2017 स्पेनिश सुपर कप जीतने के लिए रियल मैड्रिड ने बार्सिलोना को हराया

0
153

1.2017 स्पेनिश सुपर कप जीतने के लिए रियल मैड्रिड ने बार्सिलोना को हराया :-

सैंटियागो बार्नेब्यू में प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना पर 2-0 की जीत के साथ 5-1 की कुल जीत हासिल करते हुए रियल मैड्रिड ने स्पेनिश सुपर कप को 10 वीं बार जीता जो कि स्पेन की प्रमुख ताकत के रूप में अपनी नई स्थिति को रेखांकित करता है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अनुपस्थिति में, मार्को असेंसियो और करीम बेन्जामा ने स्पेनिश मैड्रिड के लिए स्पैनिश सुपर कप के दूसरे चरण में बार्सिलोना पर 2-0 से जीत हासिल की और कुल मिलाकर 5-1 से जीत हासिल की।

पिछली सीज़न की लीगा और चैंपियंस लीग विजेता, मैड्रिड ने पिछले हफ्ते यूरोपीय सुपर कप जीतने के लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराया।

 

2.RBI जारी करेगा 50 रुपए का नया नोट, पुराने भी रहेंगे मान्य :-

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 50 रुपए का नोट जारी करेगा। नए नोट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। यह नोट महात्मा गांधी वाली नई सीरीज के अंतर्गत जारी किया जाएगा। वहीं बाजार में पहले से मौजूद 50 रुपए के पुराने नोट भी मान्य होंगे। यह जानकारी आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन के जरिए दी है।

50 रुपए के नए नोट के पिछले हिस्से पर रथ के साथ हम्पी की आकृति होगी, जो कि देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाएगी। कर्नाटक स्थित हम्पी यूनेस्को की ओर से घोषित वर्ल्ड हेरिटेज साइट है। असल में यह मंदिरों और स्मारकों का शहर है।

 

3.आरबीआई ने आधार लिंकेज को किसानों के लिए अनिवार्य किया :-

भारतीय रिज़र्व बैंक ने ब्याज सहायता योजना के अंतर्गत किसानों को परेशानी मुक्त लाभ सुनिश्चित करने हेतु बैंकों को 2017-18 में 3 लाख तक के लिए अल्पकालिक फसल ऋण का लाभ लेने वाले किसानो के लिए आधार लिंकेज अनिवार्य करने की सलाह दी है।

यह कदम आयकर रिटर्न दाखिल करने और सीधे लाभ हस्तांतरण प्राप्त करने सहित अर्थव्यवस्था में विभिन्न लेनदेन के लिए आधार को जोड़ने पर सरकार की बढ़ते कदम के अनुरूप है।

वर्ष 2017-18 के दौरान 7 प्रतिशत की ब्याज दर (पिछले वर्ष की तरह ही) पर किसानों को अल्पकालिक फसल ऋण प्रदान करने के लिए, आरबीआई ने कहा कि यह निर्णय किया गया है कि 2% की सहायता देने वाले संस्थान – सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी क्षेत्र के वाणिज्यिक बैंकों (अपने ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखाओं द्वारा दिए गए ऋणों के संबंध में) अपने स्वयं के संसाधनों का उपयोग करें।

 

4.अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ेंगी भारतवंशी डॉक्टर :-

अमेरिका में भारतीय मूल की डॉक्टर हिरल टिपिरनेनी का कहना है कि वह अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के निचले सदन प्रतिनिधि सभा का चुनाव लड़ेंगी। वह अगले साल होने वाले आम चुनाव में एरिजोना प्रांत की आठवीं डिस्टि्रक सीट से डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरना चाहती हैं।

फिलहाल इस सीट का प्रतिनिधित्व रिपब्लिकन पार्टी के ट्रेंट फ्रेंक्स कर रहे हैं। इस सीट पर एशियाई लोगों की आबादी 2.8 फीसद से भी कम है। जबकि श्वेत 87 फीसद से अधिक हैं।

 

5.इंफोसिस के MD और CEO विशाल सिक्का का इस्तीफा, शेयर टूटा :-

देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस के मैनेनिंग डायरेक्टर और सीईओ विशाल सिक्का ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। विशाल सिक्का को तीन वर्ष पहले की कंपनी के सीईओ पद पर नियुक्त किया गया था। कंपनी की ओर से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने विशाल सिक्का का इस्तीफा मंजूर कर लिया है।

साथ ही यू बी प्रवीन राव को कंपनी का अंतरिम प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। विशाल सिक्का अब कंपनी में एक्जिक्युटिव वाइस चेयरमैन की भूमिका निभाएंगे। इस खबर के बाद इंफोसिस का शेयर शुरुआती कारोबार में भी 6 फीसद से ज्यादा टूट गया। इंफोसिस लिमिटेड का शेयर आज के कारोबार में 9.57 फीसद की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

 

  1. अनुभवी फोटोग्राफर एस पॉल का निधन :-

वयोवृद्ध फोटोग्राफर एस पॉल की 88 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में निधन हो गया।

पॉल को एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में मान्यता और प्रसिद्धि तब प्राप्त हुई जब उनकी तस्वीरों को तीन प्रसिद्ध ब्रिटिश प्रकाशनों- एमेच्योर फोटोग्राफर, लघु कैमरा और लघु कैमरा विश्व में प्रकाशन के लिए चुना गया ।

अमेरिका के बी एंड डब्ल्यू मैगज़ीन ने उन्हें ‘हेनरी कार्टियर-ब्रेसन ऑफ इंडिया’ के रूप में वर्णित किया था।

अन्य उपलब्धियों के अलावा, पॉल 1967 में ब्रिटिश जर्नल ऑफ फ़ोटोग्राफ़ी के द्वारा प्रकाशित होने वाले पहले भारतीय थे।

1971 में निकॉन इंटरनेशनल फोटो प्रतियोगिता जीतने वाले वह पहले भारतीय थे।

 

7.पी आर शेषाद्री, करूर वैश्य बैंक के एमडी और सीईओ नियुक्त :-

भारतीय रिजर्व बैंक ने करूर वैश्य बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में श्री पी आर शेषाद्री की नियुक्ति उनकी नियुक्ति की तारीख से तीन वर्ष की अवधि के लिए मंजूरी दी है।

पी आर शेषाद्री ने कश्मीर वेंकटरामन की जगह ली है। वह 6 जून 2011 के बाद से बैंक के एमडी और सीईओ थे।

करूर वैश्य बैंक के बारे में

करूर वैश्य बैंक एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसका मुख्यालय करूर, तमिलनाडु में है।

यह 1916 में एम.ए.वेंकटरमा चेट्टियार और अथी कृष्णा चेट्टियार द्वारा स्थापित किया गया था।

 

  1. इन्फोसिस के एमडी और सीईओ के पद से विशाल सिक्का ने दिया इस्तीफा :-

विशाल सिक्का ने इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रवीण राव को अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

सिक्का को 18 अगस्त से प्रभावी कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, और वह नए स्थायी मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभालने तक यह पद धारण करेंगे, जो 31 मार्च 2018 तक नियुक्त हो जाना होना चाहिए।

यू बी प्रवीण राव वर्तमान में मुख्य परिचालन अधिकारी हैं,जो कंपनी के संपूर्ण पोर्टफोलियो के लिए जिम्मेदार है।

 

9.पेट्रोलियम मंत्री ने ओडिशा के मुख्यमंत्री से 18 अगस्त 2017 को नयी दिल्ली में भेंट की :-

नयी दिल्ली स्थित ओडिशा भवन में राज्य के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक एवं तेल एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच एक बैठक आयोजित की गयी।

इस बैठक में ओडिशा सरकार और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के बीच कर-विवाद को सौहार्द्रपूर्ण ढंग से सुलझाने के लिये उपलब्ध विभिन्न विकल्पों पर विचार किया गया। इस बैठक में तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव, आईओसीएल के अध्यक्ष, ओडिशा सरकार के मुख्य सचिव एवं ओडिशा के विकास आयुक्त भी उपस्थित थे।

 

10.आईसीडी/सीएफएस/एएफएस स्थापना के आवेदनों की ऑनलाइन प्रोसेसिंग के लिए वेब आधारित प्रणाली :-

(न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन’ के तहत एक पहल) –

सरकार ने अंतर्देशीय कंटेनर डिपो (आईसीडी)/कंटेनर फ्रेट स्टेशन (सीएफएस)/ एयर फ्रेट स्टेशन (एएफएस) स्थापित करने हेतु कंपनियों के लिए प्रक्रिया को सरल बना दिया है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य तेजी से और अधिक पारदर्शी रूप से अनुमोदन प्रक्रिया को सुनिश्चित करना है।

इस उद्देश्य के लिए कंपनियां अब ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं और किसी सरकारी कार्यालय में जाये बिना ही अपने आवेदन की प्रगतिअ और अद्यतन स्थिति का ऑनलाइन ही पता कर सकती हैं।

इसके अलावा यह केवल बाह्य मंत्रालयी आईटी पहल की अपेक्षा एक प्रमुख अंतर-मंत्रिस्तरीय आईटी आवेदन के रूप में एक अग्रणी प्रयास है।

 

11.चीन के खिलाफ भारत के साथ जापान :-

चीन के साथ डोकलाम विवाद का भारत कूटनीतिक हल निकालने की कोशिश कर रहा है। भारत को अपनी इन कोशिशों में सफलता भी मिलती दिख रही है। अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया तो पहले ही भारत के साथ थे, अब चीन के पड़ोसी देश जापान ने भी भारत का समर्थन किया है।

शीर्ष अधिकारियों के अनुसार जापान ने अपने राजनयिक चैनल के जरिए इस मामले में भारत का पक्ष लिया है। इस मामले में एक खास बात यह भी है कि अगले महीने 13 से 15 सितंबर के बीच प्रधानमंत्री शिंजो आबे भारत यात्रा पर आ रहे हैं।

 

12.केंद्रीय वित्त, कॉरपोरेट मामले और रक्षा मंत्री श्री अरुण जेटली मुंबई में ‘दिवाला और दिवालियापन: बदलते प्रतिमान’ पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देंगे :-

केंद्रीय वित्त, कॉरपोरेट मामले और रक्षा मंत्री श्री अरुण जेटली कल मुंबई में ‘दिवाला और दिवालियापन: बदलते प्रतिमान’ विषय पर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्यं अतिथि होंगे। श्री जेटली इस अवसर पर उद्घाटन भाषण देंगे।

यह एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए), नेशनल फाउंडेशन फॉर कॉरपोरेट गवर्नेंस (एनएफसीजी) और भारतीय दिवाला एवं दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

यह सम्मेयलन आयोजित करने का मुख्यक उद्देश्यव दिवाला एवं दिवालियापन संहिता, 2016 (‘कोड’) की जटिलताओं के बारे में बेहतर समझ विकसित करना, शुरुआती नौ महीनों के दौरान प्राप्त अनुभवों को साझा करना और इसके साथ ही उन चुनौतियों पर चर्चा करना भी है जिनसे पार पाने की सख्ता आवश्यककता है।