डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होकर 65.23 पर खुला

0
105

CURRENT GK

 

1.भारत और फ्रांस के संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “वरुण-18” का पहला चरण गोवा में शुरू :-

Image result for First phase of Varun-18 joint naval exercise of India and France begins in Goaभारत और फ्रांस का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “वरुण-18” सोमवार को गोवा में अरब सागर तट पर शुरू हो गया।

इस नौसैनिक अभ्यास में फ्रांसीसी नौसेना के एंटी-सबमरिन पोत जिन डी वियने तथा भारतीय नौसेना के आइएनएस मुंबई व आइएनएस त्रिखंड जैसे जंगी पोत हिस्सा ले रहे हैं। इनके अतिरिक्त भारतीय पनडुब्बी कलवारी, पी8-1, समुद्री सीमाओं पर गश्त करने वाले एयरक्राफ्ट डोर्नियर और फाइटर एयरक्राफ्ट एमआइजी 29-के को भी शामिल किया गया है।

अगला दो चरण चरण अप्रैल में चेन्नई तट और हिंद महासागर में फ्रांसीसी द्वीप ला रियूनियन पर मई में आयोजित किया जाएगा। भारतीय और फ्रांसीसी नौसेना मई 1993 के बाद से द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का आयोजन कर रहे हैं।

 

2.कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर का इस्तीफा, नई पीढ़ी को कमान की उम्मीद :-

Image result for Congress state president Raj Babbar resignsमिशन 2019 की तैयारी कर रहे राजनीतिक दलों के बीच कांग्रेस के बड़े नेता की भूमिका बदलने की सूचना आ रही है। कांग्रेस की प्रदेश राजनीति में बदलाव का यह संकेत नए अभियान की ओर बढ़ने का संकेत देता है। समझा जाता है कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा अभी स्वीकार होने की पुष्टि अभी नहीं हुई है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस का नया प्रदेश अध्यक्ष ब्राह्मण चेहरा हो सकता है। हालांकि राहुल गांधी की ओर से युवा पीढ़ी को नेतृत्व देने की बात कही जाती रही है। अब आगे प्रदेश का नेतृत्व किसके हाथ होगा यह फैसला तो कांग्रेस हाईकमान करेगा। ऐसे में इस्तीफा स्वीकार होने तक राजबब्बर प्रदेश कांग्रेस को नेतृत्व देते रहेंगे। 

 

3.नए ग्रहों की खोज के लिए नासा का मिशन 16 अप्रैल  को होगा लांच :-

Image result for NASA'sअमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ‘ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सेटेलाइट (टीईएसएस)’ मिशन का अगला चरण 16 अप्रैल को लांच करने की तैयारी कर रही है। इस मिशन के तहत सौर मंडल के बाहरी ग्रहों की खोज की जानी है। ग्रहों की खोज करने वाले अंतरिक्ष यान को स्पेस एक्स के फॉल्कन 9 रॉकेट के साथ फ्लोरिडा स्थित एयरफोर्स स्टेशन से लांच किया जाएगा। नासा इस मिशन से जुड़ी विस्तृत जानकारियां 28 मार्च को देगा।

टीईएसएस मिशन सौर मंडल के नजदीक स्थित करीब दो लाख तारों का सर्वेक्षण करेगा। इसके बाद इन तारों का चक्कर लगा रहे ग्रहों की खोज की जाएगी। शोधकर्ता इस मिशन से करीब 2,000 ग्रह व संभावित ग्रह खोजने की उम्मीद जता रहे हैं। उनका मानना है कि इनमें से कम से 300 ग्रह पृथ्वी के बराबर या पृथ्वी से बड़े यानी सुपर अर्थ होंगे। इन ग्रहों का टेलीस्कोप से अध्ययन कर उन पर जीवन की संभावना के साथ अन्य विशेषताओं का पता लगाया जाएगा।

 

4.दिल्ली के JNU व यूपी के BHU समेत देश के 62 नामी संस्थानों को यूजीसी ने दी पूरी ‘आजादी’ :-

Image result for JNU of Delhi and the BHU of UPजेएनयू, बीएचयू और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सहित देश के 60 उच्च शिक्षण संस्थान अब यूजीसी की दखलंदाजी से मुक्त होंगे। यह सभी अब अपनी जरूरत के मुताबिक नए कोर्स और विभाग चालू कर सकेंगे। इसके लिए इन्हें अब यूजीसी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को यूजीसी बोर्ड की मीटिंग के बाद 60 उच्च शिक्षण संस्थानों को स्वायत्तता प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यूजीसी के तय मापदंडों को पूरी तरह से मानने और नैक की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त करने के बाद यह फैसला लिया गयाहै।

 

5.अनुसूचित जाति, जनजाति अत्‍याचार निरोधक कानून के अंतर्गत लोकसेवकों के खिलाफ मामलों में अग्रिम जमानत देने पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं- उच्‍चतम न्‍यायालय :-

Image result for Supreme Courtउच्‍चतम न्‍यायालय ने एक महत्‍वपूर्ण फैसले में कहा है कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्‍याचार निरोधक कानून 1989 के अंतर्गत लोकसेवकों के खिलाफ मामलों में अग्रिम जमानत देने के बारे में कोई पूर्ण प्रतिबंध नहीं है। न्‍यायालय ने कहा कि कानून के दुरूपयोग को रोकने के लिए सुरक्षात्‍मक उपाय शामिल किये गए हैं। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाने से पहले नियोक्‍ता की पूर्व स्‍वीकृति प्राप्‍त करना जरूरी है।

 

6.आयुष मंत्रालय बुधवार से अंतरराष्ट्रीय योग महोत्‍सव का आयोजन करेगा :-

Image result for Ayush will organize International Yoga Festival from Wednesdayआयुष मंत्रालय बुधवार से अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन नई दिल्‍ली स्थित तालकटोरा इंडोर स्‍टेडियम में करेगा।

केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह तीन दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय योग महोत्‍सव का उद्घाटन करेंगे और आयुष राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाईक इस समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे।

महोत्‍सव के दौरान प्रख्‍यात प्रमुख योग प्रशिक्षकों और योग गुरु द्वारा समानांतर योग कार्यशालाएं, प्रश्नोत्तरी और व्याख्यान प्रतियोगिताएं एवं पोस्टर प्रस्तुति प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

योग महोत्‍सव का उद्देश्य वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर शास्त्रीय योग को बढ़ावा देना है।

 

7.डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होकर 65.23 पर खुला :-

Image result for Rupee weakens against dollarबुधवार के कारोबारी सत्र में रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे कमजोर होकर 65.23 खुला। वहीं मंगलवार को रुपए का बंद स्तर 65.19 था। एक्सपर्ट मानते हैं कि रुपए में इस कमजोरी का कारण दुनियाभर की मुद्राओं के सामने डॉलर में मजबूती आना है। साथ ही रुपए की यह गिरावट आगे भी जारी रह सकती है, जिसमें रुपया 65.70 तक के निचले स्तर को छू सकता है।