के अनुसार यह गारंटी 100 प्रतिशत मार्जिनपर जारी की गई।

उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय ने2016 में यूबीआई में173 करोड़ रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी केमामले में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था। यह मामला पश्चिम बंगाल में एनएसआईसी से जुड़ा है।

यूबीआई ने इस बारे में बीएसई को सूचित किया है, ‘ हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि बैंक ने एनएसआईसीको 155.50 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी100 प्रतिशत मार्जिन के बदले जारी की गई।’

 

6.डॉलर के मुकाबले 14 पैसे कमजोर हुआ रुपया, जानिए कारण और नुकसान :-

Related imageसोमवार के कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की कमजोर शुरुआत देखने को मिली है। डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ 65.07 के स्तर पर खुला है।

जानकारी के लिए बता दें कि शुक्रवार के सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया बिना किसी परिवर्तन के 64.93 के स्तर पर बंद हुआ था।

 

7.ब्रिटेन में बर्फीला तूफान, 140 उड़ानें रद्द, 12 इंच तक हुई बर्फबारी :-

Related imageब्रिटेन के वासियों को एक बार फिर बर्फीले तूफान का सामना करना पड़ रहा है। दक्षिण-पश्चिमी इंग्लैंड में अब तक 12 इंच तक बर्फबारी हो गई है। यहां तापमान माइनस 8 डिग्री सेल्सियस से भी कम हो सकता है।

मौसम विभाग ने आगाह किया है कि रहवासी अभी और गंभीर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहें।

बर्फबारी की वजह से हीथ्रो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 140 से अधिक उड़ानें रद्द हो गई। इससे करीब 10 हजार यात्री प्रभावित हो गए।

 

8.जबलपुर में भी ब्रह्मोस मिसाइल बनाने की तैयारी, होगा देश का बड़ा सामरिक केंद्र :-

Image result for Jabalpur will also prepare for the Brahmos missileब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण मप्र के जबलपुर जिले की बरगी तहसील में भी करने की तैयारी है। ब्रह्मोस प्रबंधन के आला तकनीकी दल और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मार्च महीने में बरगी के ग्राम तिनसा तिनसी के पास भूमि का सर्वे किया है।

सूत्रों के मुताबिक प्रशासनिक अमले ने प्रोजेक्ट के लिए 100 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की है। आने वाले समय में यह क्षेत्र सेंट्रल इंडिया में ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण करने वाला बड़ा सामरिक केंद्र बन जाएगा। सूत्रों के मुताबिक 100 हेक्टेयर इलाके में ब्रह्मोस मिसाइल निर्माण की आधुनिक फैक्टरी के अलावा लगभग 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी-अधिकारियों की तैनाती होगी।

इनमें रिसर्च करने वालों से लेकर निर्माण से जुड़े श्रमिक,अधिकारी, इंजीनियर्स व मैदानी अमला शामिल होगा। 50 हजार लोगों के रहने लायक भवनों, परिसर का निर्माण किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली से ब्रह्मोस प्रबंधन ने शासन को प्रोजेक्ट में मदद करने के लिए अलग से प्रशासनिक अफसरों को तैनात करने पत्र लिखा है, क्योंकि प्रोजेक्ट से जुड़े निर्माण कार्यों में कई साल तक अफसरों की मदद ली जाएगी।