गोवा को कार्गो हब के रूप में विकसित किया जाएगा – सुरेश प्रभु

0
210

CURRENT GK

 

1.गोवा को कार्गो हब के रूप में विकसित किया जाएगा – सुरेश प्रभु  :-

Image result for विमानन मंत्री श्री सुरेश प्रभुकेन्द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि केन्द्र सरकार, राज्य सरकार तथा निजी सहयोगियों के माध्यम से गोवा को एक पर्यटन स्थल तथा कार्गो हब के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रही है। पुनर्रोद्धार और मरम्मत कार्यों की निगरानी के पश्चात वह डाबोलिम हवाई अड्डे पर मीडिया को संबोधित कर रहे है। इस अवसर पर केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद नाइक, राज्य कृषि मंत्री श्री विजय सरदेसाई, राजस्व मंत्री श्री रोहन खाउंटे और परिवहन मंत्री श्री सुदीन धावलिकर भी उपस्थित थे। मोपा हवाई अड्डे का संचालन सितंबर 2020 से शुरू हो जाएगा। श्री प्रभु ने कहा कि मोपा के साथ डाबोलिम हवाई अड्डा भी संचालन में रहेगा।

डाबोलिम हवाई अड्डे पर 300 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्रोद्धार व मरम्मत का कार्य चल रहा है।

 

2.भारत ने मेघालय कम्युनिटी-लेड लैंडस्केप्स मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के लिए विश्व बैंक के साथ 48 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए  :-

Image result for World Bankभारत ने मेघालय कम्युनिटी-लेड लैंडस्केप्स मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के लिए विश्व बैंक के साथ 48 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आईबीआरडी ऋण के लिए आज एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऋण समझौते पर भारत सरकार की ओर से संयुक्त सचिव (एमआई), आर्थिक कार्य विभाग, श्री समीर कुमार खरे तथा विश्व बैंक की ओर से श्री हिशम ए अब्दो काहीन, एक्टिंग कंट्री डायरेक्टर, विश्व बैंक (भारत) ने हस्ताक्षर किए। श्री पी. संपत कुमार, आयुक्त एवं मेघालय सरकार के सचिव तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मेघायल बेसिन विकास प्राधिकरण (एमबीडीए) और श्री हिशम ए अब्दो काहीन, एक्टिंग कंट्री डायरेक्टर, विश्व बैंक (भारत) ने एक परियोजना समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।

इस परियोजना का उद्देश्य मेघालय राज्य में चुनिन्दा भू-दृश्यों में समुदायिक-लेड लैंडस्केप्स प्रबंधन को सुदृढ़ करना है। परियोजना के तीन घटक हैं- 1) प्राकृतिक संसाधन प्रबंध हेतु ज्ञान और क्षमता सुदृढन 2) समुदाय संचालित भू-दृश्य नियोजन एवं कार्यान्वयन तथा 3) परियोजना प्रबंध एवं प्रशासन ।

 

3.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने आई आर एन एस एस – वन आई दिशासूचक उपग्रह को सफलतापूर्वक कक्षा में स्‍थापित किया :-

Image result for ISROभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने आई.आर.एन.एस.एस.- वन आई दिशासूचक उपग्रह को कल रात चौथे और अंतिम प्रयास में सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया। तीसरा प्रयास शनिवार को किया गया था। भारतीय क्षेत्रीय दिशासूचक उपग्रह प्रणाली आई.आर. एन.एस.एस.- वन आई इस श्रृंखला का आठवां और अंतिम उपग्रह है। पूरी तरह स्वदेश में निर्मित इस दिशा सूचक उपग्रह से सही स्थिति की जानकारी मिल सकेगी। पी.एस.एल.वी.- सी 41 प्रक्षेपण यान से बृहस्पतिवार को यह उपग्रह श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया था।

 

4.दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति रामफोसा ने किया ‘गांधी वॉक’ का नेतृत्व :-

Image result for Gandhi Walkदक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जोहान्सबर्ग के दक्षिण में भारतीयों की बसावट वाले लेनासिया में आयोजित ‘ गांधी वॉक ’ का नेतृत्व किया। इस आयोजन में करीब 5,000 लोगों ने हिस्सा लिया।

देशवासियों के बीच सामुदायिक जागरूकता एवं स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इस वॉक का आयोजन किया गया था। ‘ गांधी वॉक समिति’ के अध्यक्ष अमित प्रभुचरण ने कहा कि लगातार 33 वीं बार आयोजित की गई इस वॉक में यह पहला मौका था जब मौजूदा राष्ट्रप्रमुख इसमें शामिल हुए। इस बार वॉक की थीम ‘गोइंग ग्रीन’ थी जिसका केंद्र पर्यावरणीय पहलों को बढ़ावा देना एवं सामुदायिक जागरूकता फैलाना था। रामफोसा के साथ दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त रुचिरा कंबोज भी वॉक में शामिल हुईं।

 

5.PM मोदी पहुंचे स्टॉकहोम, प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने किया जोरदार स्वागत :-

Image result for PMप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की छ: दिवसीय यात्रा पर देर रात स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचे। यहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। स्वीडन के पीएम स्टीफन लोफेन प्रोटोकॉल तोड़कर खुद एयरपोर्ट पहुंच कर पीएम का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीडन पहुंचने के बाद स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की।

बता दें कि 30 सालों के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री स्वीडन पहुंचे हैं। पीएम मोदी का स्वीडन का ये पहला दौरा है। मंगलवार को स्टॉकहोम में दोनों पीएम कई मुद्दों पर बात करेंगे। यहां से वो लदंन के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वो कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग में हिस्सा लेंगे।

 

6.नए कप्तान के सामने नहीं टिक पाए केकेआर के पुराने कप्तान, दिल्ली को 71 रन से मिली हार  :-

Image result for KKR's old captainIPL 2018 के 13वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स आमने-सामने थे और इस मुकाबले में कोलकाता ने अपने घरेलू मैदान पर दिल्ली को 71 रन के बड़े अंतर से हराया। इस मैच में दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 200 रन बनाए। दिल्ली को जीत के लिए 201 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 14.2 ओवर में 129 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। कोलकाता की स्पिन गेंदबाजी के सामने दिल्ली के बल्लेबाज नहीं टिक पाए। कोलकाता के स्पिनर्स ने इस मैच में कुल 7 विकेट लिए। नितिश राणा को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

 

7.रूस ने शुरू की तैयारी सीरिया में भेजे टैंक और रडार :-

Image result for Russia prepares to prepare tanksसीरिया में अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के हवाई हमले के बाद रूस ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। रूस ने दो युद्धपोतों से बड़ी संख्या में युद्धक टैंक, ट्रक, रडार, गश्ती युद्धपोत और एंबुलेंस सीरिया भेजा है। दोनों युद्धपोतों को बोस्पोरूस जलमार्ग से निकलते हुए देखा गया है। हमले के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने धमकी दी थी कि अगर दोबारा सीरिया पर हमला हुआ तो दुनिया में तबाही मच जाएगी।

आक्रामक युद्धक सामग्री –रूसी नौसेना बेस से द ब्लू प्रोजेक्ट 177 एलिगेटर शिप को सीरिया भेजा गया है। इससे सोवियत बीटीआर-80 युद्धक टैंक, सैनिकों को ले जाने वाले ट्रक, रडार सिस्टम और एंबुलेंस भेजे गए हैं। दूसरी शिप से हाईस्पीड गश्ती युद्धपोत, अस्थायी ब्रिज बनाने में उपयोग होने वाली समाग्री और नाव भेजी गई।

 

8.घाना में मस्जिदों को आदेश, लाउडस्पीकर नहीं वाट्सएप पर दें ‘अजान’ का संदेश :-

Image result for African country of Ghanaअफ्रीकी देश घाना में प्रशासन ने सभी मस्जिदों और गिरिजाघरों को यह आदेश दिया है कि अजान के लिए लोगों को बुलाने के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद करें। साथ ही लाउडस्पीकर के विकल्प के तौर पर वाट्सएप का इस्तेमाल किया जाए। इस प्रमुख उद्देश्य शहरी इलाकों में बढ़ रहे ध्वनि प्रदूषषण को कम करना है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्सर धार्मिकस्थलों पर भीड़ रहती है। इसी वजह से यातायात भी बाधित हो जाता है। घाना प्रशासन का कहना है कि ऐसी स्थिति में मस्जिद से होने वाली अजान ध्वनि प्रदूषषण को बढ़ाती है। मस्जिदों की तरह यहां की चर्च को भी यहीं आदेश दिए गए हैं।

 

9.FY19 में 7.3% रहेगी भारत की ग्रोथ, हर साल 81 लाख नौकरियां पैदा करने की जरूरत: वर्ल्ड बैंक :-

Related imageविश्व बैंक ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था नोटबंदी और जीएसटी के असर से पूरी तरह उबर चुकी है। उसने हाल में बीते वित्त वर्ष 2017-18 में विकास दर 7.3 फीसद रहने की उम्मीद जताई है। इसके बाद अगले दो वर्षो में विकास 7.5 फीसद रहने का अनुमान है।

साल में दो बार जारी होने वाले साउथ एशिया इकॉनोमिक फोकस रिपोर्ट में विश्व बैंक ने कहा कि भारत की विकास दर वर्ष 2016-17 की 6.7 फीसद से बढ़कर बीते वर्ष में 7.3 फीसद रहने का अनुमान है। उसका कहना है कि निजी निवेश और उपभोग में सुधार होने के कारण आर्थिक हालात बेहतर हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल ग्रोथ का लाभ उठाने के लिए भारत को निवेश और निर्यात पर फोकस बढ़ाना चाहिए।

 

10.सेंसेक्स 76 अंक चढ़कर 34381 पर, बाजार में बढ़त जारी :-

Image result for सेंसेक्सशेयर बाजार में बढ़त जारी है। करीब 10.30 बजे सेंसेक्स 76 अंक की तेजी के साथ 34381 के स्तर पर और निफ्टी 13 अंक की तेजी के साथ 10542 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.33 फीसद और स्मॉसकैप में 0.53 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।