चेन्नई की जीत में चमके शेन वॉटसन, राजस्थान को 64 रन से मिली हार

0
153

CURRENT GK

 

  1. आर्थिक मामलों के सचिव श्री सुभाष चंद्र गर्ग ने वाशिंगटन में ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में भाग लिया :-

Image result for Shri Subhash Chandra Gargवाशिंगटन डी.सी. में 19 अप्रैल, 2018 को आईएमएफ/विश्व बैंक की वसंत बैठकों (स्प्रिंग मीटिंग्स) के दौरान ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की पहली बैठक  अलग से आयोजित की गई। इस बैठक में भारत सरकार के वित्त मंत्रालय का प्रतिनिधित्व आर्थिक मामलों (ईए) के विभाग में सचिव श्री सुभाष चंद्र गर्ग ने किया।

 

  1. प्रधानमंत्री लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान करेंगे और प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित करेंगे :-

Image result for pmप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 21 अप्रैल को विज्ञान भवन में चिह्नित प्राथमिक कार्यक्रमों के प्रभावशाली क्रियान्वयन तथा नवाचार के लिए जिलों/कार्यान्वयन इकाईयों तथा केन्द्रीय/राज्य संगठनों को लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस अवसर पर वे प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित भी करेंगे।

 

  1.  पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने नया एनपीएस सदस्‍य पंजीकरण फॉर्म – अतिरिक्त अनिवार्य आवश्यकताएं निर्धारित कीं :-

Image result for Pension Fund Regulatory and Development Authorityपेंशन क्षेत्र के नियमन और विकास के लिए भारत सरकार द्वारा पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की स्थापना की गई है, ताकि संबंधित सदस्‍यों की वृद्धावस्था आय सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में परिचालन संबंधी मुद्दों को आसान बनाने एवं संबंधित व्‍यवस्‍था को बेहतर करने के उद्देश्‍य से पीएफआरडीए की ओर से समय-समय पर विभिन्न पहल की जाती रही है। एनपीएस ढांचे के तहत नई कार्यक्षमता का विकास, खाता खोलने एवं निकासी में आसानी, शिकायत प्रबंधन इत्‍यादि इन पहलों में शामिल हैं। इस संबंध में प्राधिकरण द्वारा बैंक खाते के विवरण और मोबाइल नंबर को अनिवार्य बनाने का निर्णय लिया गया है, ताकि इसके सदस्‍यों के हित में परिचालन को आसान बनाने के साथ-साथ एनपीएस से बाहर निकलने की प्रक्रिया को भी परेशानी मुक्त बनाया जा सके।

 

  1.  तुर्की में 24 जून को संसदीय चुनावों के साथ राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव होंगे :-

Image result for Elections will be held in Turkey on 24th Juneतुर्की में 24 जून को संसदीय चुनावों के साथ राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव होंगे। मैजूदा राष्ट्रपति रिसेप तैय्यिप अर्दोगन वर्ष 2002 से सत्ता पर काबिज हैं और वे पांच साल के एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले साल हुए जनमत संग्रह में उन्हें और ज्यादा अधिकार मिल गये थे। शुरू में जल्दी चुनाव कराने की पेशकश उनके राष्ट्रवादी सहयोगी दलों ने की थी। श्री अर्दोगन ने टेलीविजन पर संबोधन मे कहा कि देश को पुरानी व्यवस्था की बामरी से बाहर निकालने के लिए नए चुनाव कराने की जरूरत है।

जुलाई, 2016 में राष्ट्रपति अर्दोगन को अपदस्थ करने के लिए विफल तख्तापलट के बाद से तुर्की में आपात स्थिति लागू है।

 

  1. वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष एन.के. सिंह ने कहा- प्रत्‍येक राज्‍यों की वित्‍तीय जरूरतों का आकलन उनकी विशेष स्थिति के आधार पर किया जायेगा :-

Image result for Chairman of Fifth Finance Commission, N.K. Singhपंद्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह ने कहा है कि प्रत्येक राज्य की वित्तीय आवश्यकताओं का, उनकी विशेष स्थिति को ध्यान में रखते हुए, अलग से आकलन किया जाएगा। तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने कल नई दिल्ली में आयोग के अध्यक्ष से मुलाकात की और उन्हें आयोग के कार्यक्षेत्र के बारे में सुझाव सहित ज्ञापन सौंपा। बैठक के दौरान श्री एन.के. सिंह ने कहा कि भारत की समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान करने वाले तमिलनाडु जैसे राज्य पर ध्‍यान दिया जाएगा।

 

  1.  सऊदी अरब ने 35 वर्ष से अधिक समय बाद अपने पहले सिनेमा की शुरुआत की :-

Image result for Saudi Arabia started its first film after more than 35 yearsसऊदी अरब ने 35 वर्ष से अधिक समय बाद अपने पहले सिनेमा की शुरुआत की है। वहां की रूढि़वादी राजशाही ने अपने उदारीकरण नीति के तहत सिनेमा पर लगा प्रतिबंध पिछले वर्ष हटा लिया था। अमरीकी कंपनी ए.एम.सी एन्‍टरटेनमेंट को सिनेमाघर के लिए लाइसेंस दिया गया है। कंपनी के कार्यकारी प्रमुख एडम एरोन ने कहा है कि लोगों को आज पहला शो दिखाने के लिए टिकटों की बिक्री शुरू हो गई है।

 

  1. चेन्नई की जीत में चमके शेन वॉटसन, राजस्थान को 64 रन से मिली हार :-

Image result for Chennai beat Shane Watsonपुणे में आइपीएल 2018 का 17 वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया और इस मैच में चेन्नई को राजस्थान पर 64 रन से जीत मिली। इस मैच में राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर शेन वॉटसन के शतक के दम पर 204 रन बनाए। राजस्थान को जीत के लिए 205 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 18.3 ओवर में 140 रन पर ऑल आउट हो गई। शेन वॉटसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के बाद चेन्नई की टीम अब 6 अंकों के साथ अंक तालिका में पहले नंबर पर पहुंच गई है। वहीं राजस्थान 4 अंक के साथ अंक तालिका में पांचवें नंबर पर है। 

 

8.Eveready पर सीसीआई ने लगाया जुर्माना, कंपनी के शेयर्स 11 फीसद तक टूटे :-

Image result for Indian Competitive Commissionएवररेडी के शेयर्स में करीब 11 फीसद की गिरावट देखने को मिली है। शेयर्स में यह गिरावट भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की ओर से कंपनी पर 171.55 करोड़ रुपये के जुर्माना लगाने के बाद देखने को मिली है। कंपनी पर यह जुर्माना जिंक कार्बन ड्राई सेल बैटरी की कीमतों के कार्टेलाइजेशन के कारण लगाया गया है।

कंपनी के स्टॉक्स 10.32 फीसद की गिरावट के बाद बीएसई पर 328.35 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुए है। दिन के कारोबार के दौरान यह 12.54 फीसद तक गिरकर 320.20 के स्तर तक आ गया गया था। साथ ही इसका 52 हफ्तों का निम्नतम स्तर 270 का रह चुका है।

 

9.येस बैंक के कस्टमर्स अब सात समुंदर पार भी बैंक ब्रांच से निकाल पाएंगे पैसा :-

Image result for RBI निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक येस बैंक ने आज जानकारी दी है कि उसे लंदन और सिंगापुर में अपने ऑफिस खोलने के लिए आरबीआई की तरफ से मंजूरी मिल गई है। इस मंजूरी के बाद अब बैंक को इन जगहों पर डायस्पोरा और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में मदद मिल सकेगी।

मौजूदा समय में येस बैंक को मिली मंजूरी इसलिए भी अहम है क्योंकि हाल फिलहाल में पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद अधिकांश सरकारी बैंक अपने विदेश कारोबार की समीक्षा कर रहे हैं। आपको बता दें की पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों को अपनी विदेशी शाखाओं को बंद करने या उनका एकीकरण करने का निर्देश दिया था। वहीं रिजर्व बैंक ने ऋण गारंटी पत्र (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) को भी प्रतिबंधित कर दिया है।

 

10.देश भर मे बनेंगे डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर : चौबे :-

Image result for Shri Ashwani Chaubeकेंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी चौबे आज दूसरे राष्ट्रीय गुणवत्ता सम्मेलन का उद्घाटन किया, उन्‍होंने देश के विभिन्न भागों से चयनित 91 गुणवत्ता इकाइयों के प्रतिनिधि को उनकी उत्‍कृष्ठ गुणवत्ता के लिए सम्मानित किया । माननीय मंत्री जी ने कहा कि “ देश के 18 राज्यों के लोग यहाँ आए हुए हैं और मैं उम्मीद करता हूँ कि अगली बार अन्‍य राज्‍य जो छूट गये हैं वे अपनी गुणवत्‍ता में उपयुक्‍त श्रेष्‍ठता लाकर इस सम्‍मान को प्राप्‍त करने में सक्षम होंगे । उन्‍होंने यह भी कहा कि जो राज्य अभी तक मानकों को पूरा नहीं  कर पाएँ हैं उनको विशेष प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है । मंत्री जी ने प्रसन्नता व्‍यक्‍त की कि उत्तम एवं सुलभ स्वस्थ्य उपलब्ध करने की दिशा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने ठोस क़दम उठाए है । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाओं की सभी इकाइयों जैसे ज़िला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के लिए मानक निर्धारित किये गए हैं । ‘आयुष्मान भारत’ ऐतिहासिक लोक कल्याणकारी योजना है इससे 60 करोड़ लोग प्रत्‍येक वर्ष रू. 05 लाख तक की चिकित्‍सा लाभ प्रति परिवार प्रतिवर्ष नि:शुल्‍क ले पायेंगे । आयुष्‍मान भारत के लिए इस वर्ष के बजट में रू 2000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।