Facebook के शेयर में बड़ी गिरावट से टूटे US मार्केट, एशियाई बाजारों में भी बिकवाली हावी

0
229

CURRENT GK

 

1.राष्ट्रपति 43 जानी-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कार से करेंगे सम्मानित :-

Image result for President Ramnath Kovindराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जानेमाने संगीतकार इलैयाराजा, हिंदुत्व विचारक परमेश्वरन परमेश्वरन और 41 अन्य जानीमानी हस्तियों को 2018 के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार रात पद्म पुरस्कार से सम्मानित 43 हस्तियों को भोज दिया। एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में ये पुरस्कार दिए जाएंगे। इस कार्यक्रम में उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और कई दूसरे गणमान्य लोग शिरकत करेंगे। सरकार ने इस साल गरीबों की सेवा करने वालों, नि:शुल्क शिक्षा मुहैया कराने वाले स्कूल संचालित करने वालों और वैश्विक स्तर पर जनजातीय कलाकारों को लोकप्रिय बनाने वाली कई हस्तियों को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना है।

 

2.रूस में राष्‍ट्रपति चुनाव में व्‍लादिमीर पुतिन की चौथी बार जीत, छह वर्ष और सत्‍ता में बने रहेंगे :-

Image result for रूस में राष्‍ट्रपति चुनावरूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत की ओर है। इससे उन्हें सत्ता में छह वर्ष और बने रहने का मौका मिलेगा। प्रारम्भिक नतीजों के अनुसार पुतिन को 75 प्रतिशत के अधिक वोट मिले हैं। वे अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कम्युनिस्ट पार्टी के पावेल ग्रोदिनेन से काफी आगे हैं।

 

3. विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्‍तरीय बैठक नई दिल्‍ली में शुरू, पचास देश बैठक में शामिल :-

Image result for विश्‍व व्‍यापार संगठनविश्व व्यापार संगठन की दो दिन की मंत्रिस्तरीय अनौपचारिक बैठक नई दिल्ली में शुरू हो गई है। इसमें पचास देशों के प्रतिनिधि हिस्‍सा ले रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संगठन की विवाद, निपटान संस्‍था कुछ चुनौतियों से जूझ रही है, जिन पर राजनीतिक मार्गदर्शन और सहमति के लिये चर्चा की जाएगी।

बिना किसी घोषित पूर्व एजेंडा के विश्व व्यापार संगठन के मंत्रियों की इस अनौपचारिक बैठक का उद्देश्य बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के समक्ष विभिन्न चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान करना है। इस बैठक से विश्व व्यापार संगठन को और सुदृढ़ करने के लिये विभिन्न विकल्पों पर व्यापक विचार-विमर्श करने का मौका मिलेगा।

भारत दूसरी बार इस बैठक का आयोजन कर रहा है। पहली बैठक 2009 में हुई थी। पिछले वर्ष दिसम्बर में ब्यूनस आयरस में हुई मंत्रिस्तरीय वार्ता के बिना किसी ठोस परिणाम के रहने के बाद दिल्ली बैठक का महत्व बढ़ गया है।

 

4.नहीं रहे मशहूर कवि केदारनाथ सिंह, चला गया भारतीय साहित्य जगत का अनमोल हीरा :-

Image result for Notable poet Kedarnath Singhनई दिल्ली। हिंदी के प्रख्यात कवि केदारनाथ सिंह का सोमवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार थे। 2013 में उन्हें प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। करीब डेढ़ महीने पहले कोलकाता में निमोनिया से पीड़ित होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तबीयत में सुधार नहीं होने की वजह से उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया। सेहत में सुधार होने पर वह घर लौट गए थे। तबीयत फिर नासाज होने पर उन्हें दिल्ली के मूलचंद अस्पताल और फिर बाद में एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां सोमवार रात करीब पौने नौ बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। मंगलवार को लोदी रोड स्थित शवदाह गृह में अंतिम संस्कार होगा।

 

5.चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन एवं नैवल स्टाफ के चीफ एडमिरल सुनील लान्बा अमेरिका के  दौरा पर :-

Image result for Chief of Staff of Staff Committee and Chief of Naval Staffचीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन एवं  नैवल स्टाफ के चीफ एडमिरल सुनील लान्बा 19 से 23 मार्च, 2018 तक एक द्विपक्षीय दौरे पर अमेरिका की यात्रा करेंगे। उनके दौरे का उद्वेश्य भारत और अमेरिका के सशस्त्र बलों के बीच सहयोग को मजबूत बनाना एवं रक्षा सहयोग के नए अवसरों की तलाश करना है।

अपनी यात्रा के दौरान चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन एवं  नैवल स्टाफ के चीफ अमेरिका के रक्षा सचिव श्री जेम्स मैटिस, नौसेना के सचिव श्री रिचर्ड वी स्पेंसर, ज्वॉयंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के वाइस चेयरमैन जनरल जोसेफ एफ डनफोर्ड जूनियर, चीफ ऑफ नैवल ऑपरेशंस एडमिरल जॉन एम रिचर्डसन, पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस, पैसिफिक फ्लीट के कमांडर एडमिरल स्कॉट स्विफ्ट एवं नैवल सी सिस्टम्स कमांड के कमांडर वाइस एडमिरल थॉमस जे मूरे के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

 

6.Facebook के शेयर में बड़ी गिरावट से टूटे US मार्केट, एशियाई बाजारों में भी बिकवाली हावी :-

Image result for due to the fall in Facebookमंगलवार के सत्र में तमाम एशियाई बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। इस गिरावट की वजह Facebook (फेसबुक) के शेयर में आई गिरावट के बाद बिगड़ा अमेरिकी बाजार का मूड था। अमेरिका का बाजार भी सोमवार को भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। सिंगापुर निफ्टी भी करीब 23 अंक गिरकर 10092 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इन कमजोर अंतरराष्ट्रीय संकेतों के बीच आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत भी लाल निशान में होने की आशंका है। निफ्टी के लिए 10000 का स्तर काफी अहम रहेगा। सुबह करीब सवा आठ बजे तमाम एशियाई बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। जापान का इंडेक्स निक्केई 1 फीसद टूटकर 21267 के स्तर पर है। वहीं शंघाई 13 अंक की गिरावट के साथ 3265 के स्तर पर और हैंगसैंग 176 अंक की बिकवाली के साथ 31337 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसके अलावा तायवान का इंडेक्स कोस्पी 10 अंक की गिरावट के साथ 2464 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

 

7.अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष प्रमुख क्रिस्‍टीन लगार्दे ने व्‍यापार प्रतिबंध के खिलाफ अमरीका को चेतावनी दी :-

Image result for International Monetary Fund chief Christine Patarde warnedअन्‍तरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्‍टीन लगादे ने व्‍यापार प्रतिबंधों के खिलाफ अमरीका को आगाह करते हुए कहा कि व्‍यापार संघर्ष में किसी की जीत नहीं होती। उन्होंने आयातित इस्पात और एल्‍यूमिनियम पर शुल्‍क लगाने के अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के हाल के फैसले के बारे में अर्जेंटीना के एक समाचार पत्र के साथ भेंट में यह बात कही।

 

8.आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण (डीआरआर) विषय पर पहली भारत-जापान कार्यशाला का उद्घाटन :-

Related imageनीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने आज आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण (डीआरआर) विषय पर पहली भारत-जापान कार्यशाला का उद्घाटन किया। दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन संयुक्‍त रूप से गृह मंत्रालय, राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और जापान सरकार द्वारा किया जा रहा है।

इस अवसर पर नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष ने भारत और जापान की दो प्राचीन एशियाई सभ्‍यताओं के बीच समानता के बारे में बताते हुए कहा कि दोनों ही देशों का लगातार काफी प्राकृतिक आपदाओं का सामना हुआ है और दोनों आपदा के जोखिम को कम कर विकास के लिए सक्रिय रूप से विनिवेश कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि यह कार्यशाला सितंबर 2017 में आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण पर दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन के तहत सहमत पहलों के औपचारिक कार्यान्‍यवन की शुरूआत है।