प्रसिद्ध जैन मुनि तरुण सागर महाराज का निधन, कई दिनों से थे बीमार

0
112

1.सितंबर के पहले सप्‍ताह में सभी बैंक खुले रहेंगे और बैंकिंग गतिविधियां बिना व्‍यवधान के जारी रहेंगी :-

ऐसा देखने में आया है कि सोशल मीडिया में ऐेसी अफवाह फैलाई जा रही है कि सितंबर 2018 के पहले सप्ताह में बैंक 6 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इससे आम लोग बेवजह परेशान हो रहे हैं।

यह स्‍पष्‍ट किया जा रहा है कि सितंबर के पहले सप्‍ताह में बैंक खुले रहेंगे और बैंकिंग गतिविधियां बिना किसी व्‍यवधान के जारी रहेंगी। बैंक केवल 2 सितंबर को रविवार के दिन और 8 सितंबर को दूसरे शनिवार के दिन बंद रहेंगे, तीन सितंबर को देश में सभी जगह छुट्टी नहीं है। इस दिन नेगोशिएबल इन्स्ट्रमेन्ट्स एक्‍ट, 1881 के तहत केवल कुछ ही राज्‍यों में बैंक बंद रहेंगे।

बैंक जिन दिनों बंद रहेंगे उन दिनों सभी राज्‍यों में एटीएम पूरी तरह काम करते रहेंगे। ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंकों से कहा गया है कि वे एटीएम मशीनों में निकासी के लिए पर्याप्‍त मात्रा में नकदी की उपलब्‍धता सुनिश्चित करें।

2.प्रसिद्ध जैन मुनि तरुण सागर महाराज का निधन, कई दिनों से थे बीमार :-

प्रसिद्ध जैन मुनि तरुण सागर महाराज का शनिवार सुबह दिल्ली में निधन हो गया। वह 51 वर्ष के थे। उनकी हालत कई दिनों से गंभीर बनी हुई थी। मैक्स अस्पताल की ओर से कहा गया था कि उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा है।

डॉक्टरों के हवाले से कहा जा रहा है कि 20 दिन पहले पीलिया की शिकायत मिलने के बाद तरुण सागर महाराज को मैक्स अस्पताल में लाया गया था, लेकिन ई्लाज के बाद भी उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था। बुधवार को उन्होंने आगे इलाज कराने से मना कर दिया और अपने अनुयायियों के साथ बृहस्पतिवार शाम कृष्णा नगर (दिल्ली) स्थित राधापुरी जैन मंदिर चातुर्मास स्थल आ गए थे। यहां पर भी वह लगातार डॉक्टरों की निगरानी में थे।

  1. 2 प्लस 2 वार्ता भारत अमरीका वार्ता द्विपक्षीय संबंधों को गति देने का अनूठा अवसर : वरिष्ठ पेंटागन अधिकारी :-

अमरीकी रक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अगले सप्ताह नई दिल्ली में भारत और अमरीका के मध्य होने वाली 2 प्लस 2 वार्ता आपसी रिश्तों को आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण अवसर है। एशियाई प्रशांत सुरक्षा मामलों के अमेरिकी सहायक रक्षा मंत्री ऐंडल जी श्रिवर के अनुसार बैठक में दोनों पक्ष क्षेत्रीय तथा रणनीतिक मसलों पर चर्चा करेंगे और ठोस परिणाम पाने के प्रति गंभीर रहेंगे।

4.प्रधानमंत्री ने काठमांडू में पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन किया :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री श्री के.पी. ओली के साथ काठमांडू में संयुक्त रूप से पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जब भी यहां आते हैं, काठमांडू के लोगों के प्रेम एवं स्नेह को महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत के प्रति अपनापन की यह भावना नेपाल में स्पष्ट है। उन्होंने पशुपतिनाथ एवं नेपाल में अन्य मंदिरों की अपनी पूर्व की यात्राओं का स्मरण किया।

उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच आध्यात्मिक संबंध समय और दूरी से आगे निकल चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में वह इस धर्मशाला का उद्घाटन कर के प्रसन्न हैं।

5.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंकका शुभारंभ करेंगे :-

प्रधानमंत्री  श्री नरेन्द्र  मोदी कल यानी 01 सितंबर, 2018 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का शुभारंभ करेंगे।

आईपीपीबी को आम आदमी के लिए एक सुगम, किफायती और भरोसेमंद बैंक के रूप में स्थापित करने की कोशिश की जा रही है, ताकि केन्द्र सरकार के वित्तीय समावेश उद्देश्यों को तेजी से पूरा करने में मदद मिल सके। देश के हर कोने में फैले डाक विभाग के 3,00,000 से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के विशाल नेटवर्क से इसे काफी लाभ मिलेगा। इसलिए आईपीपीबी भारत में लोगों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएगा।

6.आयुष मंत्री नीदरलैंड में चौथे अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद कॉग्रेस का उद्घाटन करेंगे :-

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्सो नाइक कल नीदरलैंड में चौथे अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद कॉग्रेस का उद्घाटन करेंगे। मंत्री महोदय 1-4 सितंबर, 2018 तक आयोजित होने वाले कॉग्रेस में भाग लेने के लिए नीदरलैंड जा रहे हैं जिसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय महर्षि आयुर्वेद फाउंडेशन, नीदरलैंड; अखिल भारतीय आयुर्वेदिक कॉग्रेस, नई दिल्ली एवं अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद अकादमी, पुणे द्वारा नीदरलैंड में भारतीय दूतावास के सहयोग से संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। यह कॉग्रेस नीदरलैंड एवं यूरोप के उसके पड़ोसी देशों में आयुर्वेद के संवर्धन एवं प्रचार पर फोकस करेगी।

7.श्रीमती मेनका संजय गांधी एवं श्री आदित्यनाथ योगी ने वृंदावन में 1000 विधवाओं के गृह, कृष्ण कुटीर का उद्घाटन किया :-

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी के साथ उत्तर प्रदेश स्थित मथुरा के वृंदावन में एक समारोह के दौरान विधवाओं के गृह ‘कृष्ण कुटीर’ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी, उत्तर प्रदेश के धर्मार्थ कार्य मंत्री श्री लक्ष्मीनारायण चौधरी एवं मथुरा की सांसद श्रीमती हेमा मालिनी भी अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ इस अवसर पर उपस्थित थीं। कृष्ण कुटीर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा मंत्रालय की स्वाधार गृह योजना के तहत 1000 विधवाओं के लिए निर्मित एक विशेष गृह है और किसी सरकारी संगठन द्वारा सृजित अपनी तरह का अब तक का सबसे बड़ा सुविधा केंद्र है।

8.इस वर्ष अब तक दाखिल आयकर रिटर्न पिछले वर्ष की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक :-

इस वर्ष आयकर रिटर्न की संख्‍या अब तक पांच करोड़ हो चुकी है। यह पिछले साल की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक है। अधिकारियों ने बताया कि इतनी बड़ी संख्‍या में आयकर रिटर्न भरे जाने से साफ है कि लोग आयकर कानून का पालन कर रहे हैं और यह सरकारी वित्‍त व्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छा संकेत हैं।  वेतन भोगी तथा व्‍यापार और अन्य पेशे से जुड़े लोगों के लिए बिना लेखा परीक्षा कराए आयकर रिटर्न भरने का आज अंतिम दिन है। रिटर्न भरने के लिए आखिरी समय में होने वाली भीड़ को देखते हुए यह संख्‍या और बढेगी। कल 20 लाख रिटर्न भरे गए। आयकर अधिकारियों का दावा है कि रिटर्न भरने की समय सीमा का पालन करने के लिए लोगों का उमड़ना साफ संकेत है कि नवम्‍बर, 2016 में नोटबंदी के बाद टैक्‍स भरने वाले लोगों की संख्‍या बढ़ी है।

9.जहाजरानी मंत्रालय ने नए वेतन समझौते पर हस्ताक्षर किए, एक लाख 35 हजार बंदरगाह और गोदी कर्मचारियों तथा पेंशनधारकों को फायदा :-

जहाजरानी मंत्रालय ने एक नए वेतन समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं जिससे एक लाख 35 हजार बंदरगाह और गोदी कामगारों तथा पेंशनभोगियों को लाभ होगा। इस समझौते पर जहाजरानी मंत्रालय, बंदरगाह अधिकारियों और मजदूर संगठन ने कल मुम्‍बई में हस्‍ताक्षर किए। नए समझौते के तहत कामगारों और पेंशनभोगियों को दस दशमलव छह प्रतिशत की वृद्धि दी जाएगी। वेतन समझौते के दायरे में ‘ग’ और ‘घ’ श्रेणी के कर्मचारी होंगे और इससे देश के बारह प्रमुख बंदरगाहों के 32 हजार मजदूरों और एक लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। बढ़े वेतन का लाभ जनवरी 2017 से लागू होगा और पांच साल तक मिलता रहेगा।

10.रेलवे 14 नवंबर से शुरू करेगा रामायणा यात्रा एक्सप्रेस का सफर, जानिए इसमें क्या होगा खास :-

इंडियन रेलवे 14 नवंबर से रामायणा यात्रा एक्सप्रेस (Ramayana Yatra Express) ट्रेन का संचालन शुरू कर रहा है। यह ट्रेन तमिलनाडु के मदुरै से चलेगी। इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड केटरिंग कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक, 800 सीट वाली यह ट्रेन मदुरै से चलकर तमिलनाडु के रामेश्वरम पहुंचेगी। इसमें कुल 15 दिनों का समय लगेगा।

IRCTC से मिली जानकारी के अनुसार, ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों से होकर गुजरेगी। इसके अलावा ट्रेन भारत में स्थित रामायणा सर्किट भी जाएगी।

टूर पैकेज में भोजन, आवास, स्नान और कपड़े बदलने तक की सुविधा दी जाएगी। यह काम धर्मशाला में पूरा किया जा सकेगा। यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए IRCTC का एक टूर मैनेजर साथ रहेगा और वह सभी प्रबंध करेगा

मदुरै के अलावा यात्री अन्य जगह से भी ट्रेन पकड़ सकें इसके लिए रामायण यात्रा एक्सप्रेस डिंडीगुल, करूर, ईरोड, सालेम, जोलारपेत, कटपाडी, चेन्नई सेंट्रल और रेनिगुंटा सहित कई स्टेशनों पर रुकेगी।

जानकारी के मुताबिक, अन्य स्थानों के मंदिर दर्शन के लिए ट्रेन नासिक रोड से चलकर पंचवटी (अरण्य कंदम), चित्रक धाम (अयोध्या कंदम), दरभंगा (बाला कंदम), सीता मारही, जनकपुर (नेपाल), अयोध्या और नंदीग्राम (अयोध्या कंदम), इलाहाबाद और श्रृंगवर्णपुर (अरान्या कंदम) और रामेश्वरम भी जाएगी।