विराट पर भारी पड़े रोहित, मुंबई को मिली पहली जीत बैंगलोर को 46 रन से हराया

0
173

CURRENT GK

 

1.श्रीमती सुषमा स्वराज और श्री प्रकाश जावड़ेकर मानव संसाधान विकास मंत्रालय के पोर्टल ‘स्टडी इन इंडिया’ का शुभारंभ करेंगे :-

Image result for sushma swarajएक महत्वपूर्ण पहल के तहत केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर की उपस्थिति में विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज 18 अप्रैल, 2018 को इंडिया हेबिटेट सेन्टर में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पोर्टल ‘स्टडी इन इंडिया’ (www.studyinindia.gov.in) का शुभारंभ करेंगी। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री श्री सत्यपाल सिंह भी उपस्थित रहेंगे।

यह पोर्टल दक्षिण एशिया, अफ्रीका, सीआईएस और मध्य-पूर्व के 30 देशों के छात्रों को 150 विभिन्न भारतीय संस्थानों में नामांकन के लिए आवेदन की सुविधा प्रदान करेगा। 

 

2.लेफ्टिनेंट जनरल पी.पी. मल्होत्रा ने एनसीसी के महानिदेशक का पदभार संभाला :-

Image result for General P.P. Malhotra takesले. जनरल पी.पी. मल्होत्रा ने 11 अप्रैल, 2018 को विश्व में युवा कैडेटों के सबसे बड़े संगठन, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक का पदभार संभाल लिया है।

ले. जनरल मल्होत्रा की विभिन्न रैजीमेंटल, स्टाफ और कमांड स्तरों पर नियुक्तियां हुई है। इससे पहले वे सेना के प्रमुख उत्तरी कमांड के मुख्य इंजीनियर थे।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पूणे के छात्र रहे जनरल मल्होत्रा को 18 जून, 1983 को भारतीय सेना के इंजीनियरिंग कोर में शामिल किया गया था। 

 

3.श्री सुरेश प्रभु ने एमएसएमई निर्यातकों के लिए डिजिटल प्‍लेटफॉर्म लांच किया  :-

Image result for Shri Suresh Prabhu launches digital platformवाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने आज नई दिल्‍ली में एमएसएमई निर्यातकों के लिए एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म ‘फियो ग्‍लोबललिंकर’ को लांच किया, ताकि उनके व्‍यवसाय का डिजिटलीकरण किया जा सके और वे बढ़ते व्‍यवसायों के वैश्विक समुदाय से जुड़ सकें।

मंत्री महोदय ने यह दिलचस्‍प आइडिया पेश करने के लिए भारतीय निर्यातक संगठनों के महासंघ (फियो) को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि इस पहल से भारत की बहु-केन्द्रित निर्यात रणनीति का विस्‍तार करने के साथ-साथ विभिन्‍न कलाओं एवं कलाकारों को बाजार से जोड़ने में भी मदद मिलेगी। मंत्री महोदय ने इस अवसर पर यह भी जानकारी दी कि कम-से-कम 300 भौगोलिक संकेतकों को शीघ्र ही पंजीकृत कराया जाएगा जिससे निर्यात को काफी बढ़ावा मिलेगा।

 

4.श्री मनोज सिन्हा ने दर्पण-पीएलआई ऐप लांच किया  :-

Image result for Mr. Manoj Sinha launches mirror-pli appकेन्द्रीय संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने आज यहां दर्पण-पीएलआई ऐप लांच किया जो पीएलआई और आरपीएलआई बीमा पॉलिसियों की किस्त संग्रह में सहायता प्रदान करेगा। इस ऐप के माध्यम से भारत के किसी भी डाकघर में किस्तें जमा की जा सकती हैं और पॉलिसी व धनसंग्रह का ऑनलाइन अपडेट संभव होगा। इस ऐप के माध्यम से उक्त बीमा पॉलिसियों की परिपक्वता दावों को डाकघर शाखा में ही निपटाया जा सकेगा।

श्री सिन्हा ने कहा कि देश के डाक सेवाओं के डिजिटलीकरण के लिए दर्पण (डिजिटल एडवांसमेंट ऑफ रूरल पोस्ट ऑफिस फॉर ए न्यू इंडिया) परियोजना लागू की गई है। इसका लक्ष्य देश के 1.29 ग्रामीण डाकघर शाखाओं को डाक व वित्तीय लेनदेन के लिए ऑनलाइन जोड़ना है।

 

5.ATM में करेंसी की किल्लत होगी दूर, पांच गुना होगी 500 के नोट की छपाई :-

Image result for ATMसरकार करेंसी नोट की मांग में अचानक आए असामान्य उछाल का मुकाबला करने में जुट गयी है। एटीएम में करेंसी की किल्लत दूर करने के लिए 500 रुपये के नोट की छपाई बढ़ाकर पांच गुना की जाएगी। हर दिन ढाई हजार करोड़ रुपये के 500 के नोट छापे जाएंगे। इस बीच रिजर्व बैंक ने भी इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए स्टॉक में रखी हुई 2.5 से 3 लाख करोड़ रुपये नकदी में से सिस्टम में कैश डालना शुरु कर दिया है। अब भी इस स्टॉक में 1.75 लाख करोड़ रुपये की करेंसी मौजूद है।

 

6.विराट पर भारी पड़े रोहित, मुंबई को मिली पहली जीत बैंगलोर को 46 रन से हराया :-

Image result for heavily on Viratआइपीएल 2018 के 14 वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर बैंगलोर से हुआ और इस मैच में लगातार तीन हार के बाद मुंबई की टीम को 46 रन से जीत मिली। इस मुकाबले में विराट ने टॉस जीतने के बाद रोहित की टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने रोहित और लुइस की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट पर 213 रन बनाए। बैंगलोर को जीत के लिए 214 रन थे लेकिन कप्तान विराट के नाबाद 92 रन की पारी के बाद भी आरसीबी ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन बनाए।

 

7.अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला बारबरा बुश का 92 वर्ष की उम्र में निधन :-

Image result for Barbara Bushबारबरा बुश एकमात्र एसी महिला थीं जिनके पति और बेटे दोनों अमेरिका के राष्ट्रपति के पद पर रहे। बारबरा बुश अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश की पत्नी और 43वें राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की मां थी। बारबरा बुश के बेटे जॉर्ज डबल्यू बुश 2000 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे। वह लगातार दो बार राष्ट्रपति रहे। 

 

8.भारत 22 ईटीएफ का फॉलो ऑन ऑफर 10,000 करोड़ रुपए का होने की उम्मीद :-

Image result for ईटीएफवित्त मंत्रालय भारत 22 एक्सचेंज ट्रेडिड फंड (ईटीएफ) का 10 हजार करोड़ रुपए का फॉलो ऑन फंड ला सकता है। सरकार इसके जरिए कोल इंडिया की हिस्सेदारी बेच कर मिनिमम पब्लिक होल्डिंग मानदंडों को पूरा करेगी।

एक अधिकारी ने बताया, “इसके अलावा मंत्रालय SUUTI के माध्यम से निजी कंपनियों, जिनमें आईटीसी, एक्सिस बैंक और एलएंडटी शामिल है, को ईटीएफ के रास्ते से बेचने का विचार कर रही है।”

 

9.विश्‍व बैंक का मौजूदा वित्तीय वर्ष में भारत की वृद्धि दर सात दशमलव तीन प्रतिशत रहने का अनुमान :-

Image result for World Bankविश्‍व बैंक ने इस वर्ष भारत की वृद्धि दर सात दशमलव तीन प्रतिशत और 2019 -20 में सात दशमलव पांच प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। बैंक ने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था नोटबंदी तथा वस्‍तु और सेवाकर के असर से उबर गई है।

विश्‍व बैंक ने कल वाशिंगटन में दक्षिण एशिया आर्थिक परिदृश्‍य की अर्द्धवार्षिक रिपोर्ट में कहा कि आर्थिक वृद्धि दर 2017 के छह दशमलव सात प्रतिशत से बढ़कर 2018 में सात दशमलव तीन प्रतिशत होने की आशा है। निजी निवेश और उपभोग स्‍तर में सुधार के साथ इसमें मजबूती बनी रहेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को निवेश और निर्यात बढ़ाने के प्रयास करने होंगे ताकि उसे वैश्विक वृद्धि दर में सुधार का लाभ  मिल सके।

 

10.भारत को चुना गया संयुक्‍त राष्‍ट्र की एशिया प्रशांत देशों की स्‍वैच्छिक संगठन समिति का सदस्‍य :-

Image result for ECOSOCभारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र की एशिया प्रशांत देशों की स्‍वैच्छिक संगठन समिति का सदस्‍य चुन लिया गया है। उसका चार साल का कार्यकाल पहली जनवरी 2019 से शुरू होगा। चुनाव में भारत को सबसे ज्‍यादा 46 वोट मिले। पाकिस्‍तान को 43, बहरीन को 40 और चीन को 39 वोट पड़े। स्‍वैच्छिक संगठनों की यह समिति आर्थिक और सामाजिक परिषद- इकॉसॉक की स्‍थायी समिति है।