विराट को मिली पहली जीत, घरेलू मैदान पर पंजाब को 4 विकेट से हराया

0
106
  1. विराट को मिली पहली जीत, घरेलू मैदान पर पंजाब को 4 विकेट से हराया :-  Image result for Virat won first winआइपीएल 2018 का 8वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया और इस मैच को आरसीबी ने चार विकेट से जीत लिया। इस मैच में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 155 रन पर ऑल आउट हो गई। बैंगलोर को जीत के लिए 156 रन का लक्ष्य मिला जिसे इस टीम ने एबी के धमाकेदार अर्धशतक के दम पर 19.3 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। बैंगलोर की इस सीजन में ये पहली जीत थी।

 

  1.  तीसरा भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन :- Image result for India-Russia Military तीसरा भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन चेन्नई के पास ईस्ट कोस्ट रोड पर थिरुविदांतहाई में कांचिपुरम जिले में डेफ़एक्सपो 2018 के अवसर पर आयोजित किया गया। लगभग 75 भारतीय रक्षा क्षेत्र विनिर्माण कंपनियों और रूसी उद्योग से 28 मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) ने सम्मेलन में भाग लिया। रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन का आयोजन अतीत में पहली बार मार्च 2017 में नई दिल्ली में और दूसरा अगस्त 2017 में मास्को में हुआ था।

 

  1.  कोलंबो के आनंद कीर्ति को आंबेडकर पुरस्कार मिलेगा :- Image result for Prof. Bhante Anand Kirti from Colomboश्रीलंका के कोलंबो में प्रो. भंते आनंद कीर्ति को बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा। भारतीय दलित साहित्य ने आंबेडकर की 127वीं जयंती की पूर्व संध्या पर यह घोषणा की।  कैलानिया यूनिवर्सिटी के प्रो. कीर्ति को 9-10 दिसंबर को पुरस्कार मिलेगा।

 

  1. राजेश रंजन ने सीआईएसएफ प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला :- Image result for Rajesh Ranjan takes charge as CISF chief1984 बैच के बिहार कैडर आईपीएस अधिकारी राजेश रंजन ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला, जो हवाईअड्डे, दिल्ली मेट्रो, संवेदनशील सरकारी भवनों को सुरक्षित करता है। 34 साल के अनुभव के साथ, रंजन ने सीबीआई सहित प्रमुख पदों जैसे इंटरपोल जनरल सचिवालय में वित्तीय और हाई टेक अपराध उप निदेशालय में सहायक निदेशक के रूप में कार्य किया है।

 

  1. भारतीय सेना और एक्सिस बैंक के बीच समझौता ज्ञापन :- Image result for भारतीय सेना13 अप्रैल 2018 को रक्षा वेतन पैकेज पर भारतीय सेना और एक्सिस बैंक के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एक्सिस बैंक और भारतीय सेना के बीच पहले समझौता ज्ञापन पर 2011 मे हस्ताक्षर किए गए थे और 24 मार्च 2015 को इसे नवीनीकृत किया गया था। वर्तमान एमओयू सज्जनों, पेंशनरों और परिवारों की सेवा की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया गया है। हाल ही में, भारतीय सेना ने एचडीएफसी बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है।

 

  1.  केंद्रीय गृह मंत्री ने ई-एफआरआरओ योजना शुरू की :-  Image result for ई-एफआरआरओकेंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने वेब आधारित अनुप्रयोग ई-एफआरआरओ‘ (ई-फॉरेनर्स रीजनल रजिस्ट्रेशन ऑफिस) का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ई-एफआरआरओ योजना का उद्देश्य विदेशियों के लिए वीसा से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक केंद्रीकृत, पारदर्शी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाना है और उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव के साथ विदेशी लोगों को बेदाग, कैशलेस और पेपरलेस सेवाएं प्रदान करना है।

 

  1. सीबीडीटी ने टैक्स फैसलों की पारदर्शिता में सुधार लाने के लिए बीईपीएस एक्शन 5 के अनुसार नियम 44, फार्म 34सी, 34डी, और 34डीए के प्रस्तावित प्रारूप अधिसूचना पर टिप्पणियां आमंत्रित की हैं  :- Image result for सीबीडीटीबेस क्षरण और लाभ स्थानांतरण (बीईपीएस) अधिनियम 5 के तहत, प्राधिकरण द्वारा अग्रिम नियमों के लिए स्थायी प्रतिष्ठान (पीई) के फैसलों का आदान-प्रदान न केवल उन सभी संबंधित देशों के साथ किया जाना चाहिए जिनके साथ करदाता लेनदेन करता है, लेकिन तत्काल मूल कंपनी और अंतिम मूल कंपनी के निवास के देश के साथ भी करना चाहिए। इसलिए, क्रॉस-राष्ट्रीय लेनदेन में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए बीईपीएस कार्य योजना के एक्शन 5 के तहत की गई सिफारिशों को लागू करने के लिए, फॉर्म 34 सी और 34 डी (एडवांस रूलिंग हेतु फॉर्म) को संशोधित करने की आवश्यकता है ताकि विवरण जैसे नाम, पता और गैर-निवासियों के लिए जिस देश में रह रहे हैं उस देश के तत्काल मूल कंपनी या अंतिम मूल कंपनी आदि के निवास का ब्यौरा आवेदन के समय ही प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

 

  1. आयकर (आईटी) अधिनियम, 1961 की धारा 139ए के अंतर्गत कॉरपोरेट के लिए पैन कार्ड प्राप्त करने हेतु नियमों को सरल बनाया गया :-Image result for Income Tax किसी भी कंपनी के मामले में, आवेदन के निगमन, स्थायी खाता संख्या (पैन) का आवंटन और कर कटौती और संग्रह खाता संख्या (टैन) का आवंटन कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) को एक सामान्य आवेदन प्रपत्र के माध्यम से एक ही साथ किया जा सकता है। इन मामलों में एमसीए द्वारा जारी किए गए सर्टिफिकेट ऑफ इनकार्पोरेशन (सीओआई) में दोनों पैन और टैन का उल्लेख है।

वित्त अधिनियम, 2018 में आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139 ए में संशोधन किया गया जिसमें परतदार कार्ड के रूप में पैन जारी करने की आवश्यकता को हटा दिया गया था। इसलिए, यह स्पष्ट कर दिया गया है कि एमसीए द्वारा जारी सीओआई में उल्लिखित पैन और टैन को भी कंपनी के निर्धारिती पैन और टैन के पर्याप्त प्रमाण के रूप में माना जाएगा।

 

  1. उच्च्तम न्याैयालय ने केन्द्रर से सी जी एच एस लाभार्थियों के लंबित दावों को एक महीने के भीतर‍ निपटाने के लिए तुरन्ते उच्च स्तेरीय समिति गठित करने को कहा :- Image result for Supreme Courtउच्चितम न्यातयालय ने केन्द्रर सरकार स्वाोस्य् ल  योजना सी जी एच एस के लंबित दावों को एक महीने के भीतर‍ निपटाने के लिए तुरन्त  एक उच्च् स्तारीय समिति गठित करने को कहा है। न्या यमूर्ति आर. के. अग्रवाल और न्याियमूर्ति अशोक भूषण की खंडपीठ ने स्वाउस्य्स्  और परिवार कल्याहण मंत्रालय को निर्देश दिया है कि एक सप्ताकह के भीतर यह समिति गठित कर ली जानी चाहिए। न्या यालय का यह आदेश केन्द्र  सरकार के एक सेवानिवृत्त् अधिकारी की याचिका की सुनवाई करते हुए आया है जिसके इलाज का खर्च इसलिए वापस नहीं मिला क्योंरकि उसने जिस निजी अस्पचताल में इलाज कराया था वह सीजीएचस पैनल में शामिल नहीं था। न्यांयालय ने पेंशनरों के मामले में इलाज के बिलों के निपटाने की धीमी गति पर चिन्ता  व्यिक्त। की।

 

10 . स्वर्ण पदक के लिए आमने सामने होंगी भारत के खिलाड़ी :- Image result for India will face face-to-face for gold medalगोल्ड कोस्ट में गोल्डकी लड़ाई में बैडमिंटन महिला के सिंगल्स मुकाबले में भारत की दो स्टार खिलाड़ी आमने-सामने होंगी। रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु और लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली साइना नेहवाल के बीच टक्कर देखने को मिलेगी। रविवार को होने वाला यह मुकाबला बेहद रोमांचक रहेगा।